भारतीय राष्ट्रपति ने 5वें मेघालय खेलों का उद्घाटन किया

0
22

1 भारतीय राष्ट्रपति ने 5वें मेघालय खेलों का उद्घाटन किया

15 जनवरी, 2024 को भारत की राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने मेघालय के तुरा में मेघालय खेलों के 5वें संस्करण का उद्घाटन किया। अपने संबोधन में, राष्ट्रपति ने मजबूत खेल संस्कृति की समृद्ध परंपरा का हवाला देते हुए, उत्तर पूर्व क्षेत्र में खेल और खिलाड़ियों के विकास की जबरदस्त संभावनाओं पर प्रकाश डाला। मेघालय खेलों की 5वीं किस्त कई मोर्चों पर ऐतिहासिक महत्व रखती है। विशेष रूप से, यह तुरा में आयोजित होने के उद्घाटन अवसर का प्रतीक है, जो शिलांग में इसके पिछले विशेष स्थान से अलग है। इसके अतिरिक्त, यह संस्करण पारंपरिक स्वदेशी खेलों को अपने लाइनअप में पेश करता है, और यह पहला उदाहरण है जहां उद्घाटन भारत के राष्ट्रपति द्वारा किया जाता है।

2 उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड ने रसायन और उर्वरक मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया द्वारा लिखित पुस्‍तक फर्टिलाइजिंग द फ्यूचर : भारत्स मार्च टुवार्ड्स फर्टिलाइजर सेल्‍फ-सफिशिएन्‍सी का विमोचन किया

उपराष्‍ट्रपति जगदीप धनखड ने रसायन और उर्वरक मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया द्वारा लिखित पुस्‍तक फर्टिलाइजिंग द फ्यूचर : भारत्स मार्च टुवार्ड्स फर्टिलाइजर सेल्‍फ-सफिशिएन्‍सी का विमोचन किया। सोशल मीडिया की एक पोस्‍ट में पुस्‍तक विमोचन कार्यक्रम को साझा करते हुए डॉ. मांडविया ने उपराष्‍ट्रपति के प्रति आभार व्‍यक्‍त किया। डॉ. मांडविया ने कहा कि इस पुस्‍तक के हिंदी संस्‍करण का शीर्षक है उर्वरक-आत्‍मनिर्भरता की राह। यह पुस्तक प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत को उर्वरक क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने की यात्रा और अब तक हुए क्रांतिकारी परिवर्तनों को उजागर करती है।

3 खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने सनातन खादी वस्त्र की एक नई श्रेणी शुरू की

खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने सनातन खादी वस्त्र की एक नयी श्रेणी शुरू की है। आयोग के अध्यक्ष मनोज कुमार ने दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित खादी भवन से खादी वस्त्रों से बने सनातन वस्त्र का शुभारंभ किया।सनातन वस्त्रों का डिजाइन राष्‍ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान-निफ्ट स्थित खादी उत्कृष्टता केंद्र में तैयार किया गया है। शुभारंभ समारोह में मीडिया को संबोधित करते हुए खादी ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष ने कहा कि खादी वस्त्रों की तैयारी में किसी भी प्रकार की यांत्रिक या रासायनिक प्रक्रिया शामिल नहीं होती। भारतीय परंपरा के अनुरूप तैयार सनातन वस्त्र अपने आप में विशिष्‍ट हैं। उन्‍होंने कहा कि रामोत्सव के विशेष अवसर पर नई दिल्‍ली का खादी भवन सनातन वस्त्रों पर 20 प्रतिशत और अन्‍य खादी वस्त्र तथा ग्रामोद्योग उत्पादों पर 10 से 60 प्रतिशत तक की छूट देगा।

4 पंजाब में अपनी तरह का पहला मदर-मिल्‍क बैंक मोहाली में स्थापित

पंजाब में, पायलट प्रोजेक्ट के रूप में अपनी तरह का पहला मदर-मिल्‍क बैंक डॉक्टर बी.आर. अंबेडकर राज्य चिकित्सा संस्थान मोहाली में स्थापित किया गया है। रोटरी इंटरनेशनल के अध्यक्ष डॉ. गॉर्डन आर. मैक्नली ने संस्थान के निदेशक डॉ. भवनीत भारती के साथ इसका उद्घाटन किया। रोटरी ने इस बैंक को उपकरण और अन्य जरूरी सामान खरीदने के लिए 30 लाख रुपये दिए हैं।

5 केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने नई दिल्ली में सहकारी समितियों के केंद्रीय पंजीयक कार्यालय (CRCS) के नए भवन का उद्घाटन किया

