वर्ष 2021-2022 तक खसरा से होने वाली मौतों में 43% की वृद्धि

0
38

1 वर्ष 2021-2022 तक खसरा से होने वाली मौतों में 43% की वृद्धि

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और संयुक्त राज्य अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) के एक नए आकलन के अनुसार, टीकाकरण दरों में गिरावट के कारण वर्ष 2021-2022 तक पूरे विश्व में खसरा/मिज़ल्स से होने वाली मौतों की संख्या में 43% की वृद्धि हुई है। कम आय वाले देशों में जहाँ खसरे से होने वाली मौतों का जोखिम सबसे अधिक है, टीकाकरण दर सबसे कम 66 प्रतिशत है, जहाँ महामारी से निपटने का कोई संकेत नहीं है। खसरा, एक अत्यधिक संक्रामक वायरल रोग है, जो संक्रमित व्यक्ति की साँस, छींक या खाँसी से प्रसारित श्वसन बूँदों से फैलता है। खसरा एक सीरोटाइप वाले एकल-फँसे, ढके हुए RNA वायरस के कारण होता है। इसे पैरामाइक्सोविरिडे परिवार में जीनस मॉर्बिलीवायरस के सदस्य के रूप में वर्गीकृत किया गया है। मनुष्य खसरा वायरस का एकमात्र प्राकृतिक होस्ट है।

2 प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश के मथुरा में ‘संत मीराबाई जन्मोत्सव’ में शामिल हुए

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के मथुरा में संत मीराबाई की 525वीं जयंती मनाने के लिए आयोजित कार्यक्रम ‘संत मीराबाई जन्मोत्सव’ में भाग लिया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने संत मीरा बाई के सम्मान में एक स्मारक टिकट और सिक्का जारी किया। प्रधानमंत्री ने एक प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया और एक सांस्कृतिक कार्यक्रम देखा। यह अवसर संत मीराबाई की स्मृति में साल भर चलने वाले अनगिनत कार्यक्रमों की शुरुआत का प्रतीक है। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ, उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य और श्री ब्रजेश पाठक, मथुरा की सांसद श्रीमती हेमा मालिनी तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

3 राज्यपाल पुनः पारित विधेयकों को रोक नहीं सकता

तमिलनाडु सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय में विरोध जताया कि राज्यपाल सदन द्वारा अधिनियमित आवश्यक कानूनों से लाभ पाने के लोगों के अधिकार को कमजोर करते हुए विधेयकों को अनिश्चित काल तक विलंबित कर रहे हैं। सर्वोच्च न्यायालय ने तमिलनाडु सरकार के इस तर्क पर ध्यान दिया कि संविधान राज्यपाल को राज्य विधानसभा द्वारा “पुनः पारित” विधेयकों को रोकने के लिये “विवेकाधिकार” प्रदान नहीं करता है। सर्वोच्च न्यायालय ने माना कि अनुच्छेद 200 का पहला प्रावधान कहता है: “यदि विधेयक सदन या सदनों द्वारा संशोधन के साथ या बिना संशोधन के फिर से पारित किया जाता है और राज्यपाल की सहमति के लिये प्रस्तुत किया जाता है, तो राज्यपाल उस पर अपनी सहमति नहीं रोकेगा“। न्यायालय ने राज्य की इस दलील को भी स्वीकार कर लिया कि राज्यपाल ने सहमति रोक दी है और एक बार विधेयकों को वापस भेज दिया है, इसलिये वे पुनः पारित विधेयकों को राष्ट्रपति के पास नहीं भेज सकते। सर्वोच्च न्यायालय द्वारा यह भी देखा गया कि विधेयक को रोकने का अर्थ इसे पुनर्विचार के लिये विधानमंडल में वापस भेजना भी है क्योंकि विधेयकों को सदन में वापस लौटाना सहमति वापस लेने का एक आवश्यक परिणाम था।

