भारत ने मिशन दिव्यास्त्र के अंतर्गत मल्टीपल इंडिपेंडेंटली टारगेटेबल री-एंट्री व्हीकल तकनीक के साथ स्वदेशी रूप से विकसित अग्नि-5 मिसाइल का पहला सफल परीक्षण किया

0
22

1 भारत ने मिशन दिव्यास्त्र के अंतर्गत मल्टीपल इंडिपेंडेंटली टारगेटेबल री-एंट्री व्हीकल तकनीक के साथ स्वदेशी रूप से विकसित अग्नि-5 मिसाइल का पहला सफल परीक्षण किया

भारत ने मिशन दिव्‍यास्‍त्र के अंतर्गत मल्‍टीपल इंडीपेन्‍डेन्‍टली टारगेटेबल री-एंट्री व्‍हीकल – एमआईआरवी प्रौद्योगिकी के साथ स्‍वदेश विकसित अग्नि 5 मिसाइल की पहली उड़ान का सफल परीक्षण किया। इस तकनीक के जरिए अलग-अलग क्षेत्रों में विभिन्‍न लक्ष्‍यों पर निशाना साधा जा सकता है। इस परियोजना की निदेशक एक महिला है तथा मिशन में कई महिलाओं का योगदान है। मिशन दिव्‍यास्‍त्र के परीक्षण के साथ ही भारत उन चुनिंदा देशों में शामिल हो गया है जिनके पास एमआईआरवी क्षमता है। इस तकनीक में स्‍वदेशी एविओनिक्‍स प्रणाली है और सटीकता से विभिन्‍न लक्ष्‍यों को भेदने की क्षमता है। यह भारत की बढती प्रौद्योगिकी की शक्ति का प्रतीक है। मल्टीपल इंडिपेंडेंटली टारगेटेबल री-एंट्री व्हीकल (एमआईआरवी) उस तकनीक को कहते है जिसमें किसी मिसाइल में एक ही बार में एक से ज्यादा परमाणु हथियार ले जाने की क्षमता होती है। जिससे आप दुश्मन के अलग-अलग लक्ष्यों को भेदा जा सकता है। अग्नि 5 मिसाइल अग्नि सीरीज की 5000 किलोमीटर से अधिक की मारक क्षमता वाली सबसे लंबी दूरी की मिसाइल है।

 

2 केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने राष्ट्रीय कृषि-खाद्य जैव प्रौद्योगिकी संस्थान (एनएबीआई), मोहाली में अपनी तरह की पहली ‘नेशनल स्पीड ब्रीडिंग क्रॉप फैसिलिटी’, ‘डीबीटी स्पीडी सीड्स’ का उद्घाटन किया

 

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने मोहाली में प्रमुख राष्ट्रीय कृषि-खाद्य जैव प्रौद्योगिकी संस्थान (नेशनल एग्री-फूड बायोटेक्नोलॉजी इंस्टिट्यूट – एनएबीआई) में अपनी तरह की पहली “नेशनल स्पीड ब्रीडिंग क्रॉप फैसिलिटी” का उद्घाटन किया। डॉ. जितेंद्र सिंह के अनुसार, कृषि क्षेत्र की उत्पादकता में परिवर्तनकारी प्रगति और मूल्यवर्धन को सक्षम करने में राष्ट्रीय कृषि-खाद्य जैव प्रौद्योगिकी संस्थान (नेशनल एग्री-फूड बायोटेक्नोलॉजी इंस्टिट्यूट–एनएबीआई) जैसे संस्थानों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। यह सुविधा सीधे तौर पर – क) भारत में कृषि और जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान और उन्नत फसल किस्मों और उत्पादों के विकास में लगे सरकारी संस्थानों, निजी संस्थानों और अग्रणी उद्योगों के वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं, ख) फसल विकास के लिए काम करने वाले पौध उत्पादक (प्लांट ब्रीडर्स) और ग) प्रगतिशील किसानों की सहायता करेगी जो बेहतर उपज और पोषण संबंधी गुणों वाली नई किस्मों को अपनाने में योगदान दे रहे हैं।

 

3 श्री किशोर मकवाना ने राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (एनसीएससी) के अध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया

 

श्री किशोर मकवाना ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (एनसीएससी) के अध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया। श्री लव कुश कुमार ने भी आज नई दिल्ली में राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (एनसीएससी) के सदस्य का पदभार ग्रहण किया।

4 श्री ए.एस. राजीव को केंद्रीय सतर्कता आयोग में सतर्कता आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया

 

 

माननीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु द्वारा दिनांक 9 फरवरी 2024 के अधिकार पत्र के माध्यम से और केंद्रीय सतर्कता आयोग अधिनियम, 2003 की धारा 4 (1) के अंतर्गत निहित शक्तियों के आधार पर श्री ए.एस. राजीव को केंद्रीय सतर्कता आयोग में सतर्कता आयुक्त के रूप में नियुक्त किया है। श्री ए.एस. राजीव ने अपने कैरियर में एक बैंकर की तरह कार्य किये हैं, उनके पास चार प्रमुख बैंकों अर्थात् सिंडिकेट बैंक, इंडियन बैंक, विजया बैंक और बैंक ऑफ महाराष्ट्र में 38 वर्षों से अधिक कामकाज का अनुभव है। केंद्रीय सतर्कता आयोग अधिनियम, 2003 एक केंद्रीय सतर्कता आयुक्त और दो सतर्कता आयुक्तों की नियुक्ति का प्रावधान करता है। सतर्कता आयुक्त का कार्यकाल चार वर्ष या फिर पदधारी के 65 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक होता है।

5  ओपेनहाइमर कैलिफोर्निया के लॉस एंजिलिस में हुए 96वें ऑस्‍कर पुरस्‍कार में सबसे बड़ी विजेता रही है

रॉबर्ट ओपेनहाइमर की जीवनी पर आधारित फिल्‍म ओपेनहाइमर कैलिफोर्निया के लॉस एंजिलिस में हुए 96वें ऑस्‍कर पुरस्‍कार में सबसे बड़ी विजेता रही है। इस फिल्‍म ने सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म और सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता सहित सात पुरस्‍कार जीते हैं। किलियन मर्फी को इस फिल्‍म के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता का पुरस्‍कार मिला है। परमाणु बम के जनक ओपेनहाइमर की जीवनी पर इस फिल्‍म का निर्माण क्रिस्‍टोफर नोलान ने किया है। फिल्‍म के लिए रॉबर्ट डाउनी जूनियर को सर्वश्रेष्‍ठ सहायक अभिनेता और क्रिस्टोफर नोलान को सर्वश्रेष्‍ठ निर्देशक का पुरस्‍कार मिला। साथ ही साथ इस फिल्‍म को सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म संपादन, सिनेमेटोग्राफी और ओरीजनल स्‍कोर के भी पुरस्‍कार मिले हैं। ऑस्‍कर समारोह में एम्‍मा स्‍टोन को फिल्‍म पुअर थिंग्‍स में अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का अकादमी पुरस्‍कार दिया गया। इस फिल्‍म ने सर्वश्रेष्‍ठ प्रोडक्‍शन डिजाइन, मेकअप और कास्‍ट्यूम डिजाइन के भी पुरस्‍कार जीते। सर्वश्रेष्‍ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्‍कार फिल्‍म द होल्‍डओवर की अभिनेत्री दा वाइन जॉय रेंडोल्‍फ को दिया गया। सर्वश्रेष्‍ठ वृत्‍त चित्र का पुरस्‍कार यूक्रेन की फिल्‍म ट्वेंटी डेज इन मारियुपोल को मिला जबकि ब्रिटेन की फिल्‍म द जोन ऑफ इंटरेस्‍ट को सर्वश्रेष्‍ठ अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म का पुरस्‍कार दिया गया। ऑस्‍कर पुरस्‍कार समारोह के दौरान मोशन पिक्‍चर आर्ट्स एण्‍ड साइंस अकादमी ने भारतीय कला निर्देशक और प्रोडक्‍शन डिजाइनर नितिन चन्‍द्रकांत देसाई को श्रद्धांजलि अर्पित की। उनका निधन 2 अगस्‍त 2023 को हुआ था।

6 महिला और बाल विकास मंत्रालय ने 3 से 6 वर्ष के बच्चों के लिए प्रारंभिक बचपन देखभाल और शिक्षा के लिए एक राष्ट्रीय पाठ्यक्रम और 3 वर्ष तक के बच्चों के लिए राष्ट्रीय रूपरेखा प्रस्‍तुत की

महिला और बाल विकास मंत्रालय ने 3 से 6 वर्ष के बच्चों के लिए प्रारंभिक बचपन देखभाल और शिक्षा के लिए एक राष्ट्रीय पाठ्यक्रम और 3 वर्ष तक के बच्चों के लिए राष्ट्रीय रूपरेखा प्रस्‍तुत की इसके अतंर्गत राष्ट्रीय पाठ्यचर्या में शारीरिक, संज्ञानात्मक, भाषा और साक्षरता के सभी क्षेत्र शामिल हैं। इसका उद्देश्य योग्यता-आधारित पाठ योजनाओं और गतिविधियों को प्राथमिकता देकर आंगनवाड़ी केंद्र में बाल विकास और शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना है।

