राष्ट्रपति ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार प्रदान किये

0
63

1. राष्ट्रपति ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार प्रदान किये

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नई दिल्ली में पंचायतों के प्रोत्साहन पर राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया और राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार प्रदान किये। पंचायती राज मंत्रालय 24 अप्रैल को निर्धारित राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के क्रम में आजादी का अमृत महोत्सव के दूसरे चरण के हिस्से के रूप में 17 अप्रैल से 21 अप्रैल तक राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार सप्ताह मना रहा है। मंत्रालय इस अवसर को यादगार बनाने के लिए “पंचायतों के संकल्प की सिद्धि का उत्सव” की विषयवस्‍तु पर आधारित कई सम्मेलनों की एक श्रृंखला आयोजित कर रहा है। राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार-2023 की विभिन्न श्रेणियों में (i) वैयक्तिक एलएसडीजी थीम के तहत प्रदर्शन के लिए दीन दयाल उपाध्याय पंचायत सतत विकास पुरस्कार (DDUPSVP), (ii) सभी 9 एलएसडीजी थीम और हरित पहल के संबंधित विशेष श्रेणियों के तहत कुल प्रदर्शन के लिए नानाजी देशमुख सर्वोत्तम पंचायत सतत विकास पुरस्कार (NDSPSVP) तथा (iii) ग्राम ऊर्जा स्वराज विशेष पंचायत पुरस्कार और (iv) कार्बन न्यूट्रल विशेष पंचायत पुरस्कार के तहत पुरस्कार प्राप्त करने वाली पंचायतों को सम्मानित किया जाएगा और पुरस्कार धन इस अवसर पर आवार्डी पंचायतों के खाते में डिजिटल रूप से ट्रांसफर किया जाएगा।

2. प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु के कांचीपुरम में स्थित उत्तरमेरूर शिलालेख का जिक्र अपने भाषण में किया

प्रधानमंत्री ने हाल ही में भारत के लोकतांत्रिक इतिहास पर चर्चा करते हुए तमिलनाडु के कांचीपुरम में उत्तरामेरुर शिलालेख का उल्लेख किया। यह शिलालेख परांतक प्रथम (907-953 ईस्वी) के शासनकाल में गाँव के स्व-शासन के कार्य करने का विस्तृत विवरण प्रदान करता है। इतिहासकार और राजनेता अकसर शिलालेख को भारत के लोकतांत्रिक कार्यशैली के लंबे इतिहास के सबूत के रूप में उद्धृत करते हैं। उत्तरामेरुर, वर्तमान कांचीपुरम ज़िले में स्थित एक छोटा-सा शहर है जो पल्लव और चोल शासन के दौरान बनाए गए अपने ऐतिहासिक मंदिरों के लिये जाना जाता है। परांतक प्रथम के शासनकाल का प्रसिद्ध शिलालेख वैकुंडा पेरुमल मंदिर की दीवारों पर देखा जा सकता है। शिलालेख स्थानीय सभा या ग्राम सभा कैसे कार्य करती थी, सदस्यों का चयन कैसे किया जाता था, उनकी आवश्यक योग्यता और भूमिकाएँ तथा जिम्मेदारियाँ आदि की जानकारी देता है, जिसमें विभिन्न कार्य करने वाली विशेष समितियों का वर्णन मिलता है। यह सभा विशेष रूप से ब्राह्मणों से बनी होती थी और शिलालेख उन परिस्थितियों का विवरण भी प्रदान करता है जिसमें सदस्यों को हटाया जा सकता था।

3. विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह ने नई दिल्ली में युवा पोर्टल का शुभारंभ किया

