भूटान को 10,000 करोड़ रुपए की वित्तीय-सहायता प्रदान करेगा भारत

0
26

1 भूटान को 10,000 करोड़ रुपए की वित्तीय-सहायता प्रदान करेगा भारत

भारत, भूटान को अगले पांच वर्षों में दस हजार करोड़ रुपये की वित्‍तीय सहायता प्रदान करेगा। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भूटान की यात्रा के पहले दिन थिम्‍पू में यह घोषणा की। प्रधानमंत्री ने भूटान नेतृत्‍व को आश्वासन दिया कि भारत, भूटान के साथ खड़ा रहेगा और दोनों देश आपसी सम्‍पर्क, आधारभूत अवसंरचना, व्यापार और ऊर्जा, उद्योग क्षेत्रों में अधिक सहयोग की संभावनाओं की खोज करेंगे। इस दौरान दोनों देशों के बीच ऊर्जा, व्यापार, डिजिटल कनेक्टिविटी, अंतरिक्ष और कृषि क्षेत्र में समझौतों और रेल संपर्क संबंधी समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए।

2 सहकारी संबंधों के लिए सीबीआई और यूरोपोल ने किए कार्य व्यवस्था पर हस्ताक्षर

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और यूरोपोल ने अपराध से निपटने और दोनों एजेंसियों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण कार्य व्यवस्था में प्रवेश किया है। यह सहयोगात्मक प्रयास अंतरराष्ट्रीय अपराध नेटवर्क द्वारा उत्पन्न आधुनिक चुनौतियों से निपटने में वैश्विक साझेदारी की आवश्यकता को रेखांकित करता है। यूरोपोल के कार्यकारी निदेशक कैथरीन डी बोले और सीबीआई निदेशक प्रवीण सूद ने 21 मार्च को आयोजित एक आभासी कार्यक्रम में कार्य व्यवस्था पर हस्ताक्षर किए। हस्ताक्षर समारोह नई दिल्ली और हेग में एक साथ हुआ, जो सहयोग बढ़ाने के लिए दोनों पक्षों की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

3 वैश्विक व्यापार अवलोकन 2023 और 2024 आउटलुक: UNCTAD रिपोर्ट

व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD) ने अपनी वैश्विक व्यापार अपडेट रिपोर्ट जारी की है, जिसमें 2023 में वैश्विक व्यापार की स्थिति और 2024 के अनुमानों को रेखांकित किया गया है। 2023 में वैश्विक व्यापार में 3% की गिरावट के साथ 31 ट्रिलियन डॉलर होने के बावजूद, भू-राजनीतिक अनिश्चितताओं और तार्किक चुनौतियों के बीच 2024 में एक पलटाव की उम्मीद है। वैश्विक व्यापार में 3% की गिरावट आई, जो कि 2022 में $32 ट्रिलियन के रिकॉर्ड उच्च स्तर से $1 ट्रिलियन की कमी है। 2022 की तुलना में वस्तुओं के व्यापार में 5% की गिरावट देखी गई, जबकि सेवा क्षेत्र में साल-दर-साल 8% की वृद्धि देखी गई।

4 टीबी के टीके- एमटीबी वैक का वयस्कों पर चिकित्सीय परीक्षण शुरु

स्वदेशी दवा निर्माता कम्‍पनी भारत बॉयोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड ने तपेदिक यानी टीबी के टीके- एमटीबी वैक का वयस्कों पर चिकित्सीय परीक्षण शुरु कर दिया है। भारत बॉयोटेक के अनुसार, टीबी का यह पहला टीका है जिसे स्‍पेन की दवा निर्माता कम्‍पनी- बॉयोफेब्री ने मानव स्रोत से तैयार किया है। परीक्षण के पहले चरण में यह टीका एचआईवी से संक्रमणरहित वयस्‍कों को लगाया गया है। दूसरे चरण में यह टीका एचआईवी ग्रस्त वयस्‍कों को दिया जा रहा है। इस परीक्षण का उद्देश्‍य यह निर्धारित करना है कि यह टीका लोगों के लिए सुरक्षित है अथवा नहीं। कम्‍पनी ने आशा व्यक्त की है कि एमटीबी वैक टीका एक महत्वपूर्ण उपलब्धि साबित होगा।

