मुकेश अंबानी बने हुरुन सूची में भारत के सबसे अमीर व्यक्ति

0
35

1 मुकेश अंबानी बने हुरुन सूची में भारत के सबसे अमीर व्यक्ति

हाल ही में जारी 2023 के लिए 360 वन वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अडानी समूह के गौतम अडानी को पीछे छोड़ते हुए सबसे अमीर भारतीय का खिताब हासिल कर चुके हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की संपत्ति में 2 फीसदी की मामूली बढ़ोतरी हुई और यह 8.08 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गई। अडानी समूह के प्रमुख गौतम अडानी की संपत्ति में काफी गिरावट देखी गई। उनकी संपत्ति 57 प्रतिशत घटकर 4.74 लाख करोड़ रुपये रह गई, जिसका मुख्य कारण उनके समूह की कंपनियों में शेयर बाजार में भारी गिरावट है। यह गिरावट अमेरिका स्थित शॉर्ट सेलर, हिंडनबर्ग रिसर्च की एक रिपोर्ट से शुरू हुई, जिसमें अडानी समूह के भीतर लेखा धोखाधड़ी और शेयर बाजार में हेरफेर का आरोप लगाया गया था। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के प्रबंध निदेशक और अध्यक्ष साइरस पूनावाला ने भारत के तीसरे सबसे धनी व्यक्ति के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा है। उनकी संपत्ति 36 प्रतिशत बढ़कर 2.78 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गई। एचसीएल टेक्नोलॉजीज के संस्थापक और चेयरमैन शिव नादर ने चौथे सबसे अमीर भारतीय के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखी।

2 मंत्रिमंडल ने तीन महत्वपूर्ण और रणनीतिक खनिजों- लिथियम, नायोबियम और रेयर अर्थ एलिमेंट्स (आरईई) के खनन के लिए रॉयल्टी दरों को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने तीन महत्वपूर्ण और रणनीतिक खनिजों लिथियम, नायोबियम और रेयर अर्थ एलिमेंट्स (आरईई) के संबंध में रॉयल्टी की दर तय करने के लिए खान और खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम, 1957 (‘एमएमडीआर अधिनियम’) की दूसरी अनुसूची में संशोधन को मंजूरी दे दी है। हाल ही में, खान और खनिज (विकास और विनियमन) संशोधन अधिनियम, 2023 संसद द्वारा पारित किया गया था, जो 17 अगस्त, 2023 से लागू हो गया है। संशोधन के जरिये अन्य बातों के अलावा, लिथियम और नायोबियम सहित छह खनिजों को परमाणु खनिजों की सूची से हटा दिया गया है, जिससे नीलामी के माध्यम से निजी क्षेत्र को इन खनिजों के लिए रियायतें देने की अनुमति मिल जाएगी। इसके अलावा, संशोधन में प्रावधान किया गया है कि लिथियम, नायोबियम और आरईई (यूरेनियम और थोरियम रहित) के साथ 24 महत्वपूर्ण और रणनीतिक खनिजों (जो अधिनियम की पहली अनुसूची के भाग डी में सूचीबद्ध हैं) के खनन पट्टे और समग्र लाइसेंस की नीलामी केंद्र सरकार द्वारा की जाएगी।

3 कैबिनेट ने डिजिटल बदलाव के लिए पूरी आबादी के पैमाने पर कार्यान्वित सफल डिजिटल समाधानों को साझा करने के क्षेत्र में सहयोग करने पर भारत तथा त्रिनिदाद और टोबैगो के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत गणराज्य के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय तथा त्रिनिदाद और टोबैगो गणराज्य के डिजिटल परिवर्तन प्रौद्योगिकी मंत्रालय के बीच डिजिटल बदलाव के लिए पूरी आबादी के पैमाने पर कार्यान्वित सफल डिजिटल समाधानों को साझा करने के क्षेत्र में सहयोग करने पर 11 अगस्त, 2023 को हस्ताक्षर किये गए एक समझौता ज्ञापन को अपनी मंजूरी दे दी है। इस एमओयू का उद्देश्य दोनों देशों की डिजिटल परिवर्तनकारी पहलों के कार्यान्वयन में घनिष्ठ सहयोग और अनुभवों व डिजिटल प्रौद्योगिकियों पर आधारित समाधानों (जैसे इंडिया स्टैक) के आदान-प्रदान को बढ़ावा देना है। समझौता ज्ञापन दोनों पक्षों के हस्ताक्षर की तारीख से प्रभावी होगा और 3 साल की अवधि तक लागू रहेगा।

