फिनलैंड ने सबसे कम उम्र की प्रधान मंत्री के रूप में सैन मारिन का चुनाव किया

0
130

1.विश्व मानवाधिकार दिवस: 10 दिसंबर

दुनियाभर में हर साल 10 दिसंबर को मानवाधिकार दिवस मनाया जाता है।इस दिन को मानवाधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा (UDHR) के रूप में मनाया जाता है, जिसे 1948 में संयुक्त राष्ट्र की महासभा द्वारा घोषित किया गया था।

घोषणा अंतर्निहित गरिमा और मानव जाति के समान और योग्य अधिकार दुनिया में न्याय, स्वतंत्रता और शांति की नींव हैं।

यह मौलिक मानवाधिकारों में संयुक्त राष्ट्र के लोगों के विश्वास की पुष्टि करता है।

इस वर्ष के मानवाधिकार दिवस के लिए संयुक्त राष्ट्र का विषय ‘Youth Standing up for Human Rights’ है।

2.न्यूजीलैंड के ज्वालामुखी विस्फोट में पांच लोग मारे गए

न्यूजीलैंड में व्हाइट आइलैंड ज्वालामुखी के अप्रत्याशित रूप से विस्फोट के बाद पांच पर्यटकों की मौत हो गई और आठ अन्य अभी भी लापता हैं।लापता लोगों में ऑस्ट्रेलिया, संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, चीन और मलेशिया के पर्यटक हैं, साथ ही न्यूजीलैंड के लोग भी हैं जो टूर गाइड के रूप में काम कर रहे थे।

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने देश की ओर से शोक व्यक्त किया।

3.संयुक्त अरब अमीरातअमेरिकी के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘आयरन यूनियन 12′ शुरू हुआ

संयुक्त अरब अमीरात और संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना ने एक संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘आयरन यूनियन 12’ शुरू किया है।ड्रिल में युद्ध और सामरिक कौशल को बढ़ाने के लिए दोनों पक्षों को सैन्य सहयोग में भाग लेते हुए देखा जाएगा।

संयुक्त अभ्यास संयुक्त अरब अमीरात भूमि सेना के कमांडर मेजर जनरल सालेह मोहम्मद अल अमीरी और अमेरिकी सेना सेंट्रल के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल टेरी फेरेल की उपस्थिति में आयोजित किया जाता है।

4.अबू धाबी को दुनिया के प्रमुख खेल पर्यटन स्थल के रूप में चुना गया

अबू धाबी को मस्कट में आयोजित होने वाले विश्व यात्रा पुरस्कार (डब्ल्यूटीए) के 26 वें संस्करण में दुनिया के अग्रणी खेल पर्यटन स्थल के रूप में चुना गया है।यह लगातार सातवीं बार है कि अबू धाबी को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया है।

अबू धाबी दुनिया के कुछ शीर्ष खेल आयोजनों जैसे कि फीफा क्लब विश्व कप 2017 और 2018, यूएई टूर का पहला संस्करण, एएफसी एशियन कप 2019, विशेष ओलंपिक विश्व खेल 2019, UFC 242 तसलीम और ब्राजील बनाम दक्षिण कोरिया अंतर्राष्ट्रीय मैत्रीपूर्ण मैच की मेजबानी करने के बाद 2019 में खेल पर्यटन के लिए एक बार फिर से प्रीमियम गंतव्य के रूप में चमक रहा है।

संयुक्त राष्ट्र विश्व यात्रा संगठन, यूएनडब्ल्यूटीओ द्वारा खेल पर्यटन को दुनिया भर में पर्यटन के सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में से एक के रूप में चिह्नित किया गया है।

विश्व यात्रा पुरस्कार की स्थापना 1993 में यात्रा, पर्यटन और आतिथ्य उद्योगों के सभी प्रमुख क्षेत्रों में उत्कृष्टता को स्वीकार करने, पुरस्कृत करने और मनाने के लिए की गई थी।

5.नीलगिरि माउंटेन रेलवे ने विदेशी पर्यटकों के लिए विशेष सेवा आयोजित की

यूनेस्को द्वारा मान्यता प्राप्त नीलगिरि माउंटेन रेलवे (NMR) ने विदेशी पर्यटकों के लिए एक विशेष सेवा का संचालन किया।संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस सहित कई देशों के 71 पर्यटकों ने कुन्नूर से ऊटी तक एक विशेष भाप इंजन द्वारा यात्रा की।

उन्हें विशेष स्मृति चिन्ह और उपहार हैम्पर्स के साथ-साथ मूल एडमोंटन प्रकार कार्डबोर्ड टिकट की प्रतिकृति प्रस्तुत की गई।