4 ऑनलाइन कोचिंग प्लेटफॉर्म: SATHEE

शिक्षा मंत्रालय (MoE) और IIT-कानपुर ने भारत में प्रवेश परीक्षा की तैयारी में बदलाव लाने के उद्देश्य से एक अभिनव ऑनलाइन प्लेटफॉर्म SATHEE लॉन्च किया है। यह सहयोगात्मक पहल निशुल्क, सुलभ कोचिंग की पेशकश करके पारंपरिक कोचिंग केंद्रों के ढाँचे को तोड़ती है और सभी पृष्ठभूमि के उम्मीदवारों के लिये समान अवसर प्रदान करती है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप, SATHEE सीखने के अनुभवों को निजीकृत करने के लिये AI का लाभ उठाता है और 45-दिवसीय व्यापक क्रैश कोर्स प्रदान करता है, जो छात्रों को JEE तथा NEET जैसी परीक्षाओं के लिये तैयार करता है।

5 गिरीश चंद्र मुर्मू को संयुक्त राष्ट्र के बाहरी लेखा परीक्षकों के पैनल में मुख्य भूमिका सौंपी गई

भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक गिरीश चंद्र मुर्मू ने संयुक्त राष्ट्र पैनल के बाह्य लेखा परीक्षकों के उपाध्यक्ष के रूप में निर्वाचित होकर एक महत्वपूर्ण स्थान हासिल किया है। चुनाव 20-21 नवंबर, 2023 तक न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित पैनल के 63वें सत्र के दौरान हुआ। श्री मुर्मू ने सत्र में सक्रिय रूप से भाग लिया, और आगामी वर्ष के लिए उपाध्यक्ष के रूप में उनका चुनाव बाहरी ऑडिट के उच्चतम मानकों को बनाए रखने के लिए भारत के समर्पण को उजागर करता है। C&AG द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, यह नियुक्ति वैश्विक ऑडिट परिदृश्य को सक्रिय रूप से आकार देने की भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

6 वाणिज्य मंत्रालय देश के जिलों से निर्यात को बढ़ावा देने के लिए ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ सहभागिता करेगा

भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अधीन विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को सक्षम करने और देश से ई-कॉमर्स निर्यात को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में विभिन्न ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ सहयोग कर रहा है। इस पहल का उद्देश्य निर्यात केंद्र के रूप में जिलों का लाभ उठाना और देश से ई-कॉमर्स निर्यात को बढ़ावा देना है। विभिन्न ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ इस तरह के पहले सहयोग के रूप में डीजीएफटी ने अमेजन इंडिया के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौता ज्ञापन (एमओयू) के एक हिस्से के तहत अमेजन और डीजीएफटी विदेश व्यापार नीति- 2023 में उल्लिखित निर्यात केंद्र पहल के अधीन डीजीएफटी द्वारा चिह्नित जिलों में चरणबद्ध तरीके से एमएसएमई के लिए क्षमता निर्माण सत्र, प्रशिक्षण और कार्यशालाओं का सह-आयोजन करेंगे। इस पहल का उद्देश्य ग्रामीण और सुदूर जिलों के स्थानीय उत्पादकों को वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं से जोड़ना है। इसके अलावा इस सहभागिता का उद्देश्य निर्यातकों/एमएसएमई को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ग्राहकों को अपने ‘भारत में निर्मित’ उत्पाद बेचने में सक्षम बनाना है।

7 रक्षा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में संयुक्त अनुसंधान और विकास पर एकीकृत रक्षा स्टाफ मुख्यालय और वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

रक्षा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में संयुक्त अनुसंधान और विकास पर एकीकृत रक्षा स्टाफ मुख्यालय और वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद के बीच 23 नवंबर, 2023 को नई दिल्ली में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। मुख्यालय आईडीएस और सीएसआईआर के बीच हुए समझौता ज्ञापन का उद्देश्य रक्षा और उपक्रम से संबंधित प्रौद्योगिकियों की वैज्ञानिक समझ को बढ़ाने के लिए सीएसआईआर प्रयोगशालाएं, मुख्यालय आईडीएस और सशस्त्र बलों, अर्थात् भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना के बीच सहयोगात्मक बातचीत शुरू करने के लिए एक छत्र ढांचा प्रदान करना है। इससे दोहरे उपयोग वाली प्रौद्योगिकियों में संयुक्त अनुसंधान और विकास को बढ़ावा मिलेगा।