4 केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने डिजिटल परिवर्तन के लिए जनसंख्या पैमाने पर लागू सफल डिजिटल समाधानों को साझा करने के क्षेत्र में सहयोग पर भारत और पपुआ न्यू गिनी के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और पपुआ न्यू गिनी के सूचना और संचार प्रौद्योगिकी मंत्रालय के बीच डिजिटल परिवर्तन के लिए जनसंख्या पैमाने पर लागू सफल डिजिटल समाधानों को साझा करने के क्षेत्र में सहयोग के लिए 28 जुलाई, 2023 को हस्ताक्षरित एक समझौता ज्ञापन को अपनी मंजूरी दे दी। समझौता ज्ञापन का उद्देश्य दोनों देशों की डिजिटल परिवर्तनकारी पहलों को लागू करने में घनिष्ठ सहयोग, अनुभवों और डिजिटल प्रौद्योगिकी-आधारित समाधानों (यानी इंडिया स्टैक) के आदान-प्रदान को बढ़ावा देना है। समझौता ज्ञापन दोनों पक्षों के हस्ताक्षर की तारीख से प्रभावी होगा और 3 साल की अवधि तक लागू रहेगा।

5 नई दिल्ली में इंडिया ज्वैलरी शॉपिंग फेस्टिवल 2023 का शुभारंभ

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने नई दिल्ली में इंडिया ज्वैलरी शॉपिंग फेस्टिवल 2023 का शुभारंभ किया। श्री गडकरी ने कहा कि यह उद्योग लाखों लोगों को रोजगार प्रदान करता है और निर्यात से देश के विकास में योगदान देता है। उन्होंने कहा कि इस उद्योग का भविष्य उज्ज्वल है। यह कार्यक्रम देशभर में 15 अक्टूबर से 22 नवंबर होगा।

6 मंत्रिमंडल ने डिजिटल प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग पर भारत और फ्रांस के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

मंत्रिमंडल ने डिजिटल प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग पर भारत और फ्रांस के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है। इसका उद्देश्य डिजिटल प्रौद्योगिकियों से संबंधित सूचनाओं के सहयोग और आदान-प्रदान को बढ़ावा देना है। भारत और फ्रांस लंबे समय से रणनीतिक साझेदार हैं और वे एक डिजिटल इको-सिस्टम और सहयोग को बढावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। ये नागरिकों को सशक्त करता है और डिजिटल सदी में उनकी पूर्ण भागीदारी सुनिश्चित करता है।

7 केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने एनिमेशन श्रृंखला ‘केटीबी-भारत हैं हम’ का किया शुभारंभ

केन्द्रीय मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने ‘कृष, ट्रिश और बाल्टिबॉय (केटीबी)-भारत हैं हम’ का ट्रेलर लॉन्च किया, जो केन्द्रीय संचार ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और ग्राफिटी स्टूडियो द्वारा निर्मित दो सीज़न वाली एक एनिमेटेड सीरीज़ है। इस सीरीज़ में 11-11 मिनट के 52 एपिसोड हैं, जिनमें वर्ष 1500 से 1947 तक के भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की कहानियां शामिल हैं। इस सीरीज़ की मेजबानी प्रतिष्ठित एनिमेटेड पात्रों कृष, ट्रिश और बाल्टिबॉय द्वारा की गई है। इस सीरीज़ का निर्माण ग्राफिटी स्टूडियोज के मुंजाल श्रॉफ और तिलकराज शेट्टी की सह-निर्माता जोड़ी ने किया है। ‘भारत हैं हम’ एनिमेशन श्रृंखला इस म‍हीने की 15 तारीख से दूरदर्शनएमेजोन प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स पर शुरू की जायेगी। श्री ठाकुर ने कहा कि 12 भारतीय भाषाओं और 7 अंतरराष्ट्रीय भाषाओं में यह अनूठा प्रयास किया गया है ताकि न केवल देश, बल्कि पूरा विश्‍व हमारे वीर नायको से अवगत हो सके। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद विद्यार्थियों को केवल कुछ गिने-चुने लोगों के बारे में ही बताया गया लेकिन बिरसा मुंडा, रानी अब्‍बाक्‍का जैसे अनेक लोग हैं, जिनकी स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका रही।

