राष्ट्रपति ने आईआईटी खड़गपुर के वार्षिक दीक्षांत समारोह को संबोधित किया

    0
    197
    1. राष्ट्रपति ने आईआईटी खड़गपुर के वार्षिक दीक्षांत समारोह को संबोधित किया :-

     

    राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने आज पश्चिम बंगाल के खड़गपुर में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), खड़गपुर के 64वें वार्षिक दीक्षांत समारोह को संबोधित किया। इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा कि आजादी के तुरंत बाद सरकार द्वारा गठित एक समिति के तहत देश में तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए आईआईटी खड़गपुर की स्थापना की गई थी। इस समिति के अध्यक्ष ब्रिटिश नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ. ए.वी. हिल थे, जिन्होंने अमेरिका में एमआईटी की तर्ज पर एक संस्थान की स्थापना की सिफारिश की थी। इस संस्थान से वैश्विक स्तर के विशेषज्ञों को जोड़ा गया। वर्षों बादआईआईटी खड़गपुर और वास्तव में आईआईटी नेटवर्क एवं समुदाय दुनिया के लिए एक महत्वपूर्ण दरवाजा बन गया, जो हमारे देश और हमारी सभ्यता के चरित्र के अनुरूप है। इंजीनियरिंग से लेकर अर्थशास्त्र तक, चिकित्सा से लेकर प्रबंधन तक, सभी क्षेत्रों में विचारों, विशेषज्ञता और ज्ञान के आदान-प्रदान ने हमारे नीति विकल्पों और हमारे लोगों के विकास में योगदान दिया है। हमें इसे जारी रखना चाहिए।

     

    1. विद्युत संयंत्रों को कोयले की आपूर्ति बढ़ी:-

    कोल इंडिया लिमिटेड ने अप्रैल, 2018 में विद्युत संयंत्रों को 40.07 मिलियन टन (एमटी) कोयले की ढुलाई की है, जो अप्रैल, 2017 में की गई 35.16 एमटी कोयले की ढुलाई के मुकाबले लगभग 14 प्रतिशत अधिक है। ताप विद्युत संयंत्रों में कोयले का स्‍टॉक 30 अप्रैल, 2018 तक बढ़कर 15.89 एमटी के स्‍तर पर पहुंच गया, जबकि 19 अक्‍टूबर, 2017 को इन संयंत्रों में कोयले का स्‍टॉक 7.3 एमटी आंका गया था।

    रेल, कोयला, वित्‍त एवं कॉरपोरेट मामलों के मंत्री श्री पीयूष गोयल ने आज राज्‍यसभा में एक लिखित प्रश्‍न के उत्‍तर में यह जानकारी दी।

     

    3.चुनाव आयुक्त ने ईवीएम उत्पादन के लिए एक नई विनिर्माण सुविधा का उद्घाटन किया  :-

    चुनाव आयुक्त श्री सुनील अरोड़ा ने भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, बैंगलोर का दौरा किया। ईसीआई की तकनीकी विशेषज्ञ समिति की सलाह के अनुसार बीईएल ने डिजिटल प्रमाणित ईवीएम / वीवीपीएटी के निर्माण के लिए अत्याधुनिक सुरक्षित विनिर्माण सुविधाएं स्थापित की हैं। श्री सुनील अरोड़ा ने ईवीएम और वीवीपीएटी के उत्पादन की प्रगति की स्थिति की भी समीक्षा की। अपनी यात्रा के दौरान श्री सुनील अरोड़ा ने बीईएल बैंगलोर कॉम्प्लेक्स में सैन्य संचार सामरिक व्यापार इकाई में ईवीएम उत्पादन के लिए नई स्थापित अपर्याप्त विनिर्माण सुविधा का उद्घाटन किया।

     

