राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रीय भू-विज्ञान पुरस्कार-2022 प्रदान किए

0
38

1 राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रीय भू-विज्ञान पुरस्कार-2022 प्रदान किए

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नई दिल्ली में एक समारोह में राष्ट्रीय भू-विज्ञान पुरस्कार-2022 प्रदान किए। खान मंत्रालय, भू-विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धियों और योगदान के लिए व्यक्तियों और टीमों को सम्मानित करने के उद्देश्य से ये पुरस्कार प्रदान करता है। दो महिलाओं सहित 22 भू-वैज्ञानिकों को यह पुरस्‍कार दिया गया। इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा कि भू-विज्ञान का क्षेत्र बहुत व्यापक है। इसमें भूस्खलन, भूकंप, बाढ़ और सुनामी जैसी प्राकृतिक आपदाओं का अध्ययन भी शामिल है। उन्होंने कहा कि इन विषयों को पब्लिक गुड जियोसाइंसेज कहा जाता है क्योंकि ये लोगों की सुरक्षा की दृष्टि से बहुत उपयोगी हैं। लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए राष्ट्रीय भू-विज्ञान पुरस्कार डॉक्‍टर ओम नारायण भार्गव को प्रदान किया गया, जो पिछले चार दशकों में हिमालय में अपने कार्यों के लिए जाने जाते हैं। राष्ट्रीय युवा भू-वैज्ञानिक पुरस्कार डॉक्‍टर अमिय कुमार सामल को प्रदान किया गया, जो बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर हैं।

2 राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने जोहान्सबर्ग में फ्रेंड्स ऑफ ब्रिक्स बैठक में हिस्सा लिया

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने जोहान्सबर्ग में फ्रेंड्स ऑफ ब्रिक्स बैठक में हिस्सा लिया। बैठक में साइबर सुरक्षा के मुद्दे पर विस्तार से चर्चा हुई। ब्रिक्स के अलावा, भाग लेने वाले ब्रिक्स के मित्र देश बेलारूस, बुरुंडी, ईरान, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, मिस्र, कजाख्स्तान और क्यूबा हैं। श्री डोभाल ने साइबर सुरक्षा से उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के लिए सामूहिक प्रयासों की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि ग्लोबल साउथ को संसाधनों की सीमाओं से पार पाने की जरूरत है और भारत इस प्रयास में ग्लोबल साउथ के साथ मिलकर काम करने में हमेशा सबसे आगे रहेगा।

3 भारत और अर्जेंटीना जैव प्रौद्योगिकी और कृषि के क्षेत्र में युवा शोधकर्ताओं और स्टार्टअप के आदान-प्रदान के लिए सहमत हुए

भारत और अर्जेंटीना विशेष रूप से जैव प्रौद्योगिकी और कृषि के क्षेत्र में युवा शोधकर्ताओं और स्टार्टअप के आदान-प्रदान के लिए सहमत हुए हैं। केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह ने नई दिल्ली में अर्जेंटीना के सांता फ़े प्रांत के गवर्नर उमर एंजेल पेरोटी के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के बाद यह बात कही। डॉक्‍टर सिंह ने कहा कि दोनों देशों ने विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी और जैव प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में शिक्षाविदों, अनुसंधान तथा विकास संस्थानों और उद्योग के प्रतिनिधिमंडलों के बीच व्यापक वार्ता आयोजित करने का भी निर्णय लिया।

4 इज़राइली संसद ने प्रदर्शन के बीच न्यायपालिका की शक्तियों को सीमित करने वाला विधेयक पारित किया

इज़राइली संसद ने विपक्ष के कड़े विरोध के बावजूद उस विधेयक को मंजूरी दे दी है, जिससे न्यायपालिका में आमूल-चूल परिवर्तन होगा और उसके अधिकार सीमित हो जायेंगे। विपक्ष के बहिष्कार के बाद यह विधेयक 64-शून्य से पारित किया गया। यह कानून बनने से, सुप्रीम कोर्ट का वह अधिकार समाप्‍त हो जायेगा, जिसके अन्‍तर्गत वह सरकार की उन कार्रवाइयों को खारिज कर सकता है, जिन्हें वह अनुचित मानता है। इसमें कहा गया है कि राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग के नेतृत्व में समझौते के लिए आखिरी मिनट की बातचीत भी, सरकार को इस पर मतदान कराने से रोकने में विफल रही। इज़राइल के इतिहास में नियोजित सुधारों के कारण व्‍यापक विरोध प्रदर्शन हुए हैं। विरोधियों ने चेतावनी दी है कि इससे इज़राइल के लोकतंत्र को खतरा हो सकता है।

