प्रसार भारती ने पुराणी यादे ताज़ा करनेकेलिए ‘डीडीरेट्रो’ लॉन्च किया

0
74

1.आईएमएफ पाकिस्तान कोइमरानखानद्वारा COVID-19  आर्थिक गिरावटसे निपटनेके लिए  $ 1.4 बिलियनकेऋणकीमददपरविचार करेगा 

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने प्रधान मंत्री इमरान खान के अनुरोध के बाद पाकिस्तान को $ 1.4 बिलियन के अतिरिक्त ऋण के संवितरण पर विचार करने के लिए 16 अप्रैल को अपनी कार्यकारी बोर्ड की बैठक बुलाई है।खान ने कहा कि विकासशील देशों में, वायरस के अलावा आर्थिक संकट से निपटना सबसे बड़ी चिंता है क्योंकि बंद के परिणामस्वरूप भूख से मर रहे हैं।

पाकिस्तान सरकार ने COVID -19 के प्रतिकूल आर्थिक प्रभाव से निपटने के लिए फंड के रैपिड फाइनेंसिंग इंस्ट्रूमेंट (RFI) के तहत कम लागत, तेजी से संवितरित ऋण के लिए पिछले महीने IMF से अनुरोध किया था।

RFI का उपयोग आईएमएफ सदस्य देशों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए किया जाता है, जिनके लिए भुगतान की तत्काल आवश्यकता का सामना करना पड़ रहा हो।

पाकिस्तान को 1.4 बिलियन डॉलर का ऋण देश के 6 बिलियन डॉलर के बेलआउट पैकेज से अतिरिक्त है, जो उसने पिछले साल जुलाई में आईएमएफ के साथ भुगतान संकट के संतुलन को खत्म करने के लिए हस्ताक्षर किए थे।

सरकार भविष्य में अपनी आर्थिक गिरावट से अपनी अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक से और अधिक सहायता लेने की योजना बना रही है।

2.भारत ने अफग़ानिस्तानको 5,022 मीट्रिकटन गेहूं भेजे

भारत ने COVID-19 महामारी के कठिन समय के दौरान खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 5,022 मीट्रिक टन गेहूं की पहली खेप अफग़ानिस्तान भेज दी है।अफग़ानिस्तान में भारतीय दूतावास ने घोषणा की है कि भारत से अफग़ानिस्तान तक 75,000 मीट्रिक टन के कुल उपहार में से 5,022 मीट्रिक टन गेहूं की पहली खेप ले जाने वाले 251 कंटेनरों ने कांडला बंदरगाह से चाबहार बंदरगाह तक रास्ता तय किया।

पिछले साल, अफग़ानिस्तान में भारत के राजदूत विनय कुमार ने कहा था कि भारत अफग़ानिस्तान को 75,000 मीट्रिक टन गेहूं प्रदान करेगा।

अफग़ानिस्तान में भारतीय दूतावास ने भी घोषणा की है कि नई दिल्ली जल्द ही 5 लाख हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की गोलियां भी भेजेगा।

3.पीएम मोदी नेबैसाखी, ओडियानएसालपरनागरिकोंको बधाई दी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बैसाखी और ओडिया नव वर्ष,जिसे माह बिशुबा पन्ना संक्रांति के रूप में भी जाना जाता है, के अवसर पर लोगों को बधाई दी।बैसाखी सिख नव वर्ष का प्रतीक है और पंजाब और उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में मनाया जाने वाला एक वसंत का फसल उत्सव है।

माह बिशुबा पन्ना संक्रांति पर, लोग ‘पन्ना’ का सेवन करते हैं, जो एक पारंपरिक मीठा और खट्टा पेय है, जो कच्चे आम और चीनी से बनाया जाता है।

4.पीएम मोदी नेजलियांवालाबागनरसंहारकेशहीदोंको दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने “शहीदों” को श्रद्धांजलि दी जिन्होंने जलियांवाला बाग नरसंहार में अपनी जान गंवाई थी।जलियांवाला बाग हत्याकांड 13 अप्रैल 1919 को हुआ था।

