रूस के राष्‍ट्रपति ब्‍लादिमीर प‍ुतिन ने छह वर्ष के नये कार्यकाल के लिए राष्‍ट्रपति पद की शपथ ली

0
25

1 रूस के राष्‍ट्रपति ब्‍लादिमीर प‍ुतिन ने छह वर्ष के नये कार्यकाल के लिए राष्‍ट्रपति पद की शपथ ली

रूस के राष्‍ट्रपति ब्‍लादिमीर प‍ुतिन ने मॉस्‍को के ग्रैंड क्रेमलिन पैलेस में एक समारोह में छह वर्ष के नये कार्यकाल के लिए राष्‍ट्रपति पद की शपथ ली। पूर्व राष्‍ट्रपति जोसेफ स्‍टालिन के बाद सबसे लम्‍बे समय और लगभग 25 वर्ष तक सत्‍ता पर काबिज रहने वाले श्री पुतिन का नया कार्यकाल 2030 तक चलेगा। श्री पुतिन ने इस वर्ष मार्च में नियंत्रित चुनावों में भारी जीत दर्ज की है। पूर्व राष्‍ट्रपति बोरिस येल्‍तसिन के बाद 1999 में राष्‍ट्रपति पद संभालने वाले श्री पुतिन ने रूस को विश्‍व परिदृश्‍य पर प्रमुख देश बना दिया है। वर्ष 2022 में युक्रेन पर आक्रमण के बाद रूस पश्चिमी देशों के कडे़ प्रतिबंधों का सामना कर रहा है।

2 कच्छ के ‘अजरख’ को मिला जीआई टैग

गुजरात की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की एक महत्वपूर्ण मान्यता में, ‘कच्छ अजरख’ के पारंपरिक कारीगरों को पेटेंट, डिजाइन और ट्रेडमार्क महानियंत्रक (सीजीपीडीटीएम) द्वारा प्रतिष्ठित भौगोलिक संकेत (जीआई) प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया है। यह उल्लेखनीय उपलब्धि जटिल कपड़ा शिल्प का जश्न मनाती है जो सदियों से कच्छ के जीवंत क्षेत्र में गहराई से निहित है। अजरख एक कपड़ा शिल्प है जो गुजरात के सांस्कृतिक टेपेस्ट्री में एक श्रद्धेय स्थान रखता है, विशेष रूप से सिंध, बाड़मेर और कच्छ के क्षेत्रों में, जहां इसकी विरासत सहस्राब्दियों तक फैली हुई है।

3 इस्राइली सेना ने गजापट्टी और मिस्र के बीच रफाह सीमा चौकी पर किया नियंत्रण

इस्राइली सेना ने गजापट्टी और मिस्र के बीच रफाह सीमा चौकी पर नियंत्रण कर लिया। इस्राइली अधिकारियों ने कहा है कि फलिस्‍तीनी क्षेत्र में रात को हवाई हमलों के बाद दक्षिण गजा शहर रफाह की ओर उनके टैंक पहुंच गये हैं। दूसरी ओर हमास के साथ युद्धविराम की बातचीत में अनिश्‍चितता बनी हुई है। इस घटनाक्रम से पहले हमास ने कहा था कि वह मिस्र-कतर की मध्‍यस्‍थता में युद्धविराम का प्रस्‍ताव स्‍वीकार करता है। हालांकि इस्राइल ने कहा है कि इसमें उसकी मुख्‍य मांगें स्‍वीकार नहीं की गई हैं।

4 गुरुग्राम प्रशासन ने युजवेंद्र चहल को बनाया अपना ब्रांड एंबेसडर

गुरुग्राम में 25 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव नजदीक आने के साथ ही जिला प्रशासन ने मतदाता भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए एक अनूठा तरीका अपनाया है। मतदाताओं, विशेष रूप से युवाओं का ध्यान आकर्षित करने के लिए, अधिकारियों ने भारतीय क्रिकेटर युजवेंद्र चहल के साथ-साथ लोकप्रिय गायक एमडी देसी रॉकस्टार और नवीन पुनिया को ब्रांड एंबेसडर के रूप में शामिल किया है।

