यूनिसेफ़ की “स्टेटऑफदवर्ल्डचिल्ड्रन रिपोर्ट 2019”

0
149

1.डब्यूएचओ ने नए कोरोनवायरसकेकारणहोनेवालीबीमारीकाआधिकारिकनाम ‘Covid-2019’ दिया

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्यूएचओ) का कहना है कि नए कोरोनवायरस के कारण होने वाली बीमारी का आधिकारिक नाम ‘Covid-2019’ है।यह वायरस से मरने वालों की संख्या एक हजार होने के बाद आया है। इसमें अभी तक दस हजार से ज्यदा लोग संक्रमित हुए हैं।

कोरोनोवायरस शब्द वायरस के समूह को संदर्भित करता है।

शोधकर्ता किसी भी समूह या देश के भ्रम और कलंक से बचने के लिए आधिकारिक नाम से पुकार रहे हैं।

2.तूफान सियारा के कारणयूरोपमेंकमसेकमसातलोगों की जान गई

आयरलैंड और यूके में पहले व्यापक तूफान सिआरा के पूर्व में चले जाने से पूरे यूरोप में कम से कम सात लोगों की मौत हो गई है।परिवहन शट डाउन और स्कूलों को बेल्जियम, जर्मनी, लक्जमबर्ग और नीदरलैंड में बंद करने के लिए मजबूर किया गया।

डच अधिकारियों ने देश भर में 720 किमी से अधिक के ट्रैफिक जाम की सूचना दी।

फ्रांस के भूमध्यसागरीय द्वीप कोर्सिका में 220 किमी / घंटे से अधिक की हवाएं दर्ज की गईं, जिससे पूरे महाद्वीप में भारी बारिश, शक्तिशाली हवाएं और बाढ़ आई।

उत्तरी इटली, पोलैंड और स्वीडन में 200 किमी प्रति घंटे तक की हवा की गति भी दर्ज की गई।

3.विश्व यूनानी दिवस: 11 फरवरी

हर साल 11 फरवरी को विश्व यूनानी दिवस मनाया जाता है।यह दिन हर साल महान यूनानी विद्वान और समाज सुधारक हकीम अजमल खान की जयंती के रूप में मनाया जाता है।

वह एक प्रख्यात भारतीय यूनानी चिकित्सक थे जो एक बहुमुखी प्रतिभा के धनी, एक महान विद्वान, एक समाज सुधारक, एक प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी, यूनानी चिकित्सा शिक्षाविद और यूनानी चिकित्सा पद्धति में वैज्ञानिक अनुसंधान के संस्थापक थे।

वह नई दिल्ली में जामिया मिलिया इस्लामिया के संस्थापकों में से एक थे।

विश्व यूनानी दिवस का मुख्य उद्देश्य अपने निवारक और उपचारात्मक दर्शन के माध्यम से यूनानी चिकित्सा पद्धति के माध्यम से स्वास्थ्य देखभाल वितरण के बारे में जागरूकता फैलाना है।

यूनानी चिकित्सा पद्धति यूनान में उत्पन्न हुई। इसकी नींव हिप्पोक्रेट्स द्वारा रखी गई थी।

4.राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस: 12 फरवरी

भारत में उत्पादकता संस्कृति को बढ़ाने के लिए 12 फरवरी को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस मनाया जाता है।यह राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद (एनपीसी) द्वारा मनाया जाता है।

भारत के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद (NPC) भारत में उत्पादकता आंदोलन के प्रसार के लिए एक प्रमुख संस्थान है।

एनपीसी उत्पादकता बढ़ाने, प्रतिस्पर्धा बढ़ाने, उत्पादकता बढ़ाने की दिशा में समाधान प्रदान करने के लिए काम करता है।

12 फरवरी से 18 फरवरी 2020 तक पूरे देश में “उत्पादकता सप्ताह” के रूप में सात दिनों की अवधि के लिए भी मनाया जाएगा।

5.आम आदमी पार्टीदिल्लीमेंलगातारतीसरीबारसत्ता में लौटी

आम आदमी पार्टी ने 70 में से 62 विधानसभा सीटों पर प्रचंड बहुमत के साथ विधानसभा चुनाव जीतकर, तीसरे कार्यकाल के लिए दिल्ली की सत्ता में वापसी की है।यह दूसरी बार है जब पार्टी ने दो-तिहाई से अधिक सीटों पर चुनाव जीत लिया है।

2015 में पार्टी ने 67 सीटें जीती थीं।

भारतीय जनता पार्टी ने 8 सीटें जीती हैं, जो पिछले विधानसभा से पांच अधिक है।

दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की छठी विधान सभा को भंग कर दिया। सातवीं विधान सभा के गठन के लिए एक नया आदेश जारी किया जाएगा।

6.यूनिसेफ़ की “स्टेटऑफदवर्ल्डचिल्ड्रन रिपोर्ट 2019”

यूनिसेफ़ की स्टेट ऑफ द वर्ल्ड चिल्ड्रन रिपोर्ट 2019 के अनुसार, 2018 में वैश्विक औसत 39 प्रति 1,000 जीवित जन्मों के मुकाबले भारत में अंडर 5 मृत्यु दर 37 प्रति 1,000 जीवित जन्म है, जो भारत में 5 साल से कम आयु के  8 लाख से अधिक मौत का कारण है।भारत के रजिस्ट्रार जनरल के सैंपल रजिस्ट्रेशन सिस्टम (SRS) 2010-13 की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में बाल मृत्यु दर के प्रमुख कारण हैं: जन्म से मृत्यु और जन्म के समय कम वजन (29.8%), निमोनिया (17.1%), डायरिया रोग (8.6%) , अन्य गैर-संचारी रोग (8.3%), जन्म के समय और जन्म के आघात (8.2%), चोट लगने की घटनाएं (4.6%), जन्मजात विसंगतियाँ (4.4%), बीमार परिभाषित या अज्ञात (4.4%), तीव्र बैक्टीरियल सेप्सिस और गंभीर संक्रमण (3.6%), अज्ञात उत्पत्ति का बुखार (2.5%), अन्य अन्य शेष कारण (8.4%)।

