फ्लिपकार्ट ने लॉन्च किया 2Gud नाम से नया प्लेटफॉर्म

0
213

1.फ्लिपकार्ट ने लॉन्च किया 2Gud नाम से नया प्लेटफॉर्म :-

भारत की प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने बुधवार को अपने नए प्लेटफॉर्म ‘2गुड’ की घोषणा की। यह पहला ऐसा स्वतंत्र प्लेटफॉर्म होगा जहां पर पुराने सामानों की बिक्री की जाएगी। फ्लिपकार्ट की ओर से इस नए प्लेटफॉर्म के साथ ही उन प्लेटफॉर्म्स के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ जाएगी, जो कि पुराने सामानों की बिक्री करती हैं।

2 गुड के प्रोडक्ट पोर्टफोलियों की अगर बात करें तो इसमें शुरुआती तौर पर लैपटॉप, टेबलेट और इलेक्ट्रॉनिक एसेसरीज की बिक्री की जाएगी। बाद में इसमें उत्पादों की अन्य श्रेणियों को शामिल किया जाएगा। यह जानकारी फ्लिपकार्ट के सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति ने दी है। उन्होंने बताया, “2गुड की लॉन्चिंग के साथ ही फ्लिपकार्ट अपने किफायती एवं सर्वसुलभ मूल्यों को रीफर्बिश्ड (पुराना सामान) मार्केट तक लेकर जाएगी।” उन्होंने यहां पर भरोसे और सुविधा से जुड़ी गंभीर समस्या पर भी अपनी बात रखी।

उन्होंने आगे कहा कि इस प्लेटफॉर्म को सबसे पहले मोबाइल वेब पर उपलब्ध करवाया जाएगा। लेकिन जल्द ही इसे डेस्कटॉप और मोबाइल एप सहित अन्य चैनलों पर भी लाया जाया जाएगा। कृष्णमूर्ति ने कहा कि 2गुड वैल्यू बायर्स के लिए एक विशिष्ट एवं अलग प्लेटफॉर्म बना रहेगा। जबकि फ्लिपकार्ट नए सामानों के लिए पसंदीदा ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म बना रहेगा।

 

2.यूआईडीएआई ने बाढ़ग्रस्तं केरल में बैंकों और डाकखानों समेत आधार नामांकन की एजेंसियों को नि:शुल्कर प्रिंट आउट उपलब्धन कराने का निर्देश दिया :-

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण- यूआईडीएआई ने बाढ़ग्रस्त केरल में बैंकों और डाकखानों समेत आधार नामांकन की एजेंसियों को 12 अंकों की आधार संख्या़ की पुनः प्राप्ति और आधार संख्या धारकों को नि:शुल्क  प्रिंट आउट उपलब्धी कराने के निर्देश दिए हैं। यह सुविधा उन आधार संख्या धारकों के लिए हैं जिनके आधार दस्तापवेज़ बाढ़ में खो गये हैं।

यूआईडीएआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय भूषण पांडेय ने आकाशवाणी से बातचीत में कहा कि बाढ में कई लोगों के आधार कार्ड खो गये हैं। उन्होंने कहा कि ये लोग नामांकन केन्द्रों  से अपना नाम और बायोमीट्रिक पहचान बताकर ई-आधार प्रिंट आउट ले सकते हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय विशिष्ट् पहचान प्राधिकरण केरल में नामांकन केन्द्रों को इस बारे में निर्देश जारी कर रहा है।

 

3.छत्तीसगढ़ सरकार ने नया रायपुर का नाम बदलकर अटल नगर रखने का फैसला किया :-

छत्तीसगढ़ सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृ्ति में राजधानी नया रायपुर का नाम बदलकर अटल नगर रखने का फैसला किया है।

मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मुख्य्मंत्री रमन सिंह ने बताया कि राज्य की नई राजधानी को आधुनिक स्मारर्ट सिटी के रूप में विकसित किया जायेगा। इस पर लगभग एक खरब रुपये खर्च होंगे। नई राजधानी में पांच एकड़ में अटल स्मारक बनाने का भी निर्णय लिया गया है।

बिलासपुर विश्वविद्यालय और राजनान्दा गांव मैडिकल कॉलेज का नामकरण भी श्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर किया जायेगा। राज्यर पुलिस की एक बटालियन का नाम पोखरण बटालियन रखा जायेगा। राज्यर की राजधानी और सभी 27 जिला मुख्यामलयों में पूर्व प्रधानमंत्री की प्रतिमाएं लगाई जायेंगी।

 

4.कई राज्यों के राज्यपाल बदले गये-बिहार के राज्यपाल सत्यपाल मलिक जम्मू कश्मीर के राज्यपाल होंगे :-

बिहार के राज्यपाल सत्यपाल मलिक जम्मू-कश्मीर के नए राज्यपाल होंगे। वे श्री एन एन वोहरा का स्थान लेंगे। राष्ट्रपति भवन से जारी विज्ञप्ति के अनुसार वरिष्ठ भाजपा नेता लालजी टंडन को श्री सत्यपाल मलिक के स्थान पर बिहार का नया राज्य्पाल नियुक्त किया गया है।

इसके अलावा श्री सत्यदेव नारायण आर्य को श्री कप्तान सिंह सोलंकी के स्थान पर हरियाणा का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। श्री सोलंकी अब त्रिपुरा के राज्यतपाल होंगे। सुश्री बेबी रानी मौर्य को उत्तराखंड का राज्यपाल बनाया गया है।

मेघालय के राज्य्पाल गंगाप्रसाद अब सिक्किम के नए राज्य पाल होंगे जबकि त्रिपुरा के राज्य पाल तथा गत रॉय मेघालय में उनका स्थारन लेंगे।

 

