राष्ट्रपति ने सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमान में ऐतिहासिक उड़ान भरी

0
38

1. राष्ट्रपति ने सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमान में ऐतिहासिक उड़ान भरी

राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने असम के तेजपुर वायु सेना स्टेशन पर सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमान में ऐतिहासिक उड़ान भरी। राष्ट्रपति, जो भारतीय सशस्त्र बलों की सर्वोच्च कमांडर हैं, ने ब्रह्मपुत्र और तेजपुर घाटी को कवर करते हुए लगभग 30 मिनट तक उड़ान भरी और वायु सेना स्टेशन लौटने से पहले उड़ान के दौरान हिमालय के दृश्य भी देखे। विमान को 106 स्क्वाड्रन के कमांडिंग ऑफिसर ग्रुप कैप्टन नवीन कुमार ने उड़ाया था। विमान ने समुद्र तल से करीब दो किलोमीटर की ऊंचाई पर और करीब 800 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरी। राष्ट्रपति मुर्मु, इस तरह की उड़ान भरने वाली तीसरी राष्ट्रपति और दूसरी महिला राष्ट्रपति हैं। राष्ट्रपति की सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमान में उड़ान, भारतीय सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर के रूप में, सशस्त्र बलों के साथ जुड़ने के उनके प्रयासों का एक हिस्सा है। मार्च 2023 में, राष्ट्रपति ने आईएनएस विक्रांत का दौरा किया था और स्वदेश निर्मित विमान पर अधिकारियों एवं नाविकों के साथ बातचीत की थी।

2. प्रधानमंत्री श्री रामकृष्ण मठ की 125वीं वर्षगांठ के समारोह में शामिल हुए

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तमिलनाडु के चेन्नई में स्थित विवेकानंद हाउस में श्री रामकृष्ण मठ की 125वीं वर्षगांठ के समारोह में शामिल हुए। इस कार्यक्रम के आयोजन स्थल पर पहुंचने पर प्रधानमंत्री ने पुष्पांजलि अर्पित की और स्वामी विवेकानंद के कक्ष में पूजा की एवं ध्यान किया। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर पवित्र त्रिमूर्ति पर लिखी गई एक पुस्तक का विमोचन भी किया। स्वामी रामकृष्णानंद द्वारा वर्ष 1897 में चेन्नई में शुरू किए गए रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन आध्यात्मिक संगठन हैं जो मानवतावादी और सामाजिक सेवा कार्यों के विभिन्न रूपों में संलग्‍न हैं।

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना और तमिलनाडु में अनेक परियोजनाओं का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने चेन्नई हवाई अड्डे पर नए एकीकृत टर्मिनल भवन के पहले चरण का उद्घाटन किया। इसके साथ ही हवाई अड्डे की क्षमता तीन करोड़ यात्री प्रतिवर्ष हो जाएगी। फिलहाल यह दो करोड तीस लाख यात्री प्रतिवर्ष है। दूसरा चरण पूरा होने पर हवाई अड्डे में यात्रियों की संख्या तीन करोड़ पचास लाख प्रतिवर्ष होगी। इस परियोजना की कुल लागत दो हजार 467 करोड रुपये है। श्री मोदी ने चेन्नई में एमजीआर चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर चेन्‍नई से चेन्‍नई-कोयम्‍बटूर वंदे भारत एक्‍सप्रेस रेलगाडी को भी झंडी दिखाकर रवाना किया। इससे दोनों शहरों के बीच यात्रा समय में कम से कम एक घंटे की कमी आएगी। नई वंदे भारत से कोयम्‍बटूर, सेलम, इरोड और तिरूपुर के आसपास के लोगों तथा कपडा उद्योग से जुडे कारोबारियों और आईटी पेशेवरों तथा छात्रों को लाभ होगा। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने तिरूतुरईपुंडी और अगस्तियाम्‍पल्‍ली के बीच 37 किलोमीटर लम्‍बे नए ब्रॉडगेज रेललाइन खंड का भी उद्घाटन किया। इसे 294 करोड रुपये की लागत से तैयार किया गया है। इस लाइन से नागापट्टिनम जिले में और आसपास के क्षेत्रों में खाद्य और औद्योगिक नमक के मालवहन में सुविधा होगी। प्रधानमंत्री ने तिरूतुरईपुंडी और अगस्तियाम्‍पल्‍ली के बीच डी ई एम यू रेल सेवा को भी हरी झंडी दिखाई। श्री मोदी ने इस अवसर पर तांबरम और सेनगोट्टई के बीच सप्‍ताह में तीन बार चलने वाली एक्‍सप्रेस रेलसेवा की शुरूआत भी की। यह चेन्‍नई से तिरूवरुर-करइकुडी खंड के लिए पहली नियमित रेलसेवा है।