यूनिसेफ़ 2019 की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में बच्चों के पोषण की स्थिति में वैश्वीकरण, शहरीकरण, असमानताएं, मानवीय संकट और जलवायु परिवर्तन अभूतपूर्व नकारात्मक बदलाव ला रहे हैं।

भारत सरकार ने एक महत्वपूर्ण दृष्टिकोण में सभी महत्वपूर्ण हितधारकों को शामिल करके भारत में कुपोषण की चुनौतियों को दूर करने के लिए पोशन (Prime Minister Overarching Scheme for Holistic Nourishment) अभियान शुरू किया है।

पोषन अभियान का लक्ष्य स्टंटिंग, कम वज़न और कम जन्म के वजन को 2% प्रति वर्ष और एनीमिया को कम करके 3% प्रति वर्ष कम करना है।

7.भारत में हाथी, बस्टर्डवैश्विकसंरक्षणसूचीमें शामिल

भारत एशियाई हाथी और ग्रेट इंडियन बस्टर्ड को उन प्रजातियों की सूची में शामिल करने के लिए अग्रसर होगा, जो संरक्षण उपायों को उच्चीकृत करते हैं।संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) के तहत एक पर्यावरण संधि (वन्य जीव) की संधि के प्रवासी प्रजातियों के संरक्षण पर कन्वेंशन के 13 वें सम्मेलन (सीओपी) में इस सूची पर बहस होगी।

गुजरात के गांधीनगर में 17 से 22 फरवरी तक COP का आयोजन किया जाना है। अधिवेशन में 130 दल हैं और भारत इसका 1983 से सदस्य है।

8.मध्य प्रदेश मेंराष्ट्रीय जल सम्मेलन

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल ने राष्ट्रीय जल सम्मेलन की मेजबानी की।सम्मेलन का उद्घाटन मुख्यमंत्री कमलनाथ ने किया था।

सम्मेलन के चार सत्रों के दौरान पारंपरिक जल स्रोतों का महत्व और पुनरुद्धार, जल का अधिकार, मध्य प्रदेश में नदी कायाकल्प अभियान और कई अन्य संबंधित विषयों पर चर्चा की जा रही है।

9.व्यापार लाभ केलिएभारतकोअमेरिकाकीविकासशीलदेशोंकीसूचीसेबाहरकिया गया

24-25 फरवरी को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की यात्रा से पहले, अमेरिका ने भारत को उन विकासशील देशों की सूची से हटा दिया, जो जांच से छूट रखते हैं और वे गलत सब्सिडी वाले निर्यात से अमेरिकी उद्योग को नुकसान पहुँचाते हैं।संयुक्त राज्य व्यापार प्रतिनिधि (यूएसटीआर) ने ब्राजील, इंडोनेशिया, हांगकांग, दक्षिण अफ्रीका और अर्जेंटीना सहित कई देशों को लिस्ट से हटा दिया।

अमेरिका ने भारत को जी -20 सदस्य होने और विश्व व्यापार में 0.5% या उससे अधिक का हिस्सा होने के कारण सूची से हटा दिया।

वैश्विक निर्यात में भारत की हिस्सेदारी 2018 में 1.67% थी। वैश्विक आयात में, यह 2.57% थी।

10.भारत की लालरेमसियामीको 2019FIH महिलाराइजिंगस्टारऑफईयरकेरूपमेंनामित किया गया

अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ द्वारा भारत की फारवर्ड लालरेम्सिया को 2019 FIH महिला राइजिंग स्टार ऑफ़ द ईयर के रूप में नामित किया गया है।19 वर्षीय लालरेम्सियामी ने अर्जेंटीना के जूलियट जानकुनास और नीदरलैंड के फ्रेडरिक माटला से आगे रही।

मिज़ोरम के इस खिलाड़ी को मिले सभी वोटों का 40 फीसदी हिस्सा मिला।

लालरेमसियामी पहली बार 2018 में हॉकी महिला विश्व कप में हॉकी की व्यापक चेतना में आई, जब वह टूर्नामेंट के स्टैंड-आउट खिलाड़ियों में से एक थी।

11.गुलमर्ग 7 मार्चसेपांचदिवसीयराष्ट्रीयशीतकालीनखेलोंकीमेजबानीकरनेके लिए तैयार

विश्व प्रसिद्ध स्की गंतव्य गुलमर्ग 7 मार्च से खेलो इंडिया के बैनर तले पांच दिवसीय राष्ट्रीय शीतकालीन खेलों के आयोजन की मेजबानी करने के लिए तैयार है।खेल की व्यापक भागीदारी और उत्कृष्टता को बढ़ावा देकर खेल पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने के लिए भारत सरकार भारत सरकार की एक पहल है।

पांच प्रमुख गतिविधियों के तहत 30 कार्यक्रम होंगे- स्नोबोर्डिंग, स्नो स्कीइंग, क्रॉस कंट्री, स्नो शो जिसमें भारत भर के 800 खिलाड़ी भाग लेंगे।

साथ ही इसकी तर्ज पर, स्थानीय बच्चों के लिए स्नो साइकलिंग और अन्य खेल आयोजित किए जाएंगे।