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह ने नई दिल्ली में युवा पोर्टल का शुभारंभ किया। यह पोर्टल संभावित युवा स्टार्ट-अप की पहचान करने और उसकी संभावनाएं तलाशने में मदद करेगा। उन्‍होंने इस अवसर पर एक सप्ताह – एक प्रयोगशाला कार्यक्रम का भी शुभारंभ किया। डॉक्‍टर सिंह ने कहा कि र्स्‍टाट-अप में हितधारकों की भागीदारी व्यापक होने के साथ ही उद्योग आ‍धारित होनी चाहिए। डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह ने प्रौद्योगिकी, नवाचार और स्टार्ट-अप में भारत की वैश्विक उत्कृष्टता पर कहा कि 37 सी एस आई आर प्रयोगशालाएं अलग -अलग कार्य क्षेत्र के लिए समर्पित है। उन्‍होंने कहा कि एक सप्ताह – एक प्रयोगशाला कार्यक्रम सी एस आई आर प्रयोगशालाओं को उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों को प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करेगा ताकि अन्य लोग भी इसका लाभ उठा सकें।

4. जी-20 डिजिटल अर्थव्‍यवस्‍था कार्यकारी समूह की दूसरी बैठक हैदराबाद में शुरू

जी-20 डिजिटल अर्थव्‍यवस्‍था कार्यकारी समूह की दूसरी बैठक हैदराबाद में शुरू हो गई है। बैठक का मुख्‍य एजेंडा डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे, साइबर सुरक्षा और कौशल पर केंद्रित है। इसमें सदस्य राष्‍ट्रों, आमंत्रित देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के लगभग 140 प्रतिनिधि तीन दिवसीय बैठक के दौरान विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे।

5. सौराष्ट्र तमिल सगंमम् गुजरात के सोमनाथ में उत्साह के साथ शुरू हुआ

सौराष्ट्र तमिल सगंमम् गुजरात के सोमनाथ में बड़े जोश और उत्साह के साथ शुरू हुआ। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने दस दिन तक चलने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस अवसर पर तेलंगाना की राज्यपाल डॉ तमिलिसई सौंदरराजन और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल तथा केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया भी उपस्थित थे। यह सांस्‍कृतिक कार्यक्रम एक भारत, श्रेष्ठ भारत पहल के अंतर्गत आयोजित किया जा रहा है। इसका उद्देश्‍य गुजरात और तमिलनाडु के बीच सदियों पुराने सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देना है। कार्यक्रम में शामिल हो रहे प्रतिनिधि इसके हिस्से के रूप में विभिन्न विरासत और पर्यटन स्थलों जैसे सोमनाथ, द्वारका तथा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का दौरा करेंगे और कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेंगे।

6. दक्षिण कोरिया, अमरीका और जापान ने पूर्वी सागर के अंतर्राष्‍ट्रीय जल में त्रिपक्षीय मिसाइल रक्षा अभ्‍यास शुरू किया

दक्षिण कोरिया, अमरीका और जापान ने पूर्वी सागर के अंतर्राष्‍ट्रीय जल में त्रिपक्षीय मिसाइल रक्षा अभ्‍यास शुरू किया है। इसका उद्देश्‍य उत्‍तर कोरिया के बैलेस्टिक मिसाइल हमले के खिलाफ निवारक क्षमता हासिल करना है और युद्ध अभ्‍यास के दौरान कम्प्‍यूटर-सिम्‍युलेटेड बैलेस्टिक मिसाइल लक्ष्‍य का पता लगाना और संबंधित जानकारी साझा करना है।

7. सैन्य कमांडरों का द्विवार्षिक सम्मेलन-2023 का पहला संस्करण हाडब्रिड प्रारूप में शुरू

