भारतीय वायु सेना ने अपनी 91वीं वर्षगांठ पर अपने नए ध्वज का अनावरण किया

0
46

1 भारतीय वायु सेना ने अपनी 91वीं वर्षगांठ पर अपने नए ध्वज का अनावरण किया

भारतीय वायु सेना दिवस हर साल 8 अक्टूबर को मनाया जाता है। भारतीय वायु सेना ने 8 अक्टूबर 2023 को अपना 91वां स्‍थापना दिवस उत्‍तर प्रदेश के प्रयागराज में मनाया। इस अवसर पर वायु सेना ने बमरौली वायु सेना केन्‍द्र में शानदार परेड का आयोजन किया। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी.आर. चौधरी ने एक परेड में वायुसेना के नए ध्वज का अनावरण किया। इसके लिए वायुसेना के पुराने ध्वज को उतारकर सम्मानपूर्वक वायुसेना प्रमुख को सौंपा गया। अब इस ध्वज को वायुसेना संग्रहालय में प्रदर्शित किया जाएगा। इस वर्ष वायुसेना दिवस पर परेड का नेतृत्व, पहली बार, किसी महिला अधिकारी अर्थात ग्रुप कैप्टन शालिजा धामी ने किया। पहली बार, महिला सैन्य कर्मियों की टुकड़ी परेड में शामिल हुई जिनमें अग्निवीर वायु महिलाएं भी शामिल रहीं। एसयू-30 जैसे लडाकू जेट विमानों, राफेल से लेकर हल्‍के लडाकू विमान तेजस, सी-130 जे सुपर हरक्‍यूलिस और दस हवाई अड्डों से आए हैलीकॉप्‍टरों सहित सौ से अधिक लडाकू और परिवहन विमानों ने हवाई करतब दिखाए। इस दौरान मिग-21 को ऑपचारिक विदाई दी गई और रिवहन विमान सी-295 को वायु सेना में शामिल किया गया। टाइगरमॉथ और हारवर्ड सहित दो विन्‍टेज विमानों ने भी कार्यक्रम में भाग लिया। दूसरे विश्‍वयुद्ध में इन विमानों का इस्‍तेमाल किया गया था। सूर्य किरण एयरोबेटिक दल ने विभिन्‍न विन्‍यासों का प्रदर्शन किया। इसके अलावा वायु सेना के आकाशगंगा स्‍काई दल ने भी करतब दिखाए। इस वर्ष के वायुसेना दिवस का विषय है-भारतीय वायुसेना-वैश्विक हवाईशक्ति। भारतीय वायु सेना का गठन 8 अक्टूबर 1932 में यूनाइटेड किंगडम के रॉयल एयर फोर्स के साथ एक सहायक टुकड़ी के रूप में हुआ था, 1933 में भारतीय वायुसेना ने अपना पहला स्कार्डन बनाया और पहला मिशन इसी तारीख को पूरा किया।

2 तंजानिया की राष्‍ट्रपति समिया सुलुहू हसन भारत की चार दिन की सरकारी यात्रा पर नई दिल्‍ली पहुंची

तंजानिया की राष्‍ट्रपति समिया सुलुहू हसन भारत की चार दिन की सरकारी यात्रा पर नई दिल्‍ली पहुंची। देश की राष्‍ट्रपति बनने के बाद उनकी यह पहली भारत यात्रा है। हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी केन्‍द्रीय शिक्षा राज्‍यमंत्री अन्‍नपूर्णा देवी ने की। वे बाद में प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षी वार्ता में भी भाग लेंगी और राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से मिलेंगी। मंगलवार को वे व्‍यापार और निवेश मंच में भाग लेंगी जिससे दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक और मैत्रीपूर्ण संबंध को और मजबूत करने पर चर्चा की जाएगी।

3 केन्‍द्रीय सहकारिता मंत्रालय ने ग्रामीण विकास बैंकों के रजिस्‍ट्रार कार्यालयों का कम्‍प्‍यूट्रीकरण करने का निर्णय लिया

