राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार प्रदान किए

0
27

1 राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार प्रदान किए

इंदौर और सूरत को एक लाख से अधिक जनसंख्या वाले शहरों की श्रेणी में स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 में स्वच्छ नगरों के पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया। इंदौर ने लगातार सातवीं बार यह पुरस्‍कार प्राप्‍त किया है। इसी श्रेणी में नवी मुंबई को तीसरा स्‍थान प्राप्‍त हुआ। राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नई दिल्‍ली के भारत मंडपम में केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी और अन्‍य अधिकारियों की उपस्थिति में स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 पुरस्कार प्रदान किए। एक लाख से कम जनसंख्‍या वाली श्रेणी में महाराष्ट्र में सास्‍वादछत्तीसगढ़ में पाटन तथा महाराष्ट्र में लोनावाला ने स्वच्छ शहरों में तीन शीर्ष स्‍थान प्राप्‍त किए। इस बीच महाराष्ट्र को राज्‍यों की श्रेणी में स्वच्छता के लिए पहला पुरस्कार, मध्य प्रदेश को द्वितीय पुरस्कार और छत्तीसगढ़ को तीसरा स्वच्छ राज्‍य पुरस्कार दिया गया। उत्तर प्रदेश से वाराणसी और प्रयागराज ने स्वच्छ गंगा नगरों में से दो शीर्ष स्‍थान प्राप्‍त किए। नई दिल्ली नगर पालिका परिषद – एनडीएमसी ने स्‍वच्‍छता सर्वेक्षण में देश के सबसे स्‍वच्‍छ शहर का 7वां स्‍थान हासिल किया। एनडीएमसी ने पिछले साल के 9वीं पायदान के मुकाबले, दो स्‍थान की बढोत्‍तरी कर, इस वर्ष 7वां पायदान हासिल किया। एनडीएमसी को सर्वेक्षण की पुरस्कार सभा में 5 स्टार, कचरा मुक्त शहर और केंद्र शासित प्रदेश के भीतर सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार भी मिला।

2 पहली बार UNESCO की विश्व धरोहर समिति की मेजबानी करेगा भारत

भारत इस साल जुलाई में इतिहास में पहली बार यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति की अध्यक्षता और मेजबानी करेगा। देश पहली बार 21 से लेकर 31 जुलाई तक यूनेस्को की विश्व धरोहर की मेजबानी करने वाला है। यूनेस्को में भारत के स्थायी प्रतिनिधि विशाल वी वर्मा ने यह जानकारी दी है। विश्व धरोहर समिति हर वर्ष एक बार विश्व धरोहर सम्मेलन का आयोजन करती है। समिति के 46वें सत्र के लिए भारत को मेजबानी के लिए चुना गया है। यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) संयुक्त राष्ट्र के भीतर एक विशेष एजेंसी है। विश्व धरोहर समिति, जिसमें 21 सदस्य देशों के प्रतिनिधि शामिल हैं, सांस्कृतिक और प्राकृतिक विरासत स्थलों की पहचान, सुरक्षा, संरक्षण और प्रस्तुति से संबंधित मामलों पर विचार-विमर्श करने के लिए सालाना इकट्ठा होती है।

3 संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित स्टीलफैब 2024 प्रदर्शनी में भारत महत्‍वपूर्ण भागीदार के रूप में हिस्‍सा ले रहा है

संयुक्त अरब अमीरात में शारजाह चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री -एससीसीआई के सहयोग से एक्सपो सेंटर शारजाह द्वारा आयोजित स्टीलफैब 2024 प्रदर्शनी में भारत महत्‍वपूर्ण भागीदार के रूप में हिस्‍सा ले रहा है। 35 प्रदर्शकों के साथ, भारतीय मंडप एक पावरहाउस के रूप में उभरा है। इसमें लौह और इस्पात क्षेत्र की प्रमुख कंपनियों और ब्रांड को प्रदर्शित किया गया है। भारतीय उद्योग परिसंघ -सीआईआई के नेतृत्व में, भारतीय मंडप इस्पात और धातु विज्ञान में नवीनतम नवाचारों और अत्याधुनिक तकनीकों का प्रमाण है।