कर्नल रेजिनाल्ड डायर की कमान के तहत ब्रिटिश भारतीय सेना के सैनिकों ने बैसाखी के अवसर पर पंजाब के अमृतसर में जलियांवाला बाग में इकट्ठा हुए निहत्थे प्रदर्शनकारियों की भीड़ पर मशीनगनों से गोली चलने के आदेश दिए थे।

जलियांवाला बाग में लोग राष्ट्रीय नेताओं, सत्य पाल और सैफुद्दीन किचलू की गिरफ्तारी की निंदा करने के लिए भीड़ शांति से इकट्ठा हुई थी जिसपर जनरल डायर और उसके आदमियों ने अंधाधुंध गोलीबारी कर दी।

ब्रिटिश सरकार के रिकॉर्ड के अनुसार, गोलीबारी में पुरुषों, महिलाओं और बच्चों सहित 379 लोग मारे गए थे जबकि 1,200 लोग घायल हुए थे।

अन्य स्रोतों के मुताबिक मृतकों की संख्या 1,000 से अधिक थी।

5.प्रसार भारती नेपुराणीयादेताज़ाकरनेकेलिए ‘डीडीरेट्रो’ लॉन्च किया

सार्वजनिक सेवा प्रसारक प्रसार भारती ने विशेष रूप से पुरानी क्लासिक्स सीरीज के लिए समर्पित एक नया चैनल ‘डीडी रेट्रो’ लॉन्च किया है।अभी के लिए, डीडी रेट्रो उसी शो को प्रसारित कर रहा है जो डीडी नेशनल ने दर्शकों को जोड़े रखने के लिए COVID -19 के प्रकोप के मद्देनजर वापस लाए गए थे।

पौराणिक महाकाव्य रामायण और महाभारत के अलावा, चंद्रप्रकाश द्विवेदी द्वारा निर्देशित पुनर्जीवित क्लासिक्स ऐतिहासिक नाटक चाणक्य, सुपरहीरो श्रृंखला शक्तिमान, जासूसी शो ब्योमकेश बख्शी और कई अन्य प्रसारित होगे।

पिछले हफ्ते,  जब पौराणिक महाकाव्य, रामायण प्रसारित हुई थी, तब दूरदर्शन भारत में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला चैनल बन गया, जिसकी दर्शकों की संख्या हिंदी भाषी बाजारों में किसी अन्य चैनल को छोड़कर सबसे अधिक थी।

पिछले दो हफ्तों में जब शाम और सुबह 9 बजे, 1980 के दशक से पसंदीदा रामानंद सागर शो रामायण, टेलीकास्ट होता था, तब स्लॉट व्यूअरशिप 60 गुना बढ़ जाती थी।

6.मानव संसाधन विकासमंत्रीने ‘YUKTI’ वेबपोर्टलशुरू किया

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने नई दिल्ली में एक वेब-पोर्टल YUKTI (यंग इंडिया कॉम्बिंग कोविवि विद नॉलेज, टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन) लॉन्च किया है।पोर्टल और डैशबोर्ड मानव संसाधन विकास मंत्रालय के प्रयासों और पहलों की निगरानी और रिकॉर्ड करेगा।

यह समग्र और व्यापक तरीके से COVID -19 चुनौतियों के विभिन्न आयामों को कवर करेगा।

मंत्री ने बताया कि यह शिक्षाविदों में संस्थानों की विभिन्न पहलों और प्रयासों, विशेष रूप से COVID से संबंधित अनुसंधान, सामाजिक पहल और छात्रों की कुल भलाई के लिए किए गए उपायों को कवर करेगा।

पोर्टल बड़े पैमाने पर शैक्षिक समुदाय को सेवाओं के प्रभावी वितरण के लिए गुणात्मक और मात्रात्मक दोनों मापदंडों को कवर करेगा।