5.राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 23 अगस्त को नई दिल्ली् में अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन, 2018 का उद्घाटन करेंगे :-

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 23 अगस्त  को नई दिल्ली  के विज्ञान भवन में अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध सम्मे्लन, 2018 का उद्घाटन करेंगे। पर्यटन राज्न मंत्री (स्वातंत्र प्रभार) के. जे. अल्फोंस उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करेंगे। सम्मेलन का आयोजन पर्यटन मंत्रालय ने महाराष्ट्र, बिहार और उत्तर प्रदेश की सरकारों के सहयोग से किया है।

सम्मेलन में पर्यटन मंत्रालय और राज्य् सरकारें अपनी प्रस्तुातियां देंगी। विद्वानों और भिक्षुओं के बीच विचार-विमर्श और विदेशी तथा भारतीय टूर ऑपरेटरों के बीच बैठके होंगी। मंत्रालय ने सम्मे्लन के दौरान निवेशकों का सम्मेलन आयोजित करने की योजना बनाई है ताकि विश्वं स्तर के बौद्ध स्थलों का निर्माण करने के लिए निवेश को आकर्षित किया जा सके। सम्मेलन 26 अगस्त तक चलेगा। सम्मेलन में बांग्लादेश, इंडोनेशिया, म्यांमार और श्रीलंका के मंत्रिस्तरीय प्रतिनिधि भाग लेंगे।

 

6.असम में विश्व बैंक के प्रतिनिधियों और राज्य पर्यटन विभाग के बीच 780 करोड़ रुपये के साहसिक पर्यटन परियोजना के संबंध में बैठक हुई :-

असम में विश्व बैंक के प्रतिनिधियों और राज्यन पर्यटन विभाग के अधिकारियों के सरकारी सूत्रों ने बताया कि असम सरकार ने साहसिक पर्यटन और ग्रामीण आजीविका को बढ़ावा देने के लिए विश्व बैंक को प्रस्ताव भेजा था।

इस प्रस्ताव के स्वीकृत हो जाने से असम में ग्रामीण आजीविका में भारी सुधार होने की संभावना है। बीच 780 करोड़ रुपये के साहसिक पर्यटन परियोजना के संबंध में बैठक हुई।

 

7.एशियाई खेल: पुरूष हॉकी में भारत ने हांगकांग को हराया :-

इंडोनेशिया में चल रहे 18वें एशियाई खेलों के चौथे दिन भारतीय पुरूष हॉकी टीम ने हांगकांग पर 25-0 से जीत दर्ज की। ग्रुप ए में पिछले चैम्पियन भारत की यह लगातार दूसरी जीत है।

इससे पहले भारत ने 86 साल पहले 1932 ओलम्पिक में अमेरिका को 24-1 कड़ी शिकस्त दी थी। एशियाई खेलों में पाकिस्तान के नाम 17-0 का रिकॉर्ड दर्ज था लेकिन भारत ने उसे बहुत पीछे छोड़ते हुए एक बड़ा कीर्तिमान स्थापित करते हुए एक नया इतिहास रच दिया।

 

8.आज अपने गृह राज्य में होंगे PM मोदी, गुजरात की कई परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ :-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात के एक दिवसीय दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वे वलसाड जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित करेंगे। साथ ही एक रैली को भी संबोधित करेंगे। वहीं, पीएम का जूनागढ़ जिले में भी कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करने का भी कार्यक्रम है।

वसलाड का कार्यक्रम , PM वलसाड जिले के जुजवा क्षेत्र में 1,727 करोड़ रुपये की लागत से ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’ के अंतर्गत 1.15 लाख आवासों को उनके लाभार्थियों को समर्पित करेंगे।

साथ ही, पीएम मोदी 5,000 महिलाओं को ‘कौशल प्रमाण पत्र’ और नियुक्ति पत्र देकर उन्हें ‘मुख्यमंत्री ग्रामोदय योजना’ के अंतर्गत औद्योगिक इकाइयों से जोड़ेंगे। वलसाड के ही कप्रादा क्षेत्र के सुदूर गांवों के फायदे के लिए पीएम मोदी 586 करोड़ रुपये की ‘एस्टल जल आपूर्ति योजना’ का भी शिलान्यास करेंगे। वे यहां एक जनसभा भी संबोधित करेंगे।

जूनागढ़ का कार्यक्रम  – वलसाड के करीब दो बजे पीएम मोदी जूनागढ़ जिले पहुंचेंगे। जहां वे 275 करोड़ रुपये की लागत से सरकारी अस्पताल का उद्धाटन करेंगे। यह अस्पताल 300 बिस्तर के आधुनिक सुविधाओं से युक्त है।

यहां वे कुल मिलाकर 450 करोड़ रुपये की जन कल्याणकारी योजनाओं का शुभारंभ करेंगे। साथ ही, जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

इसके बाद वे शाम को राजधानी गांधीनगर में ‘गुजरात फॉरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय’ में दीक्षांत समारोह में शामिल होने और उत्तीर्ण छात्रों को प्रमाण पत्र और मेडल वितरित करेंगे।

 

9.नहीं रहे देश के जाने माने पत्रकार कुलदीप नैयर, पीएम मोदी ने जताया शोक :-

देश के जानेमाने वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर का बुधवार रात को दिल्ली के एस्कॉर्ट अस्पताल में निधन हो गया। वह 95 साल के थे। परिवार के सूत्रों के मुताबिक, बृहस्पतिवार दोपहर 1 बजे लोधी घाट पर अंतिम संस्कार किया जाएगा। बताया जा रहा है कि कुलदीप नैयर पिछले चार दिनों से दिल्ली के अस्पताल में आईसीयू में भर्ती थे। काफी समय से उनकी सेहत भी खराब थी। हाल ही में उन्हें निमोनिया की शिकायत थी।