भारत और अमरीका के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच हुई महत्वपूर्ण सुरक्षा वार्ता

    0
    111

     

    1. भारत और अमरीका के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच हुई महत्वपूर्ण सुरक्षा वार्ता :-

    भारत और अमरीका के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच नई दिल्ली में सुरक्षा से जुड़े मसलों पर महत्वपूर्ण वार्ता हुई। बैठक में सुरक्षा सहयोग, सीमा शुल्क और अप्रवासन, विमानन सुरक्षा और क्षमता निर्माण से संबंधित मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया गया। दोनों देशों के बीच सुरक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए निरंतर बातचीत को बनाए रखने पर सहमति बनी। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व गृह मंत्रालय की अतिरिक्त सचिव रजनी सेखरी सिब्बल और अमेरिकी पक्ष का नेतृत्व गृहभूमि सुरक्षा विभाग के उप सचिव जेम्स मैककैंट ने की। भारत-यूएस द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को आगे बढ़ाते हुए भारत और अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल के बीच 7वीं रक्षा प्रौद्योगिकी और व्यापार पहल बैठक भी आयोजित की गई जिसमें द्विपक्षीय रक्षा व्यापार संबंधों को बढ़ाने व सह-उत्पादन और रक्षा के सह-विकास के अवसरों को बढ़ाने पर जोर दिया।

     

    1. ग्राम ज्योति योजना और सौभाग्य योजना के लाभार्थियों से प्रधानमंत्री मोदी ने किया संवाद :-

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना और सौभाग्य योजना के लाभार्थियों से नमो ऐप के माध्यम से बात करते हुए भाजपा सरकार की तारीफ की। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने तो कुछ नहीं किया लेकिन बीजेपी गरीबों के लिए काम कर रही है। साथ ही सौभाग्य योजना को लेकर एक वीडियो भी जारी की गई है। बिजली योजना को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने पिछली सरकार पर जमकर हमला बोला। पीएम ने कहा कि हमने हजारों घरो को रोशन किया है लेकिन कांग्रेस ने सिर्फ वादा किया। हमने चार साल में 18 हजार गांवों में बिजली पहुंचाने का काम किया जबकि सबसे ज्यादा शासन करने वाली सरकार ने कोई काम नहीं किया। पीएम ने कहा कि अब लोग तमाम तरह की बातें करते हैं, पर 70 साल में किसी ने यह नहीं पूछा कि कई महत्वपूर्ण जगहों, गांवों में अंधेरा क्यों है। उन्होंने बताया कि समुद्र में केबल बिछाकर एलिफेंटा द्वीप में बिजली पहुंचाई गई है। पीएम ने बताया कि 18 हजारों गांव ऐसे थे जो पहाड़ों, जंगलों या उग्रवाद से प्रभावित क्षेत्र में आते हैं। यहां आसानी से पहुंचा नहीं जा सकता था। कई गांव ऐसे हैं जहां 2-3 दिन में पहुंचा जा सकता था। उन्होंने बिजली विभाग के कर्मचारियों को बधाई भी दी जिन्होंने हर गांव तक बिजली पहुंचाने के लिए अथक परिश्रम किया।

     

    1. राष्‍ट्रीय पुस्‍तकालय में बंगाल की चार प्रसिद्ध हस्तियों पर विश्‍वस्‍तरीय प्रदर्शनी का आयोजन होगा:-

