संसद में राष्ट्रीय नर्सिंग और मिडवाइफरी आयोग विधेयक 2023 पारित

0
40

1 भारतीय मूल के वैभव तनेजा को टेस्ला मोटर्स का मुख्य वित्तीय अधिकारी नियुक्त किया गया

टेस्ला मोटर्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क ने भारतीय मूल के वैभव तनेजा को कंपनी का मुख्य वित्तीय अधिकारी-सीएफओ नियुक्त किया है। टेस्ला की योजना भारत को अपनी नई आपूर्ति व्यवस्था का मुख्य स्रोत बनाने की है। मीडिया की खबरों के अनुसार श्री तनेजा मुख्य लेखा अधिकारी के अपने वर्तमान पद के अलावा सीएफओ का काम भी संभालेंगे। वे जाशरी किर्कहोर्न का स्थान लेंगे, जो टेस्ला के साथ पिछले 13 वर्ष से काम कर रहे थे। अभी हाल में टेस्ला ने अपने पार्ट-पुर्जों और इलेक्ट्रॉनिक संयंत्रों को भारत में लाने के लिए यहां के सरकारी अधिकारियों के साथ विचार विमर्श किया है। जून में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ अमरीका में अपनी बैठक के दौरान एलन मस्क ने कहा था कि वे अगले वर्ष भारत आएंगे। इस बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने भारत में महत्वपूर्ण निवेश पर विचार करने की बात कही थी।

2 न्यायमूर्ति सुभाशीष तालपात्रा बने ओडिशा उच्च न्यायालय के 33 वें मुख्य न्यायाधीश

न्यायमूर्ति सुभाशीष तालपात्रा ने ओडिशा उच्च न्यायालय के 33 वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है। ओडिशा के राज्यपाल प्रो0 गणेशी लाल ने उन्‍हें शपथ दिलाई। न्‍यायमूर्ति तालपात्रा ओडिशा उच्‍च न्‍यायालय में ही न्यायाधीश के रूप में कार्य कर रहे थे। उन्‍हें डॉ0 एस मुरलीधर की जगह मुख्‍य न्‍यायाधीश बनाया गया है। उच्‍चतम न्‍यायालय के कोलेजियम ने पिछले महीने न्‍यायमूर्ति तालपात्रा का नाम इस पद के लिए अनुमोदित किया था।

3 फ्रांस का 2030 तक 30 हजार भारतीय विद्यार्थियों को प्रवेश देने का लक्ष्‍य

फ्रांस ने अपने यहां अध्‍ययन कर रहे भारतीय विद्यार्थियों और पूर्व छात्रों को प्रोत्साहन के लिए एक नई पहल की है। इसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच शैक्षणिक उत्कृष्टता, सांस्कृतिक समझ और दीर्घकालिक मित्रता को बढ़ावा देना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में फ्रांस के बैस्टिल दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में फ्रांस का दौरा किया था। फ्रांसीसी दूतावास की एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉ ने वर्ष 2030 तक भारत से तीस हजार छात्रों को फ्रांस में पढाई करने सुविधा देने की घोषणा की है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह फ्रांस में स्नातकोत्तर करने वाले भारतीय छात्रों को दो वर्ष के अध्ययन उपरांत कार्य वीजा के दौरान फ्रांस में काम करने और पेशेवर विकल्प तलाशने का अवसर प्रदान करता है।

4 स्टार्टअप उद्यमों, निवेशकों, इंक्‍यूबेटर्स और उद्यमियों के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए भारत इस वर्ष ब्रिक्स स्टार्टअप फोरम लॉन्च करेगा

भारत स्टार्टअप उद्यमों, निवेशकों, इंक्‍यूबेटर्स और उद्यमियों के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए इस वर्ष ब्रिक्‍स स्‍टार्टअप फोरम शुरू करेगा। वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने ब्रिक्‍स उद्योग मंत्रियों के सातवें सम्‍मेलन में यह घोषणा की। देश में आये बदलावों का जिक्र करते हुए श्री गोयल ने र्स्‍टाटअप इंडिया पहल के विस्‍तार का भी उल्‍लेख किया। इस पहल के तहत देश में लगभग एक लाख र्स्‍टाटअप उद्यम शुरू हुए हैं। ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका के उद्योग मंत्रियों ने भी ब्रिक्‍स देशों के बीच डिजिटीकरण, औद्योगीकरण, नवाचार, समावेशन और निवेश बढ़ाने पर जोर दिया। उन्‍होंने सदस्‍य देशों के बीच बाजार अवसर सृजित किए जाने और महिलाओं, युवाओं और सुविधा वंचित वर्गों द्वारा इनके प्रबंधन पर बल दिया।