सैन्य कमांडरों का द्विवार्षिक सम्मेलन-2023 का पहला संस्करण हाडब्रिड प्रारूप में शुरू हो गया है। पांच दिवसीय यह सम्मेलन 21 अप्रैल तक चलेगा। सम्मेलन के पहले दिन सैन्य कमांडर और अन्य वरिष्ठ अधिकारी वर्चुअल माध्यम से बैठक कर रहे हैं। और इसके बाद सम्मेलन में शामिल होने वाले सभी अधिकारी दिल्ली पहुंचेंगे और महत्वपूर्ण मुद्दों पर विस्तार से चर्चा करेंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस महीने की 19 तारीख़़ को सेना कमांडर सम्मेलन को सम्बोधित करेंगे। रक्षा मंत्री उच्च तकनीक, नवाचार, निगरानी के लिए समाधान, कृत्रिम बुद्धिमत्ता, प्रशिक्षण, रोबोटिक्स, वर्चुअल रियलिटी, ऑपरेशनल लॉजिस्टिक्स आदि पर केंद्रित एक उपकरण डिस्प्ले की समीक्षा भी करेंगे।

8. जी20 की 100वीं बैठक वाराणसी में शुरू हुई

भारत की जी20 अध्‍यक्षता के अंतर्गत विभिन्‍न कार्य समूहों की 100वीं बैठक उत्‍तरप्रदेश के वाराणसी शहर में शुरू हुई। केंद्रीय सडक परिवहन और राजमार्ग तथा नागर विमानन राज्‍य मंत्री वी. के. सिंह ने होटल ताज में आयोजित मुख्‍य कृषि वैज्ञानिकों की बैठक का उद्घाटन किया। बैठक में श्री अन्‍न और अन्‍य पुराने मोटे अनाज से संबद्ध अंतर्राष्‍ट्रीय अनुसंधान पहल-महर्षि के बारे में चर्चा प्रस्‍तावित है। तीन दिन की बैठक का आयोजन कृषि और कल्‍याण मंत्रालय के अंतर्गत कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग द्वारा किया जा रहा है। जी20 सदस्‍य राष्‍ट्रों के करीब 80 प्रतिनिधि बैठक में हिस्‍सा ले रहे हैं।

9. भारत की जी20 अध्‍यक्षता के अंतर्गत दूसरे स्‍वास्‍थ्‍य कार्यसमूह की बैठक गोवा में शुरू

भारत की जी20 अध्‍यक्षता के अंतर्गत दूसरे स्‍वास्‍थ्‍य कार्यसमूह की बैठक गोवा में शुरू हुई। इसका उद्घाटन करते हुए केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण राज्‍य मंत्री डा. भारती पवार ने कहा कि भारत की जी20 अध्‍यक्षता की प्राथमिकताओं में विभिन्‍न सुधारों पर ध्‍यान केंद्रित करना शामिल है जिनका लक्ष्‍य 21वीं सदी के लिए उपयुक्‍त जवाबदेही और प्रतिनिधित्‍व सुनिश्चित करना है। जी20 समूह के 19 सदस्‍य देशों, 10 आम‍ंत्रित राष्‍ट्रों और 22 अंतर्राष्‍ट्रीय संगठनों के एक सौ 80 से अधिक प्रतिनिधि बैठक में हिस्‍सा ले रहे हैं।

10. संयुक्त अरब अमीरात भारत के लिए दूसरा सबसे महत्वपूर्ण निर्यात गंतव्य बना

वाणिज्य मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी वार्षिक व्यापार आंकड़ों के अनुसार, संयुक्त अरब अमीरात भारत के लिए दूसरा सबसे महत्वपूर्ण निर्यात गंतव्य बना हुआ है। मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान इस श्रेणी में अमेरिका पहले स्थान पर और यूएई दूसरे स्थान पर बरकरार है। नए साल की शुरुआत के एक पखवाड़े बाद साल के आंकड़े जारी किए गए। वाणिज्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले महीने के अंत में समाप्त हुए वित्तीय साल के दौरान भारत के माल और सेवाओं के कुल निर्यात में छह फीसदी की वृद्धि हुई। इसी अवधि के दौरान नीदरलैंड चीन को पीछे छोड़कर इस श्रेणी में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है।

11. अमेरिका वित्त वर्ष 2022-23 में बना भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार, चीन दूसरे स्थान पर