8 एसोचैम ने आरईसी को ‘विविधता और समावेश में सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता’ पुरस्कार से सम्मानित किया

आरईसी लिमिटेडविद्युत् मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला एक महारत्न सीपीएसई है जिसे गुरुवार को एसोचैम द्वारा आयोजित चौथे विविधता और समावेश उत्कृष्टता पुरस्कार एवं सम्मेलन में ‘विविधता और समावेश में नीतियों के लिए सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता‘ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। आरईसी के कार्यकारी निदेशक, श्री टीएससी बोश ने आरईसी की ओर से इस पुरस्कार को विनम्रतापूर्वक स्वीकार किया। आरईसी लिमिटेड, विद्युत मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला एक महारत्न सीपीएसई है, जिसकी स्थापन 1969 में हुई थी। यह विद्युत अवसंरचना क्षेत्र के लिए दीर्घकालिक ऋण और अन्य वित्त उत्पाद प्रदान करता है जिसमें उत्पादन, ट्रांसमिशन, वितरण, नवीकरणीय ऊर्जा, इलेक्ट्रिक वाहन, बैटरी स्टोरेज, हरित हाइड्रोजन जैसी नई प्रौद्योगिकियां शामिल हैं।

9 सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग तथा इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्ण कॉन्शसनेस (इस्कॉन) ने नशा मुक्त भारत अभियान (एनएमबीए) संबंधी समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने, नई दिल्ली में केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार, विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों और इस्कॉन के वरिष्ठ सदस्यों की उपस्थिति में, नशा मुक्त भारत अभियान (एनएमबीए) के लिए, अंतर्राष्ट्रीय कृष्ण भावनामृत सोसायटी (इस्कॉन) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। केंद्रीय मंत्री ने इस्कॉन से कहा कि वे अपनी सभी बैठकों और सभाओं में एनएमबीए अभियान का प्रचार करें। श्री कुमार ने कहा कि उनका मंत्रालय देश भर में 550 से अधिक स्वयंसेवी संगठनों के माध्यम से उचित उपचार, प्रचार, समुदाय तक पहुंचने और उन्हें जागरूक करने के लिए लगातार कार्यक्रम चला रहा है।

10 आर्मी मेडिकल कोर की अधिकारी कर्नल सुनीता, सशस्त्र सेना के दिल्ली कैंट स्थित सबसे बड़े रक्त संचार केन्द्र, सशस्त्र सेना ट्रांसफ्यूजन सेंटर की कमान संभालने वाली पहली महिला अधिकारी बनीं

सेना मेडिकल कोर की अधिकारी कर्नल सुनीता बीएस ने 21 नवंबर 2023 को सशस्त्र बल रक्त-संचार केन्द्र, दिल्ली कैंट की पहली महिला कमांडिग आफीसर बनकर इतिहास रच दिया। इससे पहले उन्होंने अरूणाचल प्रदेश में रणनीतिक तौर पर महत्वपूर्ण फील्ड हास्पिटल में कमांडिग आफीसर की चुनौतीपूर्ण भूमिका को बखूबी निभाया जहां उन्होंने युद्ध क्षेत्र की सबसे बेहतर संभावित चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराईं। रोहतक के स्नातकोत्तर चिकित्सा विज्ञान संस्थान से स्नातक, कर्नल सुनीता रोग विज्ञान में स्नातकोत्तर (एमडी और डीएनबी) डिग्री धारक हैं।

11 भारतीय नौसेना जहाज सुमेधा की मोज़ाम्बिक की राजनयिक यात्रा

राजनयिक संबंधों और समुद्री सहयोग को मजबूत करने की भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हुए, भारतीय नौसैनिक जहाज सुमेधा ने अफ्रीका में अपनी विस्तारित परिचालन तैनाती के हिस्से के रूप में 21 नवंबर को मापुटो, मोज़ाम्बिक में एक महत्वपूर्ण पोर्ट कॉल किया। पोर्ट कॉल के प्राथमिक उद्देश्यों में लंबे समय से चले आ रहे राजनयिक संबंधों को सुदृढ़ करना और समुद्री सहयोग को बढ़ाना शामिल है। इस भागीदारी का उद्देश्य भारतीय और मोजाम्बिक नौसेनाओं के बीच अंतरसंचालनीयता को बढ़ावा देना भी है। 23 से 25 नवंबर, 2023 तक निर्धारित गतिविधियों में पेशेवर बातचीत, क्रॉस-डेक दौरे, योजना सम्मेलन और संयुक्त विशेष आर्थिक क्षेत्र निगरानी शामिल है।

