राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने नई दिल्ली में 94 कलाकारों को संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार प्रदान किये

0
38

1 राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने नई दिल्ली में 94 कलाकारों को संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार प्रदान किये

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने एक समारोह में 94 प्रतिष्ठित कलाकारों को वर्ष 2022 और 2023 के लिए संगीत नाटक पुरस्‍कार प्रदान किए। ये पुरस्‍कार संगीत, नाटक, नृत्‍य, लोक तथा जनजातीय कलाओं, कठपुतली और संबद्ध थियेटर कला रूपों के क्षेत्र में दिए गए। राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने अकादमी पुरस्‍कारों के अलावा सात प्रतिष्ठित कलाकारों को संगीत नाटक अकादमी फैलाशिप- अकादमी रत्‍न भी प्रदान किए। संगीत नाटक अकादमी फैलोशिप से सम्मानित होने वालों में विनायक खेडेकर और आर विश्वेश्वरन शामिल हैं जिन्होंने भारतीय संगीत में योगदान दिया, जबकि नीतू कुमारी नूतन और शैलेश श्रीवास्तव वर्ष 2022 के लिए और मददली उषा गायत्री वर्ष 2023 के लिए सम्मानित होने वालों में शामिल हैं।

2 नौसेना ने रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण आई.एन.एस. जटायु को लश्वदीप के मिनिकॉय में जलावतरण किया

भारतीय नौसेना ने मिनिकॉय में आयोजित एक समारोह में नौसेना टुकड़ी मिनिकॉय को आईएनएस जटायु के रूप में शामिल किया । रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण लक्षद्वीप के द्वीपों पर सुरक्षा बुनियादी ढांचे को बढ़ाने में यह एक मील का पत्थर है। नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरिकुमार इस अवसर पर उपस्थित थे। कवारत्ती में आईएनएस द्वीपरक्षक के बाद यह लक्षद्वीप में दूसरा नौसैनिक अड्डा है। मिनिकॉय लक्षद्वीप का सबसे अंतिम दक्षिणी द्वीप है और नौसैनिक संचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। इस नौसैनिक अड्डे के परिचालन से अरब सागर में समुद्री डकैती और मादक द्रव्य रोधी अभियान चलाने में सुविधा होगी। आईएनएस जटायु से लक्षद्वीप द्वीप समूह में नौसेना की पकड़ मजबूत होगी और क्षमता निर्माण तथा द्वीप क्षेत्रों के व्यापक विकास के नए युग की शुरुआत होगी।

3 ई-किसान उपज निधि लॉन्च

हाल ही में उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री ने किसानों के भंडारण रसद को आसान बनाने तथा उनकी उपज हेतु उचित मूल्य सुनिश्चित करने की दिशा में प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के लिये भांडागारण विकास और नियामक प्राधिकरण की ‘ई-किसान उपज निधि‘ (डिजिटल गेटवे) लॉन्च किया। ‘ई-किसान उपज निधि’ प्लेटफॉर्म डिजिटल प्रक्रिया को सरल बनाता है, जिससे किसानों को अपनी उपज को किसी भी पंजीकृत WDRA गोदाम में छह महीने तक 7% प्रति वर्ष ब्याज पर संग्रहीत करने की अनुमति मिलती है। बिना किसी संपत्ति को गिरवी रखे, अतिरिक्त सुरक्षा जमा नीति की विशेषता वाली इस पहल का उद्देश्य किसानों द्वारा संकट के समय में उनकी उपज जिन्हें फसल के बाद भंडारण की अच्छी रखरखाव सुविधाओं के न होने के कारण प्रायः अपनी पूरी फसल को सस्ती दरों पर बेचना पड़ता था, की बिक्री को रोकना और फसल के बाद बेहतर भंडारण के अवसरों को सक्षम करना है।

4 रिजर्व बैंक ने कार्ड जारी करने वाले बैंकों और गैर बैंकिंग संस्‍थाओं के लिए नये दिशा निर्देश जारी किये हैं

रिजर्व बैंक ने कार्ड जारी करने वाले बैंकों और गैर बैंकिंग संस्‍थाओं के लिए नये दिशा निर्देश जारी किये हैं। रिजर्व बैंक ने कहा है कि कार्ड जारीकर्ता, कार्ड नेटवर्क के साथ ऐसी कोई व्यवस्था या समझौता न करें जो ग्राहकों को अन्य कार्ड नेटवर्क की सेवाओं का लाभ उठाने से रोकता हो। आरबीआई ने कहा कि यह देखा गया है कि कार्ड नेटवर्क और कार्ड जारीकर्ताओं के बीच मौजूद कुछ व्यवस्थाएं ग्राहकों को विकल्‍प उपलब्‍ध नहीं कराती। कार्ड जारी करने वाला बैंक या गैर-बैंकिंग संस्‍था, ग्राहक पर किसी नेटवर्क विशेष का कार्ड लेने के लिए दबाव नहीं डाल सकता । कार्ड जारीकर्ता अपने ग्राहकों को कार्ड जारी करते समय कार्ड नेटवर्क चुनने का विकल्प प्रदान करेंगे। मौजूदा कार्डधारकों के लिए अगले नवीनीकरण के समय यह विकल्प प्रदान किया जाना आवश्यक है।

