फरवरी 2025 में अन्‍तर्राष्‍ट्रीय प्रशासनिक सेवा संस्‍थान- आई आई ए एस के वार्षिक सम्‍मेलन की मेजबानी का इच्छुक भारत

0
60

1 फरवरी 2025 में अन्‍तर्राष्‍ट्रीय प्रशासनिक सेवा संस्‍थान- आई आई ए एस के वार्षिक सम्‍मेलन की मेजबानी का इच्छुक भारत

भारत ने फरवरी 2025 में केरल के कोच्चि में अन्‍तर्राष्‍ट्रीय प्रशासनिक सेवा संस्‍थान- आई आई ए एस के वार्षिक सम्‍मेलन की मेजबानी करने की इच्‍छा व्‍यक्‍त की है। आई आई ए एस की प्रशासनिक परिषद की वर्चुअल बैठक के दौरान प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग के सचिव वी0 श्रीनिवास ने यह जानकारी दी। आई आई ए एस राज्‍यों, नेशनल सेक्‍शन और अकादमी अनुसंधान केन्‍द्रों का एक परिसंघ है जिसकी स्‍थापना 1930 में की गई थी। इसका मुख्‍यालय बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्‍स में है। वार्षिक सम्‍मेलन में 30 सदस्‍य देश, 18 नेशनल सेक्‍शन, 50 से अधिक आई आई ए एस विश्वविद्यालय और लोक प्रशासन के संस्‍थान भाग लेंगे। इसमें भविष्‍य के प्रशासनिक सुधारों के बारे में चर्चा की जायेगी।

2 TRAI ने एक्सेस प्रदाताओं को अवांछित वाणिज्यिक संचार से निपटने हेतु एआई-आधारित प्रणाली तैनात करने का निर्देश दिया

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने सभी एक्सेस प्रदाताओं को एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मशीन लर्निंग (ML) आधारित प्रणाली UCC_Detect की तैनाती को अनिवार्य करने के लिये निर्देश जारी किये हैं। इस प्रणाली का उद्देश्य वाणिज्यिक संचार के प्रेषकों का पता लगाना, उनकी पहचान करना तथा उनके खिलाफ कार्यवाही करना है जो दूरसंचार वाणिज्यिक संचार ग्राहक वरीयता विनियम, 2018 (TCCCPR-2018) के तहत पंजीकृत नहीं हैं। अपंजीकृत टेली मार्केटर्स (UTMs) के रूप में जानी जाने वाली ये अपंजीकृत संस्थाएँ संदेश या कॉल के माध्यम से वाणिज्यिक संचार भेजने के लिये 10-अंकीय मोबाइल नंबरों का उपयोग करती हैं। UCC_Detect प्रणाली UTM द्वारा नियोजित नए हस्ताक्षर, पैटर्न और तकनीकों को अपनाने में सक्षम है। एक्सेस प्रदाताओं को यह भी निर्देश दिया गया है कि वे DLT (डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी) प्लेटफॉर्म का उपयोग करके अन्य एक्सेस प्रदाताओं के साथ इंटेलिजेंस साझा करें। सभी एक्सेस प्रदाताओं के लिये आवश्यक है कि वे इन निर्देशों का पालन करें और 30 दिनों के अंदर की गई कार्यवाही की अद्यतन स्थिति प्रदान करें।

3 भारतीय रिजर्व बैंक का नया उप-कार्यालय

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नागालैंड की राजधानी कोहिमा में एक उप-कार्यालय खोलकर पूर्वोत्तर भारत में अपनी उपस्थिति को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इस कदम के साथ, आरबीआई का लक्ष्य क्षेत्र में अपनी पहुंच का विस्तार करना और लोगों की वित्तीय जरूरतों को बेहतर ढंग से पूरा करना है। इसके अतिरिक्त, केंद्रीय बैंक ने ईटानगर में एक कार्यालय स्थापित करने के अपने इरादे की घोषणा की है, जो पूर्वोत्तर में अपने संचालन को बढ़ाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करता है। डिप्टी गवर्नर माइकल देबब्रत पात्रा ने कोहिमा में उप-कार्यालय का उद्घाटन किया, जो पूर्वोत्तर में अपने पदचिह्न को बढ़ाने के लिए आरबीआई के प्रयासों में एक मील का पत्थर है। इस कार्यालय के खुलने से केंद्रीय बैंक के विभिन्न हितधारकों के साथ जुड़ाव की सुविधा होगी और क्षेत्र में वित्तीय समावेशन को बढ़ावा मिलेगा। वर्तमान में, आरबीआई की असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा और नागालैंड में उपस्थिति है।