    संस्‍कृति मंत्रालय में सचिव श्री राघवेन्‍द्र सिंह ने आज बताया कि बंगाल की चार प्रसिद्ध हस्तियों गुरुदेव रवीन्‍द्रनाथ टैगोर, नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस, बंकिम चन्‍द्र चट्टोपाध्‍याय और डॉ. श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी पर एक विश्‍वस्‍तरीय प्रदर्शनी जल्‍द ही स्‍थायी तौर पर कोलकाता के राष्‍ट्रीय पुस्‍तकालय में लगाई जाएगी। राष्‍ट्रीय पुस्‍तकालय के बेलवेदेरे हाउस की केन्‍द्रीय लोक निर्माण विभाग द्वारा कराए जा रहे पुनरूद्धार और आधुनिकीकरण कार्यों की समीक्षा करने के बाद सचिव श्री राघवेन्‍द्र सिंह ने संतोष जताया और कहा कि आगंतुकों के मनोरंजन के लिए बेलवेदेरे हाउस को रोशन किया जाएगा और इसमें प्रकाश एवं ध्‍वनि कार्यक्रम भी कराए जाएंगे। उन्‍होंने कहा कि भवन की समृद्ध विरासत से नई पीढ़ी को अवगत कराने और इसके पुराने गौरव को फिर से हासिल करने के लिए साहित्यिक उत्‍सव भी कराए जाएंगे। उन्‍होंने बताया कि स्‍थायी कला संग्रहालय में नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस से जुड़ी पेंटिंग, तस्‍वीरें और विभिन्‍न मूर्तियां प्रदर्शित की जाएंगी। उन्‍होंने बताया कि भवन के पुनरूद्धार और सजावट का काम लगभग आठ करोड़ रुपये की लागत से दुर्गपूजा से पहले पूरा हो जाएगा।

     

    1. मोदी कैबिनेट ने अल्पसंख्यक छात्रों के लिए 5338 करोड़ की योजनाओं को दी मंजूरी :-

    सरकार ने अल्पसंख्यक बच्चों को प्री-मैट्रिक, पोस्ट-मैट्रिक और प्रतिभा के आधार पर दी जाने वाली छात्रवृत्तियों की अवधि दो साल बढ़ा दी है। प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने 6 अधिसूचित अल्पसंख्यक समुदायों के विद्यार्थियों के लिए मैट्रिक पूर्व, मैट्रिक पश्चात तथा मेधा सह साधन आधारित छात्रवृत्ति योजनाओं को 5338 करोड़ रुपये की लागत से 2019-20 की अवधि तक जारी रखने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी है।

    सरकार के अनुसार इससे प्रतिवर्ष 70 लाख विद्यार्थी लाभान्वित होंगे। यह योजना राष्ट्रीय छात्रवृति पोर्टल एनएसपी के माध्यम से लागू की जाएंगी। बता दें कि छात्रवृतियां उन विद्यार्थियों को दी जाएंगी जिन्हे पहले की अंतिम परीक्षा में 50 प्रतिशत से कम अंक प्राप्त नहीं हुए हैं। छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य अल्पसंख्यक समुदाय के माता-पिता को अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रेरित करना, स्कूली शिक्षा पर उनके वित्तीय बोझ को कम करना और उनके बच्चों की स्कूली शिक्षा पूरी करने में उनके प्रयासों को समर्थन देना है।

     

    1. तीसरे वनडे में पाकिस्तान के इस गेंदबाज का कहर, 67 रन पर सिमटी जिम्बाब्वे की पारी :-

    पाकिस्तान और जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरे वनडे में जिम्बाब्वे की टीम केवल 67 रन पर सिमट गई। जिम्बाब्वे की इस हालत के जिम्मेदार है पाकिस्तान के ऑलराउंडर फहीम अशरफ। इस ऑलराउंडर ने इस बार गेंदबाजी में कमाल करते हुए 22 रन देकर 5 विकेट लिए। फहीम ने 8.1 ओवर में 2 मेडन सहित 22 रन देकर 5 विकेट लिए। ये इस गेंदबाज का अब तक का वनडे में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

     

    6.मंत्रिमंडल ने ब्रिक्स देशों में क्षेत्रीय विमानन पर समझौता ज्ञापन हस्ताक्षर को स्वीकृति दी :-

    प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने ब्रिक्स देशों में क्षेत्रीय विमानन साझेदीरी पर समझौता ज्ञापन हस्ताक्षर को स्वीकृति दे दी है। ब्रिक्स देशों में ब्राजील, रूस, भारत, चीन तथा दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। नागर विमानन के क्षेत्र में सहयोग के लिए संस्थागत ढांचे की स्थापना से ब्रिक्स देशों को लाभ होगा। यह समझौता ज्ञापन भारत तथा ब्रिक्स सदस्य देशों के बीच नागर विमानन संबंधों में महत्वपूर्ण है और इसमें ब्रिक्स देशों के बीच व्यापार, निवेश, पर्यटन तथा सांस्कृतिक आदान-प्रदान बढाने की क्षमता है।