5 सब-इंस्पेक्टर सुमन कुमारी बनीं बीएसएफ की पहली महिला स्नाइपर

सब-इंस्पेक्टर सुमन कुमारी ने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की पहली महिला स्नाइपर के रूप में इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया है। इंदौर में सेंट्रल स्कूल ऑफ वेपन्स एंड टैक्टिक्स (सीएसडब्ल्यूटी) में उनका हाल ही में आठ सप्ताह का गहन स्नाइपर कोर्स पूरा करना न केवल उनकी असाधारण क्षमताओं को दर्शाता है, बल्कि उनकी अग्रणी भावना को भी दर्शाता है। सुमन ने प्रतिष्ठित ‘प्रशिक्षक ग्रेड’ हासिल किया, जो उनकी दक्षता और विशेषज्ञता का प्रमाण है।

6 योगी सरकार शुरू करेगी ‘MYUV’ योजना

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की महत्वाकांक्षी योजना ‘मु़ख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान (माययुवा)’ प्रदेश में जल्द शुरू होने जा रही है। इसके लिए मुख्यमंत्री ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विभाग के अधिकारियों को जल्द पूरी कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। इस योजना के जरिये प्रतिवर्ष एक लाख युवा उद्यमियों को तैयार किया जाएगा। सरकार की ओर से पांच लाख रुपये तक की परियोजनाओं के लिए ब्याजमुक्त ऋण प्रदान किया जाएगा। योगी सरकार ने 2024-25 के बजट में इस योजना के लिए 1000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया था।

7 कटक की चांदी तारकशी को मिला जीआई टैग

कटक की प्रसिद्ध चांदी तारकशी को भौगोलिक उपदर्शन (जीआई) टैग दिया गया है। ओडिशा राज्य सहकारी हस्तशिल्प निगम लिमिटेड (उत्कलिका) ने एक जुलाई, 2021 को प्रसिद्ध चांदी तारकशी के लिए जीआई टैग का अनुरोध करते हुए आवेदन दिया है। कटक की चांदी तारकशी को जीआई टैग मिलने से इसकी महत्ता काफी बढ़ जाएगी। जीआई टैग उन्हीं उत्पादों को दिए जाते हैं जो सिर्फ किसी खास स्थान पर ही बनाए जाते हों और वह क्षेत्रीय विशेषता के साथ जुड़े हों।

8 दुबई में वर्ल्ड फर्स्ट जेट सूट रेस का आयोजन

दुबई में पहली जेट सूट दौड़ आयोजित की गई। दुबई स्पोर्ट्स काउंसिल के सहयोग से ग्रेविटी इंडस्ट्रीज द्वारा आयोजित इस अभूतपूर्व प्रतियोगिता में हाथों और पीठ पर जेट इंजन से लैस पायलटों ने वास्तविक जीवन के ‘IRON MAN’ की तरह प्रदर्शन किया। दुबई मरीना की प्रतिष्ठित गगनचुंबी इमारतों की लुभावनी पृष्ठभूमि के सामने स्थापित, भविष्य के प्रदर्शन में पायलटों को अपने शक्तिशाली जेट सूट के साथ कुशलतापूर्वक पाठ्यक्रम को नेविगेट करते हुए दिखाया गया। यह कार्यक्रम दुबई मरीना के रनवे पर हुआ, जिसका उपयोग स्काईडाइव दुबई द्वारा किया जाता था, जो क्राउन प्रिंस हमदान बिन मोहम्मद अल मकतूम से जुड़ी कंपनी है, जो उत्साहजनक अनुभव प्रदान करने के लिए जानी जाती है।

9 RBI ने दी AU Small Finance Bank और Fincare SFB के मर्जर को मंजूरी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक (AU Small Finance Bank) और फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक (Fincare Small Finance Bank) तो ऑल-स्टॉक मर्जर को मंजूरी दे दी है। इस मर्जर में 530 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऑल-स्टॉक मर्ज हो जाएंगे। विलय को बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 44ए के तहत मंजूरी दी गई है। यह मर्जर 1 अप्रैल 2024 से लागू होगी। इसका मतलब है कि फिनकेयर एसएफबी की सभी ब्रांच 1 अप्रैल से एयू एसएफबी की ब्रांच के रूप में काम करेंगी।

10 अंतर्राष्ट्रीय निरस्त्रीकरण और अप्रसार जागरूकता दिवस 2024

7 दिसंबर, 2022 को अपनाए गए यूएनजीए प्रस्ताव के बाद, निरस्त्रीकरण और अप्रसार जागरूकता के लिए पहला अंतर्राष्ट्रीय दिवस 5 मार्च, 2023 को मनाया गया। संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) द्वारा परिभाषित निरस्त्रीकरण में सशस्त्र बलों और पारंपरिक हथियारों की संतुलित कमी के साथ-साथ सामूहिक विनाश के हथियारों (डब्ल्यूएमडी) का उन्मूलन शामिल है। इसका उद्देश्य इसमें शामिल सभी पक्षों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए निचले सैन्य स्तर पर स्थिरता बढ़ाना है।