भारतीय सेना ने बनाई विशिष्ट तकनीकी यूनिट ‘एसटीईएजी’

0
28

1 भारतीय सेना ने बनाई विशिष्ट तकनीकी यूनिट ‘एसटीईएजी’

भारतीय सेना ने एक विशिष्ट तकनीकी यूनिट ‘सिग्नल्स टेक्नोलाजी एवेल्यूशन एंड एडाप्शन ग्रुप’ (एसटीईएजी) का गठन किया है जो डिफेंस एप्लीकेशन के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, 5जी, 6जी जैसी भविष्य की संचार तकनीकों, मशीन लर्निंग, क्वांटम टेक्नोलाजी इत्यादि के शोध एवं विकास पर काम करेगी। उल्लेखनीय है कि सैन्य अभियानों के लिए संचार एक महत्वपूर्ण घटक है। युद्ध क्षेत्र के लिए तेजी से विकसित हो रही प्रौद्योगिकियों में जिस पक्ष के पास संचार की बेहतर तकनीक और सूचनाओं को साझा करने के लिए विभिन्न घटकों को जोड़ने की क्षमता होगी, उसे अपने प्रतिद्वंद्वी पर बढ़त हासिल होगी।

2 पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया ने सार्वजनिक स्वास्थ्य स्कूलों की वैश्विक रैंकिंग में हार्वर्ड को पछाड़कर दूसरा स्थान हासिल किया

सार्वजनिक स्वास्थ्य के स्कूलों की शुरुआती रैंकिंग में, पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया (PHFI) ने लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन के बाद विश्व स्तर पर दूसरा स्थान प्राप्त किया है। रैंकिंग इंटरनेशनल जर्नल ऑफ पब्लिक हेल्थ में प्रकाशित ‘सार्वजनिक स्वास्थ्य के स्कूलों की रैंकिंग के लिये एक नया मॉडल: सार्वजनिक स्वास्थ्य अकादमिक रैंकिंग’ शीर्षक वाली रिपोर्ट का हिस्सा है। इस परियोजना का उद्देश्य अकादमिक सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिये एक अंतर्राष्ट्रीय ग्रंथ सूची विश्वविद्यालय रैंकिंग प्रणाली बनाना है। PHFI को वर्ष 2006 में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा लॉन्च किया गया था। यह एक सार्वजनिक-निजी पहल है जिसमें भारतीय तथा अंतर्राष्ट्रीय शिक्षाविद, सरकारें, एजेंसियाँ ​​एवं नागरिक समाज समूह शामिल होते हैं।

3 रक्षा मंत्री ट्रॉफी वर्ष 2022 के लिए सर्वश्रेष्ठ सशस्त्र बल चिकित्सा सेवाओं हेतु और सर्वश्रेष्ठ कमांड अस्पतालों के उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रदान की गई

रक्षा मंत्री ट्रॉफी नई दिल्ली में वर्ष 2022 के लिए 19 मार्च, 2024 को सर्वश्रेष्ठ सशस्त्र बल चिकित्सा सेवाओं (एएफएमएस) हेतु और सर्वश्रेष्ठ कमांड अस्पतालों को महानिदेशक सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा तथा वरिष्ठ कर्नल कमांडेंट, सेना चिकित्सा कोर लेफ्टिनेंट जनरल दलजीत सिंह द्वारा प्रदान की गई। कमांड अस्पताल (दक्षिणी कमान), पुणे को सर्वश्रेष्ठ और कमांड अस्पताल (मध्य कमान), लखनऊ दूसरे सर्वश्रेष्ठ कमांड अस्पताल के रूप में वर्ष 2022 के लिए पुरस्कृत किया गया। रक्षा मंत्री ट्रॉफी की शुरुआत साल 1989 में एएफएमएस के सशस्त्र बल अस्पतालों द्वारा प्रदान की जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं में उत्कृष्टता को पहचानने और उनके बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना को बढ़ावा देने के उद्देश्य से की गई थी।

4 पांडवुला गुट्टा और रामगढ़ क्रेटर भू-विरासत स्थलों के रूप में नामित

पांडवुला गुट्टा, हिमालय पर्वत से पहले का एक प्राचीन भू-वैज्ञानिक आकृति है, जिसे आधिकारिक तौर पर तेलंगाना में एकमात्र भू-विरासत स्थल के रूप में नामित किया गया है। इसके अलावा, राजस्थान सरकार बाराँ ज़िले में रामगढ़ क्रेटर को भू-विरासत स्थल के रूप में नामित करती है। यह मान्यता क्षेत्र की भू-वैज्ञानिक विरासत को संरक्षित करने में एक महत्त्वपूर्ण मील का पत्थर है। राजस्थान के रामगढ़ क्रेटर की उत्पत्ति लगभग 165 मिलियन वर्ष पूर्व एक उल्का प्रभाव के कारण हुई थी। 3 किलोमीटर व्यास के साथ यह क्रेटर आवश्यक पारिस्थितिकी तंत्र सुविधा प्रदान करता है जो संबद्ध क्षेत्र के पारिस्थितिक संतुलन और जैवविविधता में योगदान देता है। वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 के तहत रामगढ़ संरक्षण रिज़र्व के रूप में मान्यता प्राप्त, रामगढ़ क्रेटर को इसकी अद्वितीय पारिस्थितिक और सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने के लिये संरक्षित किया गया है।