8 हिन्‍द महासागर परिधीय संगठन का उपाध्यक्ष बना भारत, श्रीलंका ने अध्यक्षता ग्रहण की

हिंद महासागर रिम एसोसिएशन(IORA) की 23वीं मंत्रिपरिषद की बैठक कोलंबो में हुई। इस अवसर पर श्रीलंका ने बांग्लादेश से अध्यक्षता ग्रहण की। श्रीलंका वर्ष 2023 से 2025 तक इस एसोसिएशन की अध्यक्षता करेगा। भारत ने अगले दो वर्षों के लिए संस्‍था में उपाध्यक्ष पद ग्रहण किया है। IORA का दृष्टिकोण वर्ष 1995 में दक्षिण अफ्रीका के तत्कालीन राष्ट्रपति, नेल्सन मंडेला की भारत यात्रा के दौरान प्रकाश में आया, जहाँ उन्होंने कहा, “इतिहास और भूगोल के तथ्यों की प्राकृतिक प्रेरणा की अवधारणा के आलोक में सामाजिक-आर्थिक सहयोग हेतु हिंद महासागर क्षेत्र के देशों को खुद को मज़बूत बनाना चाहिये।” इससे मार्च 1995 में हिंद महासागर रिम इनीशिएटिव और मार्च 1997 में हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (तब इसे क्षेत्रीय सहयोग के लिये हिंद महासागर रिम एसोसिएशन के रूप में जाना जाता था) का मार्ग प्रशस्त हुआ। वर्तमान में IORA के 23 सदस्य देश और 11 संवाद भागीदार हैं।

9 निर्वाचन आयोग ने राजस्‍थान विधानसभा चुनाव तिथि में संशोधन किया, मतदान 23 नवम्‍बर की बजाय 25 नवम्‍बर को होगा

राजस्‍थान में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 23 नवम्‍बर की जगह अब 25 नवम्‍बर को होगा। निर्वाचन आयोग ने 23 नवम्‍बर को बडे पैमाने पर विवाह और सामाजिक आयोजनों को देखते हुए मतदान की तारीख में बदलाव किया है। आयोग को विभिन्‍न राजनीतिक दलों तथा सामाजिक संगठनों से इस संबंध में प्रस्‍ताव मिला था। इसमें कहा गया था कि इन आयोजनों के कारण बडी संख्‍या में लोगों को असुविधा हो सकती थी, जिससे मतदाताओं की भागीदारी में कमी भी आ सकती थी। निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना, नाम वापस लेने और मतगणना की तिथि में कोई बदलाव नहीं किया है। राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ, तेलंगाना और मिजोरम के लिए मतगणना तीन दिसम्‍बर को होगी।

10 अरुणाचल प्रदेश में चल रही स्‍पेस ऑन व्‍हील्‍स प्रदर्शनी का समापन

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और विज्ञान भारती के सहयोग से अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी सियांग जिले में स्‍पेस ऑन व्‍हील्‍स नाम की प्रदर्शनी का आयोजन कर रहा है। इसका उद्देश्‍य क्षेत्र के विद्यार्थियों और जिज्ञासुओं को उनके द्वार पर उपग्रहों, प्रक्षेपण-यानों और संचार-प्रणालियों की जानकारी प्रदान करना है। प्रदर्शनी के दो दिवसीय कार्यक्रम का पहला चरण मंगलवार को पासी-घाट के जे0 एन0 कॉलेज में आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम का लक्ष्‍य स्‍कूल और कॉलेज के विद्यार्थियों को इसरो की गतिविधियों से अवगत कराना और उन्‍हें अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में लाभकारी रोजगार के अवसरों की जानकारी देना है।

11 पशुपालन और डेयरी विभाग, भारत सरकार ने झारखंड में ‘ए-हेल्प’ कार्यक्रम का शुभारंभ किया

पशुपालन और डेयरी विभाग, भारत सरकार ने झारखंड में ए-हेल्प (स्वास्थ्य और पशुधन उत्पादन के विस्तार के लिए मान्यता प्राप्त एजेंट) कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। कार्यक्रम में झारखंड के कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री बादल पत्रलेख ने ‘ए-हेल्प’ कार्यक्रम के बारे में बताते हुए कहा कि इसका उद्देश्य महिलाओं को मान्यता प्राप्त एजेंट के रूप में शामिल करके सशक्त बनाना है। ये एजेंट रोग नियंत्रण, पशु टैगिंग और पशुधन बीमा में महत्त्वपूर्ण योगदान देती हैं।

