महिला वैज्ञानिकों और फैकल्टी को जुड़ने में मदद करने के लिए यूजीसी ने किया SheRNI का उद्घाटन

0
26

1 महिला वैज्ञानिकों और फैकल्टी को जुड़ने में मदद करने के लिए यूजीसी ने किया SheRNI का उद्घाटन

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के सूचना और पुस्तकालय नेटवर्क (INFLIBNET) केंद्र ने एक अभूतपूर्व पहल का अनावरण किया, जिसे ‘शी रिसर्च नेटवर्क इन इंडिया’ (SheRNI) के रूप में जाना जाता है। इस पहल का उद्देश्य महिला वैज्ञानिकों का समान प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करके विज्ञान के क्षेत्र में लैंगिक असमानता को दूर करना है। SheRNI का प्राथमिक लक्ष्य महिला संकाय सदस्यों के लिए एक राष्ट्रीय स्तर का विशेषज्ञ मंच स्थापित करना है। यह मंच विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञता, अंतर्दृष्टि और अनुभवों के आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करता है, शिक्षा जगत में महिलाओं के बीच सहयोग और नेटवर्किंग के अवसरों को बढ़ावा देता है।

2 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘प्रधानमंत्री सामाजिक उत्थान और रोजगार आधारित जनकल्याण’ – पीएम-सूरज राष्ट्रीय पोर्टल लॉन्च किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘प्रधानमंत्री सामाजिक उत्थान और रोजगार आधारित जनकल्याण’ – पीएम-सूरज राष्ट्रीय पोर्टल लॉन्च किया और वंचित समुदायों के एक लाख उद्यमियों के लिए ऋण सहायता को मंजूरी दी। प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग और स्वच्छता कर्मियों सहित वंचित वर्गो के विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ भी बातचीत की। पीएम-सूरज राष्ट्रीय पोर्टल वंचितों को प्राथमिकता देने की प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता का प्रतीक है। इस परिवर्तनकारी पहल का उद्देश्य समाज के सबसे कमजोर वर्गों का उत्थान करना है। इस कार्यक्रम में देशभर के 470 से अधिक जिलों से वंचित समूहों के विभिन्न सरकारी योजनाओं के लगभग तीन लाख लाभार्थियों ने हिस्‍सा लिया।

3 केन्या के नैरोबी में “बढ़ते जटिल मीडिया परिदृश्य में निर्णायक नेतृत्व” शीर्षक से श्वेत-पत्र जारी किया गया

केन्या के नैरोबी में ग्लोबल मीडिया कांग्रेस कार्यक्रम में “बढ़ते जटिल मीडिया परिदृश्य में निर्णायक नेतृत्व” शीर्षक से श्वेत पत्र जारी किया गया। इसे संयुक्त अरब अमीरात की आधिकारिक समाचार एजेंसी अमीरात समाचार एजेंसी द्वारा लॉन्च किया गया यह श्‍वेत पत्र इस क्षेत्र के सामने आने वाले प्रमुख चुनौतियों के बारे जानकारी प्रदान करता है। इस अवसर पर डब्ल्यू. ए. एम. के महानिदेशक मोहम्मद जलाल अलरायसी ने सुदृढ़ नेतृत्व की तात्कालिकता को रेखांकित करते हुए कहा, “मीडिया उद्योग परिवर्तन के दौर में है, और यह श्वेत पत्र उन महत्वपूर्ण निर्णयों पर प्रकाश डालता है, जो मीडिया प्रमुखों को इस बदलाव को आगे बढ़ाने के लिए लेने चाहिए।” श्वेत पत्र कई महत्वपूर्ण विषयों की पड़ताल करता है, जिसमें न्यूज़ रूम में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की क्षमता और नुकसान भी शामिल हैं। ग्लोबल मीडिया कांग्रेस, इस उद्योग को आकार देने वाली चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा करने और संबोधित करने के लिए दुनिया भर के मीडिया पेशेवरों के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में कार्य करता है।