    4.बंगाल की चार प्रसिद्ध हस्तियों पर विश्वस्तरीय प्रदर्शनी का आयोजन होगा :-

    संस्‍कृति मंत्रालय में सचिव श्री राघवेन्‍द्र सिंह ने बताया कि बंगाल की चार प्रसिद्ध हस्तियों गुरुदेव रवीन्‍द्रनाथ टैगोर, नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस, बंकिम चन्‍द्र चट्टोपाध्‍याय और डॉ. श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी पर एक विश्‍वस्‍तरीय प्रदर्शनी जल्‍द ही स्‍थायी तौर पर कोलकाता के राष्‍ट्रीय पुस्‍तकालय में लगाई जाएगी। राष्‍ट्रीय पुस्‍तकालय के बेलवेदेरे हाउस की केन्‍द्रीय लोक निर्माण विभाग द्वारा कराए जा रहे पुनरूद्धार और आधुनिकीकरण कार्यों की समीक्षा करने के बाद सचिव श्री राघवेन्‍द्र सिंह ने संतोष जताया और कहा कि आगंतुकों के मनोरंजन के लिए बेलवेदेरे हाउस को रोशन किया जाएगा और इसमें प्रकाश एवं ध्‍वनि कार्यक्रम भी कराए जाएंगे। उन्‍होंने कहा कि भवन की समृद्ध विरासत से नई पीढ़ी को अवगत कराने और इसके पुराने गौरव को फिर से हासिल करने के लिए साहित्यिक उत्‍सव भी कराए जाएंगे।

     

    5.ऑनलाइन प्रशिक्षण सामग्री तैयार करने के लिए राष्ट्रीय संसाधन केंद्रों का गठन :-

    सरकार ने संशोधित पाठ्यक्रम को ध्यान में रखते हुए विषयों में होने वाले विकास, नए एवं उभरते हुए रुझान, शिक्षण पद्धति में सुधार के मद्देनजर ऑनलाइन प्रशिक्षण सामग्री तैयार करने के लिए राष्ट्रीय संसाधन केंद्रों के गठन का प्रस्ताव किया है।  पहले चरण में केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्थित मंत्रालय के राष्ट्रीय पंडित मदन मोहन मालवीय शिक्षक एवं शिक्षण मिशन, आईआईएस, आईयूसीएए, आईआईटी, आईआईएसईआर, राज्य विश्वविद्यालयों, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के मानव संसाधन विकास केंद्रों, राष्ट्रीय तकनीकी शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों, आईआईआईटी, खुले विश्वविद्यालयों में 75 विशेष विषयों के संबंध में राष्ट्रीय संसाधन केंद्रों को चिन्हित किया है। इस पहल के तहत सभी सेवारत शिक्षकों को अपने-अपने विषयों में होने वाले आधुनिक विकास के बारे में जानने का अवसर मिलेगा। यह जानकारी ‘स्वयम्’ प्लेटफार्म के जरिये उपलब्ध होगी।

     

    1. विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने भारत, प्रशांत क्षेत्र में समुद्र और हवाई मार्ग के सामान्‍य उपयोग पर बल दिया :-

    विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने भारत, प्रशांत क्षेत्र में समुद्र और हवाई मार्ग के सामान्‍य उपयोग पर बल दिया है। श्रीमती सुषमा स्‍वराज ने कहा कि आसियान भारत की विदेश नीति, सामरिक मामलों और आर्थिक हितों का प्रमुख बिंदु है। नई दिल्‍ली में दिल्‍ली डायलॉग सम्‍मेलन में मंत्रियों के सत्र को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि सरकार आसियान को केंद्र में रखते हुए अपनी ऐक्‍ट ईस्‍ट नीति के जरिये भारत-आसियान संबंधों की पूरी क्षमता का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है। श्रीमती स्‍वराज ने कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भारत के हित बड़े व्‍यापक हैं।

    विदेश मंत्री ने कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र नियम आधारित व्‍यवस्‍था के तहत सभी देशों के लिए मुक्‍त, स्‍वतंत्र और समावेशी क्षेत्र होना चाहिए जिसमें आकार और शक्ति का भेदभाव किये बिना सभी देशों के साथ समानता बरती जानी चाहिए।

     

    1. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एजबेस्टन टेस्ट से होगी एशेज की शुरुआत :

    इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच अगले साल पांच टेस्ट मैचों की एशेज सीरीज का पहला टेस्ट एक से पांच अगस्त के दौरान एजबेस्टन में खेला जाएगा। इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने गुरुवार को इसकी घोषणा की।एजबेस्टन में इंग्लैंड 2009 से अजेय है। इसके बाद लॉ‌र्ड्स (14-18 अगस्त), हेडिंग्ले (22-26 अगस्त), ओल्ड ट्रैफर्ड (चार से आठ सितंबर) और ओवल (12 से 16 सितंबर) में सीरीज के बाकी टेस्ट खेले जाएंगे।

    इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया ने घरेलू एशेज सीरीज में इंग्लैंड पर 4-0 की प्रभावशाली जीत दर्ज की थी, लेकिन कंगारू टीम 2001 के बाद से इंग्लैंड में एशेज सीरीज नहीं जीत सकी है। 2001 में स्टीव वॉ की अगुआई वाली टीम ने इंग्लैंड को इंग्लैंड में 4-1 से हराकर एशेज सीरीज जीती थी। एशेज सीरीज के साथ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत हो जाएगी, जिसमें रैंकिंग की शीर्ष नौ टीमें दो साल के दौरान एक-दूसरे से प्रतिस्पर्धा करेंगी।

    1. मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनरेड संगमा ने नई दिल्ली में प्रसार भारती के अध्यक्ष ए. सूर्य प्रकाश और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की :-

    मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनरेड संगमा ने गुरुवार को नई दिल्ली में प्रसार भारती के अध्यक्ष ए. सूर्य प्रकाश और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। मेघालय के पर्यटन मंत्री मेतबाह लिंग्दोह भी बैठक में उपस्थित थे। मीडिया के माध्यम से मेघालय में सांस्कृतिक और पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने पर चर्चा हुई।

    श्री संगमा ने साझा मुद्दों तथा आसियान और पूर्वोत्तर भारत के संबंधों को आगे बढ़ाने के विषय पर दसवें दिल्ली संवाद को भी संबोधित किया।

     

    1. अबुधाबी और दुबई में भारतीय दूतावास- यूएई में अवैध रूप से रह रहे भारतीयों क सहायता के लिए अगले हफ्ते सहायता डेस्क शुरू करेगा :-

    अबुधाबी और दुबई में भारतीय दूतावास संयुक्त अरब अमारात – यूएई में अवैध रूप से रह रहे भारतीयों की सहायता के लिए अगले हफ्ते सहायता डेस्क शुरू करेगा। ऐसे भारतीयों को यूएई सरकार की ओर से घोषित आम माफी योजना का लाभ लेने की सलाह दी जाएगी।

    यूएई ने देश के कानून का उल्लंघन कर रह रहे विदेशी नागरिकों के लिए तीन महीने की आम माफी की घोषणा की है जो पहली अगस्त से 31 अक्टूबर, 2018 तक लागू रहेगी। नियमों का उल्लंघन करने वालों को मामूली शुल्क देकर अपने प्रवास को वैध कराने या बिना किसी कानूनी कार्रवाई के देश छोड़ देने का विकल्प दिया जाएगा। हालांकि यूएई सरकार की ओर से अभी औपचारिक निर्देश नहीं आया है।

     

    1. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सोमवार से तीन अफ्रीकी देशों की यात्रा पर जायेंगे :-

    प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इस महीने की 23 तारीख को रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका की पांच दिन की यात्रा पर जायेंगे। विदेश मंत्रालय में आर्थिक संबंधों के सचिव टी.एस त्रिमूर्ति ने संवाददाताओं से बातचीत में बताया कि अपनी यात्रा के पहले चरण में प्रधानमंत्री दो दिन की यात्रा पर रवांडा पहुंचेंगे। वे  भारतीय समुदाय के लोगों से भी मिलेंगे। रवांडा के नेता उनके सम्‍मान में अभिनन्‍दन समारोह का आयोजन करेंगे।

    प्रधानमंत्री के साथ एक उच्‍चस्‍तरीय व्‍यापारिक शिष्‍टमंडल भी जाएगा। श्री त्रिमूर्ति ने बताया कि भारत रवांडा के साथ सामारिक साझेदारी बढ़ाने पर भी विचार कर रहा है। श्री मोदी 24 तारीख को युगांडा के लिए रवाना होंगे। वे वहां राष्‍ट्रपति से मुलाकात करेंगे। प्रधानमंत्री वहां शिष्‍टमंडल स्‍तर की बातचीत करेंगे और भारतीय समुदाय को संबोधित भी करेंगे। प्रधानमंत्री युगांडा की संसद को भी संबोधित करेंगे।