12 श्री शांतनु ठाकुर ने पश्चिम बंगाल में राष्ट्रीय जलमार्ग-44, इचामती नदी पर ड्रेजिंग कार्य का उद्घाटन किया

पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय जलमार्ग 44 पर एक महत्त्वपूर्ण ड्रेजिंग कार्य शुरू किया गया है, जिसमें पश्चिम बंगाल की इचामती नदी भी शामिल है। इस परियोजना का उद्देश्य इचामती नदी की नौवहन गहराई को बढ़ाना है, जिससे ज्वारीय प्रभावों को प्रबंधित करने की इसकी क्षमता को बढ़ाने में सहायता मिलेगी। इचामती नदी, जो भारत और बांग्लादेश के बीच सीमा के रूप में कार्य करती है, इन दोनों देशों से होकर बहती है तथा इसके तीन विशिष्ट खंड हैं। इसके अतिरिक्त पश्चिम बंगाल के उत्तर 24-परगना ज़िले में स्थित ऑक्सबो झील का भी स्रोत है। हालाँकि नदी में गाद जमा होने से इसे चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जिससे शुष्क मौसम में इसका प्रवाह कम हो जाता है तथा वर्षा के मौसम में बाढ़ की संभावना बढ़ जाती है। इचामाती जैसे राष्ट्रीय जलमार्ग परिवहन के लिये आवश्यक हैं, भारत में कुल 14,500 किलोमीटर तक फैले 111 ऐसे अंतर्देशीय जलमार्ग मौजूद हैं। भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण (IWAI) उनके विकास और विनियमन की देख-रेख करता है, जिससे अंतर्देशीय जल परिवहन (IWT) के माध्यम से सालाना लगभग 55 मिलियन टन कार्गो की आवाजाही की सुविधा मिलती है।

13 सरकार ने युवाओं के विकास और उनके नेतृत्‍व में विकास पर बल देने के लिए एक स्वायत्त निकाय, मेरा युवा भारत की स्थापना को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने ‘मेरा युवा भारत’ (एमवाई भारत) नाम के एक स्वायत्तशासी निकाय की स्थापना को मंजूरी दी। इसका उद्देश्य युवाओं के विकास और युवा नेतृत्व वाले विकास के लिए प्रौद्योगिकी द्वारा संचालित एक व्यापक सक्षम तंत्र के रूप में कार्य करना और युवाओं को समान पहुंच प्रदान करते हुए उनकी आकांक्षाओं को साकार करना और सरकार के संपूर्ण दायरे में विकसित भारत का निर्माण करना है। मेरा युवा भारत (एमवाई भारत) का प्राथमिक उद्देश्य इसे युवा विकास के लिए एक संपूर्ण सरकारी मंच बनाना है। नई व्यवस्था के तहत युवा, संसाधनों तक पहुंच और अवसरों से जुड़ाव के साथ, परिवर्तन के एजेंट और राष्ट्र निर्माता बन जाएंगे और सरकार तथा नागरिकों के बीच युवा सेतु के रूप में कार्य कर सकेंगे। यह व्यवस्था राष्ट्र निर्माण के लिए अपार युवा ऊर्जा का उपयोग करेगी। मेरा युवा भारत (एमवाई भारत), एक स्वायत्तशासी निकाय होगा। राष्ट्रीय युवा नीति में दी गई ‘युवा’ की परिभाषा के अनुरूप, 15-29 वर्ष के आयु वर्ग के युवा इससे लाभान्वित होंगे। विशेष रूप से किशोरों के लिए बनाए गए कार्यक्रम घटकों के मामले में, लाभार्थी 10-19 वर्ष के आयु वर्ग के होंगे।