4 प्रधानमंत्री ‘इंडियाज टेकेड: चिप्स फॉर विकसित भारत’ कार्यक्रम में शामिल हुए

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ‘इंडियाज टेकेड: चिप्स फॉर विकसित भारत‘ कार्यक्रम को संबोधित किया और लगभग 1.25 लाख करोड़ रुपये की तीन सेमीकंडक्टर परियोजनाओं की आधारशिला रखी। जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया, उनमें गुजरात के धोलेरा में विशेष निवेश क्षेत्र (डीएसआईआर) में सेमीकंडक्टर निर्माण केंद्रअसम के मोरीगांव में आउटसोर्स्ड सेमीकंडक्टर असेंबली और टेस्ट (ओएसएटी) केंद्र और गुजरात के साणंद में आउटसोर्स्ड सेमीकंडक्टर असेंबली और टेस्ट (ओएसएटी) केंद्र शामिल हैं। भारत में सेमीकंडक्टर फैब्स की स्थापना के लिए संशोधित योजना के तहत गुजरात में धोलेरा विशेष निवेश क्षेत्र (डीएसआईआर) में सेमीकंडक्टर निर्माण केंद्र की स्थापना टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (टीईपीएल) करेगा। 91,000 करोड़ रुपये से अधिक के कुल निवेश के साथ यह देश का पहला वाणिज्यिक सेमीकंडक्टर फैब होगा। सेमीकंडक्टर असेंबली, टेस्टिंग, मार्किंग और पैकेजिंग (एटीएमपी) के लिए संशोधित योजना के तहत असम के मोरीगांव में आउटसोर्स्ड सेमीकंडक्टर असेंबली और टेस्ट (ओएसएटी) केंद्र की स्थापना टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (टीईपीएल) करेगा। इस पर कुल निवेश लगभग 27,000 करोड़ रुपये होगा। सेमीकंडक्टर असेंबली, परीक्षण, मार्किंग और पैकेजिंग (एटीएमपी) के लिए संशोधित योजना के तहत गुजरात के साणंद में आउटसोर्स सेमीकंडक्टर असेंबली और टेस्ट (ओएसएटी) केंद्र की स्थापना सीजी पावर एंड इंडस्ट्रियल सॉल्यूशंस लिमिटेड करेगा। इस पर कुल निवेश लगभग 7,500 करोड़ रुपये होगा।

5 दिल्ली हवाई अड्डे को लगातार छठे वर्ष एशिया-प्रशांत क्षेत्र में ACI-ASQ के सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे का खिताब

आईजीआई एयरपोर्ट को एशिया प्रशांत (एशिया पैसेफिक) क्षेत्र का सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट चुना गया है। यह पहली बार नहीं हैं, जब आईजीआई एयरपोर्ट को एशिया पैसिफिक में बेस्ट एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी अवार्ड मिला हो, इससे पूर्व पांच बार इस एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल द्वारा यह पुरस्कार इसे मिल चुका है। एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) ने अपने सर्वे में पाया कि 2023 में 40 मिलियन प्रति वर्ष की क्षमता रखने वाले एयरपोर्ट की श्रेणी में आईजीआई एयरपोर्ट पर यात्रियों को दी जाने वाली सभी सेवाएं एशिया पैसिफिक में सबसे बेहतर रही हैं।

6 महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने अहमदनगर जिले का नाम बदलकर अहिल्या नगर करने को स्‍वीकृति दी

महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने अहमदनगर जिले का नाम बदलकर अहिल्या नगर करने को स्‍वीकृति दे दी। राज्य मंत्रिमंडल ने मुंबई में औपनिवेशिक नाम वाले आठ उपनगरीय रेलवे स्टेशन का नाम भी बदलने का निर्णय किया। इनमें करी रोड स्टेशन को लालबाग, सैंडहर्स्ट रोड स्टेशन को डोंगरी, मरीन लाइन्स का मुंबादेवी, चर्नी रोड का गिरगांव, कॉटन ग्रीन का कालाचौकी, डॉकयार्ड का मझगांव, किंग्स सर्कल का तीर्थांकर पार्श्वनाथ और मुंबई सेंट्रल का नाम नाना जगन्नाथ शंकरशेठ रखा जाएगा। राज्य मंत्रिमंडल ने उत्तान-भायंदर और विरार-पालघर के बीच एक समुद्री लिंक के निर्माण को भी मंजूरी दी। महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने अगले 25 वर्षों में इसे ज्ञान अर्जन और रोजगार की भाषा के रूप में स्थापित करने के लिए एक नई मराठी भाषा नीति को मंजूरी दी। मंत्रिमंडल ने महाराष्ट्र भवन के निर्माण के लिए जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में ढाई एकड़ जमीन खरीदने का निर्णय किया।

7 भारत और भूटान के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ऊर्जा दक्षता एवं ऊर्जा संरक्षण उपायों के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर भारत और भूटान के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दे दी। इस समझौता ज्ञापन के हिस्से के रूप में, भारत का लक्ष्य ऊर्जा दक्षता ब्यूरो द्वारा विकसित स्टार लेबलिंग कार्यक्रम को बढ़ावा देकर घरेलू क्षेत्र में ऊर्जा दक्षता बढ़ाने में भूटान की सहायता करना है।
प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने भूटान फूड एंड ड्रग अथॉरिटी (बीएफडीए)स्वास्थ्य मंत्रालय, रॉयल गवर्नमेंट ऑफ भूटान तथा भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) के बीच खाद्य सुरक्षा के क्षेत्रों में सहयोग के संबंध में एक समझौते पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दी।
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत से भूटान को पेट्रोलियम, तेल, स्नेहक (पीओएल) और संबंधित उत्पादों की सामान्य आपूर्ति पर भारत सरकार और भूटान की शाही सरकार के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये जाने की मंजूरी दे दी है। इसका उद्देश्य विशेष रूप से हाइड्रोकार्बन क्षेत्र में, किसी भी लैंगिक, वर्ग या आय पूर्वाग्रह के बिना, भूटान के साथ बेहतर आर्थिक और वाणिज्यिक संबंधों के जरिये भारत और इसके नागरिकों को लाभ पहुंचाना है।