     

    1.  ताजमहलकेपास औद्योगिक प्रदूषण कम करने के लिए केन्द्र ने पैनल बनाया :-

    सरकार ने प्रतिष्ठित ताजमहल के आसपास औद्योगिक प्रदूषण के मुद्दे को देखने के लिए पर्यावरण मंत्रालय के अधिकारियों, एनईईआरआई, आईआईटी और अन्य कई मंचों के विशेषज्ञों की एक समिति बनाई है। समिति की अध्यक्षता सी के मिश्रा, वन और जलवायु परिवर्तन सचिव, पर्यावरण मंत्रालय करेंगे। प्रतिष्ठित मुगल स्मारक को बचाने के लिए उठाए जाने वाले मुद्दों और कार्रवाई पर विचार-विमर्श करने के लिए दिल्ली में एक उच्च स्तरीय अंतर मंत्रिस्तरीय बैठक आयोजित की गई।

     

    1. रक्षासहयोगपर भारतअमेरिका प्रतिनिधिमंडल की बैठक :-

    भारत-अमेरिका द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के अंग के रूप में भारत और अमेरिकी प्रतिनिधिमंडलों के बीच सातवीं रक्षा प्रौद्योगिकी एवं व्यापार पहल संबंधी एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की सह-अध्यक्षता सचिव (रक्षा उत्पादन) डॉ. अजय कुमार और अधिग्रहण एवं समर्थन संबंधी रक्षा उप मंत्री सुश्री एलेन एम. लॉर्ड ने की। इस अवसर पर डॉ. अजय कुमार ने बताया कि भारत सरकार भारतीय रक्षा उद्योग और अपने महत्वपूर्ण कार्यक्रम ‘मेक इन इंडिया’ में तेजी लाने के लिए कई कदम उठा रही है।

     

    1. 2022 तक 175 गीगावाट की नवीनीकरणीय ऊर्जा क्षमता स्थापित करने का लक्ष्य तय किया गया:-

     

     

    सरकार ने 2022 तक दिल्ली-एनसीआर सहित देश भर में घर की छतों पर 40 गीगावाट सौर क्षमता का ग्रिड स्थारित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सरकार द्वारा अधिसूचित दिल्ली सौर नीति, 2016 के अनुसार, 2020 तक एक गीगावाट क्षमता की सौर बिजली और 2025 तक 2 गीगावाट क्षमता की सौर बिजली स्थापित करने का लक्ष्य तय किया गया है।

    सरकार ने देश में 2022 तक 100 गीगावाट की सौर क्षमता स्थापित करने का लक्ष्य रखा है। 2022 तक 175 गीगावाट की नवीनीकरणीय ऊर्जा क्षमता का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसमें सौर ऊर्जा से 100 गीगावाट, हवा से 60 गीगावाट, जैविक विद्युत से 10 गीगावाट और जल विद्युत से 5 गीगावाट शामिल है।

     

    10. पाक चुनाव में मोदी का तो शोर, लेकिन पार्टियों के घोषणा पत्र से गायब है कश्‍मीर मुद्दा :-

    पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में रैली, आरोप-प्रत्यारोप, कसमों-वादों का दौर जारी है। चुनाव प्रचार अपने शबाब पर है। नवाज शरीफ के बाद देश अपना नया प्रधानमंत्री चुनने के लिए कमर कस चुका है। पाकिस्‍तान के चुनाव में इस बार दो पहलू बड़े दिलचस्‍प हैं। उनमें से एक है यहां पर पीएम मोदी का शोर और पार्टियों के चुनावी घोषणा पत्र से गायब कश्‍मीर मुद्दा। दरअसल, पाक का कोई भी नेता ऐसा नहीं है जो कश्‍मीर के नाम पर अपनी सियासत को चमकाता न हो, लेकिन इसके उलट उनके घोषणा पत्र से ये मुद्दा लगभग गायब है। वहीं यहां के बड़े-बड़े नेता जीत के लिए पीएम मोदी के नाम का जाप कर रहे हैं। कोई खुद को जिताने के एवज में मोदी के विकास रथ को रोकने के वादे-इरादे जता रहा है तो कोई मोदी के बहाने अपने हुक्मरानों पर तंज कस रहा है।