4 शेख हसीना ने पांचवीं बार बांग्लादेश की प्रधानमंत्री पद की शपथ ली

बांग्लादेश में अवामी लीग की अध्यक्ष शेख हसीना ने पांचवी बार देश की प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने ढाका के बंगभवन में प्रधान मंत्री और नए मंत्रिमंडल के सदस्यों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। प्रधानमंत्री के रूप में सुश्री हसीना का यह लगातार चौथा कार्यकाल होगा। 76 वर्षीय सुश्री शेख हसीना बांग्लादेश की 12वीं प्रधान मंत्री हैं। 15 अगस्त, 1975 को हुई हिंसा में शेख हसीना और उनकी छोटी बहन शेख रेहाना बच गई थी। लेकिन उनके पिता बंग बंधु शेख मुजीब और परिवार के अधिकांश सदस्यों की हत्या कर दी गई थी। घटना के समय शेख हसीना और उनकी छोटी बहन जर्मनी में थे। शेख मुजीब के परिवार की एकमात्र जीवित बची इन दोनों बहनों ने भारत में छह साल का निर्वासित जीवन बिताया। निर्वासन में रहते हुए 34 साल की उम्र में शेख हसीना को अवामी लीग का अध्‍यक्ष चुना गया। वह 17 मई, 1981 को बांग्‍लादेश लौटीं और लोकतंत्र की बहाली के लिए सैन्य शासक जियाउर रहमान के शासन के खिलाफ अभियान शुरू किया। शेख हसीना के नेतृत्व में अवामी लीग ने जून 1996 के संसदीय चुनावों में जीत हासिल की और शेख हसीना प्रधानमंत्री बनी।

5 असम में राज्‍य सरकार ने जनसंख्‍या पर नियंत्रण के लिए छोटे परिवारों को सरकारी योजनाओं का लाभ देने का निर्णय लिया

असम में राज्‍य सरकार ने जनसंख्‍या पर नियंत्रण के लिए छोटे परिवारों को सरकारी योजनाओं का लाभ देने का निर्णय लिया है। मुख्‍यमंत्री हेमंत बिस्‍व सरमा ने गुवाहाटी में यह जानकारी दी। उन्‍होंने महिलाओं के लिए महिला उद्यमिता अछोनी योजना की शुरूआत की। श्री सरमा ने मीडिया को बताया कि इस योजना के अन्‍तर्गत राज्‍य में स्‍व-सहायता समूहों की 39 लाख महिलाओं को योजना के अन्‍तर्गत कारोबार करने के लिए कुछ शर्तों के साथ तीन वर्ष के भीतर तीन चरणों में वित्‍तीय सहायता दी जायेगी। इसके लिए 145 कारोबारी मॉडल की पहचान और चयन कर लिया गया है। श्री सरमा ने कहा कि केवल तीन बच्‍चों वाली सामान्‍य और अन्‍य पिछडा वर्ग श्रेणी की महिलाओं को फायदा दिया जायेगा। इसके अलावा चार बच्‍चों वाली मोरान, मोटक, चाय बागान में काम करने वाली जनजातियों तथा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजातियों की महिलाओं को भी इस योजना के अन्‍तर्गत लाभ दिये जायेंगे। पहले वर्ष में दस हजार रूपये, दूसरे वर्ष में 12 हजार पांच सौ तथा तीसरे वर्ष में भी 12 हजार पांच सौ रुपये दिये जायेंगे। मुख्‍यमंत्री सरमा ने बताया कि लाभार्थियों से यह संकल्‍प भी लिया जायेगा कि वे दो से ज्‍यादा बच्‍चों को जन्‍म नहीं देंगी और अपनी बेटी को स्‍कूल भेजेंगी।

6 सिंगापुर के चांगी हवाई अड्डे को 2023 के लिए विश्व के सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे का खिताब