5 सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर ने नये प्रतीक चिह्न का अनावरण किया

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर ने अपने नये प्रतीक चिह्न का अनावरण किया है। ट्विटर ने व्यापक रीब्रांडिंग के हिस्से के रूप में अपनी वेबसाइट पर एक्स (X) के लिए ब्लू बर्ड को हटा दिया है। सोशल मीडिया नेटवर्क की साइट पर कंपनी का नया प्रतीक चिन्ह के रूप में काली पृष्ठभूमि पर सफेद एक्स का निशान दिखाया गया है। ट्विटर के मालिक एलॉन मस्क और मुख्य कार्यकारी अधिकारी लिंडा याकारिनो ने सोशल मीडिया नेटवर्क के लिए नए प्रतीक चिह्न का अनावरण किया। श्री मस्क ने पिछले वर्ष 44 बिलियन डॉलर में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर को खरीदा था। इसके बाद नये प्रतीक चिह्न का अनावरण नवीनतम बदलाव है। मस्क के स्वामित्व के तहत, ट्विटर ने अपने व्यवसाय का नाम बदलकर एक्स कॉर्प कर दिया, जो एक व्यापक कॉर्पोरेट पहचान की ओर बदलाव और पारंपरिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से प्रस्थान का संकेत है।

6 स्पेन में हुए आम चुनाव में कंजरवेटिव पॉपुलर पार्टी ने हासिल की जीत

स्‍पेन अनिर्णायक राष्‍ट्रीय चुनावों के बाद राजनीतिक गतिरोध की ओर बढता हुआ प्रतीत होता है। दक्षिणपंथी और वामपंथी दोनों ही पार्टियों को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने के कारण एक नई सरकार बनाने की राह कठिन जान पडती है। कंजरवेटिव पॉपुलर पार्टी ने चुनाव में जीत दर्ज की, लेकिन बड़ी जीत करने से चूक गई। इस कारण सोशलिस्ट प्रधानमंत्री पेद्रो सांचेज को पद से हटने के लिए बाध्य होना पडा। वहीं अलबर्तो नुनेज फिजू की नेतृत्‍व वाली पार्टी ने अधिकतर चुनाव केन्द्रों पर उम्‍मीद से कमतर प्रदर्शन किया। सांचेज़ की सोशलिस्‍ट पार्टी दूसरे स्थान पर रही। उन्होंने और उनकी सहयोगी पार्टियों ने परिणाम को जीत के रूप में मनाया क्योंकि उनके संयुक्त सहयोगी पार्टियों ने पॉपुलर पार्टी (पीपी) और दूर-दराज़ क्षेत्रों की तुलना में थोड़ी अधिक सीटें हासिल कीं। इस ब्‍लॉक से सांचेज को समर्थन मिलने की संभावना है, जिससे उनकी कुल 172 सीटें हो जायेंगी। फिजू के समर्थन वाले दक्षिण धडे के पास 170 सीटें हैं।

7 जम्मू-कश्मीर: किश्तवाड़ में शुरू होगी वार्षिक मचैल माता यात्रा

जम्मू-कश्मीर में किश्तवाड़ जिले में बहुप्रतीक्षित 43 दिवसीय वार्षिक मचैल माता यात्रा शुरू होगी और 5 सितंबर को समाप्त होगी। यह यात्रा जम्मू संभाग में दूसरी सबसे प्रसिद्ध तीर्थयात्रा है। इस दौरान देश भर से हजारों श्रद्धालु पद्दार घाटी की यात्रा करते हैं और 30 किमी की कठिन यात्रा के बाद मचैल गांव में देवी दुर्गा के पवित्र मंदिर में पूजा करते हैं।

8 दिल्‍ली सरकार ने राजधानी के सरकारी स्कूलों में ‘हैप्पीनेस सप्ताह 2023’ की शुरुआत की