केन्‍द्रीय सहकारिता मंत्रालय ने सभी राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों की सहकारी समितियों और एक हजार आठ सो इक्‍यावन कृषि और ग्रामीण विकास बैंकों के रजिस्‍ट्रार कार्यालयों का कम्‍प्‍यूट्रीकरण करने तथा उन्‍हें और सशक्‍त बनाने का निर्णय लिया है। प्राथमिक कृषि ऋण सोसाइटियों की कम्‍प्‍यूट्रीकरण योजना की तर्ज पर तेरह राज्‍यों में कार्यरत कृषि और ग्रामीण विकास बैंकों के कम्‍प्‍यूट्रीकरण के लिए केन्‍द्र द्वारा प्रायोजित योजना को मंजूरी दी गई है। राष्‍ट्रीय एकीकृत सॉफ्टवेयर और सभी राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों की सहकारी समितियों के रजिस्‍ट्रार कार्यालयों के कम्‍प्‍यूट्रीकरण के माध्‍यम से ऐसा किया जाएगा।

4 भारत और सऊदी अरब ने इलेक्‍ट्रीकल इंटर कनेक्‍शन, हरित, स्‍वच्‍छ हाइड्रोजन और बिजली आपूर्ति के एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किये

भारत और सऊदी अरब ने इलेक्‍ट्रीकल इंटर कनेक्‍शन, हरित और स्‍वच्‍छ हाइड्रोजन तथा बिजली आपूर्ति के क्षेत्र में एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किये हैं। रियाद में मध्‍य-पूर्व और उत्तरी अफ्रीका जलवायु सप्‍ताह -एमईएनए के सत्र के दौरान इस समझौते पर हस्‍ताक्षर किये गये। भारत के ऊर्जा और नवीकरणीय ऊर्जा के केन्‍द्रीय मंत्री आर. के. सिंह और सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री अब्‍दुल अजीज बिन सलमान अलसऊद ने इस समझौते पर हस्‍ताक्षर किये। इस समझौते का उद्देश्‍य दोनों देशों के बीच बिजली की आपूर्ति, हरित और स्‍वच्‍छ हाइड्रोजन और नवीकरणीय ऊर्जा उत्‍पादन तथा संबंधित साजो-सामान की आपूर्ति को बनाये रखना है। ये भी निर्णय लिया गया है कि दोनों देशों के बीच बी2बी व्‍यापार शिखर सम्‍मेलनों और आदान-प्रदान का निरन्‍तर आयोजन होना चाहिए।

5 हरियाणा सरकार ने ‘विधवाओं के लिए सब्सिडी योजना’ शुरू की

हरियाणा सरकार ने वर्ष 2021-22 से राज्य की ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में महिलाओं, विशेष रूप से विधवाओं, तलाकशुदा और कानूनी रूप से अलग महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उनकी आर्थिक तथा सामाजिक स्थिति में सुधार के लिए ‘विधवाओं के लिए सब्सिडी योजना’ शुरू की है। राज्‍य की महिला और बाल विकास राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि यह योजनाएं हरियाणा महिला विकास निगम के माध्यम से चलाई जा रही हैं और इस योजना के तहत अब तक 256 विधवा महिलाओं को 638.68 लाख रुपये का ऋण दिया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत व्यक्तिगत कारोबार जैसे कि सिलाई कढ़ाई, किरयाना, मनियारी, रेडीमेड गारमेंट्स, कपड़े की दुकान, स्टेशनरी, बुटिक, ऑटो, ई-रिक्शा, मसाला, आचार इकाइयां, खाद्य प्रंसस्करण, कैरी बैग का निर्माण, बेकरी व जनरल स्टोर इत्यादि के लिए तीन लाख रुपये तक का ऋण बैंकों के माध्यम से दिया जा रहा है। लाभार्थी के समय पर कर्ज के भुगतान के मामले में हरियाणा महिला विकास निगम ने बैंकों की प्रचलित ब्याज दर पर 3 वर्षों के लिए 100 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी अथवा अधिकतम 50 हजार रुपये, जो भी पहले हो, दिया जायेगा।

6 केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने झारखंड के जमशेदपुर में राष्ट्रीय जनजातीय महोत्सव – ‘आदि महोत्सव’ का उद्घाटन किया

केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने झारखंड के जमशेदपुर में आदि महोत्सव – राष्ट्रीय जनजातीय महोत्सव – का उद्घाटन किया। यह विशाल कार्यक्रम 7 से 16 अक्टूबर 2023 तक जनजातीय मामलों के मंत्रालय के ट्राइबल कोऑपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (टीआरआईएफईडी) द्वारा आयोजित किया जा रहा है। आदिवासी उद्यमिता, शिल्प, संस्कृति, व्यंजन और वाणिज्य का वार्षिक उत्सव, आदि महोत्सव, देश भर की जनजातियों की समृद्ध और विविध विरासत को प्रदर्शित करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में कार्य करता है। इस वर्ष यह महोत्सव विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) और वन धन विकास केंद्र (वीडीवीके) लाभार्थियों सहित 336 आदिवासी कारीगरों और कलाकारों की प्रतिभा को उजागर करेगा।

7 मेगा डिफेंस इवेंट ईस्ट टेक 2023 का आयोजन किया जाएगा

भारतीय सेना की पूर्वी कमान नवीनतम रक्षा प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन करने के लिए एक महत्वपूर्ण रक्षा कार्यक्रम, “ईस्ट टेक 2023” का आयोजन कर रही है। गुवाहटी में 10 और 11 अक्टूबर को होने वाला यह आयोजन असम और पूरे उत्तर पूर्व क्षेत्र में अपनी तरह का पहला आयोजन है। “ईस्ट टेक 2023” का लक्ष्य अत्याधुनिक तकनीकों की पहचान करना है जो पूर्वी क्षेत्र में परिचालन चुनौतियों का समाधान कर सकती हैं और रक्षा प्रौद्योगिकी में आत्मनिर्भरता बढ़ा सकती हैं। स्वदेशी प्रौद्योगिकी के माध्यम से परिचालन चुनौतियों का सामना करने में पूर्वी कमान को सुविधा प्रदान करना। एमएसएमई, डीआरडीओ, डीपीएसयू, अनुसंधान एवं विकास संगठनों और शिक्षा जगत सहित भारतीय निर्माताओं को शामिल करके “आत्मनिर्भर भारत” को बढ़ावा देना। असम और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों के स्टार्टअप और रक्षा उद्योग के खिलाड़ियों को अपने नवाचारों को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान करना। समसामयिक रक्षा प्रौद्योगिकियों और हार्डवेयर समाधानों के बारे में जागरूकता पैदा करना। आपूर्ति श्रृंखलाओं में उत्तर पूर्व रक्षा निर्माताओं के एकीकरण को मजबूत करना। युद्धक्षेत्र पारदर्शिता, कमांड और नियंत्रण वास्तुकला, संचार प्रणाली, सूचना प्रभुत्व, इलेक्ट्रॉनिक युद्ध, नैनो प्रौद्योगिकी, कृत्रिम बुद्धिमत्ता, मानव रहित युद्ध प्रणाली, गतिशीलता, सीबीआरएन रक्षा, उन्नत हथियार प्रणाली, उत्तरजीविता प्रणाली और गैर-घातक हथियारों पर ध्यान दें।

8 “वाघ नख” को अस्थायी रूप से महाराष्ट्र लाया जाएगा

महाराष्ट्र सरकार ने “वाघ नख” नामक ऐतिहासिक हथियार को तीन साल के लिए ऋण पर राज्य में वापस लाने के लिए लंदन में विक्टोरिया और अल्बर्ट संग्रहालय के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया है। वाघ नख, जिसका अर्थ है “बाघ के पंजे”, एक मध्ययुगीन पंजे जैसा खंजर है जिसका उपयोग भारतीय उपमहाद्वीप में किया जाता है। इसमें घुमावदार ब्लेड हैं और इसका उपयोग व्यक्तिगत सुरक्षा या गुप्त हमलों के लिए किया जाता था। इतिहास में वाघ नख का सबसे प्रसिद्ध उपयोग छत्रपति शिवाजी महाराज द्वारा अफजल खान की हत्या से जुड़ा है। बीजापुर के आदिल शाही सल्तनत के एक सेनापति अफ़ज़ल खान को शिवाजी को अपने अधीन करने के लिए भेजा गया था, जो 1650 के दशक में तेजी से मुखर हो गए थे। एक विश्वासघाती बैठक में, जब अफजल खान ने उन्हें चाकू मारने का प्रयास किया, तो शिवाजी ने खुद का बचाव करने के लिए छुपे हुए वाघ नख का इस्तेमाल किया।

