भारत की पहली सौर ऊर्जा से चलने वाली लघु ट्रेन केरल में शुरू की गई

0
169

1.शेन वॉटसन ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास, अब आईपीएल में भी नहीं दिखेंगे:- चेन्नई सुपरकिंग्स के ऑस्ट्रेलियाई ओपनर शेन वॉटसन ने क्रिकेट के सभी प्रारुपों से संन्यास लेने का फैसला किया है. उन्होंने इसकी जानकारी फ्रैंचाइजी को आईपीएल 2020 में टीम के आखिरी मैच के बाद दे दी थी. वॉटसन चेन्नई तथा किंग्स इलेवन पंजाब के बीच हुए आखिरी मुकाबले में नहीं खेले थे.इंटरनेशनल क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले चुके शेन वॉटसन कई देशों में फ्रैंचाइजी क्रिकेट खेल रहे थे. आइपीएल के इस सत्र में वाटसन 11 मैचों में सिर्फ 299 रन ही बना सके. शेन वॉटसन इंटरनेशनल क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले चुके हैं. शेन वॉटसन ऑस्ट्रेलिया के सबसे शानदार ऑराउंडरों में से एक रहे हैं.

2.भारत की पहली सौर ऊर्जा से चलने वाली लघु ट्रेन केरल में शुरू की गई:- भारत की अपनी तरह की पहली सौर ऊर्जा चालित लघु ट्रेन का उद्घाटन केरल के वेल्ली टूरिस्ट विलेज में मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन द्वारा किया गया  ट्रेन, जो विशेष रूप से बच्चों के लिए एक आकर्षण होगी, पूरी तरह से 60 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजनाओं का एक हिस्सा थी , जो मनोरम गंतव्य पर सुविधाओं को बढ़ाने के लिए अंतरराष्ट्रीय मानकों तक ले गई थी।

ट्रेन के बारे में:

  • यह तीन बोगियों के साथ 5 किमी की दूरी तय करता है जो एक समय में लगभग 45 लोगों को समायोजित कर सकता है।
  • इसमें एक सुरंग, स्टेशन और एक टिकट कार्यालय सहित पूरी तरह से सुसज्जित रेल प्रणाली है।
  • लघु रेल में एक सुरंग, स्टेशन और एक टिकट कार्यालय सहित पूरी तरह से सुसज्जित रेल प्रणाली की सभी विशेषताएं हैं।
  • पर्यावरण के अनुकूल सौर ऊर्जा से चलने वाला 5 किलोमीटर लघु रेलवे आगंतुकों को प्रकृति की सुंदरता का आनंद लेने में सक्षम करेगा।दस करोड़ रुपये की यह परियोजना देश में अपनी तरह की पहली योजना है।
3.टी। बंद्योपाध्याय की एक पुस्तक “पांडूमियम: द ग्रेट इंडियन बैंकिंग ट्रेजेडी”:- तमाल बंद्योपाध्याय ने पांडेमोनियम: द ग्रेट इंडियन बैंकिंग ट्रेजेडी” नामक पुस्तक लिखी है और इसे 09 नवंबर, 2020 को जारी किया जाएगा। रोली बुक्स द्वारा प्रकाशित यह पुस्तक भारत की चुनौतियों और आर्थिक क्षमता की समझ प्रदान करती है।
किताब के बारे में:
  • पुस्तक “पांडमोनियम” में बताया गया है कि कितने प्रवर्तकों ने ऋण के साथ इक्विटी की अदला-बदली की थी, जबकि बैंकों के प्रबंधनको अपने बैड लोन के खिलाफ भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के हस्तक्षेप तक अपनी बैलेंस शीट को सुरक्षित रखने का एक तरीका मिल रहा था।
  • इसी मुद्दे की परेशानी ने भारत की विकासशील गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों को भी प्रभावित किया, जो कि पोस्ट-डिमनेटाइजेशन आसान तरलता और बैंकों की अनिच्छा को पहचानने के लिए तेज थीं, जिन्होंने उधार देने के लिए उन्हें बढ़ावा दिया, ताकि वे लंबे समय तक उधार देने के लिए उधार ले सकें।
4.राजीव जलोटा मुंबई पोर्ट ट्रस्ट के नए अध्यक्ष बने:- भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी, राजीव जलोटा को मुंबई पोर्ट ट्रस्ट (MBPT) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है  केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के लिए आदेश जारी किया। पूर्व अध्यक्ष संजय भाटिया के 31 जुलाई को सेवानिवृत्त होने और महाराष्ट्र के लोकायुक्त के रूप में नियुक्त किए जाने के बाद एमबीपीटी अध्यक्ष का पद खाली था।जलोटा, जो महाराष्ट्र के पहले माल और सेवा कर (GST) आयुक्त हैं, वर्तमान में राज्य सरकार के उच्च और तकनीकी शिक्षा विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव हैं। उन्होंने पहले जनवरी 2015 से जनवरी 2020 तक बिक्री कर आयुक्त और फिर जीएसटी आयुक्त के रूप में कार्य किया।
5.8000MW नवीकरणीय पार्क के साथ प्रकाश करने के लिए भारत-पाक सीमा:- राजस्थान में पाकिस्तान के साथ भारत के सीमावर्ती क्षेत्र जल्द ही अक्षय ऊर्जा से रोशन होंगे । राज्य सरकार जल्द ही अल्ट्रा मेगा रिन्यूवल एनर्जी पावर पार्क स्थापित करने के लिए नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (NTPC) और सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (SECI) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगी । सीमा क्षेत्रों के पास स्थापित किया जाने वाला पार्क 8,000 मेगावाट (मेगावाट) क्षमता का होगा, जिसमें 4,310 मेगावाट पवन ऊर्जा शामिल होगी ; सौर ऊर्जा के 3,760 मेगावाट और बायोमास से 120 मेगावाट बिजली मिलती है। वर्तमान में, राजस्थान की सौर उत्पादन क्षमता 4,883 मेगावाट है।राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम लिमिटेड (RRECL) भारत सरकार मेगा पावर पार्क परियोजना अमल में लाना करने के लिए एनटीपीसी और SECI के साथ एक अलग समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। राजस्थान में 1000 किलोमीटर से अधिक लंबी अंतर्राष्ट्रीय सीमा है जो वर्तमान में पारंपरिक तरीकों से बिजली की आपूर्ति की जाती है। राजस्थान सरकार ने 50,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 10,000 मेगावाट हरित ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए सौर ऊर्जा पार्क स्थापित करने के एक प्रस्ताव को भी मंजूरी दी थी  राज्य ने पांच स्थानों पर सौर ऊर्जा पार्क और एक सौर पैनल विनिर्माण इकाई स्थापित करने के लिए अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के प्रस्ताव को मंजूरी दी है जो लगभग 7,500 प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नौकरियों का उत्पादन करेगा।
6.भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल, संजीत और आशीष कुमार ने एलेक्सिस वास्टाइन इंटरनेशनल में स्वर्ण पदक जीता:- भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल, संजीत और आशीष कुमार ने हाल ही में फ्रांस के नांतेस में आयोजित एलेक्सिस वेलेंटाइन इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता है। यह टूर्नामेंट पहला अंतरराष्ट्रीय आयोजन था, जो भारतीय मुक्केबाजों ने मार्च में इस साल की शुरुआत में लॉकडाउन लागू करने के बाद से किया था। इसके अलावा कविंदर सिंह बिष्ट ने 57 किलोग्राम भार वर्ग में रजत जीता। तीन भारतीय मुक्केबाजों शिवा थापा (63 किग्रा), सुमित सांगवान (81 किग्रा) और सतीश कुमार (91 किग्रा से अधिक) ने भारत के लिए कांस्य पदक हासिल किए।
7.मालाबार नौसेना अभ्यास के पहले चरण में भारत, अमेरिकाजापान, ऑस्ट्रेलिया शामिल:- मालाबार नौसेना अभ्यास का 24 वां संस्करण दो चरणों में निर्धारित है।इंडियन नेवी (IN), यूनाइटेड स्टेट्स नेवी (USN), जापान मैरीटाइम सेल्फ-डिफेंस फोर्स (JMSDF) और रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी (RAN) की भागीदारी वाले एक्सरसाइज मालाबार -20 के पहले चरण को बंगाल की खाड़ी में विशाखापत्तनम से शुरू किया गया।1992 में द्विपक्षीय भारतीय नौसेना- संयुक्त राज्य नौसेना के अभ्यास के रूप में समुद्री अभ्यास की मालाबार श्रृंखला शुरू हुई।जापान मैरीटाइम सेल्फ-डिफेंस फोर्स 2015 में मालाबार में शामिल हो गई और 2020 के संयुक्त संस्करण में इस संयुक्त समुद्री अभ्यास में रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना की भागीदारी देखी जाएगी। मालाबार-20 का चरण -2 नवंबर के मध्य में अरब सागर में शुरू होना है।