4 3डी स्कैनिंग और JATAN वर्चुअल म्यूज़ियम बिल्डर सॉफ्टवेयर

कलाकृतियों के बेहतर संरक्षण हेतु प्रशासनिक नियंत्रण के तहत सभी संग्रहालयों के 3डी डिजिटलीकरण को पूरा करने के लिये इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गए हैं। डिजिटलीकरण प्रक्रिया में 3डी स्कैनिंग शामिल है जिसका अर्थ है किसी वास्तविक दुनिया की वस्तु या वातावरण का उसके आकार और संभवतः उसके स्वरूप के त्रि-आयामी डेटा एकत्र करने के लिये विश्लेषण करना। एकत्रित डेटा का उपयोग तब डिजिटल 3D मॉडल बनाने के लिये किया जाता है। 3डी डिजिटलीकरण जतन (JATAN) वर्चुअल म्यूज़ियम बिल्डर सॉफ्टवेयर का उपयोग करके किया जाएगा, जिसे ह्यूमन सेंटर डिज़ाइन एंड कंप्यूटिंग ग्रुप, सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ स्मार्ट कंप्यूटिंग, पुणे, महाराष्ट्र द्वारा डिज़ाइन एवं विकसित किया गया है। JATAN भारतीय संग्रहालयों के लिये एक डिजिटल संग्रह प्रबंधन प्रणाली है। यह एक क्लाइंट सर्वर एप्लीकेशन है जिसमें इमेज क्रॉपिंग, वॉटरमार्किंग, यूनिक नंबरिंग, मल्टीमीडिया रिप्रेज़ेंटेशन के साथ डिजिटल ऑब्जेक्ट्स का प्रबंधन जैसी विशेषताएँ हैं। यह 3डी वर्चुअल गैलरी बना सकता है और वेब, मोबाइल या टच स्क्रीन कियोस्क के माध्यम से सार्वजनिक पहुँच प्रदान कर सकता है।

5 SAI20 शिखर सम्मेलन का गोवा में आयोजन

भारत के G20 प्रेसीडेंसी के तहत SAI20 शिखर सम्मेलन भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) के नेतृत्व में गोवा में शुरू हुआ। शिखर सम्मेलन ब्लू इकॉनमी और रिस्पॉन्सिबल AI पर प्राथमिकताएँ तय करने, सुप्रीम ऑडिट इंस्टीट्यूशंस (SAIs) (भारत का SAI CAG है) के बीच सहयोग और ज्ञान साझा करने को प्रोत्साहित करने पर केंद्रित था। SAI20 प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में “ब्लू इकॉनमी ” और “रिस्पॉन्सिबल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस” शामिल हैं जो नए युग के अवसरों और चिंताओं का प्रतिनिधित्व करते हैं। ये क्षेत्र SAI के बीच वास्तविक सहयोग की आवश्यकता को रेखांकित करते हैं। ज्ञान साझा करने और क्षमता निर्माण के लिये SAI के बीच घनिष्ठ सहयोग आवश्यक है। SAI भारत के अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण लेखा परीक्षण और सतत् विकास केंद्र (iCED) में ब्लू इकॉनमी में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया गया है। इसका उद्देश्य एक उत्कृष्टता केंद्र बनाना है जो अनुसंधान को बढ़ावा दे और SAI के बीच ज्ञान साझा करने तथा क्षमता निर्माण के लिये उत्प्रेरक के रूप में कार्य करे।