7 सीआईएल और आरआरवीयूएनएल ने 4100 मेगावाट बिजली के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) ने तापीय और अक्षय ऊर्जा उत्पादन में अपने व्यापार विविधीकरण पोर्टफोलियो को और बढ़ाते हुए 4,100 मेगावाट क्षमता की बिजली परियोजनाओं की खोज और क्रियान्वयन के लिए राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड (आरआरवीयूएनएल) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। यह प्रस्तावित बिजली उत्पादन कोयले से चलने वाले तापीय बिजली संयंत्र, सौर परियोजनाओं, पंप भंडारण संयंत्र और पवन परियोजनाओं के माध्यम से होगा। ऊर्जा की बढ़ती मांग को पूरा करने हेतु बिजली हासिल करने के अवसर तलाशे जाने के साथ ही राजस्थान बिजली उत्पादन का यह लक्ष्य हासिल करेगा। पांच प्रस्तावित परियोजनाएं कोयला बहुल राज्य में स्थापित होने वाले 2×800 मेगावाट कोयला आधारित पिट-हेड बिजली संयंत्र हैं, जिनकी बिजली राजस्थान लेगा। अन्य परियोजनाओं में आरआरवीयूएनएल के सौर पार्क में 2000 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना; जवाहर सागर में 200 मेगावाट (2×100) पंप भंडारण परियोजना; आरआरवीयूएनएल द्वारा बांसवाड़ा टीपीपी के लिए अधिग्रहीत भूमि पर 250 मेगावाट की सौर परियोजना और जैसलमेर में मौजूदा रामगढ़ गैस परियोजना में 50 मेगावाट की पवन परियोजना शामिल हैं।

8 इज़राइल और लेबनान के मध्य ब्लू लाइन

हाल ही में इज़राइल और लेबनान के मध्य की सीमाओं पर हिजबुल्लाह द्वारा तीव्र हमले किये गए। इज़राइल और लेबनान के बीच की सीमा, जिसे “ब्लू लाइन” के रूप में जाना जाता है, वर्ष 2000 में इज़रायल द्वारा दक्षिणी लेबनान से अपनी सेना की वापसी के उपरांत संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित की गई थी। यह कोई आधिकारिक अंतर्राष्ट्रीय सीमा नहीं अपितु एक सीमांकन रेखा है। मूल रूप से यह 1920 के दशक में लेबनान, सीरिया और फिलिस्तीन के बीच ब्रिटेन तथा फ्राँस द्वारा स्थापित सीमा थी। हिजबुल्लाह लेबनान में स्थित एक शिया इस्लामी राजनीतिक दल और आतंकवादी समूह है। दक्षिणी लेबनान पर इज़रायली कब्ज़े की प्रतिक्रिया के रूप में वर्ष 1980 में यह अस्तित्व में आया। इसे संयुक्त राज्य अमेरिका और इज़रायल सहित कई देशों द्वारा एक आतंकवादी संगठन के रूप में भी नामित किया गया है।

9 भारतीय नाविक विष्णु सरवनन ने स्पेन में यूरोपा कप में स्वर्ण पदक जीता

भारतीय नाविक विष्णु सरवानन ने स्‍पेन में यूरोपा कप में स्वर्ण पदक जीता। इस स्‍पर्धा का आयोजन रीयल क्लब नॉटिक पोर्ट डी पोलेंका ने किया था। सरवानन 17 नेट अंकों के साथ 91-बोट रेस में शीर्ष पर रहे। नीदरलैंड के विलेम विएर्सेमा ने भी समान अंक अर्जित किए लेकिन सरवानन ने तकनीकी आधार पर श्रेणी जीत ली। इस वर्ष के यूरोपा कप में ऐतिहासिक भागीदारी देखी गई, जिसमें तीन सौ 34 नाविकों ने 15 समुद्री मील से लेकर तीस समुद्री मील से अधिक की हवा की गति वाली चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में प्रतिस्पर्धा की। सरवानन ने पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए क्वालीफाई कर लिया है। सरवानन लगातार ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय नाविक बन गए हैं। उन्होंने पिछले साल हांग्जो में एशियाई खेलों में कांस्य पदक भी जीता था।