8 केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने प्रसार भारती – प्रसारण और प्रसार के लिए साझा दृश्य-श्रव्य (पीबी-‘शब्द’) का शुभारंभ किया

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने नई दिल्ली के राष्ट्रीय मीडिया केंद्र में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रसार भारती की समाचार साझाकरण सेवा पीबी-एसएचएबीडी और दूरदर्शन समाचार और आकाशवाणी समाचार की वेबसाइट के साथ-साथ नावीनतम न्यूज ऑन एयर मोबाइल ऐप जारी किया। पीबी-एसएचएबीडी (शब्द) प्लेटफॉर्म को मीडिया परिदृश्य से ग्राहकों को वीडियो, ऑडियो, पठन सामग्री, फोटो और अन्य प्रारूपों में दैनिक समाचार फ़ीड प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। प्रसार भारती के पत्रकारों, संवाददाताओं और स्वतंत्र पत्रकारों के विशाल नेटवर्क द्वारा संचालित, यह सेवा आपके लिए देश के विभिन्न हिस्सों से नवीनतम समाचार लेकर आएगी। साझा फ़ीड का उपयोग विभिन्न मंचों पर अनुकूलित समाचार प्रदान करने के लिए किया जा सकता है। एक आरंभिक प्रस्ताव के रूप में, सेवाएँ निःशुल्क उपलब्ध होंगी और इससे छोटे समाचार पत्रों, टीवी चैनल और डिजिटल पोर्टल को काफी साहायता मिलेगी।

9 संशोधित औषध प्रौद्योगिकी उन्नयन सहायता योजना

रसायन और उर्वरक मंत्रालय के औषध विभाग (DoP) ने संशोधित औषध प्रौद्योगिकी उन्नयन सहायता योजना (Revamped Pharmaceuticals Technology Upgradation Assistance Scheme- RPTUAS) की घोषणा की है। इसका उद्देश्य वैश्विक मानकों के अनुरूप फार्मास्युटिकल उद्योग की तकनीकी क्षमताओं को उन्नत करना है। इसके अतिरिक्त, DoP ने यूनिफॉर्म कोड फॉर फार्मास्युटिकल मार्केटिंग प्रैक्टिसेज (UCPMP), 2024 जारी किया। कोड का उद्देश्य ज़िम्मेदार विपणन प्रथाओं को सुनिश्चित करना और भ्रामक प्रचार गतिविधियों पर अंकुश लगाना है।

10 जम्मू-कश्मीर पुलिस ने मवेशी तस्करी से निपटने हेतु “ऑपरेशन कामधेनु” शुरू किया

जम्मू और कश्मीर में, पुलिस ने जम्मू, सांबा और कठुआ (जेएसके) पुलिस रेंज में पशु तस्करी के बड़े पैमाने पर समस्या को रोकने के लिए “ऑपरेशन कामधेनु” शुरू किया है। इस कार्रवाई का उद्देश्य न केवल तत्काल तस्करी गतिविधियों से निपटना है, बल्कि इन अवैध कार्यों के पीछे के मास्टरमाइंडों को भी निशाना बनाना है।

11 IndusInd बैंक ने लॉन्च किया पहला ऑल-इन-वन पेमेंट वियरेबल

इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank) ने अपने कॉन्टैक्टलेस पेमेंट वियरेबल्स, ‘इंडस पेवियर’ के लॉन्च की घोषणा की, जो विशेष रूप से मास्टरकार्ड पर डेबिट और क्रेडिट कार्ड दोनों के लिए भारत का पहला ऑल-इन-वन टोकनाइज़ेबल वियरेबल है, जिसे जल्द ही अन्य कार्ड नेटवर्क तक बढ़ाया जाएगा। इंडस पेवियर यूजर्स को चिप-एनेबल्ड पहनने योग्य डिवाइस पर आसानी से अपने इंडसइंड बैंक क्रेडिट या डेबिट कार्ड को टोकन करने की अनुमति देकर पेमेंट एक्सपीरियंस में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए तैयार है। यह दुनिया भर में किसी भी कांटैक्टलेस प्वाइंट-ऑफ-सेल (Pos) टर्मिनल पर तेज और सेक्योर्ड टैप-एंड-पे ट्रांजैक्शन की सुविधा प्रदान करेगा, जिससे खरीदारी के लिए फिजिकल कार्ड या पेमेंट ऐप की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी।