मणिपुर संगाई महोत्सव2019 काआयोजनइंफालमेंकियाजा रहा है

0
229

1.दिल्ली विधानसभा 3 दिवसीयराष्ट्रमंडलयुवासंसदकीमेजबानी करेगी  

दिल्ली विधानसभा तीन दिवसीय राष्ट्रमंडल युवा संसद की मेजबानी करेगी।24 राष्ट्रमंडल देशों के 47 प्रतिभागी भारत के ग्यारह प्रतिभागियों के साथ इस आयोजन में भाग लेंगे।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला इस आयोजन के मुख्य अतिथि होंगे।

यह पहली बार है कि एक भारतीय विधानमंडल राष्ट्रमंडल युवा संसद की मेजबानी कर रहा है।

इस कार्यक्रम का आयोजन युवाओं को विधायी प्रक्रियाओं के बारे में बताने और विधायी प्रक्रियाओं से सम्बंधित निर्णय लेने में उनकी भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए किया जा रहा है।

2.यूपी सरकार नेफाइलेरियाकेखिलाफटीकाकरणअभियान शुरू किया

उत्तर प्रदेश सरकार फाइलेरिया के खिलाफ 25 नवंबर से बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान शुरू कर रही है।केंद्र सरकार ने देश में फाइलेरिया के पूर्ण उन्मूलन की समयसीमा 2021 निर्धारित की है।

अभियान का शुभारंभ स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह करेंगे।

इसमें जिलों को डीईसी टैबलेट, एल्बेंडाजोल और आइवरमेक्टिन का वितरण किया जाएगा।

3.राष्ट्रीय जनजातीय शिल्पमेला- 2019 भुवनेश्वरमेंआयोजितकियाजा रहा है

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भुवनेश्वर के राज्य जनजातीय संग्रहालय परिसर में 8 वें राष्ट्रीय जनजातीय शिल्प मेला का उद्घाटन किया।ओडिशा सरकार की 5Ts पहल के एक हिस्से के रूप में, (जिसका उद्देश्य पारदर्शिता, टीम वर्क, प्रौद्योगिकी, समय और परिवर्तन के माध्यम से प्रगति को प्राप्त करना है) आदिवासी मेले के अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा 21 जनजातीय भाषाओं में तैयार 45 अनुपूरक पाठक एक साथ जारी किए गए थे।

राष्ट्रीय जनजातीय शिल्प मेला प्रतिवर्ष पारंपरिक आदिवासी कला और शिल्प को संरक्षित करने, बढ़ावा देने और लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से आयोजित किया जाता है और कारीगरों को अपने उत्पादों की व्यावसायिक व्यवहार्यता के लिए क्रॉस-सांस्कृतिक इंटरैक्शन के माध्यम से अपने कौशल को विकसित करने के बेहतर अवसरों की तलाश में मदद करता है।

4.मणिपुर संगाई महोत्सव2019 काआयोजनइंफालमेंकियाजा रहा है

मणिपुर संगाई महोत्सव का 2019 संस्करण 24-30 नवंबर से इंफाल में आयोजित किया जा रहा है।हर साल नवंबर में, गेटवे ऑफ नॉर्थ-ईस्ट क्षेत्र, मणिपुर में ‘संगाई फेस्टिवल ’मनाया जाता है, जिसका नाम राज्य पशु, संगाई हिरन, केवल मणिपुर में पाया जाता है, के नाम पर रखा गया।

मणिपुर संगाई महोत्सव वर्ष 2010 में शुरू किया गया था।

मणिपुर संगाई महोत्सव 2018 का आयोजन इंफाल और बिष्णुपुर जिले के विभिन्न स्थानों पर किया गया था।

यह सरकार द्वारा प्रायोजित सबसे बड़े पर्यटन आयोजनों में से एक है। यह महोत्सव विविधता में एकता और मणिपुर की गाथा का सच्चा प्रतिबिंब है।

5.पेयजल, स्वास्थ्य, स्वच्छताऔरआवासकीस्थितिपर एनएसओ सर्वेक्षण

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के तहत NSO ने जुलाई 2018 और दिसंबर 2018 की अवधि के बीच पेयजल, स्वास्थ्य, स्वच्छता और आवास की स्थिति पर सर्वेक्षण किया।सर्वेक्षण के अनुसार एक चौथाई घरों में शौचालय उपलब्ध नहीं था।

सर्वेक्षण में कहा गया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में 42.9% और शहरी क्षेत्रों में लगभग 40.9% घरों में अभी भी हैंडपंप का उपयोग किया जा रहा है।

शहरी क्षेत्र में लगभग 80.7% और ग्रामीण क्षेत्रों में 58.२% लोगों के घर के परिसर में पेयजल की सुविधा थी।

सर्वेक्षण में बताया गया है कि ग्रामीण इलाकों में 94.5% और शहरी क्षेत्रों में 97.4% ने बेहतर जल संसाधनों का उपयोग किया है। बेहतर जल संसाधनों में पाइप्ड वॉटर, हैंडपंप, ट्यूबवेल, संरक्षित सोता, निजी टैंकर ट्रक, वर्षा जल संग्रह और बोतलबंद पानी शामिल हैं।