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने नई दिल्ली में सहकारी समितियों के केंद्रीय पंजीयक कार्यालय भवन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर सहकारिता राज्य मंत्री श्री बी एल वर्मा, सचिव, सहकारिता मंत्रालय श्री ज्ञानेश कुमार, नैशनल बिल्डिंग कन्स्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन (NBCC) के प्रबंध निदेशक और देशभर से बहुराज्यीय सहकारी फेडरेशन, बहुराज्यीय सहकारी समितियों एवं बैंकों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

6 असम सरकार ने मुख्यमंत्री महिला उद्यमिता अभियान योजना शुरू की

हाल ही में असम सरकार ने ग्रामीण महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से एक वित्तीय सहायता योजना, मुख्यमंत्री महिला उद्यमिता अभियान (Mukhyamantri Mahila Udyamita Abhiyaan- MMUA) शुरू किया। इस पहल में अनूठी शर्तें शामिल हैं, जिनसे विशेष रूप से महिलाओं को लाभ के लिये अर्हता प्राप्त करने वाले बच्चों की संख्या पर ध्यान केंद्रित किया जा सकता है। MMUA योजना उन ग्रामीण महिलाओं के विकास को बढ़ावा देने के लिये डिज़ाइन की गई है जो स्वयं सहायता समूहों का हिस्सा हैं तथा उन्हें प्रति सदस्य 1 लाख रुपए की लक्ष्य वार्षिक आय के साथ “ग्रामीण सूक्ष्म उद्यमियों” में परिवर्तित किया जाता है।

7 बर्नार्डो एरेवलो बने ग्वाटेमाला के नए राष्ट्रपति

महीनों की राजनीतिक चुनौतियों को पार करते हुए, बर्नार्डो एरेवलो ने 15 जनवरी, 2024 को आधिकारिक तौर पर ग्वाटेमाला के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। एरेवलो की चुनावी जीत ने पारंपरिक रूप से रूढ़िवादी पार्टियों के प्रभुत्व वाले ग्वाटेमाला के राजनीतिक परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण बदलाव को चिह्नित किया।

8 नौसेना प्रमुख ने आईएनएस शिवाजी में क्रांतिकारी स्वच्छ एवं हरित CO2-आधारित एयर कंडीशनिंग संयंत्र का उद्घाटन किया

नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने 17 जनवरी 24 को आईएनएस शिवाजी में अनूठे CO2 आधारित एयर कंडीशनिंग प्लांट का उद्घाटन किया। यह एसी प्लांट अपनी तरह का पहला है और जहाजों पर एचएफसी (हाइड्रो फ्लोरो कार्बन) और एचसीएफसी (हाइड्रो क्लोरो फ्लोरो कार्बन) आधारित एयर कंडीशनिंग सिस्टम को प्रतिस्थापित करने के लिए तैयार है। यह कदम 2028 से एचएफसी और एचसीएफसी आधारित सिंथेटिक रेफ्रिजरेंट को चरणबद्ध तरीके से बंद करने से संबंधित 2016 के किगाली समझौते के प्रति भारत की प्रतिबद्धता के अनुरूप है और ट्रांसक्रिटिकल CO2 आधारित एयर कंडीशनिंग प्लांट इस दिशा में पहला कदम है। यह तकनीक जलवायु परिवर्तन से निपटने के वैश्विक प्रयासों के अनुरूप है और टिकाऊ हरित विकल्पों की दिशा में भारतीय नौसेना की पहल का समर्थन करती है। यह एयर कंडीशनिंग प्लांट उन्नत डिजिटल नियंत्रण प्रणाली और प्लांट को चलाने के लिए किफायती जनशक्ति वाली स्मार्ट प्रौद्योगिकी एकीकरण से सुसज्जित है। इस प्रणाली को आईआईएससी, बैंगलोर के सहयोग से विकसित किया गया है, जो सशस्त्र बलों में भविष्य की प्रौद्योगिकी को शामिल करने की दिशा में रक्षा-अकादमिक तालमेल को बढ़ावा देने का सबूत है।

9 इलेक्ट्रानिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी सचिव ने बुधवार को केरल में ‘सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन इंटेलिजेंट इंटरनेट ऑफ थिंग्स सेंसर्स’और ‘इंडिया इनोवेशन सेंटर फॉर ग्राफीन’ का शुभारंभ किया

भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव श्री एस कृष्णन ने दो प्रमुख कार्यक्रम – ‘इंटेलिजेंट इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईआईओटी) सेंसर में उत्कृष्टता केंद्र (सीओई)’ और भारत के पहले ग्राफीन केंद्र (आईआईसीजी) ग्राफीन सेंटर ‘इंडिया इनोवेशन की केरल के कोच्चि के मेकर्स गांव में शुरुआत की। आईआईओटी सेंसर में सीओई इलेक्ट्रानिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार और केरल सरकार द्वारा मेकर्स विलेज कोच्चि में नेटवर्क, डिवाइस और सेंसर सिस्टम में इंटेलिजेंट सेंसर के अनुप्रयोगों के व्यापक स्पेक्ट्रम को कवर करने वाले इंटेलिजेंट आईओटी सिस्टम के दायरे में सेंसर के विकास को उत्प्रेरित करने के लिये स्थापित एक अनूठी सुविधा है। भारत का पहला ग्राफीन सेंटर आईआईसीजी भी इलेक्ट्रानिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार और केरल सरकार द्वारा टाटा स्टील लिमिटेड के साथ ग्राफीन और 2डी सामग्री प्रणालियों के क्षेत्र में अनुसंधान एवं विकास, उत्पाद नवाचार और क्षमता निर्माण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मेकर्स विलेज कोच्चि में स्थापित किया गया है।

10 सरकार ने कानूनों का उल्लंघन करने पर सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च का विदेशी अंशदान विनियमन अधिनियम – एफसीआरए पंजीकरण प्रमाणपत्र रद्द कर दिया है

सरकार ने कानूनों का उल्लंघन करने पर सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च का विदेशी अंशदान विनियमन अधिनियम – एफसीआरए पंजीकरण प्रमाणपत्र रद्द कर दिया है। गृह मंत्रालय ने कहा कि सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च – सीपीआर ने विदेशी अनुदान को विकास परियोजनाओं के खिलाफ कानूनी लड़ाई और विरोध प्रदर्शन के लिए गैर-एफसीआरए संस्‍था में भेज दिया है। इसमें कहा गया है कि सीपीआर ने विदेशी योगदान का दुरुपयोग किया है और एफसीआरए, 2010 का उल्लंघन करते हुए भारत के आर्थिक हितों को प्रभावित करने के लिए विदेशी धन का इस्तेमाल किया है।

11 भारत की दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो ने श्रीलंका में सेवा उपलब्‍ध कराने में रूचि दिखाई है

भारत की दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो ने श्रीलंका में सेवा उपलब्‍ध कराने में रूचि दिखाई है। श्रीलंका टेलीकॉम में सरकारी की हिस्‍सेदारी खरीदने की इच्‍छुक तीन बड़ी कंपनियों में जियो भी शामिल है। श्रीलंका टेलीकॉम देश की सरकारी दूरसंचार कंपनी है। श्रीलंका ने पिछले वर्ष नवंबर में राष्‍ट्रीय दूरसंचार कंपनी में अपनी हिस्‍सेदारी बेचने का फैसला किया था और संभावित निवेशकों से प्रस्‍ताव आमंत्रित किए थे। प्रस्‍ताव जमा कराने की अंतिम तिथि 12 जनवरी थी। श्रीलंका की प्रेस विज्ञप्ति में संभावित तीन बोलीदाताओं के नाम बताए गए हैं। ये हैं-जियो प्‍लेटफार्म्सचीन की गोरट्यून इंटरनेशनल इंवेस्‍टमेंट होल्डिंग और पुर्तगाल की पेट्टिगो कॉमर्सियो इंटरनेशनल। सरकारी उपक्रमों के विशेष दिशा-निर्देशों के अनुसार इन प्रस्‍तावों का मूल्‍यांकन किया जाएगा।