अमेरिका बीते वित्त वर्ष 2022-23 में भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार बन गया है। दोनों देशों के बीच इस दौरान 128.55 अरब डॉलर का व्यापार हुआ। यह बताता है कि दोनों देशों में आर्थिक संबंध और मजबूत हो रहे हैं। वाणिज्य मंत्रालय के अस्थायी आंकड़ों के अनुसार, भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2022-23 में 7.65 प्रतिशत वृद्धि के साथ 128.55 अरब डॉलर का हो गया। इससे पिछले वित्त वर्ष (2021-22) में दोनों देशों का द्विपक्षीय व्यापार 119.5 अरब डॉलर रहा था, वहीं 2020-21 में यह सिर्फ 80.51 अरब डॉलर था। आंकड़ों के अनुसार, वित्त वर्ष 2022-23 में भारत से अमेरिका में निर्यात 2.81 प्रतिशत वृद्धि के साथ 78.31 अरब डॉलर हो गया जो 2021-22 में 76.18 अरब डॉलर था। भारत में अमेरिका से आयात इस दौरान 16 प्रतिशत वृद्धि के साथ 50.24 अरब डॉलर हो गया। वहीं दूसरी तरफ 2022-23 में भारत-चीन में व्यापार 1.5 प्रतिशत गिरावट के साथ 113.83 अरब डॉलर का रह गया, जो इससे पिछले वर्ष 115.42 अरब डॉलर था।

12. केंद्र की गुजरात के कांडला में दीनदयाल बंदरगाह पर 123 करोड़ रुपये से अधिक की तेल जेट्टी विकास परियोजना को मंजूरी।

केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग और आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने पीपीपी (पब्लिक-प्राइवेट-पार्टनरशिप) मोड के तहत बीओटी (बिल्ड, ऑपरेट, ट्रांस्फर) आधार पर कांडला में सभी प्रकार के लिक्वेड कार्गो के संचालन के लिए दीनदयाल पोर्ट, कांडला में ऑयल जेटी नंबर 09 के विकास की परियोजना को मंजूरी दी है। इस ऑयल जेट्टी को विकसित करने की अनुमानित परियोजना लागत 123.40 करोड़ रुपये है जहां परियोजना को पीपीपी मोड के माध्यम से कार्यान्वित किया जाना है और रियायतग्राही परियोजना की फायनेंसिंग की व्यवस्था करेगा। इसकी निर्माण अवधि 24 महीने होने का अनुमान है, वहीं रियायत अवधि 30 साल के लिए होगी। परियोजना रॉयल्टी प्रति टन के राजस्व शेयर मॉडल का पालन करेगी।

13. कैस्केड फ्रॉग की नई प्रजाति- अमोलोप्स सिजू

ज़ूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ZSI) के शोधकर्त्ताओं ने मेघालय के दक्षिण गारो हिल्स ज़िले में सिजू गुफा से मेंढक की एक नई प्रजाति की खोज की है, जिसे उन्होंने अमोलॉप्स सिजू नाम दिया है। अमोलॉप्स सिजू रेनिड मेंढकों के सबसे बड़े समूह से संबंधित है, जिसकी 70 से अधिक ज्ञात प्रजातियाँ पूर्वोत्तर एवं उत्तर भारत, नेपाल, भूटान, चीन तथा मलाया प्रायद्वीप में पाई जाती हैं। इस गुफा से मेंढक की एक दुर्लभ नई प्रजाति की खोज की गई है और यह कैस्केड फ्रॉग (अमोलोप्स) की चौथी नई प्रजाति है। उन्हें कास्केड फ्रॉग नाम उनके पहाड़ी क्षेत्रों में छोटे झरनों या बहती धाराओं में पाए जाने के कारण दिया गया है।