7.KVIC ने सफलतापूर्वकदोलेयरवालाखादीमास्क विकसित किया

COVID-19 महामारी के मद्देनजर, खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने दो लेयर वाला खादी मास्क विकसित किया है और इसकी बड़ी मात्रा में आपूर्ति करने के आदेश प्राप्त किए हैं।केवीआईसी के अध्यक्ष वी.के. सक्सेना ने कहा कि आयोग विशेष रूप से इन मास्क के निर्माण के लिए डबल ट्विस्टेड खादी कपड़े का उपयोग कर रहा है क्योंकि यह हवा के माध्यम से गुजरने के लिए एक आसान मार्ग प्रदान करते हुए अंदर की नमी के 70 प्रतिशत को बनाए रखने में मदद करता है।

श्री सक्सेना ने कहा कि ये मास्क विशेष हैं क्योंकि वे हाथ से बने, हाथ से बुने हुए खादी के कपड़े से बने होते हैं, जो कि सांस लेने में आसान, पुन: उपयोग करने योग्य, धोने योग्य और बायोडिग्रेडेबल होते हैं।

7.5 लाख मास्क बनाने के लिए, लगभग 75 हजार मीटर खादी कपड़े का उपयोग किया जाएगा, जो खादी कारीगरों को आजीविका के अवसरों को और बढ़ाएगा।

8.मणिपुर में गरीबोंऔरजरूरतमंदोंकीमददकेलिए ‘फूडबैंक’ शुरू हुआ

मणिपुर में, गरीबों और ज़रूरतमंदों को मुफ्त भोजन के रूप में तत्काल सहायता प्रदान करने के लिए इंफाल पूर्व जिला प्रशासन द्वारा ‘फूड बैंक’ नामक एक नई पहल शुरू की गई है।ये बैंक उन लोगों को भोजन प्रदान करेंगे, जो कोरोनोवायरस बीमारी (COVID-19) के खतरे को देखते हुए लंबे समय तक राज्यव्यापी तालाबंदी के कारण आवश्यक वस्तुओं की कमी का सामना कर रहे हैं।

ड्रग रिहैबिलिटेशन सेंटर और इम्फाल पूर्वी जिले में स्थित एचआईवी के साथ रहने वाले लोगों के लिए खाद्य पदार्थों, हैंड सैनिटाइटर और फेस मास्क का वितरण पहले ही शुरू हो चुका है।

दूसरी ओर, समाज के विभिन्न वर्गों के कई दाताओं ने पहल का सकारात्मक जवाब दिया है।

‘फूड बैंक’ का प्रबंधन करने वाले अधिकारियों ने जनता को यह घोषणा की कि वे लाभार्थियों के उचित सत्यापन के बाद वस्तुओं का वितरण करेंगे।

9.उपराष्ट्रपति ने वैशाखी, विशु, पुथंडु, मसाड़ी, वैशाखिऔरभोगबिहूकेअवसरपरदेशको बधाई दी

भारत के उपराष्ट्रपति, श्री एम वेंकैया नायडू ने वैसाखी, विशु, पुथंडु, मसाड़ी, वैशाखड़ी और भोग बिहू के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दी हैं जो देश के विभिन्न हिस्सों में 13 और 14 अप्रैल, 2020 को मनाई जा रही हैं।वैसाखी, जिसे बैसाखी के नाम से भी जाना जाता है, सिख और हिंदू धर्म में एक ऐतिहासिक और धार्मिक त्योहार है।

यह आमतौर पर हर साल 13 या 14 अप्रैल को मनाया जाता है, जो 1699 में गुरु गोविंद सिंह के तहत योद्धाओं के खालसा पंथ के गठन की याद दिलाता है।

विशु एक हिंदू त्योहार है जो दक्षिण भारतीय राज्य केरल, कर्नाटक में तुलु नाडु क्षेत्र, तमिलनाडु के सीमावर्ती क्षेत्रों और उनके प्रवासी समुदायों में मनाया जाता है।

पुथंडु, जिसे पुथुवृषम या तमिल नव वर्ष के रूप में भी जाना जाता है, तमिल कैलेंडर पर वर्ष का पहला दिन है और पारंपरिक रूप से एक त्योहार के रूप में मनाया जाता है।