4. प्रधानमंत्री ने तेलंगाना के हैदराबाद में सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस को झंडी दिखाकर रवाना किया

प्रधानमंत्री ने तेलंगाना के हैदराबाद में सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस को झंडी दिखाकर रवाना किया। आईटी सिटी, हैदराबाद को भगवान वेंकटेश्वर के निवास स्थान तिरुपति से जोड़ने वाली सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस दूसरी वंदे भारत रेलगाड़ी है जिसे तीन महीने की अल्‍प अवधि के भीतर तेलंगाना से आरंभ किया गया है। यह रेलगाड़ी दोनों शहरों के बीच यात्रा के समय को लगभग साढ़े तीन घंटे कम कर देगी और विशेष रूप से तीर्थयात्रियों के लिए लाभदायक होगी। इस अवसर पर प्रधानमंत्री के साथ तेलंगाना की राज्यपाल डॉ. तमिलिसाई सुंदरराजन, केंद्रीय रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव और केंद्रीय पर्यटन मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी भी उपस्थित रहे।

5. अंडमान और निकोबार कमांड में संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘एक्स कवच’ का समापन

अंडमान और निकोबार कमांड (एएनसी) ने थल सेना, नौसेना, वायु सेना और तटरक्षक बलों की संपदाओं को शामिल करते हुए बड़े स्तर पर एक संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘एक्स कवच’ का आयोजन किया। 23 फरवरी, 2023 को शुरू हुआ यह अभ्यास 7 अप्रैल, 2023 को संपन्न हो गया। इस अभ्यास का उद्देश्य संयुक्त युद्ध क्षमताओं और मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) को ठीक करना और सेनाओं के बीच अंतर परिचालन और संचालन तालमेल को बढ़ाना था। थल सेना की ‘शत्रुजीत ब्रिगेड’, आर्म्ड फोर्सेज स्पेशल ऑपरेशंस डिवीजन (एएफएसओडी), नौसेना के विशेष बलों और एएनसी के उभयचर सैनिकों ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के एक दूरस्थ द्वीप पर तट से दूर उभयचर लैंडिंग, हवाई संचालन, हेलीबोर्न संचालन और विशेष बलों के त्वरित प्रवेश से जुड़े बहु-डोमेन अभ्यास में भाग लिया।

6. प्रधानमंत्री ने मुद्रा योजना के 8 वर्ष पूरे होने पर इसकी सराहना की

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत अब तक 40 करोड़ 82 लाख से अधिक ऋण स्वीकृत किए जा चुके हैं जिनकी कुल लागत 23 लाख करोड़ रुपये से अधिक है। 21 प्रतिशत ऋण नए उद्यमियों को स्वीकृत किए गए हैं। 8 अप्रैल को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की 8वीं वर्षगांठ थी। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2015 में आय-सृजन गतिविधियों के लिए गैर-कॉर्पोरेट, गैर-कृषि छोटे और सूक्ष्म-उद्यमियों को दस लाख रुपये तक के गारंटी रहित आसान ऋण की सुविधा उपलब्‍ध कराने के उद्देश्य से यह योजना शुरू की थी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि इस योजना ने सूक्ष्म उद्यमों के लिए ऋण को आसान और बाधा रहित बनाया है तथा बड़ी संख्या में युवा उद्यमियों को अपना व्यवसाय स्थापित करने में मदद की है। उन्होंने कहा कि योजना के तहत बडी संख्‍या में महिलाओं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्‍य पिछडा वर्ग के उद्यमियों के खाते हैं। सुश्री सीतारामन ने कहा है कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ने जमीनी स्तर पर बड़ी संख्‍या में रोजगार के अवसर पैदा करने में मदद की है और भारतीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के साथ-साथ परिवर्तनकारी भी साबित हुई है।

7. सरकार जुर्माना और जमानत राशि चुकाने में अक्षम कैदियों को वित्तीय सहायता की एक विशेष योजना शुरू करेगी