14. जेम्स वेब टेलीस्कोप ने कॉम्पैक्ट गैलेक्सी की खोज की

बिग बैंग घटना के तुरंत बाद गठित अत्यधिक कॉम्पैक्ट गैलेक्सी की जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप द्वारा नवीनतम खोज प्रारंभिक ब्रह्मांड की हमारी समझ में परिवर्तन (Revolutionizing ) ला रही है। आकाशगंगा, जो लगभग 13.3 बिलियन वर्ष पहले अस्तित्त्व में थी, मिल्की वे से लगभग 1,000 गुना छोटी है, लेकिन हमारी वर्तमान आकाशगंगा की तुलना में नए सितारों का निर्माण करती है। यह खोज प्रारंभिक ब्रह्मांड में आकाशगंगा के निर्माण की पारंपरिक समझ को चुनौती देती है, जो यह दर्शाता है कि पहली आकाशगंगा वर्तमान में मौजूद आकाशगंगाओं से बहुत अलग हो सकती है और आकाशगंगा की विशेषताओं के बारे में हमारी सामान्य धारणाएँ प्रारंभिक ब्रह्मांड में लागू नहीं हो सकती हैं। इसके निर्माण के समय भारी तत्त्वों की कमी के कारण आकाशगंगा की रासायनिक संरचना भी वर्तमान आकाशगंगाओं से भिन्न है। “गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग” की घटना ने इस आकाशगंगा का अवलोकन आसान बना दिया गया था। गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग एक ऐसी घटना है जहाँ आकाशगंगाओं का बड़ा समूह एक मज़बूत गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र बनाता है जो अपने पीछे दूर की आकाशगंगाओं से आने वाले प्रकाश को मोड़ता और आवर्धित करता है।

15. MRF ‘दुनिया का दूसरा सबसे मजबूत टायर ब्रांड’ बनकर उभरा

MRF Ltd दुनिया में दूसरे सबसे मजबूत टायर ब्रांड के रूप में उभरा है। दुनिया में ‘सबसे वैल्यूएबल और सबसे मजबूत टायर ब्रांड्स’ पर ब्रांड फाइनेंस की हालिया रिपोर्ट में यह कहा गया है। एमआरएफ ने लगभग सभी मापदंडों में हाई स्कोर किया है और इसे दुनिया में दूसरे सबसे तेजी से बढ़ते टायर ब्रांड के रूप में भी जाना जाता है। इसे ब्रांड स्ट्रेंथ में 100 में से 83.2 स्कोर मिला है और AAA- ब्रांड रेटिंग दी गई है। रिपोर्ट में एमआरएफ को सबसे वैल्यूएबल भारतीय टायर ब्रांड के रूप में भी नामित किया गया है। साथ ही रिपोर्ट का कहना है कि इसने सस्टेनेबिलिटी परसेप्शन वैल्यू में हाई स्कोर किया और शीर्ष 10 में शामिल होने वाली एकमात्र भारतीय टायर कंपनी है। सबसे वैल्यूएबल और मजबूत ऑटोमोबाइल, ऑटो कंपोनेंट, टायर और मोबिलिटी 2023 पर ब्रांड फाइनेंस की एनुअल रिपोर्ट इन उद्योगों में ब्रांडों की वैल्यू का विश्लेषण किया गया है। एमआरएफ (मद्रास रबर फैक्ट्री) भारत की नंबर 1 टायर निर्माण कंपनी है। इसकी शुरुआत वर्ष 1946 में K M Mammen Mappillai द्वारा एक छोटी खिलौना गुब्बारा इकाई के रूप में की गई थी। नवंबर 1960 में इसने टायरों के निर्माण में कदम रखा।