5 हरियाणा सरकार यमुनानगर जिले में छह हजार 134 करोड़ रूपये की लागत से बांध का निर्माण करेगी

हरियाणा सरकार यमुनानगर जिले में एक बांध के निर्माण की योजना बना रही है। छह हजार 134 करोड़ रूपये की लागत से यह बांध हथिनी कुंड बैराज से चार दशमलव पांच किलोमीटर विपरीत प्रवाह की ओर बनाया जाएगा और इसके साथ 14 किलोमीटर लंबा जलाशय भी होगा। परियोजना के पूरा होने पर राज्‍य में सिंचाई के लिए अधिक जल उपलब्‍ध होगा। साथ ही 250 मेगावाट बिजली उत्‍पादन के अलावा भूजल में वृद्धि और मत्‍स्‍य पालन तथा जलीय कृषि संबंधी कार्यों में भी सहायता मिलेगी। जलाशय की क्षमता दस लाख 82 हजार क्‍यूसेक होगी। इससे दिल्‍ली और हरियाणा में यमुना नदी के आसपास के क्षेत्रों में बाढ़ से बचाव होगा। यह बांध उत्‍तराखण्‍ड और उत्‍तरप्रदेश की सीमाओं से भी जुड़ा होगा।

6 संसद ने भारतीय प्रबंधन संस्थान(संशोधन) विधेयक 2023 को मंजूरी दी

संसद ने भारतीय प्रबंधन संस्थान(संशोधन) विधेयक 2023 को मंजूरी दे दी है। विधेयक राज्यसभा में पारित हो गया। लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है। विधेयक में भारतीय प्रबंधन संस्थान अधिनियम 2017 में संशोधन का प्रस्ताव है। विधेयक में भारतीय प्रबंधन संस्‍थानों-आईआईएम को राष्‍ट्रीय महत्‍व के संस्थान घोषित किया गया है। नए अधिनियम के अंतर्गत आईआईएम निदेशक की नियुक्ति चयन समिति की सिफारिशों के आधार पर बोर्ड ऑफ गवर्नर्स द्वारा की जाएगी। बोर्ड ऑफ गवर्नर्स को संस्थान के निदेशक की नियुक्ति से पहले कुलाध्यक्ष की मंजूरी लेनी होगी। विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि विधेयक में अधिनियम के तहत आने वाले प्रत्येक संस्थान के कुलाध्यक्ष के रूप में राष्‍ट्रपति को नामित किया गया है। उन्होंने कहा आईआईएम को स्वायत्तता दी गई है ताकि ये संस्‍थान अकादमिक उत्कृष्टता के केंद्र के रूप में उभर सकें। उन्होंने कहा कि केंद्र का भारतीय प्रबंधन संस्‍थानों की शैक्षणिक स्वायत्तता में हस्तक्षेप करने की कोई मंशा नहीं है।

7 संसद में अंतर सेना संगठन (कमान, नियंत्रण और अनुशासन) विधेयक-2023 पारित

संसद ने अंतर सेना संगठन (कमान, नियंत्रण और अनुशासन) विधेयक-2023 को पारित किया। राज्यसभा ने इसे मंजूरी दी और लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुका है। विधेयक अंतर-सेवा संगठनों के प्रमुखों को उनकी कमान के अंतर्गत आने वाले कर्मियों पर अनुशासनात्मक और प्रशासनिक नियंत्रण रखने का अधिकार देता है। यह विधेयक सेना, नौसेना और वायु सेना के सभी कर्मियों और केंद्र सरकार के अन्य बलों के उन कर्मियों पर भी लागू होगा, जो किसी अंतर-सेवा संगठन में सेवारत हैं। विधेयक के अनुसार केंद्र सरकार एक अंतर-सेवा संगठन का गठन कर सकती है जिसमें तीनों सेवाओं में से कम से कम दो से संबंधित कर्मी हों।