6 कट्टुपल्ली में मैसर्स एल एंड टी के सर्वे वैसल्स (लार्ज) परियोजना के चौथे जहाज ‘संशोधक’ को लॉन्च किया गया

भारतीय नौसेना के लिये L&T/GRSE द्वारा निर्मित किये जा रहे सर्वेक्षण वैसल्स (लार्ज) (SVL) परियोजना के चार जहाज़ों में से चौथे जहाज़ ‘संशोधक‘ को चेन्नई के कट्टुपल्ली में लॉन्च किया गया। ‘संशोधक’ नाम का जहाज़, जिसका अर्थ है ‘शोधकर्त्ता‘, एक सर्वेक्षण पोत के रूप में जहाज़ की प्राथमिक भूमिका को दर्शाता है। निर्माण रणनीति के अनुसार, पहला जहाज़ कोलकाता के GRSE में बनाया जाएगा और आउटफिटिंग चरण तक शेष तीन जहाज़ों के निर्माण के लिये कट्टुपल्ली के मैसर्स L&T शिपबिल्डिंग को उप-अनुबंधित किया गया है। परियोजना के पहले तीन जहाज़ों, संध्याक, निर्देशक और इक्षक को क्रमशः दिसंबर, 2021, मई, 2022 और नवंबर, 2022 में लॉन्च किया गया था। नई पीढ़ी के ये हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण जहाज़, जिनकी लंबाई 110 मीटर और चौड़ाई 16 मीटर है, मौजूदा संध्याक श्रेणी के जहाज़ों की जगह लेंगे और समुद्र संबंधी डेटा एकत्र करने के लिये अत्याधुनिक हाइड्रोग्राफिक उपकरणों से लैस होंगे। ये तटीय और गहरे पानी में सर्वेक्षण करेंगे, समुद्र संबंधी और भू-भौतिकीय डेटा एकत्र करेंगे तथा आपात स्थिति के दौरान हॉस्पिटल शिप के रूप में कार्य करेंगे।

7 पैटरसन जोसेफ ने जीता RSL क्रिस्टोफर ब्लैंड पुरस्कार 2023

अभिनेता-लेखक पैटरसन जोसेफ ने अपने पहले उपन्यास ‘द सीक्रेट डायरीज ऑफ चार्ल्स इग्नाटियस सांचो’ के लिए RSL क्रिस्टोफर ब्लैंड पुरस्कार 2023 जीता है। यह इस पुरस्कार का 5वां वर्ष है। RSL क्रिस्टोफर ब्लैंड पुरस्कार एक वार्षिक पुरस्कार है जो 50 वर्ष या उससे अधिक की आयु में प्रकाशित फिक्शन या नॉन-फिक्शन के अपने काम के लिए एक डेब्यू लेखक को सम्मानित करता है। इस पुरस्कार में 10,000 पाउंड स्टर्लिंग या लगभग 10 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है। यह पुरस्कार 2018 में ब्रिटिश राजनेता सर क्रिस्टोफर ब्लैंड की याद में शुरू किया गया था।

8 एप्सन इंडिया ने रश्मिका मंदाना को बनाया अपना ब्रांड एंबेसडर

प्रिंटर कंपनी एप्सन इंडिया ने अभिनेत्री रश्मिका मंदाना को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है। अभिनेत्री इस महीने अपने ‘इकोटैंक’ प्रिंटर के लिए एक मल्टी-मीडिया अभियान में अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए कंपनी के साथ सहयोग करेंगी।