16. Banking on Climate Chaos रिपोर्ट जारी की गई

पर्यावरण संगठनों ने “Banking on Climate Chaos” रिपोर्ट जारी की, जिसमें पेरिस समझौते (Paris Agreement) के बाद से जीवाश्म ईंधन परियोजना वित्तपोषण पर दुनिया के सबसे बड़े बैंकों के खर्च का विवरण है। इस रिपोर्ट में कुछ चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं और स्थायी वित्त पोषण (sustainable financing) की दिशा में बदलाव की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया है। 2016 में पेरिस समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद से दुनिया के 60 सबसे बड़े बैंकों ने जीवाश्म ईंधन परियोजनाओं के वित्तपोषण पर 5.5 ट्रिलियन डॉलर या 4,49,36,265 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। यह आंकड़ा अकेले इस मुद्दे के पैमाने को प्रदर्शित करता है और त्वरित कार्रवाई की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है। अमेरिका जीवाश्म ईंधन का शीर्ष फाइनेंसर था, जिसने 2022 में जीवाश्म ईंधन क्षेत्र में कुल वित्तपोषण का 28% प्रदान किया। 2016-2022 से जीवाश्म ईंधन पर सबसे अधिक खर्च करने वाले दस बैंकों में जेपी मॉर्गन चेज़ एंड कंपनी, सिटीबैंक एनए, वेल्स फ़ार्गो एंड कंपनी, बैंक ऑफ़ अमेरिका कॉर्पोरेशन और अन्य शामिल हैं। केवल 2022 में जीवाश्म ईंधन के वित्तपोषण पर 673 बिलियन डॉलर खर्च किए गए, जिससे स्थिति की तात्कालिकता पर जोर दिया गया। बीएनपी पारिबा (BNP Paribas), जिसने यूरोप में सबसे अधिक राशि उधार दी है, ने 2022 में $20.8 बिलियन में जीवाश्म ईंधन संस्थाओं को वित्तपोषित किया है। कनाडा और जापान 2020-2022 तक जीवाश्म ईंधन के लिए शीर्ष फाइनेंसर थे। G7 देशों ने 2020-2022 तक जीवाश्म ईंधन के लिए सार्वजनिक वित्त में $73 बिलियन प्रदान किए, जो पेरिस समझौते के प्रति उनकी प्रतिबद्धता पर सवाल उठाता है।

17. अरुणाचल प्रदेश में ITBP की 6 बटालियनों को तैनात किया जाएगा

हाल ही में, भारत सरकार ने घोषणा की है कि वह चीन का मुकाबला करने के लिए भारत के उत्तर पूर्वी सीमावर्ती राज्य अरुणाचल प्रदेश में सात भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) बटालियनों में से छह को तैनात करेगी। यह निर्णय फरवरी में किया गया था जब कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी (CCS) ने ITBP के लिए 9,400 कर्मियों को नियुक्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। यह कदम भारतीय और चीनी सेना के बीच 2020 के गतिरोध के बाद आया है, जिसके कारण वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ उनकी सैन्य उपस्थिति में वृद्धि हुई थी। अरुणाचल प्रदेश में ITBP की सात बटालियनों में से छह को तैनात करने का निर्णय भारत सरकार द्वारा इस क्षेत्र में चीनी उपस्थिति का मुकाबला करने के लिए एक बड़ा बढ़ावा है। इस कदम से एलएसी के साथ भारत की सैन्य उपस्थिति में वृद्धि होने की उम्मीद है और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि चीन द्वारा बार-बार उल्लंघन करने के किसी भी प्रयास को विफल कर दिया जाए। नई बटालियन और सेक्टर मुख्यालय 2025-26 तक स्थापित होने की उम्मीद है।

18. EDPB ने ChatGPT टास्क फोर्स का गठन किया

यूरोपियन डेटा प्रोटेक्शन बोर्ड (EDPB) ने OpenAI के ChatGPT चैटबॉट से संबंधित चिंताओं को दूर करने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया है। यह कदम इटली सरकार द्वारा देश में ChatGPT के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने और OpenAI पर उपयोगकर्ताओं के डेटा को चोरी करने और नाबालिगों को अवैध सामग्री के संपर्क में आने से रोकने के लिए आयु-सत्यापन प्रणाली में विफल होने का आरोप लगाने के बाद आया है। जर्मन डेटा सुरक्षा आयुक्त ने भी चैटबॉट के बारे में चिंता व्यक्त की है, यह सुझाव देते हुए कि जर्मनी में इसी तरह के प्रतिबंध का सामना करना पड़ सकता है। EDPB द्वारा स्थापित टास्क फोर्स सहयोग को बढ़ावा देने और ChatGPT से संबंधित डेटा सुरक्षा प्राधिकरणों द्वारा किए गए संभावित प्रवर्तन कार्यों पर जानकारी का आदान-प्रदान करने के लिए समर्पित है। Microsoft समर्थित OpenAI द्वारा विकसित ChatGPT, एक भाषा मॉडल है जिसमें विभिन्न डोमेन में मानव जैसी क्षमताएँ हैं, जिसमें कविताएँ लिखना, कोड लिखना और नैतिक दुविधाओं का समाधान प्रदान करना शामिल है।