8 संसद में राष्ट्रीय नर्सिंग और मिडवाइफरी आयोग विधेयक 2023 पारित

राष्ट्रीय नर्सिंग और मिडवाइफरी आयोग विधेयक 2023 को संसद की मंजूरी मिल गई है। विधेयक राज्यसभा में पारित हो गया। लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है। विधेयक में नर्सिंग और मिडवाइफरी पेशेवरों द्वारा शिक्षा और सेवाओं के मानकों के विनियमन और रखरखाव का प्रावधान किया गया है। विधेयक में राष्ट्रीय नर्सिंग और मिडवाइफरी आयोग के गठन का प्रावधान है। इसमें 29 सदस्य होंगे। विधेयक के अनुसार, प्रत्येक राज्य सरकार को एक राज्य नर्सिंग और मिडवाइफरी आयोग का गठन करना होगा, जहां राज्य कानून के तहत ऐसा कोई आयोग मौजूद नहीं है। केंद्र सरकार नर्सिंग और मिडवाइफरी सलाहकार परिषद की भी स्थापना करेगी। इस परिषद के अध्यक्ष राष्ट्रीय आयोग के अध्यक्ष होंगे। संसद ने राष्ट्रीय दंत चिकित्सा आयोग विधेयक, 2023 भी पारित कर दिया। विधेयक का उद्देश्य देश में दंत चिकित्सा के पेशे को नियमित कर गुणवत्तापूर्ण और किफायती दंत चिकित्सा शिक्षा प्रदान करना है। यह विधेयक दंत चिकित्सक अधिनियम, 1948 को निरस्त करने के लिए लाया गया। इसमें दंत चिकित्सा शिक्षा और दंत चिकित्सा के मानकों को विनियमित करने के लिए राष्ट्रीय दंत आयोग, दंत सलाहकार परिषद और तीन स्वायत्त बोर्डों के गठन का प्रावधान है।

9 ट्रेकोमा को खत्म करने के लिए WHO द्वारा मान्यता प्राप्त 18वां देश बना इराक

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने आधिकारिक रूप से इराक को ट्रेकोमा को सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या के रूप में सफलतापूर्वक नष्ट करने वाले 18वें देश के रूप में मान्यता दी है। इस सफलता से इराक को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के पूर्वी मध्यान्द्र प्रदेश क्षेत्र के पाँचवें राष्ट्र के रूप में भी गिना गया है। साथ ही, डब्लूएचओ ने इराक को ग्लोबल स्तर पर नेग्लेक्टेड ट्रॉपिकल डिजीज (NTD) को नष्ट करने वाले 50वें देश के रूप में भी स्वीकार किया है।यह उपलब्धि 2030 तक 100 देशों को समान मील के पत्थर हासिल करने के लक्ष्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतीक है, जैसा कि 2021-2030 एनटीडी रोडमैप में उल्लिखित है। इस रोडमैप का उद्देश्य रोकथाम, नियंत्रण, उन्मूलन और उन्मूलन प्रयासों के माध्यम से 20 विभिन्न बीमारियों और रोग समूहों को संबोधित करना और उनका मुकाबला करना है।

10 भारत में 5% पक्षी स्थानिक : जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया पब्लिकेशन

जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (जेडएसआई) ने अपने 108 वें स्थापना दिवस के अवसर पर “75 एंडेमिक बर्ड्स ऑफ इंडिया” नामक एक हालिया प्रकाशन का अनावरण किया। यह प्रकाशन एक आश्चर्यजनक तथ्य पर प्रकाश डालता है: भारत की पक्षियों की प्रजातियों का एक उल्लेखनीय 5% पूरी तरह से देश की सीमाओं के भीतर ही सीमित है, जिससे वे सच्चे एवियन खजाने बन जाते हैं जो ग्रह पर कहीं और रिपोर्ट नहीं किए जाते हैं। 1,353 प्रलेखित पक्षी प्रजातियों के एक प्रभावशाली संग्रह के साथ, भारत वैश्विक एवियन विविधता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा समेटे हुए है, जो लगभग 12.40% है। इन पंख वाले निवासियों में, कुल 78 प्रजातियां, या एवियन आबादी का 5%, विशेष रूप से भारतीय उपमहाद्वीप के लिए स्थानिक हैं।

11 विश्व चावल मूल्य सूचकांक जुलाई में 12 साल के उच्च स्तर पर पहुंचा: FAO रिपोर्ट

फ़ूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गनाइजेशन (FAO) द्वारा दी गई रिपोर्ट के अनुसार, FAO ऑल राइस प्राइस इंडेक्स में जुलाई में पिछले महीने की तुलना में 2.8 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जिसका औसत मूल्य 129.7 अंक था। यह पिछले वर्ष की इसी अवधि से लगभग 20 प्रतिशत की वृद्धि को दर्शाता है और सितंबर 2011 के बाद से देखा गया सबसे ऊंचा स्तर है। चावल की बढ़ती कीमतों के पीछे चावल की मजबूत मांग प्रमुख कारकों में से एक है। एक अतिरिक्त कारक निर्यात को सीमित करने का भारत का हालिया निर्णय है, जिससे वैश्विक चावल आपूर्ति में कमी आई है। कुछ चावल उत्पादक देशों में अप्रत्याशित मौसम के पैटर्न के परिणामस्वरूप पैदावार कम हो गई है, जिससे आपूर्ति की कमी बढ़ गई है।

