भारत ने हैती से अपने नागरिकों को निकालने के लिए ऑपरेशन इंद्रावती शुरू किया

0
46

1 भारत ने हैती से अपने नागरिकों को निकालने के लिए ऑपरेशन इंद्रावती शुरू किया

भारत ने हैती से अपने नागरिकों को निकालने के लिए ऑपरेशन इंद्रावती शुरू किया है। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में बताया है कि आज 12 भारतीयों को निकाला गया। उन्होंने कहा कि भारत सरकार विदेशों में भारतीयों की सुरक्षा और भलाई के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।

2 इसरो वैमानिकी परीक्षण रेंज में अपने पुन: प्रयोज्य प्रक्षेपण यान पुष्पक का परीक्षण करेगा

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन – इसरो वैमानिकी परीक्षण रेंज में अपने पुन: प्रयोज्य प्रक्षेपण यान पुष्पक का परीक्षण करेगा। कर्नाटक में चित्रदुर्ग के पास चल्लकेरे में होने वाले परीक्षण के दौरान इसरो के अध्यक्ष एस. सोमनाथ और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहेंगे। पिछले साल अप्रैल में आयोजित पहले परीक्षण के दौरान प्रक्षेपण यान के एक छोटे संस्करण का चल्लकेरे रनवे से परीक्षण किया गया था। इस बार भी पुष्पक के छोटे संस्करण को भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर से लगभग साढे चार किलोमीटर की ऊंचाई तक ले जाया जाएगा और पूर्व निर्धारित पिलबॉक्स मापदंडों को प्राप्त करने के बाद छोड़ा जाएगा। यान को हवा की गति, वेग और अन्य बाधाओं को ध्यान में रखते हुए रनवे पर पूरी तरह से उतरना होगा। ऑनबोर्ड नेविगेशन सिस्टम रनवे के आसपास की बाधाओं पर काबू पाकर वाहन को साढे तीन सौ किलोमीटर प्रति घंटे के उच्च वेग से उतरने में सहायता करेगा। परीक्षण एकीकृत नेविगेशन, मार्गदर्शन और नियंत्रण प्रणाली का उपयोग करके दृष्टिकोण और लैंडिंग युद्धाभ्यास निर्धारित करने में मदद करेगा। पुन: प्रयोज्य प्रक्षेपण यान प्रक्षेपण व्यय में कटौती करेगा और भारत को उसके अंतरिक्ष अनुसंधान मिशनों में मदद करेगा।

3 2024 लोकतंत्र शिखर सम्मेलन दक्षिण कोरिया में आयोजित किया गया

लोकतंत्र के लिए तीसरा शिखर सम्मेलन, जो 2021 में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईडेन द्वारा शुरू की गई पहल है, 18 मार्च, 2024 को दक्षिण कोरिया के सियोल में शुरू हुआ। इस कार्यक्रम की आलोचना अमेरिकी असाधारणता और दोहरे मानकों को बढ़ावा देने के लिए की गई है, मेजबान शहर में इसका सार्वजनिक विरोध हुआ। पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर आयोजित इस शिखर सम्मेलन का उद्देश्य लोकतंत्र के विचार को वैश्विक स्तर पर बढ़ावा देना और फैलाना था। लोकतंत्र के लिए पहला शिखर सम्मेलन 2021 में आयोजित किया गया था, जिसमें लगभग 100 भाग लेने वाली सरकारों ने लोकतंत्र के लिए प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने, मीडिया की स्वतंत्रता, प्रौद्योगिकी के दुरुपयोग का मुकाबला करने और वित्तीय पारदर्शिता, लैंगिक समानता और कानून के शासन में सुधार सहित कई तरह के वितरण पर 750 से अधिक प्रतिबद्धताएँ की थीं।

