संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में गजा में तत्‍काल युद्ध विराम को लेकर नये मसौदा प्रस्‍ताव पर मतदान

0
34

1 संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में गजा में तत्‍काल युद्ध विराम को लेकर नये मसौदा प्रस्‍ताव पर मतदान

संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद ने पहली बार प्रस्‍ताव पारित कर गजा में इजराइल और हमास के बीच तत्‍काल संघर्ष विराम तथा बंधकों की तत्‍काल और बिना शर्त रिहाई की मांग की है। 14 देशों ने प्रस्‍ताव का समर्थन किया। इजराइल का सबसे बडा समर्थक अमरीका मतदान से अनुपस्थित रहा। संयुक्‍त राष्‍ट्र में अमरीका की राजदूत लिंडा थॉमस ग्रीनफील्‍ड ने संघर्ष विराम प्रस्‍ताव पारित करने में देरी के लिये हमास को दोषी ठहराया और कहा कि असहमति के कारण अमरीका मतदान से अनुपस्थित रहा। पिछले वर्ष सात अक्‍टूबर को इजराइल पर हमले के बाद से संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद, इजराइल- हमास युद्ध में दो भागों में विभाजित हो गया है। पेश किए गए आठ प्रस्‍तावो में से अब तक केवल दो प्रस्‍ताव ही पास हो सके हैं। ये दोनों प्रस्‍ताव गजा पट्टी पर मानवीय सहायता उपलब्‍ध कराने से संबंधित थे।

2 एलआईसी विश्व स्तर पर सबसे मजबूत बीमा ब्रांड-2024 के तौर पर उभरी

सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) विश्व स्तर पर सबसे मजबूत बीमा ब्रांड-2024 के तौर पर उभरी है। एलआईसी ने बाजार मूल्यांकन में एसबीआई को पछाड़कर 5वीं सबसे मूल्यवान भारतीय सूचीबद्ध कंपनी के रूप में अपनी स्थिति फिर से हासिल की है। एलआईसी के चेयरमैन सिद्धार्थ मोहंती ने एक बयान में कहा कि एलआईसी स्थानीय से वैश्विक प्रभुत्व तक दुनिया का नंबर वन सबसे मजबूत बीमा ब्रांड है। एलआईसी का ब्रांड मूल्य 9.8 अरब अमेरिकी डॉलर पर स्थिर है। एलआईसी का शेयर भाव 1,175 रुपये के सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गया, जिससे यह भारत की सबसे मूल्यवान सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम (पीएसयू) बन गया है। ब्रांड फाइनेंस इंश्योरेंस के अनुसार एलआईसी के बाद इस सूची में ताइवानी कैथे लाइफ इंश्योरेंस को दूसरे सबसे मजबूत ब्रांड के तौर पर दर्शाया गया है। कैथे लाइफ इंश्योरेंस का ब्रांड मूल्य नौ फीसदी बढ़कर 4.9 अरब डॉलर हो गया है। तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई एनआरएमए इंश्योरेंस है, जिसका ब्रांड मूल्य 82 फीसदी बढ़कर 1.3 अरब डॉलर हो गया है।

3 ‘स्टेशन शिव शक्ति’: चंद्रयान-3 की लैंडिंग साइट

अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ (IAU) ने चंद्रमा पर चंद्रयान-3 के विक्रम लैंडर के उतरने वाले स्थान के लिए ‘स्टेशन शिव शक्ति’ नाम को मंजूरी दे दी है। यह निर्णय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 26 अगस्त, 2023 की घोषणा के बाद लिया गया है, जिसमें उन्होंने घोषणा की थी कि लैंडिंग स्थल का नाम ‘शिव शक्ति’ रखा जाएगा। ग्रहों के नामकरण का राजपत्र, जो IAU द्वारा स्वीकृत ग्रहों के नामों का दस्तावेजीकरण करता है, ‘स्टेशन शिव शक्ति’ को भारतीय पौराणिक कथाओं से एक मिश्रित शब्द के रूप में परिभाषित करता है, जो प्रकृति के पुरुषत्व (शिव) और स्त्रीत्व (शक्ति) द्वैत का प्रतिनिधित्व करता है। प्रधानमंत्री मोदी ने हिमालय से कन्याकुमारी तक भारत को जोड़ने में इन नामों के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि शिव मानवता के कल्याण के लिए संकल्प का प्रतीक हैं, जबकि शक्ति उन संकल्पों को पूरा करने की शक्ति प्रदान करती है।

4 चुनाव आयोग का सक्षम ऐप मतदान की पहुंच में लाएगा क्रांतिकारी परिवर्तन

चुनावी प्रक्रिया में पहुंच और समावेशिता सुनिश्चित करने के दृढ़ प्रयास में, चुनाव आयोग ने सक्षम ऐप पेश किया है। इस पहल का उद्देश्य 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं और 40 प्रतिशत बेंचमार्क विकलांगता वाले विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) की जरूरतों को पूरा करना है, जिससे उन्हें अपने घरों में आराम से वोट डालने की अनुमति मिल सके।

5 ‘सी-विजिल’ ऐप के ज़रिए चुनाव-प्रक्रिया पर है पैनी नज़र

चुनाव आयोग सी-विजिल ऐप के जरिए चुनाव प्रक्रिया पर पैनी नजर रख रहा है। यह ऐप आदर्श आचार संहिता के उल्लंघनों की रिकॉर्डिंग, रिपोर्टिंग और समाधान के लिए है। इस ऐप के जरिए आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन कीफोटो, वीडियो आदि लेकर ऑनलाइन शिकायत की जा सकती है।

6 मीम कॉइन्स: एक डिजिटल मुद्रा

मीम कॉइन क्रिप्टोकरेंसी की एक अनूठी श्रेणी है जिसने डिजिटल करेंसी स्पेस में काफी लोकप्रियता हासिल की है। इन कॉइन की उत्पत्ति इंटरनेट पर मीम संस्कृति के विकास से हुई है और अक्सर इनकी विशेषता उनके हल्के-फुल्के और हास्यपूर्ण स्वभाव से होती है। मीम कॉइन , जिन्हें “मीमेटिक टोकन” या “कम्युनिटी कॉइन” के नाम से भी जाना जाता है, डिजिटल मुद्राएँ हैं जो इंटरनेट संस्कृति के प्रति व्यंग्य या विनोदी श्रद्धांजलि के रूप में बनाई गई हैं। इनमें अक्सर विचित्र नाम, लोगो और ब्रांडिंग होती है जो लोकप्रिय मीम, चुटकुले या इंटरनेट घटनाओं का संदर्भ देती है।

7 बेंगलुरु के प्रोफेसर जयंत मूर्ति के नाम पर रखा गया क्षुद्रग्रह का नाम

खगोलीय पिंडों के नामकरण के लिए जिम्मेदार वैश्विक संगठन इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन (आईएयू) ने एक भारतीय वैज्ञानिक को दुर्लभ सम्मान से सम्मानित किया है। प्रोफेसर जयंत मूर्ति, एक प्रतिष्ठित खगोल वैज्ञानिक, को इस क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए मान्यता दी गई है, उनके नाम पर एक क्षुद्रग्रह का नाम (215884) जयंतीमूर्ति रखा गया है।

8 फेरारी के कार्लोस सैन्ज़ ने फॉर्मूला 1 ऑस्ट्रेलियन ग्रां प्री जीता

ऑस्ट्रेलियन ग्रां प्रीफेरारी के कार्लोस सैन्ज़ विजयी हुए, जिससे अपेंडिसाइटिस सर्जरी के ठीक दो सप्ताह बाद उल्लेखनीय वापसी हुई। रेस नाटक से भरी हुई थी, जिसमें रेड बुल के मौजूदा विश्व चैंपियन मैक्स वेरस्टैपेन की दो साल में पहली सेवानिवृत्ति भी शामिल थी। सैंज, जिन्होंने पिछले सीज़न में एकमात्र गैर-रेड बुल जीत हासिल की थी, ने अपने फेरारी टीम के साथी चार्ल्स लेक्लेर से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना किया। रेस ने अंतिम लैप पर एक नाटकीय मोड़ ले लिया जब मर्सिडीज़ के ड्राइवर जॉर्ज रसेल दुर्घटनाग्रस्त हो गए, जिससे एक आभासी सुरक्षा कार चालू हो गई। इससे सैंज के लिए निर्णायक जीत का रास्ता साफ हो गया।

9 चिपको आंदोलन: पर्यावरण संरक्षण की 50-वर्षीय विरासत

चिपको आंदोलन, जो 1973 की शुरुआत में हिमालय के एक राज्य उत्तराखंड में शुरू हुआ था, की 50वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है। चिपको आंदोलन की शुरुआत 1973 की शुरुआत में हिमालय के उत्तराखंड क्षेत्र में हुई थी। “चिपको” नाम का हिंदी में अर्थ “गले लगाना” है, जो पेड़ों को काटने से बचाने के लिए उन्हें गले लगाने की प्रथा को संदर्भित करता है। 1973 में, पर्यावरणविद् और सामाजिक कार्यकर्ता चंडी प्रसाद भट्ट ने मंडल गांव के पास पहले चिपको विरोध का नेतृत्व किया। जब उनकी अपीलों को नजरअंदाज कर दिया गया, तो भट्ट और ग्रामीणों के एक समूह ने कटाई को रोकने के लिए पेड़ों को गले लगा लिया।