राजस्थान जल संसाधन नियंत्रण पोर्टल लॉन्च करने वाला पहला राज्य बन गया

0
76

1 राजस्थान जल संसाधन नियंत्रण पोर्टल लॉन्च करने वाला पहला राज्य बन गया

राजस्थान सूखे की भविष्यवाणी करने और पानी की उपलब्धता के आधार पर बेहतर जल प्रबंधन को सक्षम करने के लिए राज्य जल संसाधन सूचना प्रणाली नियंत्रण पोर्टल लॉन्च करने वाला पहला भारतीय राज्य बन गया। राजस्थान सरकार के जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत ने सिंचाई भवन, जयपुर, राजस्थान में आयोजित कार्यक्रम में इस पहल की लॉन्च की। यह पोर्टल राष्ट्रीय जल विज्ञान परियोजना के तहत जल संसाधन विभाग द्वारा विकसित किया गया था। अब पोर्टल के जरिए बांधों और नहरों के पानी का रियल टाइम डेटा आम जनता को मिल सकेगा।

2 मेदिन पोया पर्व के अवसर पर भारतीय उच्चायोग ने कोलंबों में बौद्ध प्रदर्शनी का शुभारंभ किया

श्रीलंका में चल रहे मेदिन पोया पर्व के शुभ अवसर पर भारतीय उच्चायोग ने कोलंबो के श्री सम्बोधि महाविहार मंदिर में एक बौद्ध प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। इस प्रदर्शनी में भगवान बुद्ध के जीवन से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं और समूचे भारत में स्थित, बौद्ध तीर्थ स्थलों की तस्वीरों को प्रदर्शित किया जा रहा है। श्रीलंका में भारतीय उच्चायुक्त, संतोष झा इस अवसर पर मौजूद रहे।

3 बीना अग्रवाल और जेम्स बॉयस को मिला पहला “वैश्विक असमानता अनुसंधान पुरस्कार”

बीना अग्रवाल और जेम्स बॉयस को वैश्विक असमानताओं, विशेष रूप से सामाजिक और पर्यावरणीय असमानताओं के क्षेत्रों को समझने में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए पहले “वैश्विक असमानता अनुसंधान पुरस्कार” से सम्मानित किया गया है। पुरस्कार विजेताओं को अपने पुरस्कार प्राप्त करने और 2024 के पतन और वसंत में पेरिस में सम्मेलनों में अपने काम का अवलोकन प्रस्तुत करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। ये सम्मेलन साइंसेज पो की सामाजिक-पारिस्थितिक परिवर्तन (एसईटी) पहल के संयोजन में आयोजित किए जाएंगे।

4 डिजिटल एडॉप्शन को बढ़ावा देने के लिए टेक महिंद्रा और आईबीएम की साझेदारी

टेक महिंद्रा और आईबीएम ने सिंगापुर में एक सिनर्जी लाउंज का उद्घाटन करने के लिए हाथ मिलाया है, जिसका उद्देश्य एशिया-प्रशांत क्षेत्र में उद्यमों के लिए डिजिटल अपनाने में तेजी लाना है। यह सहयोग नवाचार को बढ़ावा देने और विभिन्न उद्योगों को अद्वितीय समाधान प्रदान करने के लिए अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाने का प्रयास करता है। टेक महिंद्रा और आईबीएम ने सिंगापुर में सिनर्जी लाउंज खोलने की घोषणा की। टेक महिंद्रा के परिसर में स्थित, लाउंज का उद्देश्य एपीएसी में उद्यमों के बीच अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकियों को अपनाने की सुविधा प्रदान करना है।

5 गोविंद ढोलकिया को सूरत डायमंड बोर्स का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया

सूरत डायमंड बोर्स (एसडीबी) ने गुजरात से राज्यसभा सांसद गोविंद ढोलकिया को अपना नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। यह नियुक्ति पिछले अध्यक्ष वल्लभभाई पटेल (लखानी) के अपने पद से इस्तीफा देने के एक दिन बाद हुई है।