हवाई परिवहन अनुसंधान फर्म, स्काईट्रैक्स द्वारा प्रस्तुत प्रतिष्ठित पुरस्कारों के अनुसार, सिंगापुर के चांगी हवाई अड्डे को एक बार फिर वर्ष 2023 के लिए विश्व के सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे का ताज पहनाया गया है। पिछले दो वर्षों में कतर के हमाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से खिताब हारने के बाद, चांगी हवाई अड्डे ने दुनिया में सर्वश्रेष्ठ के रूप में अपनी स्थिति पुनः प्राप्त की, यह बारहवीं बार है जब हवाई अड्डे को यह प्रतिष्ठित प्रशंसा मिली है। वार्षिक स्काईट्रैक्स पुरस्कार विमानन उद्योग में एक महत्वपूर्ण बेंचमार्क हैं, जो हवाईअड्डा सेवाओं और सुविधाओं में उत्कृष्टता को मान्यता देते हैं। ये पुरस्कार अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रियों के ग्राहक संतुष्टि सर्वेक्षणों पर आधारित हैं, जो उन्हें यात्री अनुभव का सच्चा प्रतिबिंब बनाते हैं।

7 DRDO की स्वदेशी असॉल्ट राइफल ‘उग्रम’ लॉन्च

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) और निजी फर्म द्वारा संयुक्त रूप से विकसित असॉल्ट राइफल ‘उग्रम’ लॉन्च की गई है। डीआरडीओ की पुणे स्थित लैब आर्मामेंट रिसर्च एंड डेवलपमेंट एस्टेब्लिशमेंट (एआरडीई) ने हैदराबाद की द्विपा आर्मर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से 7.62 x 51 मिमी. कैलिबर की एक अत्याधुनिक असॉल्ट राइफल विकसित की है। राइफल की प्रभावी रेंज 500 मीटर और इसका वजन चार किलोग्राम से कम है। राइफल का पहला ऑपरेशनल प्रोटोटाइप नाम ‘उग्रम’ दिया गया है।

8 पापुआ न्‍यू गिनी में आपात स्थिति घोषित

पापुआ न्‍यू गिनी में आपात स्थिति घोषित कर दी गई। वेतन में कमी किये जाने के बाद पुलिस और सार्वजनिक क्षेत्र के लोग कल हड़ताल पर चले गये थे। वेतन कटौती के विरोध में हुए दंगों में 16 लोगों के मारे जाने के बाद सरकारी और पुलिस अधिकारियों को निलम्बित कर दिया गया है अधिकारियों ने आरोप लगाया है कि वेतन में कटौती प्रशासनिक व्‍यवस्‍था में त्रुटि के कारण हुई है। पापुआ न्‍यू गिनी की राजधानी पोर्ट मोरेस्‍बी में हजारों लोग सड़कों पर आ गये।

9 इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने अपने सीएसआर लाभार्थियों को वित्तीय समावेशन सेवाएं देने के लिए हिंदुस्तान जिंक के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किया

ग्रामीण राजस्थान के वित्तीय परिदृश्य को बदलने के लिए तैयार एक असाधारण गठबंधन में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) और हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड (एचजेडएल – वेदांता समूह की सहायक कंपनी) ने समावेशी वित्तीय सॉल्यूशनों का पथ प्रदर्शन करने के लिए समझौता किया है। यह सहयोग हिंदुस्तान जिंक के परिचालन क्षेत्रों के आसपास सामुदायिक लाभार्थियों के जीवन पर स्थायी प्रभाव बनाने में सुनिश्चित करेगा। आईपीपीबी और एचजेडएल के बीच समझौता ज्ञापन पर आईपीपीबी के मुख्य बिक्री एवं विपणन अधिकारी श्री गुरशरण राय बंसल और हिंदुस्तान जिंक के सीईओ श्री अरुण मिश्रा ने हस्ताक्षर किए। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) की स्थापना भारत सरकार के स्वामित्व वाली 100 प्रतिशत इक्विटी के साथ डाक विभाग, संचार मंत्रालय के अंतर्गत की गई है। आईपीपीबी को 1 सितंबर, 2018 को लॉन्च किया गया था। हिंदुस्तान जिंक, जिंक-लेड और सिल्वर बिजनेस में वेदांता समूह की कंपनी है। यह विश्‍व की दूसरी सबसे बड़ी एकीकृत जस्ता उत्पादक और 5वीं सबसे बड़ी चांदी उत्पादक है।

10 इसरो को वर्ष 2023 के लिए ‘उत्कृष्ट उपलब्धि’ श्रेणी में “इंडियन ऑफ द ईयर अवार्ड” प्रदान किया गया

केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा पीएमओ, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने टीम इसरो (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) को ‘उत्कृष्ट उपलब्धि’ श्रेणी में वर्ष 2023 के लिए “इंडियन ऑफ द ईयर अवार्ड” प्रदान किया। एक राष्ट्रीय टीवी चैनल द्वारा शुरू किया गया यह पुरस्कार नई दिल्ली में एक शानदार समारोह में इसरो के अध्यक्ष एस. सोमनाथ और चंद्रयान 3 के परियोजना निदेशक डॉ. पी. वीरमुथुवेल ने प्राप्त किया। पुरस्‍कार उद्धरण में कहा गया है, “वर्ष 2023 निस्संदेह इतिहास की किताबों में एक ऐसे कालखंड के रूप में दर्ज किया जाएगा, जब भारत की अंतरिक्ष एजेंसी ने चुनौतियों का सामना करने में अद्वितीय कौशल और लचीलेपन का प्रदर्शन किया। 2023 में इसरो की उपलब्धियों की प‍राकाष्‍ठा चंद्रमा के अज्ञात दक्षिण ध्रुवीय क्षेत्र पर चंद्रयान-3 की पहली सफल सॉफ्ट लैंडिंग थी।”

11 प्रधानमंत्री अनुसूचित जाति अभ्युदय योजना

प्रधानमंत्री अनुसूचित जाति अभ्युदय योजना (पीएम-अजय) 03 केंद्र प्रायोजित योजनाओं अर्थात् प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना (पीएमएजीवाई)अनुसूचित जाति उप-योजना (एससीए से एससीएसपी) और बाबू जगजीवन राम छात्रावास योजना ( बीजेआरसीवाई) के लिए विशेष केंद्रीय सहायता की एक विलय योजना है और इन्हें कौशल विकास, आय सृजन योजनाओं और अन्य पहलों के माध्यम से अतिरिक्त रोजगार के अवसर पैदा करके अनुसूचित जाति (एससी) समुदायों की गरीबी को कम करने तथा पर्याप्त बुनियादी ढांचे एवं अपेक्षित सेवाओं को सुनिश्चित करके सामाजिक-आर्थिक विकास संकेतकों में सुधार करने के उद्देश्य से 2021-22 से लागू किया गया है।

12 बोतल बंद पानी में नैनोप्लास्टिक संदूषण

संयुक्त राज्य अमेरिका के नवीनतम अध्ययन द्वारा बोतलबंद पानी के बारे में एक चिंताजनक वास्तविकता का पता चला है, जिसमें संभावित स्वास्थ्य संबंधी जोखिमों को रेखांकित करने वाले सैकड़ों हज़ारों नैनोप्लास्टिक कणों (nanoplastic particles) की उपस्थिति को उजागर किया गया है। एक लीटर बोतलबंद पानी में 110,000 से 370,000 नैनोप्लास्टिक कण होते हैं। इनमें से लगभग 90% कण नैनो आकार के हैं, जो मानव स्वास्थ्य के लिये अधिक खतरा उत्पन्न करते हैं। नैनोप्लास्टिक्स माइक्रोप्लास्टिक्स से भी छोटे होते हैं, जिनका आकार 1 माइक्रोमीटर से भी कम होता है। माइक्रोप्लास्टिक्स (5 मिलीमीटर और 1 माइक्रोमीटर के बीच) के विपरीत, नैनोप्लास्टिक्स हृदय और मस्तिष्क तक पहुँचने से पहले आँतों तथा फेफड़ों से सीधे रक्तप्रवाह में जा सकता है। अध्ययन में पाया गया कि बोतलबंद पानी में सामान्य प्लास्टिक जैसे पॉलियामाइड, पॉलीप्रोपाइलीन, पॉलीइथाइलीन, पॉलीविनाइल क्लोराइड, पॉलीइथाइलीन टेरेफ्थेलेट (PET) बोतलबंद पानी से माइक्रो-नैनो प्लास्टिक के संपर्क में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। डिस्पोज़ेबल पेय की बोतलों में उपयोग किया जाने वाला PET गर्मी के संपर्क में आने या निचोड़ने पर पानी में घुल सकता है।