6.सीबीडीटी ने आयकरपरजानकारीकेआदान-प्रदानकेलिएवेबपोर्टलकाउद्घाटन किया

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने आयकर पर सूचना के आदान-प्रदान के लिए वेब पोर्टल का उद्घाटन किया है जो सभी प्रासंगिक स्वचालित सूचनाओं के आदान-प्रदान (AEOI) से संबंधित जानकारी को एक स्थान पर समेकित करेगा।यह पोर्टल बड़े पैमाने पर सार्वजनिक, वित्तीय संस्थानों और साथ ही विभागीय अधिकारियों द्वारा सुविधाजनक पहुंच में मदद करेगा।

वेब पोर्टल सीबीडीटी द्वारा जारी नीति और तकनीकी परिपत्र, मार्गदर्शन, अधिसूचनाओं का भंडार होगा।

यह प्रासंगिक परिपत्रों, भारत और अन्य अंतरराष्ट्रीय निकायों में नियामक अधिकारियों द्वारा जारी मार्गदर्शन के लिए लिंक प्रदान करेगा।

7.मध्य प्रदेश: स्पोर्ट्सपर्सनकोसरकारीनौकरियोंमें5% आरक्षण मिलेगा

मध्य प्रदेश की राज्य सरकार ने राज्य सरकार की नौकरियों में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पदक विजेता खिलाड़ियों के लिए 5% आरक्षण की घोषणा की है।इस संबंध में घोषणा मध्य प्रदेश के खेल और युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी ने ग्वालियर के कम्पू खेल परिसर में क्षेत्रीय ओलंपिक खेलों का उद्घाटन करते हुए की।

हर साल, मध्य प्रदेश सरकार विक्रम पुरस्कार विजेताओं को सरकारी नौकरी प्रदान करती है। विक्रम पुरस्कार राज्य में खिलाड़ियों के लिए सर्वोच्च खेल पुरस्कार है।

इसके अलावा राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पदक विजेताओं को भी राज्य पुलिस विभाग में कोटा मिला हुआ है।

8.बांग्लादेश में फ्लोटिंगस्कूलप्रोजेक्टनेआगाखानआर्किटेक्चर अवार्ड जीता

बांग्लादेश पानी का देश है। मानसून के महीनों के दौरान इसके भू-दृश्य का एक बड़ा हिस्सा पानी के नीचे डूबा रहता है। जब रजिया आलम शिक्षक के रूप में सेवानिवृत्ति के बाद इंग्लैंड से वापस आईं, तो वह बच्चों के लिए एक स्कूल बनाना चाहती थीं जो आलीशान, आधुनिक और जिसमें सीखने के लिए स्वस्थ माहौल हो।वह यह भी चाहती थी कि यह ऐसी भूमि पर बनाया जाए जो मानसून अवधि के दौरान वर्ष के लगभग छह महीनों तक पानी के नीचे रहे। उन्होंने स्कूल डिजाइन करने के लिए बांग्लादेश के अंतरराष्ट्रीय प्रसिद्ध वास्तुकार सैफ उल हक से संपर्क किया।

उन्होंने इस परियोजना को स्वीकार किया और एक स्कूल का निर्माण किया जिसने आगा खान पुरस्कार सहित कई प्रतिष्ठित पुरस्कार जीते हैं। यह एक तैरता हुआ स्कूल है जिसका नाम ‘द आर्कडिया एजुकेशन प्रोजेक्ट’ है।

9.भारत ने U-15 एशियाईकुश्तीचैंपियनशिपमें13 स्वर्णसहित28 पदक जीते

कुश्ती में, भारत ने अंडर -15 एशियाई चैंपियनशिप में अपने अभियान का समापन 28 पदक के साथ किया, जिसमें 13 स्वर्ण, 14 रजत और एक कांस्य शामिल हैं।2019 कैडेट विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता दीपक चहल के नेतृत्व में, फ्रीस्टाइल ग्रेप्लर्स ने चार स्वर्ण जीते जबकि एक स्वर्ण ग्रीको-रोमन श्रेणी में आया।

पहली बार, भारत 225 अंक के साथ फ्रीस्टाइल श्रेणी में टीम रैंकिंग में शीर्ष पर रहा।

कजाकिस्तान दूसरे स्थान पर जबकि जापान तीसरे स्थान पर रहा।

10.लक्ष्य सेन नेस्कॉटिशओपन खिताब जीता

बैडमिंटन में, भारत के लक्ष्य सेन ने ब्राजील के योरगो कोल्हो को हराकर स्कॉटिश ओपन पुरुष का एकल खिताब जीतने के साथ ही तीन महीने में अपना चौथा खिताब हासिल किया।18 वर्षीय भारतीय ने अपने वर्ष की शुरुआत मार्च में पोलिश ओपन इंटरनेशनल चैलेंज में रजत पदक जीतने के साथ की थी।

निराशाजनक असफलताओं की एक श्रृंखला के बाद, सेन ने सितंबर में बेल्जियम इंटरनेशनल जीतकर वर्ष का अपना पहला खिताब जीता।

एक महीने के भीतर, लक्ष्य ने डच ओपन में अपना पहला BWF सुपर 100 खिताब जीता, जिसके बाद दूसरा खिताब सारलोर्क्स ओपन, जर्मनी हासिल किया।