4 भारत – मोज़ाम्बिक – तंजानिया त्रिपक्षीय अभ्यास आईएमटी ट्रिलैट- 2024

आईएनएस तिर और आईएनएस सुजाता भारत – मोजाम्बिक – तंजानिया (आईएमटी) ट्राई लेटरल (ट्रिलैट) अभ्यास के आगामी दूसरे संस्करण में भाग लेंगे। यह 21-29 मार्च 24 को होने वाला एक संयुक्त समुद्री अभ्यास है। आईएमटी ट्रिलैट का पहला अभ्यास 22 अक्टूबर को हुआ था, जिसमें, तंजानिया और मोज़ाम्बिक की नौसेनाओं के साथ आईएनएस तरकश की भागीदारी हुई थी। अभ्यास के वर्तमान संस्करण की योजना दो चरणों में बनाई गई है। 21-24 मार्च 24 को निर्धारित बंदरगाह चरण के हिस्से के रूप में, नौसेना के जहाज तिर और सुजाता तंजानिया के ज़ंज़ीबार और मोज़ाम्बिक के मापुटो बंदरगाहों पर संबंधित नौसेनाओं के साथ सहभागी होंगे। यह चरण एक योजना सम्मेलन के साथ शुरू होगा जिसके बाद क्षति नियंत्रण, अग्निशमन, विजिट बोर्ड खोज और जब्ती प्रक्रियाओं, चिकित्सा व्याख्यान, आपदा निकासी और गोताखोरी संचालन जैसी संयुक्त बंदरगाह प्रशिक्षण गतिविधियों का संचालन किया जाएगा। अभ्यास का समुद्री चरण 24-27 मार्च 24 को होगा, जिसमें विषम खतरों का मुकाबला करने, विज़िट बोर्ड खोज और जब्ती प्रक्रियाओं, नौका संचालन, युद्धाभ्यास और फायरिंग अभ्यास के व्यावहारिक पहलुओं को शामिल किया जाएगा। समुद्री चरण के दौरान एक संयुक्त ईईजेड निगरानी की भी योजना बनाई गई है। यह अभ्यास नकाला (मोज़ाम्बिक) में संयुक्त विवरण के साथ समाप्त होगा।

5 अमेरिका ने प्रोजेक्ट JLOTS के माध्यम से गाज़ा को सहायता पहुँचाने की योजना बनाई

अमेरिका ने ज्वाइंट लॉजिस्टिक्स ओवर-द-शोर प्रोजेक्ट (JLOTS) के माध्यम से समुद्र में फ्लोटिंग डॉक से गाज़ा को सहायता पहुँचाने की योजना बनाई है। इसका लक्ष्य गाज़ा को प्रतिदिन 20 लाख तक की खाद्यान सहायता पहुँचाना है। JLOTS क्षमताओं का उपयोग समुद्र के द्वारा कार्गो परिवहन हेतु किया जाता है जब एक या अधिक बंदरगाह संचालित नहीं किये जा सकते हैं अथवा लोडिंग या अनलोडिंग के लिये उपलब्ध नहीं हैं। कुल मिलाकर, JLOTS प्रभावी आपदा प्रतिक्रिया तथा मानवीय सहायता वितरण की सुविधा हेतु बुनियादी ढाँचे, रसद, सुरक्षा के साथ-साथ पर्यावरणीय विचारों को एकीकृत करता है। इस परियोजना में दो मुख्य घटक शामिल होंगे, एक फ्लोटिंग डॉक एवं एक कॉजवे वाला लंबा घाट। फ्लोटिंग डॉक का निर्माण रोल-ऑन, रोल-ऑफ जहाज़ द्वारा साइट पर पहुँचाये गए स्टील घटकों का उपयोग करके किया जाएगा, यह एक प्रकार का कार्गो जहाज़ है जो भारी सामान को लोड करने एवं अनलोड करने हेतु एक महत्त्वपूर्ण प्लेटफॉर्म है। यह तट के किनारे से जुड़ेगा, जबकि डॉक को एक किलोमीटर दूर तक स्थापित किया जा सकता है। यह सेटअप सुनिश्चित करता है,कि सहायता ले जाने वाले जहाज़ किनारे के पास उथले जल में फँसने के जोखिम से बच सके।

6 प्रसिद्ध भारतीय नृत्यांगना डॉ. उमा रेले को मिला महाराष्ट्र गौरव पुरस्कार

मुंबई में नालंदा नृत्य कला महाविद्यालय की प्रतिष्ठित प्राचार्य डॉ. उमा रेले को प्रतिष्ठित महाराष्ट्र गौरव पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह सम्मान उन्हें भारतीय शास्त्रीय नृत्य, विशेष रूप से भरत नाट्यम के क्षेत्र में उनके अमूल्य योगदान के लिए महाराष्ट्र के औद्योगिक मंत्री उदय सावंत और मंत्री दीपक वसंत केसरकर द्वारा प्रदान किया गया।