19. सिडबी ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए वित्तपोषण को बढ़ावा देने के लिए ‘मिशन 50K-EV4ECO’ लॉन्च किया

SIDBI ने हाल ही में भारत के इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग की मूल्य श्रृंखला के विकास और विकास को बढ़ावा देने के लिए मिशन 50K-EV4ECO का पायलट संस्करण लॉन्च किया है। इससे ईवी अपनाने को बढ़ावा मिलने और देश में संबद्ध बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की उम्मीद है। यह परियोजना प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष ऋण के माध्यम से 2-पहिया, 3-पहिया और 4-पहिया ईवी के उत्थान को प्राथमिकता देती है। इस योजना का उद्देश्य इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए किफायती वित्तपोषण तक पहुंच प्रदान करना और बैटरी स्वैपिंग सहित चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करना है। ईवी पारिस्थितिकी तंत्र में MSMEs और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFCs) द्वारा सामना की जाने वाली सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक ब्याज की प्रतिस्पर्धी दरों सहित पर्याप्त वित्त तक पहुंच है। बैंकर ईवी परियोजनाओं को उच्च जोखिम के रूप में देखते हैं, जिससे एमएसएमई और एनबीएफसी के लिए उन्हें ऐसे उद्यमों के लिए पैसा उधार देने के लिए राजी करना मुश्किल हो जाता है।

20. कर्नाटक के पूर्व मुख्‍यमंत्री जगदीश शेट्टार कांग्रेस पार्टी में शामिल

वरिष्‍ठ राजनीतिज्ञ और कर्नाटक के पूर्व मुख्‍यमंत्री जगदीश शेट्टार कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए हैं। उन्‍होंने भारतीय जनता पार्टी से इस्‍तीफा दे दिया था। जगदीश शेट्टार ने कहा है कि उन्‍होंने भाजपा नेता के रूप में हुबली धारवाड मध्‍य निर्वाचन क्षेत्र से छह बार चुनाव जीता है।

21. कगिसो रबाडा बने आईपीएल में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले खिलाड़ी

आईपीएल में पंजाब किंग्स की टीम से खेलने वाले तेज़ गेंदबाज़ कगिसो रबाडा ने आईपीएल में सबसे तेज 100 विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज बन गए है। दक्षिण अफ्रीका के इस तेज गेंदबाज ने गुजरात टाइटंस के खिलाफ खेले गए एक मैच में ऋद्धिमान साहा का विकेट लेकर यह कीर्तिमान रचा। कगिसो रबाडा ने अपने 100 आईपीएल विकेट मात्र 64 मैच खेलकर हासिल किया। पिछला रिकॉर्ड लसिथ मलिंगा के नाम था जिन्होंने अपने 100 आईपीएल विकेट 70 मैचों में हासिल किया था।

22. भारत की नित्या श्री सुमति ने ब्राजील पैरा-बैडमिंटन इंटरनेशनल टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन कर दो स्वर्ण पदक जीते।