दिल्‍ली सरकार ने राजधानी के सरकारी स्कूलों में ‘हैप्पीनेस सप्ताह 2023’ की शुरुआत की। शिक्षा मंत्री आतिशी ने सर्वोदय को-एड विद्यालय, कालकाजी में एक सप्ताह तक चलने वाले इस उत्सव का शुभारंभ किया। इस मौके पर शिक्षा मंत्री बच्चों के साथ हैप्पीनेस क्लास में शामिल हुई और गतिविधियों में भाग लिया। इस मौके उन्‍होंने कहा कि पिछले 5 सालों में हैप्पीनेस पाठ्यक्रम का सफ़र शानदार रहा है। और इससे बच्चों का पढ़ाई में एकाग्रता बढ़ी है और उन्हें तनाव मुक्‍त रहने में भी मदद मिली है। जुलाई 2018 में नर्सरी से कक्षा आठ तक के लिए दिल्ली सरकार के सभी स्कूलों में शुरू किए गए हैप्पीनेस पाठ्यक्रम ने पिछले 5 सालों में शानदार सफलता हासिल की है और रोजाना लाखों छात्र हैप्पीनेस क्लास में शामिल होते है।

9 उत्‍तर प्रदेश सरकार विवाह और अन्य धार्मिक कार्यक्रम आयोजित करने के लिए कल्याण मंडपम का करेगी निर्माण

उत्‍तर प्रदेश सरकार विवाह और अन्य धार्मिक कार्यक्रम आयोजित करने के लिए राज्य के प्रत्येक जिले में कल्याण मंडपम का निर्माण करेगी। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने गोरखपुर में एक जनसभा में इसकी घोषणा करते हुए कहा कि कल्‍याण मंडपम कार्यक्रम की शुरुआत गोरखपुर से होगी। प्रत्येक कल्याण मंडपम के निर्माण पर करीब डेढ करोड रुपये की लागत आएगी। इसमें हॉल, अतिथि कक्ष, लॉन और पार्किंग जैसी सुविधाएं होंगी। कल्याण मंडपम में समाज के कमजोर वर्गों के लिए कम खर्चे पर विवाह कार्यक्रम आयोजित करने की सुविधा मिलेगी। मुख्‍यमंत्री ने गोरखपुर में अंतरराष्ट्रीय खेल स्टेडियम बनाने की भी घोषणा की। उन्होंने शहर में लघु खेल परिसर की आधारशिला रखी और कई विकास परियोजनाओं का उदघाटन किया।

10 वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने 164वें आयकर दिवस समारोह को संबोधित किया

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि पिछले कुछ वर्षों में कर दरों में वृद्धि के बिना भी कर राजस्व में बढ़ोतरी हुई है। श्रीमती सीतारामन ने नई दिल्ली में 164वें आयकर दिवस समारोह को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि कर संग्रह प्रणाली में दक्षता ने मजबूत कर संग्रहण में सहायता की है। उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था अधिक औपचारिक होती जा रही है। उन्होंने कहा कि आयकर को लोगों के अनुकूल बनाने का लगातार प्रयास किया जा रहा है।

11 भारत की अध्यक्षता में जी-20 आपदा जोखिम न्यूनीकरण कार्य समूह की तीसरी बैठक आज चेन्नई में शुरू हुई

भारत की अध्यक्षता में जी-20 आपदा जोखिम न्यूनीकरण कार्य समूह की तीसरी बैठक चेन्नई में शुरू हुई। उद्घाटन सत्र को संयुक्त राष्ट्र महासचिव की विशेष प्रतिनिधि सुश्री मामी मिज़ुटोरी, भारत के जी-20 शेरपा अमिताभ कांत और प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी.के. मिश्रा ने संबोधित किया। श्री अमिताभ कांत ने कहा कि जी-20 देशों पर एक मजबूत, टिकाऊ और समावेशी विकास का दायित्‍व है। उन्‍होंने कहा कि सम्‍मेलन में आज चर्चा में चुनौतियों को अवसर में बदलने की शक्ति है। श्री पी.के. मिश्रा ने इस बात पर प्रकाश डाला कि जी-20 ने पहले से ही “प्रारंभिक चेतावनी और प्रारंभिक कार्रवाई” को पांच प्राथमिकताओं में से एक के रूप में पहचाना है।

12 जगजीवन आरपीएफ अकादमी लखनऊ में नवनिर्मित राष्ट्रीय शहीद स्मारक का अनावरण किया गया

रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक श्री संजय चंदर ने जगजीवन आरपीएफ अकादमी लखनऊ में नवनिर्मित राष्ट्रीय शहीद स्मारक एवं राष्ट्रीय रेलवे सुरक्षा संग्रहालय का अनावरण किया। यह शहीद स्मारक 4800 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है और इस स्मारक पर 1957 से अब तक 1014 शहीद आरपीएफ कर्मियों के नाम अंकित किए गए हैं और आरपीएफ की ओर से उन्हें श्रद्धांजलि दी गई है। इस संग्रहालय में आने वाले पर्यटक को एक ही नजर में रेलवे सुरक्षा बल के इतिहास, उत्पत्ति, उपलब्धियों, कर्तव्यों और जिम्मेदारियों की पूरी जानकारी मिल जाएगी। संग्रहालय कुल 9000 वर्ग फुट क्षेत्र में फैला हुआ है, जिसमें 37 विषयगत डिस्प्ले पैनल, 11 डिस्प्ले कैबिनेट, पुलिस प्रणाली का इंफो-ग्राफिक इतिहास, 87 कलाकृतियां, भारत के राष्ट्रीय अभिलेखागार से 500 पृष्ठ, बीते युग के 36 हथियार, सुरक्षा से संबंधित 150 रेलवे की वस्तुएं, रेलवे सुरक्षा बल के विभिन्न रैंकों के 15 पुतले और कई अन्य महत्वपूर्ण वस्तुएं प्रदर्शित हैं।

13 कच्छ के छोटे रण के नमक पान श्रमिक

18 जुलाई, 2023 को साल्टपैन श्रमिकों (आमतौर पर अगरिया के रूप में जाना जाता है) ने गुजरात के मुख्यमंत्री को एक ज्ञापन सौंपा था। इसमें साल्टपैन श्रमिकों ने वन विभाग के निर्देशों के जवाब में हस्तक्षेप करने का आग्रह किया है क्योंकि उन्होंने कच्छ के छोटे रण में उनके प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया था। कच्छ के छोटे रण को वर्ष 1972 में जंगली गधा अभयारण्य घोषित किया गया। वर्ष 1997 में आवासीय बस्ती सर्वेक्षण आयोजित किया गया था जिसमें नमक की खेती और साल्टपैन श्रमिकों को भूमि पट्टे पर देने की अनुमति दी गई थी। इसके साथ पारंपरिक अगरिया को बंदोबस्त सर्वेक्षण के लाभ से बाहर रखा गया था। वर्ष 1997 के आवासीय बस्ती सर्वेक्षण की जाँच गुजरात उच्च न्यायालय और भूमि-अवैध गतिविधियों के समाधान में शामिल राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण द्वारा की जा रही है। जनगणना के आंँकड़ों से पता चलता है कि क्षेत्र में जंगली गधों की आबादी में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, जो वर्ष 1973 के 700 से बढ़कर वर्ष 2019 में 6,082 हो गई है। जनगणना के आंँकड़ों के अनुसार साल्टपैन श्रमिकों के काम के कारण जंगली गधा अभयारण्य में मानव-पशु संघर्ष की संभावना से इनकार किया गया है। उत्तरी गुजरात, कच्छ और सौराष्ट्र क्षेत्रों में कच्छ के छोटे रण के आसपास 100-125 गाँवों में रहने वाले कोली, सांधी और मियाना समुदाय नमक निर्माण पर निर्भर हैं, जिन्हें साल्टपैन श्रमिक कहा जाता है। ये ब्रिटिश शासन काल यानी 600-700 वर्षों से इस पेशे में कार्यरत हैं।

14 प्रतिहार शासक मिहिर भोज

हरियाणा के कैथल ज़िले में 9वीं सदी के शासक सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा के अनावरण को लेकर उठे विवाद के कारण राजपूत समुदाय ने बड़े पैमाने पर बहिष्कार किया है। मिहिर भोज या भोज प्रथम (836 – 885 ई.) प्रतिहार वंश के सबसे महान शासक थे। मिहिर भोज ने कन्नौज को अपनी राजधानी बनाया था। वह विष्णु के भक्त थे, इसलिये भगवान विष्णु के सम्मान में वराह तथा प्रभास जैसी उपाधियाँ धारण की थीं। मिहिर भोज की उपलब्धियों का वर्णन उसके ग्वालियर प्रशस्ति शिलालेख में किया गया है।

