मोहन बागान नेहीरोआई-लीगचैंपियंस 2019-2020 जीता

0
115

1.एचएएल निर्यात कोआगेबढ़ानेकेलिएचारदेशोंमेंबेस स्थापित करेगा

राज्य द्वारा संचालित हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) मलेशिया, वियतनाम, इंडोनेशिया और श्रीलंका में लॉजिस्टिक्स बेस स्थापित करने पर विचार कर रही है।इन ठिकानों को भारत के हल्के लड़ाकू विमान तेजस और सैन्य हेलीकॉप्टरों को खरीदने के लिए देशों को लुभाने की पहल के हिस्से के रूप में स्थापित किया जाएगा।

एचएएल अब गंभीरता से सरकार की प्राथमिकता के साथ निर्यात को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है और तेजस, हेलीकॉप्टर रुद्र और उन्नत प्रकाश, ध्रुव जैसे हेलीकाप्टर प्रमुख प्लेटफार्मों को बेचने के लिए दक्षिण पूर्व एशिया, पश्चिम एशिया और उत्तरी अफ्रीका की पहचान की है।

पिछले महीने, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले पाँच वर्षों में 5 बिलियन अमरीकी डालर का एक महत्वाकांक्षी रक्षा निर्यात लक्ष्य निर्धारित किया है और सभी प्रमुख सैन्य निर्माताओं को लक्ष्य प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए कहा है।

2.केंद्र ने J-K और 4 पूर्वोत्तरराज्योंकेलिएपरिसीमनपैनलका गठन किया

केंद्र सरकार ने लोकसभा और विधानसभा क्षेत्रों को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर और पूर्वोत्तर राज्यों असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और नागालैंड में फिर से शुरू करने की प्रक्रिया शुरू की।2002 में, अंतिम परिसीमन पूरे भारत में किया गया था लेकिन इन राज्यों को विभिन्न कारणों से छोड़ दिया गया था।

एक कानून मंत्रालय की अधिसूचना में कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश रंजना प्रकाश देसाई को परिसीमन आयोग के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।

चुनाव आयुक्त सुशील चंद्र और जम्मू-कश्मीर के राज्य चुनाव आयुक्त और चार राज्यों के सदस्य होंगे।

आयोग जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, और असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और नागालैंड के प्रावधानों के अनुसार परिसीमन के प्रावधानों के अनुसार जम्मू और कश्मीर के निर्वाचन क्षेत्रों का परिसीमन करेगा।

3.आंध्र प्रदेश केमुख्यमंत्रीने ‘स्वच्छ’ मतदानसुनिश्चितकरनेकेलिए ‘NIGHA ‘ ऐप लॉन्च किया

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने ‘NIGHA’ ऐप लॉन्च किया।इस ऐप का उद्देश्य स्थानीय निकाय चुनाव में ‘स्वच्छ और स्वस्थ’ चुनाव सुनिश्चित करना और पैसे और शराब के उपयोग पर अंकुश लगाना है।

पंचायत राज विभाग ने चुनावी दुर्भावनाओं पर नकेल कसने के लिए आम नागरिकों को शिकायतों के निराकरण के लिए सशक्त बनाने के लिए NIGHA ऐप की स्थापना की है।

कोई भी अपने स्मार्ट फोन पर NIGHA ऐप डाउनलोड कर सकता है। पैसे और शराब के वितरण की तस्वीरें और वीडियो और अन्य कोई गतिविधि जो आदर्श आचार संहिता (MCC) का उल्लंघन करती है, इस ऐप द्वारा पंजीकृत की जा सकती है।

इस ऐप द्वारा पंजीकृत सभी शिकायतें स्वचालित रूप से केंद्रीय नियंत्रण कक्ष में पहुंच जाएंगी और सूचना संबंधित अधिकारियों के साथ साझा की जाएगी।.

4.लेफ्टिनेंट जनरल केजेएसढिल्लोंडीजीकेरूपमेंडीआईए, डीसीआईडीएसकेरूपमेंकार्यभार संभालेंगे 

लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लों महानिदेशक के रूप में रक्षा खुफिया एजेंसी (Defence Intelligence Agency) और एकीकृत रक्षा स्टाफ (खुफिया) के उप प्रमुख (Deputy Chief of Integrated Defence Staff-Intelligence) का पद संभालेंगे।यह एक विभाग है जो नए बने सैन्य मामलों के विभाग में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के अंतर्गत आता है।

DIA और DCIDS तीन सशस्त्र बलों के लिए तकनीकी और साथ ही मानव खुफिया तंत्र के लिए जिम्मेदार हैं।

DIA को 2002 में मंत्रियों के एक समूह की सिफारिशों पर बनाया गया था, जो 1999 में कारगिल घुसपैठ पर बनाया गया था।

डीआईए सभी रक्षा संबंधी खुफ़िया जानकारी के लिए एक नोडल एजेंसी है जो देश के हितों की रक्षा के लिए तकनीकी रूप से और उपग्रहों के माध्यम से सूचना एकत्र करती है।

5.तेलंगाना विश्वविद्यालय केकुलपतिनेस्वामीनाथन पुरस्कार जीता

प्रोफेसर जयशंकर, जो तेलंगाना राज्य कृषि विश्वविद्यालय (PJTSAU) के कुलपति वी प्रवीण राव है, ने 2017-2019 की अवधि के लिए सातवां डॉ एमएस स्वामीनाथन पुरस्कार जीता है।चयन समिति ने कृषि अनुसंधान, शिक्षण, विस्तार और प्रशासन के क्षेत्र में उनके योगदान को मान्यता देते हुए पुरस्कार के लिए प्रवीण राव को चुनने का फैसला किया है।