भारत की नित्या श्री सुमति ने ब्राजील पैरा-बैडमिंटन इंटरनेशनल टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन कर दो स्वर्ण पदक जीते। अठारह साल की नित्या ने एसएच छह कैटेगिरी में महिला सिंगल्‍स के फाइनल में पेरू की गिउलियाना पोवेदा फ्लोरेस को 22-20 21-11 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने इसी श्रेणी की मिक्‍स्‍ड डबल्‍स का भी स्‍वर्ण पदक जीता। ‘एसएच छह श्रेणी’ में छोटे कद के विकार वाले प्रतियोगी भाग लेते है। पुरुष डबल्‍स में प्रमोद भगत और सुकांत कदम ने स्वर्ण पदक जीते। सिंगल्‍स में प्रमोद को रजत और सुकांत को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

23. खेलों में शैली सिंह ने भारतीय इतिहास में दूसरी सबसे लंबी छलांग लगाते हुए एशियाई खेलों के लिए क्वालीफाई किया

केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने इंडियन ग्रां प्री-4 में महिलाओं की लंबी कूद में जीत हासिल करने पर शैली सिंह को बधाई दी है। श्री ठाकुर ने ट्वीट में कहा कि 6 दशमलव सात छह मीटर के व्यक्तिगत प्रदर्शन के साथ वे भारत की दूसरी सबसे लंबी छलांग लगाने वाली खिलाड़ी बन गई हैं और एशियाई खेलों के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

24. 17 अप्रैल : विश्व हीमोफिलिया दिवस

World Federation of Haemophilia द्वारा हर साल 17 अप्रैल को विश्व हीमोफिलिया दिवस मनाया जाता है। हीमोफिलिया एक दुर्लभ विकार है जहां मानव रक्त में सामान्य रूप से थक्का (clot) नहीं जमता। ऐसा इसलिए है, क्योंकि रक्त में पर्याप्त रक्त के थक्के प्रोटीन की कमी होती है। यह एक आनुवंशिक विकार है। वर्ल्ड हीमोफिलिया डे के लिए 2023 का थीम “Access for All: Partnership, Policy, Progress – Engaging Governments to Integrate Inherited Bleeding Disorders into National Policy” है। फ्रैंक श्नेबल (Frank Schnabel) के जन्मदिन को मनाने के लिए 17 अप्रैल को दिन मनाया जाता है। फ्रैंक ने World Federation of Haemophilia की स्थापना की थी।

25. अमेरिकी आविष्कारक और वैज्ञानिक वर्जीनिया नोरवुड का निधन

वर्जीनिया नॉरवुड (Virginia Norwood) एक अमेरिकी आविष्कारक और वैज्ञानिक थीं जिनके स्कैनर के विकास में योगदान ने रिमोट सेंसिंग के क्षेत्र में क्रांति लाई थी। उनके आविष्कार ने वैज्ञानिकों को अंतरिक्ष से पृथ्वी की छवियों को रिकॉर्ड करने में सक्षम बनाया और लैंडसैट कार्यक्रम (Landsat program) के लिए मार्ग प्रशस्त किया। वर्जीनिया नॉरवुड का जन्म 1923 में हुआ था और वह लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया में पली-बढ़ीं। उन्होंने 1946 में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्स (UCLA) से भौतिकी में विज्ञान स्नातक प्राप्त किया। इलेक्ट्रॉनिक्स और कंप्यूटिंग में नॉरवुड की रुचि ने उन्हें ह्यूजेस एयरक्राफ्ट कंपनी के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरण विकसित करने में अपना करियर बनाने के लिए प्रेरित किया। रिमोट सेंसिंग के क्षेत्र में नॉरवुड का सबसे महत्वपूर्ण योगदान स्कैनर का विकास था जिसने लैंडसैट कार्यक्रम को संभव बनाया। यह आविष्कार शुरू में ऊर्जा के सात बैंडों को रिकॉर्ड करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, लेकिन बाद में उसने इसे चार बैंडों तक ही बढ़ा दिया। स्कैनर ने ग्रह की सतह से परावर्तित ऊर्जा की मात्रा को मापकर पृथ्वी की छवियों को रिकॉर्ड किया। यह डेटा तब पृथ्वी पर प्रेषित किया गया था और वैज्ञानिकों द्वारा इसकी व्याख्या की गई थी।