केन्द्र ने उन कैदियों के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने की एक विशेष योजना शुरू करने का निर्णय लिया है, जो अपनी जुर्माना राशि या जमानत राशि चुकाने में अक्षम है। यह योजना निर्धन कैदियों की मदद करेगी। ये कैदी में सामाजिक रूप से पिछड़े या वंचित समुदाय से हैं और शैक्षिक तथा आर्थिक रूप से कमजोर हैं। इस योजना से इन्हें कारावास से बाहर आने में मदद मिलेगी। गृह मंत्रालय ने कहा है कि इस योजना को संबंधित पक्षों के साथ विस्तृत विचार-विमर्श के बाद अंतिम रूप दिया गया है। मंत्रालय के अनुसार केंद्र सरकार राज्यों को वित्तीय मदद देगी, जिससे जमानत लेने या जुर्माना भरने में विफल रहने वाले निर्धन कैदियों को राहत मिलेगी।

8. अदाणी पावर के गोड्डा संयंत्र से बांग्लादेश विद्युत विकास बोर्ड को 450 मेगावॉट बिजली मिली

हाल ही में अदाणी पावर के गोड्डा संयंत्र से बांग्लादेश विद्युत विकास बोर्ड- बीपीडीबी को 450 मेगावॉट बिजली मिली है। बाद में इसे बढ़ाकर 750 मेगावाट कर दिया गया। व्‍यावसायिक आपूर्ति शुरू होने से पहले, झारखंड के गोड्डा में अदाणी पावर प्लांट ने 14 दिनों तक कामकाज की गुणवत्ता का परीक्षण किया था। पावर ग्रिड कंपनी ऑफ बांग्लादेश- पीजीसीबी ने अदाणी पावर के गोड्डा संयंत्र से बिजली प्राप्त करने के लिए चपाईंनवाबगंज सीमा से बोगरा उपकेंद्र तक 134 किलोमीटर ट्रांसमिशन लाइन का निर्माण किया था। बांग्लादेश वर्तमान में भारत से 1,160 मेगावाट बिजली का आयात कर रहा है। इसे पश्चिम बंगाल के बेरहामपुर से कुश्तिया के भेरमारा के माध्यम से एक हजार मेगावाट और त्रिपुरा में सूर्यमोनी से कोमिला डेली के माध्यम से 160 मेगावाट बिजली प्राप्त हो रही है। भारत एकमात्र ऐसा देश है जिसके साथ बांग्लादेश का सीमापार विद्युत व्‍यापार है।

9. केन्‍द्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने जम्‍मू विश्‍वविद्यालय में भारतीय संविधान के डोगरी अनुवाद का लोकार्पण किया

केन्‍द्रीय विधि और न्‍याय मंत्री किरेन रिजिजू ने जम्‍मू विश्‍वविद्यालय में भारतीय संविधान के डोगरी अनुवाद का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि भारतीय संविधान का यह डोगरी अनुवाद आम आदमी को न्‍याय देने में महत्‍वपूर्ण है। जम्‍मू विश्‍वविद्यालय के उप कुलपति प्रोफेसर उमेश राय ने कहा कि यह अनुवाद केन्‍द्र सरकार के विधि विभाग और विश्‍वविद्यालय के संयुक्‍त प्रयासों से तथा तीन वर्ष के कडे परिश्रम के बाद संभव हो पाया है।

10. ओलिव क्राउन अवॉर्ड्स का 13वाँ संस्करण मुंबई में आयोजित

ओलिव क्राउन अवॉर्ड्स का 13वाँ संस्करण मुंबई, भारत में आयोजित किया गया था, ताकि स्थिरता या ‘हरित विज्ञापन’ को बढ़ावा देने वाले व्यक्तियों और कॉरपोरेट्स की सराहना की जा सके। यह पुरस्कार अंतर्राष्ट्रीय विज्ञापन संघ द्वारा प्रदान किया जाता है। पुरस्कारों में 17 श्रेणियाँ शामिल हैं, जिनमें ‘ग्रीन एजेंसी ऑफ द ईयर’ और ‘ग्रीन कैंपेन ऑफ द ईयर’ भी शामिल हैं। उल्लेखनीय विजेताओं में पी. एन. मोहन शामिल हैं, जिन्होंने चेन्नई के पास सात झीलों की पुनर्बहाली करने की अपनी प्रतिबद्धता के लिये प्रतिष्ठित ‘ग्रीन क्रूसेडर ऑफ द ईयर’ पुरस्कार जीता। किर्लोस्कर लिमिटलेस को ‘ए मिनट फॉर नेचर’ पर उनके कार्य हेतु ‘कॉर्पोरेट क्रूसेडर ऑफ द ईयर’ श्रेणी में स्वर्ण पुरस्कार मिला। फेमस इनोवेशंस ने सभी श्रेणियों में 10 पुरस्कार जीते, जबकि चिराग रूरल डेवलपमेंट फाउंडेशन और पीपुल फॉर एनिमल्स वाइल्डलाइफ रेस्क्यू एंड कंजर्वेशन सेंटर को ‘ग्रीन एनजीओ ऑफ द ईयर’ श्रेणी में स्वर्ण पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