9 फोर्ब्स की ग्लोबल 2000 सूची: रिलायंस आठ पायदान चढ़कर 45वें स्थान पर पहुंची

फोर्ब्स की नवीनतम ग्लोबल 2000 सूची में अरबपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को सर्वोच्च रैंकिंग वाली भारतीय कंपनी के रूप में स्थान दिया गया है, जो इस साल 53 वें स्थान से 45 वें स्थान पर पहुंच गई है। इस सूची में एक्सिस बैंक 423वें, एनटीपीसी 433वें, लार्सन एंड टुब्रो 449वेंभारती एयरटेल 478वेंकोटक महिंद्रा बैंक 502वें, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन 540वें, इंफोसिस 554वें, बैंक ऑफ बड़ौदा 586वें, कोल इंडिया 591वें, टाटा स्टील 592वें, हिंडाल्को 660वें और वेदांता 687वें स्थान पर हैं। सूची में अडानी समूह की तीन कंपनियां – अडानी एंटरप्राइजेज 1062, अडानी पावर 1488 और अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन्स 1598 शामिल हैं।

10 बाल अधिकार अधिवक्ता ललिता नटराजन ने जीता 2023 इकबाल मसीह पुरस्कार

चेन्नई स्थित वकील और कार्यकर्ता ललिता नटराजन ने बाल श्रम उन्मूलन के लिए अमेरिकी श्रम विभाग के 2023 इकबाल मसीह पुरस्कार जीता है। नटराजन को 30 मई को चेन्नई में अमेरिकी महावाणिज्य दूतावास में एक समारोह में महावाणिज्य दूत जुडिथ रविन ने यह पुरस्कार प्रदान किया। नटराजन ने बाल श्रम के लिए अधिकार-आधारित दृष्टिकोण लागू करने के लिए एक वकील और कार्यकर्ता के रूप में अपने पूरे करियर में काम किया है।

11 भारत के 22वें विधि आयोग ने समान नागरिक संहिता के लिए लोगों से विचार और सुझाव आमंत्रित किये हैं

भारत के 22वें विधि आयोग ने समान नागरिक संहिता के लिए लोगों से विचार और सुझाव आमंत्रित किये हैं। इच्‍छुक व्‍यक्तियों और मान्‍यता प्राप्‍त धार्मिक संगठनों से कहा गया है कि वे 30 दिन के भीतर अपने सुझाव भेज दें। विधि और न्‍याय मंत्रालय ने कहा है कि 21वें विधि आयोग ने इस विषय की समीक्षा की थी, जिसमें लोगों की रुचि देखी गई थी। परिवार कानून सुधार से संबंधित परामर्श आलेख के जारी किये जाने के तीन साल से अधिक समय बीत जाने के बाद 22वें विधि आयोग ने इस पर विचारों के आदान-प्रदान का निर्णय लिया है। बाईसवें विधि आयोग के कार्यकाल में 31 अगस्त, 2024 तक वृद्धि की गई है। 22वें विधि आयोग को 24 फरवरी 2020 को अधिसूचित किया गया था। भारत के वर्तमान 22वें विधि आयोग का कार्यकाल 20 फरवरी, 2023 को समाप्त होना था, किंतु कार्यकाल के विस्तार के साथ, अब इसका कार्यकाल 31 अगस्त 2024 को समाप्त होगा। 22वें विधि आयोग के अध्यक्ष न्यायाधीश ऋतु राज अवस्थी (सेवानिवृत्त) हैं।

12 जी-20 के अंतर्गत दो दिवसीय डब्ल्यू 20 बैठक चेन्नई के महाबलीपुरम में शुरू

भारत की जी-20 की अध्यक्षता के अंतर्गत दो दिवसीय महिला डब्‍ल्‍यू-20 बैठक चेन्नई में शुरू हो गई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्चुअल माध्यम से बैठक को संबोधित करेंगे। केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी भी बैठक को संबोधित करेंगी। डब्ल्यू-20 की अध्यक्ष डॉक्टर संध्या पुरेचा ने बताया कि डब्ल्यू-20 में अब तक विभिन्न क्षेत्रों की एक लाख से अधिक महिलाओं को जोड़ा जा चुका है। सितम्बर में होने वाली बैठक के घोषणापत्र में बाकायदा इसे शामिल किया जाएगा। उन्होने कहा कि डब्ल्यू-20 में 150 से अधिक महिला प्रतिनिधिमंडलों के पांच कार्य समूह एक साथ जुड़े हैं। उन्होंने कहा कि 28 देशों की 158 महिला प्रतिनिधि ई-20 समूह में हिस्सा लेंगी।