14 भारत और स्विट्जरलैंड ने 75 साल की दोस्ती का मनाया जश्न

भारत और स्विट्जरलैंड ने हाल ही में अपनी दोस्ती के 75 साल पूरे होने पर भारत के उत्तराखंड क्षेत्र में बसे एक सुंदर कुमाऊं गांव में अपने सहयोग का जश्न मनाया। ‘स्विस हिमालयन बाउंटी’ नाम का यह तीन दिवसीय कार्यक्रम पिछले हफ्ते नैनीताल जिले में मुक्तेश्वर के पास 6,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित सतोली गांव में एक आकर्षक होमस्टे में शुरू हुआ। उत्सव का एक महत्वपूर्ण फोकस चंपावत जिले में ग्रामीण महिलाओं की उल्लेखनीय उपलब्धियों का प्रदर्शन था, जिन्होंने स्विट्जरलैंड स्थित संगठन, स्विस हिमालयन एमिटी (SHA) द्वारा समर्थित परियोजनाओं का लाभ उठाया है।

15 भारत की शहरी बेरोजगारी दर में आई गिरावट

भारत के शहरी क्षेत्रों में बेरोजगारी दर में कमी आई है। नेशनल सैंपल सर्वे ब्यूरो (एनएसएसओ) के लेटेस्ट आकड़ों के मुताबिक, शहरी क्षेत्रों में 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए बेरोजगारी दर अप्रैल-जून 2023 के दौरान घटकर 6.6 प्रतिशत हो गई, जो एक साल पहले 7.6 प्रतिशत थी। देश में पिछले साल अप्रैल-जून की अवधि के दौरान बेरोजगारी अधिक थी, जिसका मुख्य कारण देश में कोविड के चलते लगे प्रतिबंध हो सकते हैं। 19वें पीरियोडिक लेबर फोर्स सर्वे (पीएलएफएस) से पता चला कि अप्रैल-जून 2022 में शहरी क्षेत्रों में 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए बेरोजगारी दर (यूआर) 7.6 प्रतिशत थी।

16 40आफ्टर40: IDFC फर्स्ट बैंक के साथ आउटलुक ग्रुप का बड़ा रिटायरमेंट प्लानिंग इवेंट

आउटलुक ग्रुप IDFC फर्स्ट बैंक के सहयोग से अपने बहुप्रतीक्षित रिटायरमेंट प्लानिंग कार्यक्रम, “40आफ्टर40” की शुरुआत कर रहा है। यह दो दिवसीय इवेंट और एक्सपो 23-24 जनवरी 2024 को मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में होगा। ’40आफ्टर40′ का उद्देश्य सेवानिवृत्ति से संबंधित सभी चर्चाओं के लिए एक व्यापक मंच बनना है, जो पैनल चर्चा, विशेषज्ञ चैट, मास्टरक्लास, वित्तीय योजनाकारों के साथ बातचीत और उत्पाद प्रस्तुतियों की पेशकश करता है।

17 YES बैंक ने लॉन्च किया ‘ONDC नेटवर्क गिफ्ट कार्ड’

भारत के एक प्रमुख वित्तीय संस्थान YES बैंक ने ONDC नेटवर्क गिफ्ट कार्ड पेश करके डिजिटल कॉमर्स स्पेस में एक महत्वपूर्ण उठाया है। यह कदम यस बैंक को इस तरह का कार्ड जारी करने वाला देश का पहला बैंक बनाता है। ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) के साथ साझेदारी में, इस पहल का उद्देश्य भारतीय उपभोक्ताओं के लिए खरीदारी के अनुभव को बदलना है।

18 सेना के मणिकांत ने बेंगलुरू में राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप के पहले दिन पुरुषों की 100 मीटर दौड़ में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया

सेना के मणिकांत ने बेंगलुरू में राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप के पहले दिन पुरुषों की 100 मीटर दौड़ में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया। 21 साल के मणिकांत ने तीसरी हीट में दस दशमलव दो तीन सेकेंड के समय के साथ शीर्ष पर रहते हुए फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। उन्होंने ओडिशा के अमिया कुमार मलिक के 2016 में बनाए 10 दशमलव दो छह सेकेंड के रिकॉर्ड में सुधार किया। पिछले साल, अमलान बोर्गोहेन ने रायबरेली में 10.25 सेकेंड का समय लिया था, लेकिन उनके समय को भारतीय एथलेटिक्स महासंघ द्वारा राष्ट्रीय रिकॉर्ड के रूप में अनुमोदित नहीं किया गया था।

19 प्रो कबड्डी लीग नीलामी में पवन सहरावत को सबसे महंगे में खरीदा गया, ईरान के शादलुई बने सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी

हाई फ्लायर के नाम से मशहूर भारतीय मेंस कबड्डी टीम के कप्तान पवन सहरावत को प्रो कबड्डी लीग (PKL) के ऑक्शन में सबसे महंगे में खरीदा गया है। पवन कुमार सेहरवात को तेलुगु टाइटंस ने 2.60 करोड़ रुपए में खरीदा। ईरान के मोहम्मदरेजा शादलुई चियानेह नीलामी में सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी बने और उन्हें पुनेरी पल्टन ने 2.35 करोड़ रुपये में खरीदा। शादलुई के हमवतन फजल अत्राचली दूसरे सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी बने और उन्हें गुजरात जायंट्स ने 1.60 करोड़ रुपये में खरीदा। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर मनिंदर सिंह हैं, जिन्हें बंगाल वॉरियर्स की टीम ने 2.12 करोड़ रुपये खर्च करके अपने टीम में शामिल किया है।

20 इंटरनेशनल डे ऑफ द गर्ल

हाल ही में चेन्नई की एक 21 वर्षीय महिला को अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस (इंटरनेशनल डे ऑफ द गर्ल) 2023 के उपलक्ष्य में ब्रिटिश उच्चायोग द्वारा आयोजित एक प्रतियोगिता में विजयी होने के बाद एक राजनयिक की भूमिका में पूरे दिन समय बिताने का अवसर मिला। प्रतिवर्ष 11 अक्तूबर को मनाया जाने वाला इंटरनेशनल डे ऑफ द गर्ल पहली बार वर्ष 2012 में मनाया गया था। वर्ष 1995 में बीजिंग घोषणा और प्लेटफाॅर्म फाॅर एक्शन द्वारा बालिकाओं के अधिकारों को बढ़ावा देने के लिये एक कार्य योजना का प्रस्ताव रखा गया था। वर्ष 2011 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 11 अक्तूबर को अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस घोषित करने के लिये संकल्प 66/170 को अंगीकृत किया। इस दिवस का उद्देश्य बालिकाओं की शिक्षा, उनके अधिकारों और लैंगिक समानता के महत्त्व को बढ़ावा देना है। यह वैश्विक समुदाय से वचनद्धताओं की पुष्टि के साथ ही बालिकाओं को सशक्त बनाने वाले बदलाव लाने हेतु आवश्यक कार्रवाई में साहसपूर्वक योगदान करने का आह्वान करता है। अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस 2023 का विषय है: “बालिकाओं के अधिकारों में निवेश: हमारा नेतृत्व, हमारा कल्याण (Invest in Girls’ Rights: Our Leadership, Our Well-being)।”

21 सेलिब्रिटी शेफ और पूर्व फूड नेटवर्क स्टार, माइकल चियारेलो का निधन

शेफ माइकल चियारेलो, एक पाक विशेषज्ञ जो अपनी असाधारण प्रतिभा और भोजन के लिए जुनून के लिए जाने जाते हैं, का कैलिफोर्निया के नापा में क्वीन ऑफ वैली मेडिकल सेंटर में निधन हो गया। 26 जनवरी, 1962 को रेड ब्लफ, कैलिफ़ोर्निया में जन्मे, चियारेलो की पाक यात्रा अपने गृह राज्य में शुरू हुई। 1987 में, उन्होंने सुरम्य नापा घाटी में अपना पहला रेस्तरां, ट्रा विग्ने खोला। इसने इस क्षेत्र और इसकी पाक परंपराओं के साथ उनके स्थायी संबंधों की शुरुआत को चिह्नित किया। चियारेलो का प्रभाव उनके रेस्तरां की दीवारों से बहुत आगे तक फैल गया। उन्होंने एक दशक तक टेलीविजन स्क्रीन की शोभा बढ़ाई, पीबीएस, फूड नेटवर्क, फाइन लिविंग और कुकिंग चैनल पर शो की मेजबानी की। उनका एमी विजेता खाना पकाने का शो, “ईज़ी एंटरटेनिंग विद माइकल चियारेलो”, फूड नेटवर्क पर एक प्रभावशाली 10 सीज़न के लिए चला, जहां उन्होंने अपनी पाक विशेषज्ञता साझा की और दर्शकों को खाना पकाने की कला का पता लगाने के लिए प्रेरित किया।