शतरंज: डी गुकेश ने रचा इतिहास, फिडे कैंडिडेट्स टूर्नामेंट जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने

0
12

1 शतरंज: डी गुकेश ने रचा इतिहास, फिडे कैंडिडेट्स टूर्नामेंट जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने

कनाडा के टोरंटो में खेले जा रहे फिडे कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट में भारत के डी. गुकेश ने इतिहास रच दिया है। 17 वर्षीय गुकेश यह टूर्नामेंट जीतने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के शतरंज खिलाड़ी बन गए हैं। कल खेले गए अपने अंतिम दौर में गुकेश ने अमरीका के हिकारू नाकामुरा के साथ ड्रॉ खेला लेकिन उनकी जीत का फैसला तब हुआ जब इयान नेपोम्नियाचची और शीर्ष वरीयता प्राप्त अमरीकी खिलाड़ी फैबियानो कारूआना के बीच गेम ड्रॉ रहा। युवा भारतीय खिलाड़ी गुकेश ने गैरी कास्‍पारोफ का रिकॉर्ड तोड़कर सबसे कम उम्र में यह जीत हासिल की है। कास्‍पारोफ ने 1984 में 20 वर्ष की आयु में इस टूर्नामेंट में विजय प्राप्त की थी। इसके अलावा, गुकेश भारत के विश्वनाथन आनंद के बाद विश्‍व शतरंज चैंपियनशिप में क्वालीफाई करने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए। इस शानदार जीत के बाद अब गुकेश विश्‍व शतरंज चैंपियनशिप में वर्तमान चैंपियन चीन के डिंग लिरेन को चुनौती देंगे।

2 कैपरी में जी7 विदेश मंत्री की बैठक में इजराइल पर ईरान के हमले की निंदा की गई

ग्रुप ऑफ सेवन (जी 7) के विदेश मंत्रियों की बैठक 17 से 19 अप्रैल 2024 तक इटली के शहर कैपरी में आयोजित की गई थी। दुनिया की उन्नत औद्योगिक अर्थव्यवस्था की बैठक ईरान के इज़राइल पर हमले और गाजा और यूक्रेन में जारी युद्ध की पृष्ठभूमि में आयोजित की गई थी। विदेश मंत्रियों की बैठक में इटली, जर्मनी, फ्रांस, यूनाइटेड किंगडम, जापान, कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश मंत्रियों ने भाग लिया। बैठक में यूरोपीय संघ के प्रतिनिधियों ने भी हिस्सा लिया। इटली जी 7 देशों का वर्तमान अध्यक्ष है, और इटली के विदेश मंत्री एंटोनियो ताज़ानी ने जी 7 विदेश मंत्रियो के बैठक की मेजबानी की। बैठक के बाद जी 7 देश के विदेश मंत्रियों ने वैश्विक मामलों पर तीन विज्ञप्तियाँ जारी कीं।

3 संयुक्त राज्य अमेरिका ने फ़िलिस्तीनी राज्य को मान्यता देने के लिए UNSC के प्रस्ताव पर वीटो कर दिया

हाल के एक घटनाक्रम में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एक प्रस्ताव को रोकने के लिए अपनी वीटो शक्ति का इस्तेमाल किया। इस प्रस्ताव का उद्देश्य फिलिस्तीन को एक अलग राज्य के रूप में मान्यता देना था। सुरक्षा परिषद के बारह सदस्यों द्वारा प्रस्ताव के पक्ष में मतदान करने के बावजूद, ब्रिटेन और स्विट्जरलैंड नामक दो देशों ने मतदान में भाग नहीं लिया। प्रस्ताव को पारित होने से रोकने के लिए अमेरिका ने अपनी वीटो शक्ति का प्रयोग किया। अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र की सदस्यता के लिए फिलिस्तीनी पक्ष का विरोध करते हुए कहा कि राज्य का दर्जा इजरायल और फिलिस्तीनियों के बीच सीधी बातचीत के माध्यम से हासिल किया जाना चाहिए। अमेरिका का मानना ​​था कि न्यूयॉर्क में समयपूर्व कार्रवाई से फिलिस्तीनियों को राज्य का दर्जा नहीं मिलेगा। हमास द्वारा इज़राइल पर हमला करने के बाद प्रतिक्रियास्वरूप फिलिस्तीनियों ने भी हमला किया और इज़राइल ने जवाबी हमला किया जिसमें गाजा में हजारों लोग मारे गए।

4 उत्तर कोरिया ने प्योलज्जी-1-2 विमान भेदी मिसाइल और एक नए हथियार का परीक्षण किया

उत्तर कोरिया ने 20 अप्रैल 2024 को कोरिया के पश्चिमी सागर में एक विमान भेदी प्योलज्जी-1-2 मिसाइल और एक सुपर रणनीतिक क्रूज मिसाइल ह्वासल-1 रा-3 के वारहेड के परीक्षण की घोषणा की। यह मिसाइल परीक्षण 19 अप्रैल 2024 को उत्तर कोरिया द्वारा किया गया था। उत्तर कोरिया द्वारा नई विमान भेदी मिसाइलों और क्रूज़ मिसाइल वॉरहेड के परीक्षण ने दक्षिण कोरिया और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ तनाव को और बढ़ा दिया है। सुपर-रणनीतिक क्रूज मिसाइल ह्वासल-1 रा-3 परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है। उत्तर कोरिया ने फरवरी 2024 में भी ऐसा ही परीक्षण किया था, लेकिन उस समय उसने मिसाइलों के नाम का खुलासा नहीं किया था।

5 सूखे और भीषण गर्मी के कारण लक्ष्मण तीर्थ नदी सूख गई

कर्नाटक के कोडागु जिले में स्थित लक्ष्मण तीर्थ नदी अपनी सुरम्य पहाड़ियों, घने जंगलों और क्रिस्टल-स्पष्ट नदियों के लिए प्रसिद्ध है। हालाँकि, चल रहे गंभीर सूखे की स्थिति और भीषण गर्मी के कारण, नदी को गंभीर जल संकट का सामना करना पड़ रहा है। जिले में एक अन्य महत्वपूर्ण जल स्रोत, कावेरी नदी का भी प्रवाह कम हो गया है, और परिणामस्वरूप, लक्ष्मण तीर्थ नदी पूरी तरह से सूख गई है। लक्ष्मण तीर्थ नदी पोन्नमपेट तालुक के कुट्टा में घने जंगलों से निकलती है और मैसूर में पियापटना और हुनसूर के माध्यम से कावेरी नदी में विलय होने से पहले लगभग 180 किमी तक फैली हुई है। अंततः नदी केआरएस जलाशय में बहती है। यह नदी दक्षिण कोडागु के समुदायों के लिए ऐतिहासिक रूप से जीवनधारा रही है, जो पूरे वर्ष लगातार बहती रहती है। हालाँकि, इस साल, अप्रैल की शुरुआत में, नदी सूख गई है, जिससे पानी का कोई निशान नहीं बचा है।

6 नलिन प्रभात बने राष्ट्रिय सुरक्षा गार्ड के नए प्रमुख

वरिष्ठ भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी नलिन प्रभात को देश के आतंकवाद विरोधी और अपहरण रोधी बल, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। नलिन प्रभात आंध्र प्रदेश कैडर के 1992 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। नलिन प्रभात वर्तमान में जम्मू और कश्मीर में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में कार्यरत हैं। कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार, कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने नलिन प्रभात को 31 अगस्त, 2028 तक के लिए उन्हें एनएसजी महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया है। सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के प्रमुख दलजीत सिंह चौधरी, एनएसजी का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे।

7 ब्राज़ील के वर्षावन में एक नई प्रजाति की क्लाउडेड टाइगर बिल्ली की खोज की गई

हाल ही में ब्राज़ील के घने वर्षावनों में बाघ की एक नई प्रजाति की खोज की गई है। क्लाउडेड टाइगर कैट (लेपर्डस पार्डिनोइड्स) नाम की यह बिल्ली संरचनात्मक रूप छोटी जरूर है, लेकिन यह जैव विविधता और संरक्षण के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। वैज्ञानिक और पशु प्रेमी समान रूप से इस अद्भुत खोज से आश्चर्यचकित हैं। हालाँकि, यह हमारे ग्रह के पारिस्थितिक तंत्र की कमजोरी और उनकी सुरक्षा की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करता है। एक छोटी जंगली बिल्ली जिसे क्लाउडेड टाइगर कैट कहा जाता है, घरेलू बिल्ली के आकार के लगभग समान होती है। इसके शरीर में एक चित्तीदार कोट होता है जो इसे अपने परिवेश के साथ घुलने-मिलने में मदद करता है। ब्राज़ील में टाइगर-कैट्स कंज़र्वेशन इनिशिएटिव से जुड़े वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि यह बिल्ली अन्य समान बिल्लियों से एक अलग प्रजाति है। उन्होंने बिल्ली की उपस्थिति, आनुवंशिक विविधता और स्थान का अध्ययन करने के बाद यह निष्कर्ष निकाला है।

8 एचडीएफसी लाइफ के चेयरमैन पारेख में दिया इस्तीफा : केकी मिस्त्री होंगे बोर्ड के अध्यक्ष

बैंकर दीपक एस पारेख ने एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस के चेयरमैन और नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर पद से 18 अप्रैल 2024 को इस्तीफा दे दिया है। इसके बाद एचडीएफसी बोर्ड के चेयरमैन पद पर केकी मिस्त्री को दीपक पारेख के स्थान पर नियुक्त किया गया है।

9 भगवान महावीर जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री ने जारी किया एक स्‍मारक सिक्‍का और डाक टिकट

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली के भारत मंडपम में महावीर जयंती के शुभ अवसर पर 2550वें भगवान महावीर निर्वाण महोत्सव का उद्घाटन किया। श्री मोदी ने भगवान महावीर की मूर्ति पर चावल और फूलों की पंखुड़ियों से श्रद्धांजलि अर्पित की और स्कूली बच्चों द्वारा भगवान महावीर स्वामी पर “वर्तमान में वर्धमान” नामक नृत्य नाटिका की प्रस्तुति देखी। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने एक स्मारक डाक टिकट और सिक्का भी जारी किया। 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर ने अहिंसा, सत्य, अस्तेय, ब्रह्मचर्य और अपरिग्रह के सिद्धांत देकर शांतिपूर्ण सह-अस्तित्‍व और विश्‍व बंधुत्‍व को बढ़ावा दिया।

10 बलराज पंवार ने पेरिस ओलंपिक के लिए भारत का पहला कोटा हासिल किया

दक्षिण कोरिया में विश्‍व एशिया-ओशियानिया ओलंपिक और पैरालम्पिक क्‍वालिफिकेशन मुकाबले में नौकायन में बलराज पंवार ने तीसरा स्‍थान प्राप्‍त कर पेरिस ओलंपिक के लिए भारत का पहला कोटा हासिल कर लिया है।बलराज पंवार भारतीय सेना के कर्मी हैं। उन्‍होंने 2 हजार मीटर की रेस 7 मिनट और 1.27 सेकेंड में पूरी की।

11 विश्व रचनात्मकता और नवाचार दिवस : 21 अप्रैल

हर साल 21 अप्रैल को संयुक्त राष्ट्र द्वारा विश्व रचनात्मकता और नवाचार दिवस (World Creativity and Innovation Day) मनाया जाता है। यह दिन संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए नवाचार और रचनात्मकता के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करता है। संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम, यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) और UNOSSC (दक्षिण-दक्षिण के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय) द्वारा प्रकाशित ‘Creative Economy Report’ के अनुसार 21वीं शताब्दी में रचनात्मकता और नवाचार किसी देश की दो मुख्य संपत्ति हैं। इस समय, जब COVID-19 के कारण अंतर्राष्ट्रीय लॉकडाउन की स्थिति बन रही है, वैश्विक अर्थव्यवस्था को चालू रखने के लिए प्रमुख आर्थिक खिलाड़ियों के लिए रचनात्मक होना महत्वपूर्ण है।

12 सिविल सेवा दिवस : 21 अप्रैल

हर साल, भारत में 21 अप्रैल को सिविल सेवा दिवस (Civil Service Day) मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य सिविल सेवकों के प्रयासों और कार्यों को प्रेरित करना है। सिविल सेवा दिवस पर, भारत के विभिन्न अधिकारियों को लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार (Prime Minister’s Awards for Excellence in Public Administration) प्रदान किये जाते हैं। यह पुरस्कार सिविल सेवकों के लिए प्रेरणा का काम करते हैं। यह पुरस्कार तीन श्रेणियों में प्रस्तुत किए जाते हैं। श्रेणी 1 जिसमें पहाड़ी राज्य और उत्तर पूर्वी राज्य शामिल हैं। श्रेणी 2 में 7 केंद्र शासित प्रदेश शामिल हैं। श्रेणी 3 में बाकी 18 राज्य शामिल हैं।