5 यूक्रेन ने विदेश मंत्रालय के लिए एआई-संचालित डिजिटल प्रवक्ता का अनावरण किया

अत्याधुनिक तकनीक को कूटनीति के साथ जोड़ने वाले एक अभूतपूर्व कदम में, यूक्रेन ने अपने विदेश मंत्रालय से आधिकारिक बयान देने के लिए विक्टोरिया शी नामक एक एआई-जनित प्रवक्ता का अनावरण किया है। राजनयिक संचार में इस महत्वपूर्ण तकनीकी छलांग ने वैश्विक ध्यान आकर्षित किया है। उनकी एआई-संचालित उपस्थिति के बावजूद, यूक्रेनी विदेश मंत्रालय ने आश्वासन दिया है कि सटीकता और विश्वसनीयता सुनिश्चित करते हुए, शी के बयानों की सामग्री को मानव कर्मचारियों द्वारा तैयार और सत्यापित किया जाएगा।

6 हिदाया चक्रवात

हाल ही में ‘हिदाया’ नामक एक भीषण चक्रवाती तूफान हिंद महासागर से प्रारंभ होकर तंज़ानिया के दार एस सलाम के समुद्री तट से टकराया है। चक्रवात हिदाया (अरबी में मार्गदर्शन), तंज़ानिया के तांगा, मोरोगोरो, उन्गुजा और पेंबा द्वीपों जैसे क्षेत्रों में अत्यधिक वर्षा एवं तेज़ पवनों का कारण बन सकता है। यह चक्रवात दक्षिण हिंद महासागर के में उत्पन्न हुआ था एवं इसका नाम हिंद महासागर में फ्राँस के समुद्र-पार भूभाग(फ्रेंच गुयाना) के लोगों द्वारा रखा गया था। हालाँकि, केन्या को सामान्यतः चक्रवातों से सुरक्षित माना जाता है, परंतु अब यह चक्रवात हिदाया के से प्रभावित है और इससे निपटने की तैयारी कर रहा है।

7 नेपाल की मुद्रा पर भारतीय क्षेत्रों का चित्रण

हाल ही में नेपाल सरकार ने 100 रुपए के नए नोट की छपाई की घोषणा की है, जिसमें लिपुलेख, लिंपियाधुरा और कालापानी क्षेत्रों को देश के मानचित्र में दिखाया जाएगा। नेपाल के इस तरह के कार्य को भारत पहले ही ‘कृत्रिम विस्तार’ (Artificial Enlargement) और ‘असमर्थनीय’ (Untenable) करार दे चुका है। भारत ने नेपाल के निर्णय पर सख्त प्रतिक्रिया व्यक्त की है तथा भारत के विदेश मंत्री ने कहा कि इससे स्थिति या वास्तविकता में कोई बदलाव नहीं आएगा। वर्तमान में भारत व नेपाल के मध्य कालापानी-लिंपियाधुरा-लिपुलेख त्रि-जंक्शन और सुस्ता क्षेत्र (पश्चिमी चंपारण ज़िला, बिहार) को लेकर सीमा विवाद है। नेपाल के दावों के अनुसार, काली नदी का उद्गम लिपुलेख दर्रे के उत्तर-पश्चिम में लिम्पियाधुरा की एक धारा से होता है।इस प्रकार कालापानी, लिम्पियाधुरा और लिपुलेख नदी के पूर्व में स्थित हैं और नेपाल के धारचूला ज़िले का हिस्सा हैं। वर्ष 1962 के भारत-चीन युद्ध के बाद राजा महेंद्र ने कालापानी का क्षेत्र भारत को देने का प्रस्ताव रखा था, जो चीन से खतरे को देखते हुए भारत की सुरक्षा में मदद करना चाहते थे।