15 अकीरा नाम का एक खतरनाक इंटरनेट रैंसमवेयर वायरस

हाल के दिनों में अकीरा नाम का एक खतरनाक इंटरनेट रैंसमवेयर वायरस अपनी दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों के कारण सुर्खियां बटोर रहा है। यह परिष्कृत मैलवेयर पीड़ितों के सिस्टम पर महत्वपूर्ण व्यक्तिगत जानकारी और डेटा को एन्क्रिप्ट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। अकीरा रैंसमवेयर का प्राथमिक उद्देश्य अपने पीड़ितों से महत्वपूर्ण व्यक्तिगत जानकारी चुराना है। इस संवेदनशील डेटा में वित्तीय रिकॉर्ड, व्यक्तिगत पहचान विवरण और गोपनीय दस्तावेज़ शामिल हो सकते हैं। फिर हमलावर पीड़ितों से पैसे ऐंठने के लिए इस जानकारी का लाभ उठाते हैं।

16 मूल्य स्थिरीकरण कोष

टमाटर की कीमतों में मौजूदा उछाल को संबोधित करने और उपभोक्ताओं के लिए सामर्थ्य सुनिश्चित करने के लिए, सरकार ने मूल्य स्थिरीकरण कोष (Price Stabilisation Fund) के माध्यम से टमाटर की खरीद शुरू की है। ये टमाटर उपभोक्ताओं को काफी रियायती दरों पर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। Price Stabilisation Fund वित्तीय वर्ष 2014-15 में अस्तित्व में आया। इसका प्राथमिक उद्देश्य आवश्यक खाद्य वस्तुओं और चयनित वस्तुओं में अत्यधिक मूल्य में उतार-चढ़ाव को अवशोषित करना और कम करना है। यह उपाय उपभोक्ताओं को अचानक मूल्य वृद्धि से बचाने में मदद करता है और किसानों को उनकी उपज के लिए उचित मूल्य सुनिश्चित करके सहायता प्रदान करता है।

17 फ्रांसीसी स्टार लियोन मारचंद ने माइकल फेल्प्स का 400 मीटर आईएम विश्व रिकॉर्ड तोड़ा

जापान में विश्व तैराकी चैंपियनशिप में एक रोमांचक घटनाक्रम में, 21 वर्षीय लियोन मारचंद ने 400 मीटर व्यक्तिगत मेडले में प्रसिद्ध अमेरिकी तैराक माइकल फेल्प्स के अंतिम व्यक्तिगत विश्व रिकॉर्ड को तोड़कर एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की। माइकल फेल्प्स के शानदार करियर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले प्रसिद्ध कोच बॉब बोमन के मार्गदर्शन में, लियोन मारचंद ने 400 मीटर व्यक्तिगत मेडले में 4 मिनट और 2.50 सेकंड का शानदार समय हासिल किया और एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। इस उत्कृष्ट प्रदर्शन ने फेल्प्स के 4:03.84 के पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया, जो 2008 बीजिंग ओलंपिक के बाद से अजेय रहा था। ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के इतिहास में सबसे सम्मानित एथलीट माने जाने वाले माइकल फेल्प्स ने पांच ओलंपिक में कुल 28 पदक हासिल करके एक असाधारण उपलब्धि हासिल की। इन उपलब्धियों में से, प्रभावशाली 23 स्वर्ण पदक थे, जो अब तक हासिल किए गए ओलंपिक स्वर्णों की सबसे अधिक संख्या है। फेल्प्स ने कई स्पर्धाओं में विश्व रिकॉर्ड भी बनाए, जैसे 200 मीटर फ्रीस्टाइल, 100 मीटर और 200 मीटर बटरफ्लाई, और 200 मीटर और 400 मीटर व्यक्तिगत मेडले (आईएम)। हालाँकि फेल्प्स 2016 में सेवानिवृत्त हो गए, लेकिन उनकी विरासत रिले कार्यक्रमों में उनके योगदान के माध्यम से जीवित है। 4×100 मीटर फ़्रीस्टाइल और 4×200 मीटर फ़्रीस्टाइल में उनका विश्व रिकॉर्ड अटूट है, पहला सबसे लंबे समय तक चलने वाला विश्व रिकॉर्ड है और 2008 ओलंपिक का आखिरी शेष विश्व रिकॉर्ड है।