रोंगाली या भोग बिहू वसंत त्योहार मनाने का एक महत्वपूर्ण असम का त्योहार है।

10.एचडीएफसी में अबपीपुल्सबैंकऑफचाइनाकी 1.01% हिस्सेदारी

पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना (PBOC) ने HDFC में 1.01 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है।मार्च में समाप्त हुई तिमाही के दौरान PBOC के पास HDFC के 1.75 करोड़ शेयर थे।

एचडीएफसी के वाइस चेयरमैन और सीईओ केकी मिस्त्री ने कहा कि पीबीओसी मौजूदा शेयरधारक है और मार्च 2019 तक कंपनी में 0.8 फीसदी का मालिकाना हक है।

कोरोनवायरस वायरस के संकट के कारण, एचडीएफसी के शेयर इस साल लगभग 39.87 प्रतिशत गिरकर 2,493 रुपये के उच्च स्तर से पिछले सप्ताह के 1,499 रुपये के निचले स्तर पर आ गए।

11.गूगल के सहयोगकेबादएप्पलनेकोरोनावायरसडोमेन नाम ख़रीदा

IPhone निर्माता और गूगल ने पिछले सप्ताह सरकारों और स्वास्थ्य एजेंसियों को नए कोरोनावायरस के प्रसार को कम करने में मदद करने के लिए एक संयुक्त प्रयास की घोषणा करने के बाद एप्पल ने एक डोमेन नाम AppleCoronavirus.com नाम से बुक किया है।एप्पल और गूगल एक व्यापक समाधान शुरू कर रहे हैं जिसमें एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (एपीआई) और ऑपरेटिंग सिस्टम-स्तरीय तकनीक शामिल हैं जो संपर्क ट्रेसिंग को सक्षम करने में सहायता करते हैं।

12.चेल्सी के महानगोलकीपरपीटरबोनेटी का निधन

पूर्व चेल्सिया और इंग्लैंड के गोलकीपर पीटर बोनेटी जिन्हें अपनी उत्कृष्ट सजगता और चपलता के लिए “द कैट” के नाम से जाना जाता है, का निधन हो गया।लंबी अवधि की बीमारी से पीड़ित होने के बाद बोनेटी की मृत्यु हो गई।

उन्होंने 1960-75 और 1977-79 तक दो सत्र के साथ लंदन क्लब के लिए 729 उपस्थिति दर्ज की।

केवल रॉन हैरिस, 795 के साथ, क्लब के लिए और अधिक प्रदर्शन किया है।

बोनेटी ने इंग्लैंड के लिए सात प्रदर्शन किए, जिसमें 1970 विश्व कप फाइनल भी शामिल था।

वह 1966 के विश्व कप विजेता टीम में थे, लेकिन जून 2009 में विजेता का पदक प्राप्त करने वाली टीम के लिए नहीं खेले।

13.ब्रिटिश एफ 1 रेसरस्टर्लिंगमॉस का निधन

ब्रिटिश रेसर, स्टर्लिंग मॉस, जिन्हें व्यापक रूप से विश्व चैंपियनशिप जीतने के लिए सबसे बड़ा फॉर्मूला वन ड्राइवर माना जाता है, की 90 वर्ष की आयु में उनकी मृत्यु हो गई।उन्होंने एफ 1 विश्व चैम्पियनशिप में 67 रन बनाए, 16 रेस जीती और 16 पोल पदों और 24 पोडियम पदों का दावा किया।

वह 1962 में एक दुर्घटना के बाद शीर्ष-स्तरीय प्रतियोगिता से सेवानिवृत्त हुए, लेकिन ऐतिहासिक रेसिंग में जारी रहे और अपने पूरे जीवन के लिए मोटर रेसिंग के भीतर अत्यधिक सक्रिय रहे।

1961 में उन्हें बीबीसी के स्पोर्ट्स पर्सनालिटी ऑफ़ ईयर का नाम दिया गया।