9 पंजाब पूसा-44 धान किस्म पर प्रतिबंध लगाएगा

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने हाल ही में राज्य में धान की किस्म पूसा-44 की खेती पर अगले साल से प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। PUSA-44 एक समय अपनी उच्च उपज के कारण पंजाब के किसानों के बीच लोकप्रिय था, जो धान की खेती के एक महत्वपूर्ण हिस्से को कवर करता था। हालाँकि, राज्य सरकार ने इसकी खेती पर रोक लगाने का फैसला किया है। PUSA-44 को 1993 में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) द्वारा विकसित किया गया था और शुरुआत में 1990 के दशक के अंत में इसे पंजाब में लोकप्रियता मिली। इसकी उल्लेखनीय उपज के कारण किसान पूसा-44 की ओर आकर्षित हुए, और इसकी खेती का क्षेत्र तेजी से बढ़ा, अंततः पंजाब के धान की खेती के लगभग 70 से 80% क्षेत्र को कवर कर लिया। पूसा-44 की परिपक्वता अवधि लंबी है, जिसके परिपक्व होने में लगभग 160 दिन लगते हैं, जो धान की अन्य किस्मों की तुलना में लगभग 35 से 40 दिन अधिक है। इस विस्तारित खेती अवधि के लिए सिंचाई के 5-6 अतिरिक्त चक्रों की आवश्यकता होती है, जो पंजाब में भूजल की कमी की समस्या को बढ़ा देता है। राज्य भूजल स्तर में भारी गिरावट से जूझ रहा है, जिससे पानी की कमी को लेकर चिंताएं पैदा हो रही हैं। इसके अतिरिक्त, PUSA-44 की देर से कटाई गेहूं की बुआई के लिए आदर्श समय के साथ मेल खाती है। किसानों के पास दो फसलों के बीच पराली के निपटान का प्रबंधन करने के लिए सीमित समय होता है, वे अक्सर समय की कमी के कारण पराली जलाने का सहारा लेते हैं।

10 UNCTAD ने भारत का 2023 का विकास पूर्वानुमान बढ़ाकर 6.6% किया

व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD) ने 2023 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि का अनुमान बढ़ाकर 6.6% कर दिया है, जो पहले अनुमानित 6% से अधिक है। हालाँकि, यह 2024 में थोड़ी धीमी गति से 6.2% की वृद्धि का अनुमान लगाता है। UNCTAD को उम्मीद है कि 2023 में वैश्विक आर्थिक उत्पादन वृद्धि घटकर 2.4% हो जाएगी, लेकिन 2024 में इसमें 2.5% की मामूली वृद्धि देखी गई है। महामारी से उबरने की प्रक्रिया दुनिया भर में भिन्न बनी हुई है, कुछ देश लचीलापन दिखा रहे हैं जबकि अन्य को महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

11 चीन ने फ़ूज़ौ-ज़ियामेन-झांगझू रेलवे लाइन का अनावरण किया

चीन ने परिवहन बुनियादी ढांचे में एक महत्वपूर्ण छलांग लगाते हुए अपनी अभूतपूर्व हाई-स्पीड रेल लाइन का अनावरण किया है। फ़ूज़ौ-ज़ियामेन-झांगझू रेलवे के नाम से जाना जाने वाला यह रेलवे न केवल कई खाड़ियों को पार करता है, बल्कि ताइवान जलडमरूमध्य के पास स्थित फ़ुज़ियान प्रांत की सुरम्य तटरेखा को भी पार करता है। यह परियोजना रेल इंजीनियरिंग में एक उल्लेखनीय उपलब्धि का प्रतिनिधित्व करती है। उद्घाटन यात्रा फ़ुज़ियान प्रांत की राजधानी फ़ूज़ौ से बुलेट ट्रेन के प्रस्थान के साथ शुरू हुई। 277 किलोमीटर (172 मील) की प्रभावशाली दूरी तक फैली यह रेलवे यात्रियों को तेज़ और निर्बाध पारगमन अनुभव प्रदान करती है। फ़ूज़ौ-ज़ियामेन-झांगझू रेलवे एक बड़ी उपलब्धि है, जो प्रमुख शहरों को जोड़ती है और 350 किलोमीटर प्रति घंटे (218 मील प्रति घंटे) की शीर्ष गति प्रदान करती है। देश के प्रमुख रेलवे ऑपरेटर, चाइना स्टेट रेलवे ग्रुप कंपनी लिमिटेड ने गर्व से घोषणा की कि यह रेलवे चीन की पहली क्रॉस-सी, हाई-स्पीड रेल लाइन है।