6 Paytm को NPCI से मिला थर्ड-पार्टी लाइसेंस

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने हाल ही में मल्टी-बैंक मॉडल के तहत थर्ड-पार्टी एप्लीकेशन प्रोवाइडर (TPAP) के रूप में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस में भाग लेने के लिये Paytm के मालिक One97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड को मंज़ूरी दे दी है। एक्सिस बैंक, HDFC बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और यस बैंक Paytm के लिये भुगतान प्रणाली प्रदाता (Payment System Provider- PSP) बैंकों के रूप में कार्य करेंगे। पहले, Paytm अपने स्वयं के भुगतान बैंक लाइसेंस के माध्यम से संचालित होता था। हालाँकि नियामक गैर-अनुपालन के कारण RBI ने Paytm पेमेंट्स बैंक पर कई प्रतिबंध लगाए। TPAP ऐसी संस्थाएँ हैं जो ग्राहकों और व्यापारियों को एप्लीकेशन या प्लेटफॉर्म के माध्यम से जोड़कर UPI भुगतान की सुविधा प्रदान करती हैं।

7 SAIC मोटर और JSW ग्रुप ने एक संयुक्त उद्यम ‘JSW MG मोटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड‘ लॉन्च किया

नई संयुक्त उद्यम (JV) कंपनी ‘JSW MG मोटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड‘ को JSW ग्रुप और शंघाई (चीन) स्थित SAIC मोटर की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी M G मोटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के बीच सहयोग से लॉन्च किया गया था। JV का लक्ष्य 2030 तक भारत में 1 मिलियन इलेक्ट्रिक वाहन बेचने का है और सितंबर 2024 से हर तीन से छह महीने में नई ऊर्जा वाहन (NEV) सहित नए मॉडल लॉन्च करने की योजना है। यह प्रति वर्ष 300,000 इकाइयों का उत्पादन करने के लिए 750 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 5,000 करोड़ रुपये) का निवेश करने की भी योजना बना रहा है। इस साझेदारी के माध्यम से, MG मोटर गुजरात के हलोल में अपने संयंत्र में अपनी वार्षिक उत्पादन क्षमता 100,000 से बढ़ाकर 300,000 इकाई करेगी। JSW के पास संयुक्त उद्यम में 35% हिस्सेदारी होगी, जबकि एवरस्टोन, कुछ डीलरों और कर्मचारियों के पास लगभग 16% हिस्सेदारी होगी, जिससे भारतीय निवेशकों की कुल हिस्सेदारी 51% हो जाएगी।

8 25 मार्च : गुलामी के शिकार लोगों की याद का अंतर्राष्ट्रीय दिवस

25 मार्च को प्रतिवर्ष गुलामी और ट्रान्सअटलांटिक स्लेव ट्रेड के पीड़ितों की याद का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Remembrance of the Victims of Slavery and the Transatlantic Slave Trade) मनाया जाता है। वर्ष 2007 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा 25 मार्च को वार्षिक अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षण के लिए निर्धारित किया गया था। यह दिन उन लोगों को याद करता है, जो ‘ट्रान्सअटलांटिक दास व्यापार’ के कारण पीड़ित हुए और मर गए। इसे इतिहास में मानव अधिकारों का सबसे खराब उल्लंघन कहा गया है। ट्रान्सअटलांटिक दास व्यापार (Transatlantic Slave Trade) की स्थिति में, 400 वर्षों में 15 मिलियन पुरुष, महिलाएं और बच्चे इसके शिकार हुए थे। यह दिन नस्लवाद और पूर्वाग्रह के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर भी फोकस करता है।

9 सत्य के अधिकार के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2024

सकल मानव अधिकार उल्लंघन और पीड़ितों की गरिमा के विषय में सत्य के अधिकार के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day for the Right to the Truth Concerning Gross Human Rights Violations and for the Dignity of Victims) प्रतिवर्ष 24 मार्च को मनाया जाता है। यह दिन हर साल 24 मार्च को “मोन्सिगनर ऑस्कर अर्नुल्फो रोमेरो” को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है क्योंकि 24 मार्च 1980 को उनकी हत्या कर दी गई थी। वह अल सल्वाडोर में सबसे कमजोर व्यक्तियों के मानवाधिकारों के उल्लंघन की सक्रिय रूप से आलोचना करते थे।