12 आदिवासी आजीविका की स्थिति (SAL) रिपोर्ट, 2022

हाल ही में गैर-लाभकारी संगठन प्रदान (PRADAN) द्वारा जारी आदिवासी आजीविका की स्थिति (Status of Adivasi Livelihoods- SAL) रिपोर्ट, 2022 में बताया गया है कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली (Public Distribution System- PDS) द्वारा प्रदत्त खाद्य सहायिकी (Subsidy) से आदिवासी परिवारों की निम्न आय के परिणामस्वरूप होने वाले तनाव की समस्या का समाधान हुआ है। इस रिपोर्ट का उद्देश्य भारत के मध्य भू-भाग की अनुसूचित जनजातियों की आजीविका की स्थिति को समझना है। SAL रिपोर्ट, 2022 घरेलू सर्वेक्षण पर आधारित है जिसमें 6,019 परिवारों के प्रतिदर्श शामिल हैं। रिपोर्ट के अनुसार मध्य प्रदेश तथा छत्तीसगढ़ में आदिवासी परिवारों की औसत वार्षिक आय कृषि वर्ष 2018-19 के दौरान प्रति कृषक परिवार की राष्ट्रीय औसत वार्षिक आय से बहुत कम थी। छत्तीसगढ़ में एक आदिवासी परिवार द्वारा एक वर्ष में उपभोग किये जाने वाले भोजन तथा अन्य वस्तुओं की बाज़ार कीमत लगभग ₹18,000 है। इस राशि का लगभग 13% हिस्सा ही उक्त वस्तुओं की खरीद के लिये परिवारों द्वारा व्यय किया जाता है। शेष 87% राशि सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायिकी से प्राप्त होती है। मध्य प्रदेश में एक आदिवासी परिवार PDS से खरीदे जाने वाले 10,000 रुपए सालाना मूल्य वाले उत्पादों के लिये बाज़ार मूल्य का केवल 22% भुगतान करता है। मध्य प्रदेश में, 32% आदिवासी परिवार, 27% गैर-आदिवासी परिवार और 61% विशेष रूप से कमज़ोर जनजातीय समूह (PVTG) परिवारों के गंभीर रूप से खाद्य असुरक्षित होने की सूचना दर्ज की गई है। छत्तीसगढ़ में, 27% आदिवासी परिवार, 42% गैर-आदिवासी परिवार और 29% PVTG परिवारों के गंभीर रूप से खाद्य असुरक्षित होने की सूचना दर्ज की गई है।

13 तमिलनाडु में शुरू हुआ जल्लीकट्टू

तमिलनाडु, दक्षिण भारत का एक जीवंत राज्य जो अपनी सांस्कृतिक समृद्धि और पारंपरिक उत्सवों के लिए प्रसिद्ध है, ने मदुरै जिले के अवनियापुरम गांव में जल्लीकट्टू प्रतियोगिता शुरू की। जैसे ही पारंपरिक और व्यापक रूप से पसंद किया जाने वाला खेल शुरू हुआ, उत्साही दर्शक जयकारे लगाने लगे। जनवरी के दूसरे सप्ताह में आयोजित होने वाले पोंगल फसल उत्सव का मुख्य आकर्षण जल्लीकट्टू, तीन दिनों की अवधि में अपने उत्साह को बढ़ाने के लिए तैयार है, जिसमें पहले दिन अवनियापुरम, दूसरे दिन पलामेडु और तीसरे दिन अलंगनल्लूर की मेजबानी की जाएगी। जल्लीकट्टू, सांडों को वश में करने वाला एक खेल है, जिसकी जड़ें लगभग 2,000 साल पुरानी हैं, जो तमिलनाडु के सांस्कृतिक ताने-बाने से गहरा संबंध दर्शाता है।

14 दीपा भंडारे बनीं वीएसआई पुरस्कार पाने वाली पहली महिला

कोल्हापुर के शिरोल तालुका में श्री दत्ता सहकारी चीनी फैक्ट्री (एसएसके) से जुड़ी दीपा भंडारे एक अग्रणी के रूप में उभरीं, उन्होंने समारोह में प्रतिष्ठित सर्वश्रेष्ठ पर्यावरण अधिकारी पुरस्कार जीता। वीएसआई के अध्यक्ष शरद पवार द्वारा प्रदान किया गया यह पुरस्कार एक ऐतिहासिक क्षण है क्योंकि भंडारे महाराष्ट्र के चीनी उद्योग के लंबे और शानदार इतिहास में यह सम्मान पाने वाली एकमात्र महिला बन गई हैं।

15 पैट कमिंस और दीप्ति शर्मा बनीं ICC प्लेयर ऑफ द मंथ

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने दिसंबर महीने के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मंथ’ के नाम घोषित कर दिए हैं। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस को ‘मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ’ चुना गया। जबकि, भारत की दीप्ति शर्मा को ‘वीमेंस प्लेयर ऑफ द मंथ’ चुना गया। ये दीप्ति शर्मा का ‘प्लेयर ऑफ द मंथ’ का पहला खिताब है।

16 तिरुवल्लुवर दिवस

साहित्य में तमिल संत तिरुवल्लुवर के योगदान को याद करने के लिये पोंगल के हिस्से के रूप में 16 जनवरी को तिरुवल्लुवर दिवस मनाया जाता था। माना जाता है कि संत तिरुवल्लुवर, जिन्हें वल्लुवर के नाम से भी जाना जाता है, मायलापुर (अब चेन्नई, तमिलनाडु का हिस्सा) में रहते थे। कहा जाता है कि वह पेशे से बुनकर और धर्म से जैन थे। उन्हें नैतिकता पर दोहों के संग्रह तिरुक्कुरल के लेखक के रूप में जाना जाता है। कहा जाता है कि वह पेशे से बुनकर और धर्म से जैन थे।