11. भारत ने 100% चावल फोर्टिफिकेशन लक्ष्य प्राप्त किया

चावल फोर्टिफिकेशन कार्यक्रम के तहत भारत के 27 राज्यों के कुल 269 ज़िलों ने लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली (TPDS) के तहत पोषणयुक्त चावल (फोर्टीफाइड चावल) का वितरण शुरू कर दिया है और इस प्रकार चावल की फोर्टिफिकेशन योजना के अंतर्गत दूसरे चरण के लिये मार्च 2023 तक के निर्धारित शत- प्रतिशत लक्ष्य को हासिल कर लिया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य भारत सरकार की प्रत्येक सामाजिक सुरक्षा दायरा योजना में वर्ष 2024 तक चरणबद्ध तरीके से फोर्टिफाइड चावल की आपूर्ति करना है। राइस फोर्टिफिकेशन प्रोग्राम के दूसरे चरण के दौरान TPDS के तहत 105 लाख मीट्रिक टन फोर्टीफाइड चावल उठाया गया और 27 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को वितरित किया गया, जबकि एकीकृत बाल विकास सेवाओं और पीएम पोषण के तहत आने वाले राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा लगभग 29 लाख मीट्रिक टन फोर्टिफाइड चावल उठाया गया। इस प्रकार वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान कुल लगभग 134 LMT फोर्टिफाइड चावल उठाया गया। अब चरण III के तहत, विभाग मार्च 2024 की लक्षित तिथि से पहले गेहूँ की खपत वाले ज़िलों को छोड़कर शेष सभी ज़िलों के कवरेज को पूरा करने के लिये पूरी तरह तैयार है। फोर्टिफिकेशन आयरन, आयोडीन, ज़िंक, विटामिन A और D सहित महत्त्वपूर्ण विटामिन और खनिजों को शामिल करके चावल जैसे मुख्य खाद्य पदार्थों के पोषण मूल्य को बढ़ाने की प्रक्रिया है। प्रसंस्करण से पहले ये पोषक तत्व भोजन में मौजूद हो भी सकते हैं और नहीं भी।

12. पोलावरम सिंचाई परियोजना के कारण कोंडा रेड्डी जनजाति अनिश्चितता का सामना कर रही

पोलावरम सिंचाई परियोजना के कारण होने वाले पुनर्स्थापन और पुनर्वास (R&R) के हिस्से के रूप में पोचावरम गाँव का पुनर्वास किया जाना निर्धारित है जिससे पोलावरम-कोंडा रेड्डी जनजाति अनिश्चितता का सामना कर रही है। आंध्र प्रदेश में कमज़ोर जनजातीय समूह (PVTG) के रूप में वर्गीकृत कोंडा रेड्डी समुदाय खम्मम (तेलंगाना) और श्रीकाकुलम (आंध्र प्रदेश) के पहाड़ी वन क्षेत्र में गोदावरी नदी (पूर्व और पश्चिम गोदावरी ज़िले) के दोनों किनारों पर रहते हैं। ये आंतरिक वन क्षेत्रों में रहते हैं जिसके कारण ये मुख्य धारा से कटे हुए हैं। परंपरागत रूप से यह झूम कृषि करते थे लेकिन हाल ही में इनमें से कुछ ने स्थिर कृषि और बागवानी को अपनाया है। गैर-इमारती वन उत्पादों का संग्रह करना और टोकरी बनाना इनकी आजीविका के स्रोत हैं।

13. कोझिकोड के कुथिरावट्टम में श्री मुचिलोट्टू मंदिर में ‘नागराजा थीरा’ मनाया गया।