12 गोवा: भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव ने इस वर्ष श्रेष्ठ वेब सीरीज का पुरस्कार शुरू किया

भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव ने इस वर्ष देश के तेजी से बढ़ते फिल्म क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के लिए श्रेष्ठ वेब सीरीज का पुरस्कार शुरू किया है। पंद्रह ओटीटी प्लेटफार्म से दस भाषाओं की कुल 32 प्रविष्ठियों का इस पुरस्कार के लिए चयन किया जाना है। विजेता सीरीज़ को एक प्रमाणपत्र और दस लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जायेगा। श्रेष्ठ वेब सीरीज पुरस्कार के चयन के लिए फिल्म निर्माता राजकुमार हिरानी को पाँच सदस्यों की समिति का प्रमुख बनाया गया है। चयन समिति के अन्य सदस्य हैं – फिल्म निर्माता – उत्पल बोरपुजारी और कृष्णा डीके, अभिनेताओं में दिव्या दत्ता और प्रोसेनजीत चटर्जी शामिल हैं।

13 अंटार्कटिक ओजोन छिद्र बड़ा और पतला होता जा रहा है : अध्ययन

एक नए अध्ययन से अंटार्कटिक ओजोन छिद्र में खतरनाक बदलावों का पता चलता है, जो न केवल आकार में उल्लेखनीय वृद्धि का संकेत देता है, बल्कि अधिकांश वसंत के दौरान इसके पतले होने की प्रवृत्ति का भी संकेत देता है। 2000 के दशक के बाद से सुधार के शुरुआती संकेतों के बावजूद, पिछले चार वर्षों में अंटार्कटिका के ऊपर ओजोन छिद्र में उल्लेखनीय रूप से विस्तार हुआ है, जैसा कि नेचर कम्युनिकेशंस में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है। अध्ययन इस बात पर जोर देता है कि अंटार्कटिक ओजोन छिद्र, जो कभी सुधार की राह पर था, हाल के वर्षों में काफी विस्तार और पतला होने का अनुभव कर रहा है। शोध से ओजोन छिद्र के केंद्र में ओजोन सांद्रता में कमी का पता चलता है, जो ओजोन परत के महत्वपूर्ण पतले होने का संकेत देता है।

14 दूसरा सीआईआई इंडिया नॉर्डिक बाल्टिक बिजनेस कॉन्क्लेव 2023

सीआईआई इंडिया नॉर्डिक बाल्टिक बिजनेस कॉन्क्लेव का दूसरा संस्करण 22-23 नवंबर 2023 को नई दिल्ली में आयोजित हुआ। दूसरा सीआईआई इंडिया नॉर्डिक बाल्टिक बिजनेस कॉन्क्लेव भारत और नवोन्मेषी नॉर्डिक बाल्टिक आठ (एनबी-8) देशों के बीच संबंधों को मजबूत बनाने का प्रयास करता है। विदेश मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से इस पहल का उद्देश्य भारत और नॉर्डिक बाल्टिक आठ (एनबी-8) देशों के बीच सहयोग को बढ़ावा देना है। यह पहल नवाचार और प्रौद्योगिकी में अपने कौशल के लिए जानी जाती है। नॉर्डिक बाल्टिक आठ (NB8), जिसमें डेनमार्क, एस्टोनिया, फिनलैंड, आइसलैंड, लातविया, लिथुआनिया, नॉर्वे और स्वीडन शामिल हैं, एक नवाचार और तकनीकी पावरहाउस के रूप में खड़ा है। प्रौद्योगिकी पर भारत के बढ़ते जोर के साथ, दोनों भौगोलिक क्षेत्रों के बीच साझेदारी के महत्वपूर्ण अवसर उभर रहे हैं, जो भविष्य में पर्याप्त विकास का वादा करते हैं।