NMR दुनिया के कुछ रेलवे में से एक है जो अद्वितीय रैक और पिनियन सिस्टम का उपयोग करता है।

जुलाई 2005 में, यूनेस्को ने नीलगिरि माउंटेन रेलवे को दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे के वर्ल्ड हेरिटेज साइट के विस्तार के रूप में जोड़ा।

6.लोकसभा ने नागरिकता संशोधन विधेयक पारित किया

लोकसभा ने मैराथन चर्चा और विभाजन के बाद नागरिकता संशोधन विधेयक, 2019 पारित किया है।कुल मिलाकर, 311 सदस्यों ने बिल के पक्ष में मतदान किया और 80 सदस्यों ने इसका विरोध किया।

अन्य बातों के अलावा, बिल में 2014 के बाद पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान जैसे देशों से हिंदुओं, जैनियों, पारसियों, बौद्धों और ईसाइयों को नागरिकता देने की मांग की गई है, जो उत्पीड़न जैसे कारणों के कारण पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान जैसे देशों से भारत आए थे।

हालांकि, बिल छठी अनुसूची में शामिल कुछ आदिवासी क्षेत्रों और पूर्वोत्तर राज्यों में इनर लाइन परमिट शासन के तहत आने वालों को छूट देता है।

इसके प्रावधानों को लागू करने के लिए यह नागरिकता अधिनियम 1955, पासपोर्ट अधिनियम 1920 और विदेशियों अधिनियम 1946 में संशोधन करता है।

7.सरकार ने सभी सैनिक स्कूल में लड़कियों की शिक्षा को अनुमति दी

केंद्र सरकार चरणबद्ध तरीके से सभी सैनिक स्कूलों में लड़कियों की शिक्षा की अनुमति दी।रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नाइक ने कहा, वर्तमान में पांच सैनिक स्कूलों में लड़कियों के प्रवेश की अनुमति दी गई है।

ये 5 स्कूल कलिकिरी (आंध्र प्रदेश), कोडागु (कर्नाटक), घोरखल (उत्तराखंड), चंद्रपुर (महाराष्ट्र) एंड बीजापुर (कर्नाटक) है।

मिजोरम में सैनिक स्कूल में पायलट-आधार पर अपनाई गई सह-शैक्षिक नीति और अब इसे पूरे देश में लागू किया जा रहा है।

8.फिनलैंड ने सबसे कम उम्र की प्रधान मंत्री के रूप में सैन मारिन का चुनाव किया

फ़िनलैंड के सोशल डेमोक्रेट्स ने 34 वर्षीय पूर्व परिवहन मंत्री को प्रधान मंत्री के पद के लिए चुना, जिससे वह देश के इतिहास में सबसे कम उम्र की सरकार की प्रमुख बन गयी।सना मारिन ने निवर्तमान नेता एंटनी रिने को बदलने के लिए वोट हासिल किया, जिन्होंने एक डाक हड़ताल से निपटने के लिए गठबंधन सहयोगी केंद्र पार्टी से विश्वास मत खोने के बाद इस्तीफा दे दिया।

पूर्व पीएम एंटनी रिनेन ने जून से फिनलैंड के केंद्र-लेफ्ट पांच-पार्टी गठबंधन का नेतृत्व किया था।

9.SBI ने एक साल के MCLR में 10 आधार अंकों की कटौती की घोषणा की

देश के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक ने सभी एक साल के उत्पादों में मार्जिनल कॉस्ट ऑफ़ फण्ड (एमसीएलआर) की सीमांत लागत में 10 आधार अंकों की कटौती की घोषणा की है।यह 10 दिसंबर 2019 से प्रभावी है।

यह इस वित्तीय वर्ष में ऋणदाता द्वारा MCLR में लगातार आठवां कटौती है।

नए एक साल के MCLR को 8 फीसदी से घटाकर 7.90 फीसदी कर दिया गया है।

10.वाडा ने रूस को चार साल के लिए अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों से प्रतिबंधित किया

विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी, वाडा ने 2020 टोक्यो ओलंपिक और 2022 बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक सहित वैश्विक खेल आयोजनों में भागीदारी से रूस को चार साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया।मास्को पर डोपिंग रोधी प्रयोगशाला से डेटा से छेड़-छाड़ का आरोप लगाने के बाद प्रतिबंध लगा।

रूस की डोपिंग रोधी एजेंसी 21 दिनों के भीतर खेल के लिए कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन के फैसले को अपील कर सकती है।

वैश्विक कार्यक्रमों में रूसी ध्वज और राष्ट्रगान पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।