7 ईडी ने दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कथित शराब घोटाला मामले में गिरफ्तार किया

प्रवर्तन निदेशालय- ईडी ने दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कथित शराब घोटाला मामले में गिरफ्तार किया है। एजेंसी ने श्री केजरीवाल को उनके दिल्‍ली स्थित निवास से गिरफ्तार किया और अपने कार्यालय ले गई। इससे पहले कल शाम मुख्यमंत्री केजरीवाल के निवास स्थान पर पहुंची ईडी की टीम ने उनके आवास की तलाशी भी ली। श्री केजरीवाल को इस मामले में दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय द्वारा किसी तरह का संरक्षण दिए जाने से इंकार किए जाने के बाद गिरफ्तार किया गया है। ईडी ने श्री केजरीवाल का नाम दिल्‍ली आबकारी नीति से जुड़े धनशोधन मामले में शामिल किया है और उन्हें एजेंसी के समक्ष पेश होने के लिए 9 समन भेजे थे। हालांकि श्री केजरीवाल ने सभी समन को गैर कानूनी और राजनीति से प्रेरित बताया तथा वे एजेंसी के सामने पेश नहीं हुए।

8 IMF पाकिस्तान को 1.1 अरब डॉलर का ऋण देगा

पाकिस्तान ने 3 बिलियन डॉलर के बेलआउट पैकेज से 1.1 बिलियन डॉलर जारी करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के साथ स्टाफ़-स्तरीय समझौता किया है। ये फंड, जो पाकिस्तान के लिए संप्रभु डिफ़ॉल्ट से बचने के लिए महत्वपूर्ण हैं, 11 अप्रैल, 2023 को मौजूदा डील समाप्त होने से पहले IMF के कार्यकारी बोर्ड द्वारा अनुमोदन के बाद वितरित किए जाएंगे। यह घोषणा इस्लामाबाद में IMF और प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ़ की नवनिर्वाचित सरकार के बीच पाँच दिनों की वार्ता के बाद की गई है।

9 वायु सेना स्टेशन तंजावुर में हेलीकाप्टर यूनिट शामिल की गई

दक्षिणी वायु कमान (एसएसी) की स्थापना कुछ भू-राजनीतिक घटनाक्रमों की प्रतिक्रिया के फलस्‍वरूप जुलाई 84 में की गई थी। जिसका उद्देश्‍य भारतीय वायुसेना की परिसम्पत्तियों पर प्रभावी अधिकार और नियंत्रण सुनिश्चित करना और हिंद महासागर क्षेत्र में पैदा होने वाले खतरों की स्थिति में लड़ाकू बलों की तुरंत तैनाती की सुविधा प्रदान करना था। भारतीय वायुसेना की परिसम्पत्तियों की अभी हाल की पुनर्तैनाती में 19 मार्च, 24 को एक हेलीकॉप्टर यूनिट को वायु सेना स्टेशन तंजावुर में शामिल किया गया है। एयर मार्शल बी मणिकांतन एवीएसएम वीएम, एओसी-इन-सी एसएसी समावेशन समारोह के दौरान मौजूद थे। तंजावुर में हेलीकॉप्टर यूनिट के शामिल होने से परिचालन क्षमताओं को बढ़ाने के साथ-साथ खोज और बचाव, मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) और हताहत निकासी के शांतिकालीन कार्यों को पूरा करने के लिए मुख्यालय एसएसी के पास पर्याप्त संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित होगी।

10 माइटी ने पीआईबी की तथ्य जांच इकाई को केंद्र सरकार के तथ्य जांचकर्ता के रूप में अधिसूचित किया

केंद्र सरकार ने सूचना और प्रसारण मंत्रालय के प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) के तहत गठित तथ्य जांच इकाई (फैक्ट चेक यूनिट) को आधिकारिक तथ्य जांच इकाई के रूप में अधिसूचित किया है। इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार सूचना और प्रसारण मंत्रालय के प्रेस सूचना ब्यूरो के तहत फैक्ट चेक यूनिट केंद्र सरकार की आधिकारिक तथ्य-जांच इकाई के रूप में काम करेगी। उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने अपने संचालन से संबंधित सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर सामग्री की निगरानी के लिए आधिकारिक तौर पर एक तथ्य-जांच इकाई (एफसीयू) की स्थापना की है। यह कदम हाल ही में संशोधित सूचना प्रौद्योगिकी नियमों के अनुरूप है। उल्लेखनीय है कि पत्र सूचना कार्यालय फैक्ट चेक इकाई ने अपना काम नवंबर 2019 में शुरू किया था।