15 UNEP की Emissions Gap Report 2023 जारी की गई

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) ने हाल ही में अपनी 14वीं उत्सर्जन अंतर रिपोर्ट 2023 जारी की, जिसमें ग्लोबल वार्मिंग को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने के लिए एक निराशाजनक दृष्टिकोण का खुलासा किया गया है। सबसे आशावादी जलवायु कार्रवाई परियोजनाओं के साथ, इस लक्ष्य को प्राप्त करने की केवल 14% संभावना है। 2030 तक मौजूदा राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान (NDCs) देने के प्रयासों के बावजूद, UNEP ने पेरिस समझौते द्वारा निर्धारित 2 डिग्री सेल्सियस लक्ष्य को पार करते हुए 2.5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि का अनुमान लगाया है। वर्तमान नीति परिदृश्य कार्यान्वयन अंतराल के कारण 3 डिग्री सेल्सियस की संभावित वृद्धि का संकेत देते हैं, 2022 जलवायु सम्मेलन के बाद से केवल नौ देशों ने अपने एनडीसी को अपडेट किया है।

16 “Climate equality: A planet for the 99%” रिपोर्ट जारी की गई

ऑक्सफैम की हाल ही में जारी एक रिपोर्ट में कार्बन उत्सर्जन में स्पष्ट असमानता पर प्रकाश डाला गया है, जिससे पता चलता है कि वैश्विक आबादी का सबसे अमीर एक प्रतिशत सबसे गरीब पांच अरब लोगों के बराबर कार्बन उत्सर्जित करता है, जिसमें दुनिया की 66 प्रतिशत आबादी शामिल है। सबसे धनी व्यक्तियों से उत्सर्जन की मात्रा, जो गर्मी के कारण 1.3 मिलियन मौतों के बराबर है, चिंता का कारण है। “Climate equality: A planet for the 99%” शीर्षक वाली रिपोर्ट, अति-अमीरों के वार्षिक उत्सर्जन के हानिकारक प्रभाव को रेखांकित करती है। ऑक्सफैम के अनुसार, ग्रह को स्थिर करने और सभी के लिए “अच्छा जीवन” सुनिश्चित करने में “अति-अमीर और अमीर लोगों” की भूमिका को समझना महत्वपूर्ण माना जाता है।

17 पृथ्वी के कोर में रहस्यमय ई प्राइम परत की खोज की गई

एरिज़ोना स्टेट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों सहित शोधकर्ताओं की एक अंतर्राष्ट्रीय टीम ने पृथ्वी के कोर के सबसे बाहरी हिस्से में एक रहस्यमय परत का पता लगाया है, जिसे ई प्राइम परत के रूप में जाना जाता है। इस खोज का श्रेय ग्रह की गहराई में सतह के पानी के प्रवेश को दिया जाता है, जिससे धातु के तरल कोर के सबसे बाहरी क्षेत्र की संरचना में परिवर्तन होता है। पृथ्वी चार प्राथमिक परतों से बनी है: आंतरिक कोर, बाहरी कोर, मेंटल और क्रस्ट। नेचर जियोसाइंस में प्रकाशित शोध, पिछली धारणा को चुनौती देता है कि कोर और मेंटल के बीच सामग्री का आदान-प्रदान न्यूनतम है। प्रयोगों से पता चला है कि जब पानी कोर-मेंटल सीमा तक पहुंचता है, तो यह कोर में सिलिकॉन के साथ प्रतिक्रिया करता है, जिसके परिणामस्वरूप सिलिका का निर्माण होता है।