यह पुरस्कार उन्हें जून में प्रदान किया जाएगा।

यह द्विवार्षिक राष्ट्रीय पुरस्कार सेवानिवृत्त आईसीएआर कर्मचारी संघ (आरआईसीएआरईए) और नुजिवेडु सीड्स लिमिटेड (एनएसएल) द्वारा गठित किया गया था।

यह 2 लाख का पुरस्कार और एक प्रशस्ति पत्र प्रदान करता है।

PJTSAU के वीसी प्रवीण राव ने भारत, इजरायल और दक्षिण अफ्रीका में सूक्ष्म सिंचाई पर 13 अनुसंधान और छह परामर्श परियोजनाओं को संभाला। 

6.मुकेश अंबानी केस्थानपरजैकमाएशियासेसबसेधनी व्यक्ति बने

भारतीय ऊर्जा टाइकून मुकेश अंबानी अब एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति नहीं हैं, जो वैश्विक स्तर पर शेयरों के साथ तेल की कीमतों में गिरावट के बाद उपलब्धि से हट गये है और जैक मा ने खिताब को फिर से हासिल कर लिया हैं।नोवेल कोरोनोवायरस से मंदी की चेतावनी ने, अंबानी के निवल मूल्य को $ 5.8 बिलियन कम कर दिया और उन्हें एशिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में नंबर 2 पर धकेल दिया।

अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड के संस्थापक जैक मा, जो 2018 के मध्य में नंबर 1 रैंकिंग से बाहर हो गए थे, 44.5 बिलियन डॉलर के साथ शीर्ष पर है, जो अंबानी से लगभग 2.6 बिलियन डॉलर अधिक है।

सऊदी अरब और रूस ने बाजार हिस्सेदारी के संघर्ष में और अधिक तेल पंप किया जब तेल में 29 वर्षों में सबसे अधिक गिरावट दर्ज की गई।

मंदी उसी समय आई जब तेल में एक दशक से अधिक समय में कोरोनोवायरस के कारण मांग में पहली बार गिरावट दर्ज की गयी।

7.वित्तीय वर्ष 2018-19 केलिएएफडीआईप्रवाहसबसेअधिकदर्ज किया गया

कुल विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (एफडीआई) अंतर्वाह 2014 से सितंबर 2019 के बीच 318 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक था, जो अप्रैल 2000 से भारत में संचयी एफडीआई का लगभग 50 प्रतिशत था।2018-19 में, एफडीआई प्रवाह 62 अरब अमेरिकी डॉलर के रिकॉर्ड पर रहा, जो कि एक वित्तीय वर्ष के लिए सबसे अधिक रिकॉर्ड है।

यह जानकारी वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में दी।

भारत को एक महत्वपूर्ण निवेश गंतव्य और विनिर्माण, डिजाइन और नवाचार के लिए एक वैश्विक केंद्र के रूप में बढ़ावा देने के लिए 2014 में यह पहल शुरू की गई थी।

8.मोहन बागान नेहीरोआई-लीगचैंपियंस 2019-2020 जीता

भारतीय फुटबॉल के दिग्गज मोहन बागान ने पश्चिम बंगाल के कल्याणी में आइजोल एफसी पर 1-0 की जीत के साथ अपना दूसरा आई-लीग खिताब जीता।2014-15 सीज़न में उनका पहला आई-लीग खिताब आया था।

80 वें मिनट में सेनेगल के स्ट्राइकर बाबा दियारा ने मोहन बागान के लिए महत्वपूर्ण गोल किया।

9.चेन्नईयिन एफसी केपेशेवरफुटबॉलस्कीमब्रीसेसंन्यासलेनेकी घोषणा की

चेन्नईयिन एफसी के माल्टीज़ फॉरवर्ड आंद्रे स्कीब्री ने घोषणा की कि वह गोवा में एटीके एफसी के खिलाफ इंडियन सुपर लीग फाइनल के बाद पेशेवर फुटबॉल से संन्यास ले लेंगे।33 वर्षीय खिलाड़ी को सीएफसी को अपना तीसरा आईएसएल खिताब जीतने में मदद करने की उम्मीद है।

आईएसबीएल में काम करने वाला पहला माल्टीबियर स्कीमब्री इस सीजन में चेन्नईयिन की सफलता का एक अभिन्न हिस्सा रहे है।

ब फारवर्ड , स्कीबबरी ने इस सत्र में भारत और चेन्नई में पहुंचने से पहले अपने करियर में जर्मनी, ऑस्ट्रिया, हंगरी, ग्रीस, साइप्रस, पुर्तगाल में क्लब फुटबॉल खेला है।

10.ताहिरा अपनी किताब ‘The 12 commandments of Being A Woman’ लॉन्च करेगी

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर, लेखक-फिल्म निर्माता ताहिरा कश्यप ने घोषणा की कि वह अपनी नई पुस्तक “The 12 commandments of Being A Woman” लांच कर रही हैं।पुस्तक का प्रकाशन इस वर्ष के अंत में Juggernaut Books द्वारा किया जाएगा।

ताहिरा ने इससे पहले “आई प्रॉमिस” और “सॉल्ड आउट” जैसी किताबें लिखी हैं।

ताहिरा कश्यप एक भारतीय लेखक, प्रोफेसर और थिएटर डायरेक्टर हैं।

वह बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता आयुष्मान खुराना की पत्नी हैं।