13 श्री उत्तम लाल ने एनएचपीसी के निदेशक ( कार्मिक ) के रूप में कार्यभार ग्रहण किया

श्री उत्तम लाल ने भारत की प्रमुख जलविद्युत कंपनी एनएचपीसी लिमिटेड के निदेशक ( कार्मिक ) के रूप में कार्यभार ग्रहण किया है। एनएचपीसी लिमिटेड में अपनी नियुक्ति से पूर्व श्री लाल एनटीपीसी लिमिटेड में मुख्य महाप्रबंधक ( एचआर-सीएसआर/आरएंडआर/एलए ) के रूप में कार्य कर रहे थे। उनके पास कार्मिक प्रबंधन, औद्योगिक संबंधों और कंपनी सामाजिक उत्तरदायित्व के क्षेत्र में 35 वर्षों का विशाल और समृद्ध अनुभव है।

14 उधमपुर-डोडा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र भारत के 550 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में से सबसे विकसित निर्वाचन क्षेत्रों में प्रमुख है: डॉ. जितेंद्र सिंह

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार); प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने कहा है कि उधमपुर-डोडा-कठुआ संसदीय निर्वाचन क्षेत्र देश के 550 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में भारत का सर्वाधिक विकसित निर्वाचन क्षेत्र है। डॉ. जितेन्द्र सिंह ने उधमपुर में सरकार की ‘सेवा के 9 वर्ष’ की उपलब्धियों पर आयोजित एक कार्यक्रम से समानांतर मीडिया को संबोधित करते हुए यह बात कही। डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि उधमपुर-डोडा-कठुआ संसदीय निर्वाचन क्षेत्र भारत का एकमात्र निर्वाचन क्षेत्र है, जिसमें सर्वश्रेष्ठ बुनियादी ढांचे के साथ तीन मेडिकल कॉलेज हैं और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) भी इसी निर्वाचन क्षेत्र में स्थित है। इस कारण यह निर्वाचन क्षेत्र अत्याधुनिक स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं से सम्पन्न भारत का श्रेष्ठ निर्वाचन क्षेत्र है।

15 विश्वभर में बढ़े परमाणु हथियार: SIPRI रिपोर्ट

स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) ने हाल ही में अपनी वार्षिक वार्षिकी जारी की, जो वैश्विक परमाणु शस्त्रागार की स्थिति में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करती है। यह लेख चीन के परमाणु विस्तार, भारत और पाकिस्तान के बढ़ते शस्त्रागार और दुनिया भर में देखे गए सामान्य रुझानों पर ध्यान केंद्रित करते हुए SIPRI के प्रमुख निष्कर्षों पर प्रकाश डालता है। थिंक टैंक की रिपोर्ट के अनुसार इस समय पूरी विश्व में लगभग 12,512 हथियार हैं और सबसे ज्‍यादा जखीरा चीन के पास है। थिंक टैंक की सालाना रिपोर्ट में कहा गया है कि इस समय में विश्व मानव इतिहास का सबसे खतरनाक समय बन गई है। थिंक टैंक की रिपोर्ट में विशेषज्ञों ने कहा है कि एक बार फिर विश्व में परमाणु हथियारों को जमा करने का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है।

16 क्विटास होल्डिंग्स ने एनबीएफसी का लाइसेंस लौटाया

इक्विटी होल्डिंग्स ने हाल ही में गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) का अपना लाइसेंस रिजर्व बैंक को लौटा दिया है। इसके साथ ही एनबीएफसी के रूप में कंपनी का पंजीकरण रद्द हो गया है। रिजर्व बैंक ने 12 जून 2023 को यह जानकारी दी। केंद्रीय बैंक ने भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम, 1934 की धारा 45-आईए (6) के तहत प्रदत्त अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए कंपनी का पंजीकरण प्रमाणन (सीओआर) रद्द कर दिया है। इक्विटास होल्डिंग्स लिमिटेड, एक प्रसिद्ध एनबीएफसी, कई वर्षों से भारतीय वित्तीय बाजार में काम कर रही थी।