8 भारत और घाना के बीच वित्तीय सहयोग: UPI और GHIPSS का एकीकरण

भारत और घाना दोनों देशों के बीच तत्काल और लागत प्रभावी फंड ट्रांसफर की सुविधा के लिए अपनी भुगतान प्रणाली, UPI और GHIPSS को एकीकृत करने के लिए तैयार हैं। छह महीने के भीतर, NPCI का UPI घाना के GHIPSS प्लेटफॉर्म पर चालू होने के लिए तैयार है, जो वित्तीय सहयोग में एक महत्वपूर्ण कदम है। डिजिटल परिवर्तन समाधान, स्थानीय मुद्रा निपटान प्रणाली और अफ्रीकी महाद्वीपीय मुक्त व्यापार समझौते (AfCFTA) के तहत अवसरों का लाभ उठाने पर संभावित समझौता ज्ञापन के आसपास भी चर्चा हुई। यह पारस्परिक लाभ के लिए डिजिटल नवाचारों का दोहन करने के रणनीतिक इरादे का संकेत देता है।

9 द हिंदू ने छठी अंतर्राष्ट्रीय समाचार पत्र डिजाइन प्रतियोगिता में हासिल किए तीन पुरस्कार

द हिंदू ने newspaperdesign.in द्वारा आयोजित 6 वीं अंतर्राष्ट्रीय समाचार पत्र डिजाइन प्रतियोगिता में तीन प्रतिष्ठित पुरस्कार हासिल किए। नीरज चोपड़ा की उल्लेखनीय यात्रा और एथलेटिक्स में सफलता पर प्रकाश डालते हुए “द साइंस बिहाइंड नीरज’स स्किल्स” शीर्षक वाले उनके असाधारण व्याख्याता पृष्ठ के लिए प्रशंसा प्राप्त हुई। द हिंदू ने समाचार पत्र डिजाइन उत्कृष्टता में अपने उत्कृष्ट योगदान को मान्यता देते हुए सर्वोच्च सम्मान, ‘बेस्ट ऑफ शो’ पुरस्कार जीता। नीरज चोपड़ा के शिल्प के प्रकाशन के व्यावहारिक चित्रण ने उन्हें ‘बेस्ट ऑफ स्पोर्ट्स पेज’ श्रेणी में ‘गोल्ड’ पुरस्कार दिलाया, जो खेल पत्रकारिता और डिजाइन में उनके कौशल को उजागर करता है। न्यायाधीशों ने विस्तार और आकर्षक कथा शैली पर सावधानीपूर्वक ध्यान देने के लिए द हिंदू की सराहना की, उन्हें ‘बेस्ट ऑफ डबल स्प्रेड’ श्रेणी में ‘उत्कृष्टता पुरस्कार’ से सम्मानित किया।

10 GetVantage ने प्राप्त किया RBI से NBFC लाइसेंस

भारत के प्रमुख अल्टरनेटिव-फाइनेंस फिनटेक प्लेटफॉर्म्स में से एक GetVantage ने घोषणा की है कि उसने भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) से नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी (NBFC) लाइसेंस हासिल किया है। यह देश का पहला और एकमात्र रेवेन्यू-बेस्ड फाइनेंस और अल्टरनेटिव फंडिंग प्लेटफॉर्म बन गया है, जिसे यह लाइसेंस मिला है। GetVantage की NBFC शाखा GetGrowth Capital लोन देने का काम करेगी।

11 देश की जीडीपी वित्त वर्ष 2025 में 7.1 फीसदी की रफ्तार से: इंडिया रेटिंग्स

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (Ind-Ra) ने भारत की जीडीपी के लिए अपना अनुमान बढ़ा दिया है। इंडिया रेटिंग्स के अनुसार, देश की जीडीपी वित्त वर्ष 2025 में 7.1 फीसदी की रफ्तार से आगे बढ़ेगी। इंडिया रेटिंग्स का यह अनुमान रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) से भी ज्यादा है। आरबीआई ने जीडीपी के 7 फीसदी की रफ्तार से दौड़ने के अनुमान लगाया था। रेटिंग्स एजेंसी ने कहा कि इकोनॉमी की यह तेज रफ्तार सरकार और निजी निवेश की मदद से बनी रहेगी। इंडिया रेटिंग्स ने अपनी पिछली रिपोर्ट में भारतीय जीडीपी के 6.5 फीसदी की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया था।