थिर्रा, जिसे तेय्यम थिरा के नाम से भी जाना जाता है, भारत के केरल में मालाबार क्षेत्र के उपवनों और मंदिरों में किया जाने वाला एक आनुष्ठानिक नृत्य है। यह कला रूप मलाया समुदाय के कलाकारों द्वारा प्रदर्शित किया जाता है, जिन्हें “पेरुमलायंस (Perumalayans)” के रूप में जाना जाता है। यह आमतौर पर उत्सवम के नाम से पहचाने जाने वाले वार्षिक मंदिर उत्सव के दौरान किया जाता है। इन रूपों में भगवती और शिव जैसे कुल देवताओं की पूजा की जाती है। थिरा, तेय्यम का एक उप-विभाजन है और तेय्यम नृत्य के समान है, सिवाय इसके कि थिरा में कलाकार को भगवान का प्रतिनिधित्व करने के बजाय भगवान के पास माना जाता है। थिरा का उद्देश्य, देवताओं को अपने जीवन में लाने के एक तरीके के रूप में देखा जाता है। ताड़ी, मादक पेय, देवताओं को एक भेंट के रूप में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है और लगभग सभी कलाकार इसके प्रभाव में नृत्य करते हैं, जो “आविष्ट” होने की भावना पैदा करने में मदद करता है। कलाकार पेरुवन्नन जाति के हैं, जिन्हें थिरा में प्रमुख महत्त्व दिया जाता है। उच्च जाति के ब्राह्मणों और निम्न जाति के आदिवासियों दोनों का केरल में पूजा में महत्त्वपूर्ण स्थान है।

14. अल-अक्सा मस्जिद पर इजरायली पुलिस का छापा

हाल ही में, जेरूसलम की अल-अक्सा मस्जिद (Al-Aqsa mosque) पर इजरायली पुलिस द्वारा की गई छापेमारी ने वेस्ट बैंक और व्यापक अरब और मुस्लिम दुनिया में फिलिस्तीनियों की तीव्र प्रतिक्रिया को जन्म दिया। यह घटना अल-अक्सा मस्जिद की संवेदनशीलता और महत्व को रेखांकित करती है, जो यरूशलेम में संप्रभुता और धर्म के मामलों पर घातक हिंसा के लिए एक फ्लैशपॉइंट है। अल-अक्सा मस्जिद यरूशलम के पुराने शहर के केंद्र में एक पहाड़ी पर स्थित है, जिसे यहूदी हर हा-बेयित (Har ha-Bayit) या टेंपल माउंट (Temple Mount) नाम देते हैं और मुस्लिम इसे अल-हरम अल-शरीफ (al-Haram al-Sharif) या द नोबल सैंक्चुअरी कहते हैं। मक्का और मदीना के बाद अल-अक्सा मस्जिद को मुसलमानों द्वारा इस्लाम में तीसरा सबसे पवित्र स्थल माना जाता है। अल-अक्सा मस्जिद के परिसर में दो मुस्लिम पवित्र स्थान हैं: द डोम ऑफ द रॉक और अल-अक्सा मस्जिद, जिसे किबली मस्जिद (Qibli Mosque) के रूप में भी जाना जाता है, जिसे 8वीं शताब्दी ईस्वी में बनाया गया था। यह परिसर मुसलमानों के लिए बहुत धार्मिक महत्व रखता है, और इस पर किसी भी कथित खतरे या अतिक्रमण से मुस्लिम दुनिया से कड़ी प्रतिक्रिया होती है। टेंपल माउंट यहूदियों के लिए सबसे पवित्र स्थल है, जो मानते हैं कि बाइबिल के राजा सोलोमन ने 3,000 साल पहले वहां पहला मंदिर बनाया था। दूसरे मंदिर को 70 ईस्वी में रोमनों द्वारा नष्ट कर दिया गया था। हालाँकि, टेंपल माउंट भी एक विवादित स्थल है, जहाँ यहूदी और मुसलमान दोनों दावा करते हैं।

15. प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता सेनानी बाबू जगजीवन राम को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की

प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता सेनानी बाबू जगजीवन राम को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्हें लोकप्रिय रूप से बाबूजी, राष्ट्रीय नेता, स्वतंत्रता सेनानी, सामाजिक न्याय के योद्धा, दलित वर्गों के चैंपियन और एक उत्कृष्ट सांसद के रूप में जाना जाता था। उनका जन्म 5 अप्रैल, 1908 को बिहार के चंदवा में एक दलित परिवार में हुआ था। वर्ष 1931 में वह भारतीय राष्ट्रीय कॉन्ग्रेस (Indian National Congress- INC) के सदस्य बने। वर्ष 1935 में उन्होंने हिंदू महासभा के एक सत्र में प्रस्ताव दिया कि पीने के जल के कुएँ और मंदिर अछूतों हेतु खोले जाएं। वर्ष 1935 में वे राँची में हैमंड आयोग में उपस्थित हुए और पहली बार दलितों हेतु मतदान के अधिकार की मांग की। जब जवाहरलाल नेहरू ने अंतरिम सरकार बनाई तो जगजीवन राम इसके सबसे युवा मंत्री बने। 6 जुलाई, 1986 को नई दिल्ली में उनका निधन हो गया। उनके श्मशान स्थल पर उनके स्मारक का नाम समता स्थल (समानता का स्थान) है।