18 इज़रायल ने लश्कर-ए-तैयबा को आतंकवादी संगठन घोषित किया

26/11 मुंबई हमले की 15वीं वर्षगाँठ से पूर्व इज़रायल ने पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (LeT) को आतंकवादी संगठन घोषित किया, यह कदम आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक युद्ध का समर्थन करने के इज़रायल के प्रयासों के अनुरूप है। यह घोषणा गाज़ा पट्टी में इज़रायल के चल रहे सैन्य अभियान की पृष्ठभूमि में की गई थी, जो हमास द्वारा इज़रायली ठिकानों पर हमले के ठीक बाद शुरू किया गया था। इज़रायल ने यह कार्रवाई इसके द्वारा हमास को आतंकवादी संगठन घोषित करने की मांग के बाद की। UNSC या अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त संगठनों की पहचान करने की भारत की प्रथा के समान, इज़रायल आमतौर पर उन आतंकवादी संगठनों को सूचीबद्ध करता है जो उसकी सीमाओं के भीतर अथवा आसपास उसके खिलाफ कार्य करते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोपीय संघ, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, जापान उन देशों तथा समूहों में से हैं जिन्होंने हमास को एक आतंकवादी संगठन घोषित किया है।

19 हरिबोधिनी एकादशी का त्योहार पूरे नेपाल में श्रद्धा और उल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है

हरिबोधिनी एकादशी का त्‍योहार पूरे नेपाल में श्रद्धा और उल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है। यह भगवान विष्णु को समर्पित एक धार्मिक अनुष्ठान है। इस अवसर पर श्रद्धालु विष्णु मंदिर जाकर, व्रत रखकर और नदियों और तालाबों में पवित्र स्नान करके भगवान विष्णु की पूजा करते हैं। हरिबोधिनी एकादशी नेपाल में हिंदुओं का एक महत्वपूर्ण त्योहार माना जाता है क्योंकि इस दिन विष्णु अपने मानसून महीने की नींद से जागते हैं। आषाढ़ शुक्ल एकादशी को लगाई गई तुलसी का विवाह कराया जाता है। वहीं नेपाल के धाडिंग जिले में आयोजित गंगा जमुना माई उत्सव नामक धार्मिक मेले में आज हरिबोधनी एकादशी मनाने के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे।

20 केरल की कोलकली कला

कोलकलीकेरल के मालाबार क्षेत्र की एक लोककलासेंट थॉमस (यीशु मसीह के शिष्यों में से एक) के भारत आगमन की स्मृति में प्रदर्शित की जा रही है, जो 52 ईस्वी में केरल तट पर मुज़िरिस (क्रैंगानोर) में उतरे थे। लगभग 200 वर्षों के इतिहास के साथ, कोलकली कला के बारे में कहा जाता है कि इसमें कलारीपयट्टू के तत्त्व शामिल हैं, जो केरल और तमिलनाडु में प्रचलित एक मार्शल आर्ट है। इसमें प्रत्येक कलाकार छोटी-छोटी छड़ियों को घुमाते हुए विशेष कदमों के साथ लय बनाए रखते हुए एक घेरे में चलते हैं। जैसे-जैसे संगीत का तारत्व/पिच बढ़ता है, प्रदर्शन के चरमोत्कर्ष तक पहुँचने तक गति बढ़ती जाती है। जैसे-जैसे नृत्य आगे बढ़ता है, घेरा फैलता और कम होता जाता है। कोलकली द्रविड़ों के बीच व्यापक है। इसने बंगाल, गुजरात, पंजाब और महाराष्ट्र के लोकनृत्य रूपों पर बहुत प्रभाव डाला है। तमिलनाडु में इस कला रूप को कोलाट्टम और आंध्र प्रदेश में कोलामू के नाम से जाना जाता है।

21 प्रधानमंत्री ने अमेरिका में 16वीं विश्व वुशु चैम्पियनशिप में पदक जीतने के लिए रोशिबिना देवी, कुशल कुमार और छवि को बधाई दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिका में हाल ही में आयोजित 16वीं विश्व वुशु चैम्पियनशिप में पदक जीतने के लिए रोशिबिना देवीकुशल कुमार और छवि को बधाई दी। 2023 विश्व वुशू चैंपियनशिप, विश्व वुशु चैंपियनशिप का 16वां संस्करण था। यह 16 से 20 नवंबर, 2023 तक फोर्ट वर्थ, टेक्सास, संयुक्त राज्य अमेरिका में फोर्ट वर्थ कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया गया था। भारत इस प्रतियोगिता में एक रजत और दो कांस्य पदकों सहित कुल तीन पदक जीतकर पदक तालिका में 18 वें स्थान पर रहा।इस प्रतियोगिता में भारत की ओर से रोशिबिना देवी ने रजत पदक, जबकि कुशल कुमार और छवि ने कांस्य पदक जीता है। चीनी टीम 15 स्वर्ण पदक जीतकर पदक सूची में शीर्ष स्थान पर रही। अंतर्राष्ट्रीय वुशु महासंघ के आंकड़ों के अनुसार, वियतनाम की टीम और चीन की मकाऊ टीम दूसरे और तीसरे स्थान पर रही।