11 रूस और बेलारूस के खिलाडी पेरिस खेलों के उद्घाटन समारोह में भाग नहीं ले सकते: अन्‍तर्राष्‍ट्रीय ओलंपिक समिति

अन्‍तर्राष्‍ट्रीय ओलंपिक समिति ने घोषणा की है कि रूस और बेलारूस के खिलाडी पेरिस खेलों के उद्घाटन समारोह और परेड में भाग नहीं ले सकते। समिति के निदेशक जेम्‍स मैक्लियोड ने कहा कि कोई भी खिलाडी अपने देश के ध्वज के बिना परेड में भाग नहीं ले सकेगा क्योंकि वह व्यक्तिगत खिलाड़ी होगा। उन्होंने कहा कि ऐसे खिलाड़ियों के समापन समारोह में भाग लेने के बारे में अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। इस बीच रूस के प्रवक्ता दमित्री पेस्‍कोव ने कहा कि इस तरह के फैसले से ओलंपिक खेलों की मूल भावना नष्ट होगी। यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों के कई अन्‍तर्राष्‍ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। हालांकि ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले रूस और बेलारूस के खिलाडी अपने राष्ट्रीय ध्वज और राष्ट्रगान के बिना खेलों में भाग ले सकते हैं।

12 टेबल टेनिस में भारत के साथियान ज्ञानसेकरन ने कल लेबनान में डब्‍ल्‍यूटीटी फीडर बेरूत स्‍पर्धा में पुरूष सिंगल्‍स का खिताब जीता

टेबल टेनिस में भारत के साथियान ज्ञानसेकरन ने लेबनान में डब्‍ल्‍यूटीटी फीडर बेरूत स्‍पर्धा में पुरूष सिंगल्‍स का खिताब जीता। विश्व के 103 नम्बर के खिलाड़ी साथियान ने खिताबी मुकाबले में विश्‍व के 74 नम्‍बर के अपने हम वतन खिलाडी मानव विकास ठक्‍कर को 3-1, 6-11, 11-7, 11-7, 11-4 से हराया। इससे पहले साथियान ने सेमीफाइनल में विश्व के 39 नम्‍बर के चीनी ताइपे के खिलाडी चुआंग ची-यूआन को हराया था।

13 भारतीय ओलंपिक संघ ने आगामी पेरिस ओलंपिक में भारतीय ध्‍वज वाहक के रूप में टेनिस खिलाड़ी अचंता शरथ कमल के नाम की घोषणा की

भारतीय ओलंपिक संघ-आईओए ने आगामी पेरिस ओलंपिक में भारतीय ध्‍वज वाहक के रूप में अनुभवी टेनिस खिलाड़ी अचंता शरथ कमल के नाम की घोषणा की है। ओलंपिक खेलों के ध्‍वज वाहक एक प्रतीकात्मक प्रतिनिधि होते हैं। वे भव्य उद्घाटन समारोह परेड के दौरान देश के प्रतिनिधिमंडल के मार्च में प्रथम व्यक्ति होते हैं। आईओए ने ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता और कई बार की मुक्‍केबाजी में विश्व चैंपियन मैरीकॉम को पेरिस में भारतीय खिलाडियों के लिए शेफ दे मिशन अर्थात मिशन प्रमुख बनाने की घोषणा की। शेफ दे मिशन अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धा में खेल प्रतिनिधि मंडल का प्रमुख होता है। पूर्व शीतकालिन ओलंपिक खिलाड़ी शिवा केशवन उप-शेफ दे मिशन होंगे। गगन नारंग भारतीय निशानेबाजी टीम के प्रभारी होंगे। डॉक्टर दिनशॉ पारदीवाला को मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी नियुक्त किया गया है। भारत पहले ही पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए निशानेबाजी में 19 कोटा सुरक्षित कर चुका है।