17 भारतीय तीरंदाज अदिति गोपीचंद ने इतिहास रचा

भारतीय तीरंदाज अदिति गोपीचंद ने कोलंबिया के मेडेलिन में चल रहे तीरंदाजी विश्व कप चरण तीन के दौरान महिलाओं के कंपाउंड क्वालिफिकेशन राउंड में अंडर -18 विश्व रिकॉर्ड तोड़कर इतिहास रच दिया। 16 वर्षीय अदिति ने 720 में से कुल 711 अंक हासिल किए और 72-एरो क्वालीफिकेशन में शीर्ष स्थान हासिल किया। अदिति सारा लोपेज़ के 713 अंकों के सीनियर रिकॉर्ड से भी दो अंक कम हैं।

18 विशेष ओलिम्पिक ग्रीष्‍मकालीन खेलों में 280 सदस्‍यों का भारतीय दल बर्लिन के लिए रवाना

विशेष ओलंपिक विश्‍व ग्रीष्‍मकालीन खेलों में भाग लेने के लिए 198 एथलीटों सहित 280 सदस्‍यों का भारतीय दल जर्मनी में बर्लिन के लिए रवाना हो गया है। इससे पहले इस दल ने खेल प्राधिकरण के नई दिल्‍ली स्थित जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में प्रशिक्षण शिविर में हिस्‍सा लिया। इन विश्‍व खेलों में 190 देशों के सात हजार से अधिक एथलीट हिस्‍सा ले रहे हैं। विशेष ओलिम्पिक विश्‍व ग्रीष्‍मकालीन खेल 17 जून से 25 जून तक आयोजित होंगे। भारतीय एथलीट 16 विभिन्‍न प्रतिस्पर्धाओं में मुकाबला करेंगे। खेल मंत्रालय ने इन विशेष ओलिम्पिक खेलों में भाग लेने के लिए सात करोड़ से अधिक रूपये की मंजूरी दी है।

19 विश्व रक्तदाता दिवस 2023

निस्वार्थ स्वैच्छिक रक्तदाताओं के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने और जीवन और मानवता के सार का जश्न मनाने के लिए प्रतिवर्ष 14 जून को विश्व रक्त दाता दिवस मनाया जाता है। विश्व रक्तदाता दिवस 2023 का नारा या थीम “Give blood, give plasma, share life, share often.” है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने आधिकारिक तौर पर 2004 में विश्व रक्त दाता दिवस की स्थापना की। 2005 में 58 वीं विश्व स्वास्थ्य सभा के दौरान, इसे रक्त दान के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से एक वार्षिक वैश्विक कार्यक्रम के रूप में नामित किया गया था। इस साल अल्जीरिया अपने राष्ट्रीय रक्त आधान सेवा के माध्यम से विश्व रक्तदाता दिवस 2023 की मेजबानी करेगा और वैश्विक कार्यक्रम 14 जून को अल्जीरिया में आयोजित किया जाएगा।

20 प्लेबैक सिंगर शारदा का 86 की उम्र में निधन

मशहूर गायिका शारदा का निधन हो गया है। उन्होंने 86 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। गायिका कैंसर की बीमारी से पीड़ित थीं। 1960 और 1970 के दशक की मशहूर पार्श्व गायिका के चले जाने के बाद से इंडस्ट्री में गम का माहौल है। 1960 और 70 के दशक में वह सक्रिय रहीं और 1969 से लेकर 1972 तक फिल्मफेयर पुरस्कारों में उन्हें चार नामांकन प्राप्त हुए। जिसमें से उन्हें जहां प्यार मिले के ‘बात जरा है आपस की’ के लिये पुरस्कार प्राप्त भी हुआ। गायिका को 1966 में आई फिल्म सूरज में उनके गीत “तितली उड़ी” के लिए सबसे ज्यादा याद किया जाता है। गायिका का जन्म 25 जून 1945 में तमिलनाडु को हुआ था।