5 चुनाव आयोग ने ‘नो योर कैंडिडेट’ ऐप लॉन्च किया

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने ‘नो योर कैंडिडेट’ (केवाईसी) नामक एक नया मोबाइल एप्लिकेशन पेश किया। यह ऐप मतदाताओं को यह पता लगाने में सक्षम करेगा कि उनके निर्वाचन क्षेत्र में किसी चुनावी उम्मीदवार का कोई आपराधिक रिकॉर्ड है या नहीं।

6 झारखंड के राज्‍यपाल सी.पी. राधाकृष्‍णन को तेलंगाना के राज्‍यपाल और पुडुचेरी के उप-राज्‍यपाल का अतिरिक्‍त प्रभार

झारखंड के राज्‍यपाल सी.पी. राधाकृष्‍णन को तेलंगाना के राज्‍यपाल और पुडुचेरी के उप-राज्‍यपाल का अतिरिक्‍त प्रभार दिया गया है। राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु द्वारा निवर्तमान राज्‍यपाल डॉ. तमिलिसाई सौंदरराजन का इस्‍तीफा स्‍वीकार किए जाने के बाद यह नियुक्ति की गई है। डॉ. तमिलिसाई सौंदरराजन ने तेलंगाना के राज्‍यपाल और पुद्दुचेरी के उप-राज्‍यपाल के पद से कल इस्‍तीफा दिया था। रिपोर्ट के अनुसार उनके तमिलनाडु से लोकसभा चुनाव लड़ने की संभावना है।

7 गुयाना ने भारत निर्मित डोर्नियर विमान खरीदने के लिए समझौता किया

भारतीय रक्षा उद्योग कैरेबियाई क्षेत्र तक अपनी पहुंच बढ़ा रहा है। गुयाना रक्षा बल (जीडीएफ) ने भारतीय निर्यात-आयात बैंक से 23.27 मिलियन डॉलर के ऋण के साथ भारत से दो विमान खरीदने की योजना बनाई है। गुयाना भारत के हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा निर्मित दो डोर्नियर 228 विमानों का अधिग्रहण करेगा।गुयाना के वित्त मंत्री और एक्जिम बैंक के डिप्टी जीएम के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

8 मंगल ग्रह पर मिला सबसे बड़ा ज्वालामुखी

वैज्ञानिकों ने हाल ही में मंगल ग्रह पर नोक्टिस नामक एक विशाल ज्वालामुखी की खोज की है, जो थारिसिस के पूर्वी किनारे पर स्थित है, जो एक व्यापक क्षेत्रीय स्थलाकृतिक उभार है। ज्वालामुखी 9,022 मीटर ऊंचा और 450 किलोमीटर चौड़ा है, जो इसे माउंट एवरेस्ट से लगभग 200 मीटर ऊंचा बनाता है। नासा के मेरिनर 9, वाइकिंग ऑर्बिटर 1 और 2, मार्स ग्लोबल सर्वेयर, मार्स ओडिसी, मार्स रिकोनिसेंस ऑर्बिटर और ईएसए के मार्स एक्सप्रेस सहित मिशनों के एक सूट के डेटा से संभव हुई खोज, एक छिपे हुए भूवैज्ञानिक चमत्कार का खुलासा करती है।

9 वरिष्ठ नौकरशाह राहुल सिंह बने सीबीएसई के नए अध्यक्ष

केंद्र सरकार ने 13 मार्च 2024 को वरिष्ठ आइएएस अधिकारी राहुल सिंह को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) का अध्यक्ष नियुक्त किया है। राहुल सिंह ने इस पद पर नियुक्ति के साथ निधि छिब्बर को प्रतिस्थापित किया। क्योंकि निधि छिब्बर को हाल ही में नीति आयोग में बतौर सलाहकार नियुक्त किया गया है।

10 एक्सिस बैंक ने एनसीजी में 100 करोड़ रुपये का योगदान देने की प्रतिबद्धता जताई

भारत में कैंसर देखभाल को आगे बढ़ाने के प्रयास में, एक्सिस बैंक ने टाटा मेमोरियल सेंटर के सहयोग से नेशनल कैंसर ग्रिड (एनसीजी) में ₹100 करोड़ का महत्वपूर्ण योगदान देने का वादा किया है। इस साझेदारी का लक्ष्य अगले पांच वर्षों में ऑन्कोलॉजी में अनुसंधान, नवाचार और डिजिटल स्वास्थ्य को बढ़ावा देना है।