18 बाल गंगाधर तिलक जयंती

हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री ने 23 जुलाई, 2023 को बाल गंगाधर तिलक को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की है। 23 जुलाई, 1856 को जन्मे बाल गंगाधर तिलक एक स्वतंत्रता सेनानी, वकील और शिक्षाविद् थे जिन्हें लोकमान्य तिलक के नाम से जाना जाता है। वर्ष 1884 में डेक्कन एजुकेशन सोसाइटी के संस्थापक और उन्होंने वर्ष 1885 में फर्ग्यूसन कॉलेज की भी स्थापना की। तिलक ने स्व-शासन या स्वराज्य की आवश्यकता पर बल दिया तथा उनका लोकप्रिय नारा था- “स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है और मैं इसे लेकर रहूँगा!” तिलक, वर्ष 1890 में भारतीय राष्ट्रीय कॉन्ग्रेस (Indian National Congress- INC) में शामिल हुए और वर्ष 1907 में सूरत विभाजन में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई तथा पूर्ण स्वराज या स्वराज्य की वकालत की। उन्होंने भारतीय आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिये स्वदेशी और बहिष्कार आंदोलन का प्रचार किया। तिलक ने अप्रैल 1916 में बेलगाम में अखिल भारतीय होम रूल लीग (All India Home Rule League) की स्थापना की, जिसका लक्ष्य वर्ष 1916 में लखनऊ समझौते के माध्यम से हिंदू-मुस्लिम एकता था। इन्होंने मराठी भाषा में केसरी तथा अंग्रेज़ी भाषा में मराठा नामक समाचार पत्रों का प्रकाशन किया तथा वेदों पर ‘गीता रहस्य’ और ‘आर्कटिक होम’ नामक पुस्तकें लिखीं। भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में महत्त्वपूर्ण योगदान देने वाले बाल गंगाधर तिलक का 1 अगस्त, 1920 को निधन हो गया।

19 चंद्रशेखर आजाद जयंती

23 जुलाई को हम भारत के एक प्रतिष्ठित और निडर स्वतंत्रता सेनानीचंद्र शेखर आज़ाद की जयंती मनाते हैं। वर्ष 1906 में भाभरा गाँव (अब मध्य प्रदेश के अलीराजपुर ज़िले में) में जन्मे आज़ाद 15 वर्ष की छोटी उम्र में महात्मा गांधी के असहयोग आंदोलन में शामिल हो गए और ब्रिटिश शासन के खिलाफ अपनी अवज्ञा के प्रतीक के रूप में “आजाद” नाम अपनाया। वह हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन (HSRA) के एक प्रमुख सदस्य बन गए, जो औपनिवेशिक सरकार के खिलाफ सशस्त्र संघर्ष के लिये समर्पित एक क्रांतिकारी समूह था। आज़ाद काकोरी ट्रेन डकैती सहित प्रतिरोध के साहसिक कार्यों में भी शामिल थे। अपने संगठनात्मक कौशल और भेष बदलने में महारत के चलते आज़ाद ने कभी भी जीवित नहीं पकड़े जाने की प्रतिज्ञा ली। 27 फरवरी, 1931 को पुलिस के साथ भीषण गोलीबारी में उनकी मृत्यु हो गई।

20 आयकर दिवस 2023

आयकर विभाग देश में आयकर के प्रावधान की शुरुआत के उपलक्ष्य में हर साल 24 जुलाई को ‘आयकर दिवस’ के रूप में मनाता है। वर्ष 1860 में इसी दिन, सर जेम्स विल्सन द्वारा भारत में मूल रूप से आयकर पेश किया गया था, ताकि स्वतंत्रता के पहले युद्ध के दौरान हुए नुकसान की भरपाई की जा सके। 24 जुलाई, 1860 को सर जेम्स विल्सन ने भारत में पहली बार आयकर की शुरुआत की। विल्सन ने 1857 में स्वतंत्रता के पहले युद्ध के दौरान ब्रिटिश शासन को हुए नुकसान की भरपाई के लिए ऐसा किया था। भारत में आयकर के 150 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में 24 जुलाई, 2010 को पहली बार ‘आयकर दिवस’ मनाया गया था। नई दिल्ली में मुख्यालय, आयकर विभाग भारत सरकार के लिए प्रत्यक्ष कर संग्रह के लिए जिम्मेदार है। यह वित्त मंत्रालय में राजस्व विभाग के तहत कार्य करता है, और इसका नेतृत्व केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) नामक एक शीर्ष निकाय द्वारा किया जाता है।