13 उच्च न्यायालय की मंज़ूरी: यक्षगान मेला पूरी रात हेतु फिर से शुरू

एक सदी से भी अधिक पुराना यक्षगान मेलाकर्नाटक उच्च न्यायालय द्वारा ध्वनि प्रदूषण (विनियमन और नियंत्रण) नियम, 2000 के पालन के अधीन अनुमति दिये जाने के बाद, दक्षिण कन्नड़ में कतील दुर्गापरमेश्वरी प्रसादिता यक्षगान मंडली 14 जनवरी, 2024 से पूरी रात का शो फिर से शुरू हो जाएगा। यक्षगान कर्नाटक का एक अनोखा नृत्य-नाट्य प्रदर्शन है। इसमें परंपरागत रूप से पुरुषों को सभी भूमिकाएँ निभाते हुए दिखाया गया है। लेकिन, महिलाएँ अब इन मंडलियों का हिस्सा हैं। मुख्य तत्त्वों में रामायण या महाभारत जैसे हिंदू महाकाव्यों की प्रासंगिक कहानियाँ शामिल हैं। चंदे, हारमोनियम, मैडेल, ताल और बाँसुरी जैसे संगीत वाद्ययंत्र इन प्रदर्शनों के साथ होते हैं। सालिग्राम मेला, धर्मस्थल मेला और मंदारथी मेला जैसे विभिन्न प्रसिद्ध मंडल पूरे वर्ष यक्षगान का प्रदर्शन करते हैं।

14 माइक्रोसॉफ्ट ने 100,000 भारतीय डेवलपर्स को कौशल प्रदान करने के लिए एआई ओडिसी प्रोग्राम लॉन्च किया

माइक्रोसॉफ्ट ने एआई ओडिसी (AI Odyssey) नामक एक महत्वाकांक्षी नई पहल का अनावरण किया है जिसका उद्देश्य पूरे भारत में 100,000 सॉफ्टवेयर डेवलपर्स को कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) टूल और प्रौद्योगिकियों में उन्नत कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना है। महीने भर चलने वाला मुफ्त ऑनलाइन कार्यक्रम एआई में रुचि रखने किसी भी व्यक्ति को एआई समाधान बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट एज़्योर क्लाउड सेवाओं को लागू करने में विशेषज्ञता बनाने में मदद करने के लिए सीखने की सामग्री को एक्सेस करने की अनुमति देता है। माइक्रोसॉफ्ट एआई ओडिसी कंप्यूटर विज्ञान के सबसे महत्वपूर्ण उभरते क्षेत्रों में से एक में नवाचार का नेतृत्व करने के लिए भारत की प्रौद्योगिकी प्रतिभा को सशक्त बनाने में एक बड़े निवेश का प्रतिनिधित्व करता है। कुशल डेवलपर्स के व्यापक आधार और स्वास्थ्य सेवा से लेकर कृषि तक संभावित अनुप्रयोगों की प्रचुरता को देखते हुए देश एआई पावरहाउस बनने के लिए अच्छी स्थिति में है। एआई में महारत हासिल करने पर लक्षित मार्गदर्शन प्रदान करने से इस परिवर्तन में तेजी आ सकती है।

15 डेनमार्क ने भारत के साथ ग्रीन फ्यूल्स एलायंस लॉन्च किया

डेनिश सरकार ने ग्रीन फ्यूल्स एलायंस इंडिया (GFAI) के लॉन्च की घोषणा की है, जो एक रणनीतिक पहल है जिसका उद्देश्य स्थायी ऊर्जा समाधान क्षेत्र में डेनमार्क और भारत के बीच सहयोग को आगे बढ़ाना है। यह नई साझेदारी स्वच्छ हाइड्रोजन जैसे हरित ईंधन में विकास को बढ़ावा देना चाहती है, साथ ही इसका मकसद दोनों देशों को कार्बन तटस्थता तक पहुंचने के अपने साझा लक्ष्य को आगे बढ़ाने में मदद करना है। GFAI का नेतृत्व भारत में डेनिश दूतावास और महावाणिज्य दूतावास द्वारा किया जाता है। यह दोनों देशों के बीच हस्ताक्षरित 2020 हरित रणनीतिक साझेदारी के तहत स्थिरता उद्देश्यों के अनुरूप है। यह गठबंधन तब हुआ है जब भारत 2070 तक शुद्ध-शून्य उत्सर्जन के अपने लक्ष्य को आक्रामक रूप से आगे बढ़ा रहा है। डेनमार्क पहले से ही जलवायु कार्रवाई में दुनिया का नेतृत्व कर रहा है और 2050 तक पहले ही कार्बन तटस्थता हासिल करने का इरादा रखता है।