12 अंडर-22 और युवा मुक्केबाजी चैंपियनशिप में भारतीय मुक्केबाजों ने कुल 43 पदक जीते

कजाकिस्तान के अस्ताना में एशियाई अंडर-22 और युवा मुक्केबाजी चैंपियनशिप में भारतीय मुक्केबाजों ने कुल 43 पदक जीते। इस चैंपियनशिप के दोनों श्रेणियों में भारत ने कुल 12 स्वर्ण, 14 रजत और 17 कांस्य पदक अपने नाम किये। भारतीय अंडर-22 टीम ने कल सात स्वर्ण, पांच रजत और नौ कांस्य पदक सहित 21 पदक जीते, जबकि युवा वर्ग ने सोमवार को पांच स्वर्ण, नौ रजत और आठ कांस्य पदक सहित 22 पदक जीते। भारत मेजबान कजाकिस्तान के बाद पदक तालिका में दूसरे स्थान पर रहा। कजाकिस्तान ने 48 पदक जीते।

13 आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2024

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बांग्लादेश में 3 से 20 अक्टूबर तक होने वाले बहुप्रतीक्षित नौवें आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2024 के लिए कार्यक्रम का अनावरण किया है। टी20 विश्व कप 2024 में दस टीमें 18 दिनों के लिए 23 मैचों में प्रतिस्पर्धा करेंगी। मैच बांग्लादेश में दो स्थानों पर आयोजित किए जाएंगे: ढाका में शेरे बांग्ला राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम और सिलहट में सिलहट अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, प्रशंसकों को महिला क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ देखने का अवसर प्रदान करेगा।

14 सीमा सड़क संगठन ने अपना 65वां स्थापना दिवस मनाया

सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने 7 मई 2024 को अपना 65वां स्थापना दिवस मनाया। इस अवसर पर नई दिल्ली में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, इसकी अध्यक्षता रक्षा सचिव श्री गिरिधर अरमाने ने की। सीमा सड़क संगठन की स्थापना 1960 में हुई थी उस समय संगठन के पास केवल दो परियोजनाएं – पूर्व में प्रोजेक्ट टस्कर (अब वर्तक) और उत्तर में प्रोजेक्ट बीकन थी। आज इस संगठन का 11 राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों में विस्तार हो चुका है और इस समय सीमा सड़क संगठन 18 परियोजनाओं पर कार्य करने वाला एक महत्वपूर्ण संगठन बन गया है। इसने अब ऊंचाई वाले और कठिन बर्फीले क्षेत्रों में अग्रणी बुनियादी ढांचा निर्माण एजेंसी के रूप में अपनी साख स्थापित कर ली है। सीमा सड़क संगठन मुख्य रूप से सशस्त्र बलों की रणनीतिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं पर 9,000 फीट से 19,000 फीट तक की ऊंचाई पर सड़क निर्माण और रखरखाव कार्यों को निष्पादित करता है।

15 विश्व अस्थमा दिवस 2024

हर साल मई महीने के पहले मंगलवार को विश्व अस्थमा दिवस (World Asthma Day) मनाया जाता है। इस साल ये दिन 7 मई 2024 को पड़ रहा है। इस दिवस का मुख्य उद्देश्य अस्थमा रोग के बारे में जागरूकता फैलाना, रोगियों को शिक्षित करना और सांस संबंधी इस बीमारी से बेहतर ढंग से जीवन जीने के लिए उन्हें सशक्त बनाना है। विश्व अस्थमा दिवस 2024 की थीम ग्लोबल इनिशिएटिव फॉर अस्थमा (जीआईएनए) की ओर से अस्थमा शिक्षा सशक्तिकरण (Asthma Education Empowers) रखी गई है।