5 मिज़ोरम में पाम संडे का त्योहार पारम्‍परिक श्रद्धा और उल्‍लास के साथ मनाया गया

मिज़ोरम में पाम संडे का त्योहार पारम्‍परिक श्रद्धा और उल्‍लास के साथ मनाया गया। इसे तुमकाउ नी के नाम से भी जाना जाता है। पाम संडे के अवसर पर राज्‍य के गिरजाघरों में विशेष प्रार्थना की गई और जुलूस निकाले गए। पाम संडे का त्योहार इस्राइल के राजा के रूप में येरूशलम में ईसा मसीह के प्रवेश करने की स्मृति में मनाया जाता है। इस आयोजन के ठीक एक सप्ताह बाद ईस्‍टर संडे मनाया जाता है।

6 स्विटजरलैंड में 148वें संसदीय सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व राज्‍यसभा के उप-सभापति हरिवंश कर रहे हैं

स्विटजरलैंड के जिनेवा में, 148वें संसदीय सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व राज्‍यसभा के उप-सभापति हरिवंश कर रहे हैं। शिष्टमंडल ने संगठन के एशिया-प्रशांत भू-राजनैतिक समूह-एपीजी, ब्रिक्‍स संसदीय समन्‍वय मंच और महिला सांसद मंच की बैठकों में भी भागीदारी की। भारतीय दल ने थाईलैण्‍ड के संसदीय शिष्टमंडल के साथ बैठक कर संसदीय मामलों में परस्पर सहयोग बढाने और आपसी हित के मुद्दों पर चर्चा की।

7 अभय अनुवादित मगही उपन्यास ‘फूल बहादुर’ डिब्रूगढ़ में हुआ प्रदर्शित

फूल बहादुर‘ पहला मगही उपन्यास है, जिसका अंग्रेजी में अनुवाद ‘अभय के’ ने किया है। इसे 19-21 मार्च 2024 को डिब्रूगढ़ विश्वविद्यालय अंतर्राष्ट्रीय साहित्य महोत्सव में लॉन्च किया गया था। लॉन्च कार्यक्रम में ज्ञानपीठ पुरस्कार विजेता दामोदर मौजो, प्रोफेसर रीता कोठारी, डॉ. एजे थॉमस और चुडेन काबिमो शामिल थे। साथ ही इस कार्यक्रम में कई देशों के लेखकों और गणमान्य मेहमानों ने भाग लिया। यह उपन्यास (फूल बहादुर) मूलतः जयनाथ पति द्वारा लिखा गया है। यह पहली बार 1928 में प्रकाशित हुआ था।

8 पॉलिसीबाजार ने की ‘पीबी पे प्राइवेट लिमिटेड’ की स्थापना

बीमा और वित्तीय सेवाओं में एक प्रमुख खिलाड़ी, पॉलिसीबाजार ने ‘पीबी पे प्राइवेट लिमिटेड’ नामक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी की स्थापना करके अपनी पेशकशों में विविधता लाने की योजना का अनावरण किया है। 20 मार्च, 2024 को निदेशक मंडल द्वारा अनुमोदित इस सहायक कंपनी का लक्ष्य नियामक मंजूरी के अधीन घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भुगतान एकत्रीकरण सेवाओं में विशेषज्ञता हासिल करना है।

9 साइमन हैरिस : आयरलैंड के नए प्रधानमंत्री

साइमन हैरिस एक आयरिश राजनीतिज्ञ हैं जो लियो वराडकर के अचानक इस्तीफे के बाद आयरलैंड के अगले प्रधानमंत्री (ताओसीच) बनने के लिए वर्तमान में सबसे पसंदीदा हैं। 37 वर्षीय हैरिस वर्तमान में उच्च शिक्षा मंत्री हैं और अपनी युवावस्था से ही फाइन गेल पार्टी के सदस्य रहे हैं। हैरिस का जन्म 1986 में आयरलैंड के विकलो में हुआ था। उन्होंने पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए डबलिन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में दाखिला लिया, लेकिन राजनीति में अपना करियर बनाने के लिए उन्होंने अपनी डिग्री पूरी करने से पहले ही पढ़ाई छोड़ दी।

10 टेबल टेनिस टूर्नामेंट में भारत की श्रीजा अकुला ने महिला सिंगल्‍स का ख़िताब जीता

टेबल टेनिस टूर्नामेंट में भारत की श्रीजा अकुला ने लेबनान में डब्ल्यूटीटी फीडर बेरूत-2, 2024 में महिला सिंगल्‍स का खिताब जीता। दुनिया की 47वें नंबर की खिलाड़ी अकुला ने लक्ज़मबर्ग की सारा दे नुट्टे को हराकर अपने करियर का दूसरा डब्ल्यूटीटी सिंगल्‍स खिताब जीता। महिला डबल्स के फाइनल में श्रीजा अकुला और दिया चितले की जोड़ी ख़िताब जीतने में असफल रही। हांगकांग चीन की डू होई केम और झू चेंगझू ने उन्हें हराया। मिक्स्ड डबल्स खिताब के लिए भारत के पोयमंती बैस्या और आकाश पाल ने साथियान ज्ञानसेकरन और मनिका बत्रा को हराया, जबकि पुरुष डब्‍ल्‍स फाइनल में मानुष शाह और मानव ठक्कर ने लेबनान में डब्ल्यूटीटी फीडर बेरूत-II टूर्नामेंट का खिताब जीता।

11 इंडियन मास्टर्स नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप-2024 में नाहीद दिवेचा ने दो स्वर्ण पदक जीते

महाराष्ट्र की नाहीद दिवेचा ने पंचकूला में इंडियन मास्टर्स नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप 2024 में दो स्वर्ण पदक जीते हैं। बॉम्बे जिमखाना की सदस्य और शटल क्रेज़ अकादमी से जुड़ी दिवेचा ने हरियाणा की सुनीता सिंह पंवार को सीधे सेटों में हराकर महिला 50 एकल खिताब जीता। बाद में, नाहीद दिवेचा और किरण माकोडे की जोड़ी ने सीधे सेटों में शीर्ष वरीयता प्राप्त कर्नाटक की प्रबागरण सुब्बैया और जयश्री रघु की जोड़ी पर प्रभावशाली जीत के साथ मिकस्‍ड डबल्‍स फिफ्टी का खिताब जीता।

12 नयना जेम्स को इंडियन ओपन जंप प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक

तीसरी भारतीय ओपन जंप प्रतियोगिता में महिलाओं की लंबी कूद स्पर्धा में, केरल की नयना जेम्स ने 6.67 मीटर का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ अंक दर्ज करके स्वर्ण पदक हासिल किया। नयना की 6.67 मीटर की उपलब्धि उनके पिछले व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 6.55 मीटर के लगभग सात वर्ष बाद आई। नयना की दूरी अंजू बॉबी जॉर्ज के राष्ट्रीय रिकॉर्ड से 16 सेमी और पेरिस मार्क से 19 सेमी पीछे थी।

13 अचीवर्स के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस : 24 मार्च

अचीवर्स के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day for Achievers) हर साल 24 मार्च को अचीवर्स और उनके उद्देश्य और आत्मविश्वास की मजबूत भावना का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है। अचीवर्स वे लोग होते हैं जो लक्ष्य बनाते हैं और निर्धारित लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं। अचीवर्स किसी भी क्षेत्र से संबंधित हो सकते हैं चाहे वह कला, विज्ञान, खेल, शिक्षा, स्वास्थ्य या सामाजिक कार्य हो। अचीवर्स 2022 के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस का उद्देश्य सभी को एक उपलब्धि हासिल करने के लिए प्रोत्साहित करना है, कोई ऐसा व्यक्ति जो अपने लक्ष्यों और सपनों को प्राप्त करने तक लगातार बना रहता है।

14 24 मार्च : असम राइफल्स का स्थापना दिवस

24 मार्च असम राइफल्स स्थापना दिवस मनाया जाता है। असम राइफल्स भारत का सबसे पुराना अर्धसैनिक बल है। इसकी शुरुआत यह ब्रिटिश राज के तहत 1835 में हुई थी। यह दोहरी नियंत्रण संरचना वाला एकमात्र अर्धसैनिक बल असम राइफल्स है। इसका मतलब है कि इसका नियंत्रण भारतीय सेना के पास है, जबकि इसका वेतन और बुनियादी ढांचा गृह मंत्रालय द्वारा प्रदान किया जाता है। वर्तमान में, 65,143 कर्मियों की स्वीकृत संख्या के साथ असम राइफल्स की 46 बटालियन हैं। यह देश का सबसे पुराना अर्द्धसैनिक बल है, इसकी शुरुआत 1835 में हुई थी। असम राइफल्स का आदर्श वाक्य Sentinels of the North East है।