16 2023-24 के लिए भारत की जीडीपी का पहला अग्रिम अनुमान जारी किया गया

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) द्वारा जारी राष्ट्रीय आय के पहले अग्रिम अनुमान के अनुसार, 2023-24 में भारत की वास्तविक जीडीपी वृद्धि 7.3% अनुमानित है, जो एक साल पहले 7.2% थी, जिसका अनुमान है कि अर्थव्यवस्था बेहतर प्रदर्शन करेगी। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा हाल ही में 7% वृद्धि का अनुमान लगाया गया है। प्रत्येक वित्तीय वर्ष में जनवरी के पहले सप्ताह में प्रकाशित, अग्रिम अनुमान शुरुआती महीनों के आंकड़ों के आधार पर राष्ट्रीय आय वृद्धि के रुझान का सबसे पहला स्नैपशॉट पेश करता है। यह नीति निर्माताओं को नवीनतम अनुमानों के लिए अगले वर्ष के बजट लेखांकन को अंतिम रूप देने की अनुमति देता है।

17 ओडिशा की रेड आंट चटनी को मिला भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग

ओडिशा की काई चटनी, जिसे लाल चींटी चटनी के नाम से भी जाना जाता है, को इसके अनूठे स्वाद और बनावट के कारण भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग दिया गया है। भारत और दुनिया के अन्य हिस्सों में प्राचीन काल से ही कीड़ों और कीड़ों का सेवन उनके असंख्य स्वास्थ्य लाभों के लिए किया जाता रहा है। यह दुर्लभ व्यंजन लाल बुनकर चींटियों से बनाया जाता है और ओडिशा के मयूरभंज जिले से आता है, जहां यह उनकी पाक संस्कृति का एक सर्वोत्कृष्ट हिस्सा रहा है।

18 इंडसइंड बैंक ने सरकारी कर्मचारियों के लिए ‘सम्मान रुपे क्रेडिट कार्ड’ पेश किया

इंडसइंड बैंक ने सम्मान रुपे क्रेडिट कार्ड के नाम से इस क्रेडिट कार्ड को लॉन्च किया है। बैंक ने सरकारी कर्मचारियों की जरूरतों और इस्तेमाल को ध्यान में रखते हुए पेश किया गया है। इस कार्ड की एक खास बात यह भी है कि यह यूपीआई एनेबल्ड भी है। इसके लिए बैंक ने हाल ही में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के साथ पार्टनरशिप की है।

19 जकार्ता में एशियाई क्वालीफायर में 25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल में रिदम सांगवान को कांस्य

जकार्ता में एशियाई क्वालीफायर में 25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल में कांस्य पदक जीतकर रिदम सांगवान पेरिस ओलंपिक का कोटा हासिल करने वाली भारत की 16वीं निशानेबाज बन गई हैं। इसके साथ ही भारत ने जुलाई-अगस्त में होने वाले पेरिस ओलंपिक में निशानेबाजी के लिये सबसे ज्यादा कोटा हासिल कर लिया है। इससे पहले तोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत के 15 निशानेबाजों ने भाग लिया था। एशियाई क्वालीफायर में भारत का यह तीसरा ओलंपिक कोटा है। ईशा सिंह और वरूण तोमर 10 मीटर एयर पिस्टल के महिला और पुरूष वर्ग में पहले ही कोटा हासिल कर चुके हैं । रिदम फाइनल में 28 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रही लेकिन यह उन्हें पेरिस ओलंपिक का कोटा दिलाने के लिये काफी था। एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर में यह रिदम का दूसरा कांस्य पदक है । उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल में भी तीसरा स्थान हासिल किया था।