22 ICC द्वारा स्टॉप-क्लॉक सिस्टम की शुरुआत एवं ट्रांसजेंडर नीति में संशोधन

हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने खेल के नियमों में क्रांतिकारी परिवर्तन लाने के उद्देश्य से अभूतपूर्व उपाय प्रस्तुत किये हैं। क्रिकेट में लगातार चुनौतियों का समाधान करते हुए ICC ने स्टॉप-क्लॉक सिस्टम की शुरुआत की एवं एक संशोधित ट्रांसजेंडर नीति द्वारा वैश्विक ध्यान आकर्षित किया है तथा साथ ही क्रिकेट समुदाय के भीतर चर्चाओं को भी जन्म दिया है। स्टॉप-क्लॉक सिस्टम की शुरुआत का उद्देश्य ओवरों के बीच समय की बर्बादी की लगातार समस्या का समाधान करने के साथ गेम प्ले दक्षता में वृद्धि करना है। यह पहल 1 दिसंबर, 2023 से अप्रैल 2024 तक जारी रहेगी। किसी भी प्रकार के पुरुष युवावस्था से गुज़रने वाले पुरुष से महिला बनने वाले खिलाड़ी अब सर्जिकल अथवा लिंग पुनर्निर्धारण उपचार के बावजूद महिला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भाग लेने के लिये अयोग्य हैं। पूर्व के अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के दिशा-निर्देशों के अनुसार, ट्रांसजेंडर महिलाओं को 12 महीने तक टेस्टोस्टेरोन सीरम स्तर 5 नैनोमोल्स से नीचे बनाए रखना आवश्यक था। हालाँकि ICC के संशोधित रुख में अब उन व्यक्तियों को महिला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में प्रतिस्पर्द्धा करने से बाहर रखा गया है, जिन्होंने पुरुष युवावस्था का अनुभव किया है।

23 पहले खेलो इंडिया पैरा गेम्स दिल्ली में 10 से 17 दिसंबर के बीच आयोजित किये जायेंगे

युवा कार्य और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने घोषणा की है कि पहले खेलो इंडिया पैरा गेम्स नई दिल्ली में दस से 17 दिसंबर के बीच आयोजित किये जाऐंगे। उन्होंने यह भी बताया कि इन खेलों के अंतर्गत 7 श्रेणियों के खेलों में देश भर से एक हजार तीन सौ पचास खिलाड़ी भाग लेंगे।

24 जस्टिस फातिमा बीवी (Justice Fathima Beevi) का निधन हुआ

भारत ने अपनी अग्रणी कानूनी हस्ती, देश की पहली महिला सुप्रीम कोर्ट जजन्यायमूर्ति फातिमा बीवी को विदाई दी, जिनका 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया। सर्वोच्च न्यायालय में अपने शानदार कार्यकाल के बाद, न्यायमूर्ति बीवी ने तमिलनाडु की राज्यपाल बनकर बाधाओं को तोड़ना जारी रखा। उनके बहुमुखी करियर ने न केवल एक कानूनी पथप्रदर्शक के रूप में बल्कि एक प्रतिष्ठित राजनीतिक व्यक्ति के रूप में भी उनकी प्रशंसा अर्जित की। केरल अधीनस्थ न्यायिक सेवाओं में एक मुंसिफ के रूप में सेवा करने से लेकर अधीनस्थ न्यायाधीश, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट और जिला और सत्र न्यायाधीश की भूमिका निभाने तक, न्यायमूर्ति बीवी का करियर उल्लेखनीय रहा।