12 बिहार में गैंडों के संरक्षण के लिए ‘राइनो टास्क फोर्स’ गठित किया जाएगा

बिहार में बाघों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि के बाद, राज्य सरकार अब गैंडों के संरक्षण के लिए ‘राइनो टास्क फोर्स’ गठित करने की तैयारी कर रही है। अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक और मुख्य वन्यजीव वार्डन पीके गुप्ता ने बताया कि मौजूदा समय में पश्चिम चंपारण जिले के वाल्मीकि बाघ अभयारण्य (वीटीआर) में केवल एक गैंडा और पटना चिड़ियाघर में 14 गैंडे हैं। गुप्ता ने कहा कि गैंडा संरक्षण योजना के दोबारा शुरू होने के बाद वीटीआर में गैंडों की संख्या में काफी वृद्धि होगी। राष्ट्रीय गैंडा संरक्षण रणनीति के तहत संभावित स्थलों में से एक के रूप में वीटीआर को चुना गया है, जहां देश के अन्य अभयारण्य से गैंडे लाकर रखे जा सकते हैं।

13 HDFC Bank के जगदीशन है सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले बैंक CEO

एचडीएफसी बैंक के शशिधर जगदीशन 10.55 करोड़ रुपये के कुल भुगतान के साथ बीते वित्त वर्ष (2022-23) में सर्वाधिक भुगतान पाने वाले किसी बैंक के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) के तौर पर उभरे हैं। वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, जगदीशन के सहकर्मी और एचडीएफसी बैंक के उप प्रबंध निदेशक (एमडी) कैजाद भरूचा को बीते वित्त वर्ष में 10 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया, जो संभवत: देश में सबसे ज्यादा भुगतान पाने वाले दूसरे बैंककर्मी हैं। बैंकों के सीईओ के मामले में एक्सिस बैंक के अमिताभ चौधरी 9.75 करोड़ रुपये के भुगतान के साथ दूसरे स्थान पर रहे। उनके बाद आईसीआईसीआई बैंक के संदीप बख्शी को 9.60 करोड़ रुपये का भुगतान हुआ।

14 माइन डिटेक्शन के लिए भारत ने लॉन्च किया ‘नीराक्षी’ – ऑटोनोमस अंडरवाटर व्हीकल

नीराक्षी’ कोलकाता स्थित युद्धपोत निर्माता गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (GRSE) लिमिटेड और एमएसएमई यूनिटी एईपीएल के सहयोग से बनाया गया है। यह एक ऑटोनॉमस अंडरवाटर व्हीकल (AUV) है जो माइंस को पहचानने के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह देश में अपनी तरह का पहला लॉन्च किया गया था। इसका नाम “नीराक्षी” है, जिसका अर्थ है “पानी में आंखें”।

15 जेम्स वेब टेलीस्कोप ने कैप्चर किया रिंग नेबुला

खगोलज्ञों ने जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप का उपयोग करके एक नयी आकर्षक इमेज को कैप्चर किया है, जिसे मेसियर 57 या रिंग नेबुला के नाम से जाना जाता है। इमेज में नेबुला वास्तव में एक सूर्य जैसे तारे के चमकते अवशेष हैं और इसके सेंटर में तारे का हॉट कोर है, जिसे व्हाइट ड्वार्फ कहा जाता है। रिंग नेबुला, एक आश्चर्यजनक ब्रह्मांडीय रत्न, एक तारे के जीवन के फाइनल स्टेज को प्रेजेंट करता है और तारकीय विकास में आवश्यक अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। इसकी रंगीन और विशिष्ट उपस्थिति इसे शौकिया खगोलविदों के लिए एक पसंदीदा लक्ष्य बनाती है, जबकि पेशेवर वेधशालाएं इसकी जटिल संरचना के विस्तृत दृश्य प्रदान करती हैं। रात के आकाश में सबसे प्रतिष्ठित ग्रहों की नीहारिकाओं में से एक के रूप में, रिंग नेबुला वैज्ञानिकों और तारों दोनों को समान रूप से मोहित करना जारी रखता है, जिससे ब्रह्मांड की हमारी समझ समृद्ध होती है। जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) एक सहयोगी परियोजना है जो नासा, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) और कैनेडियन स्पेस एजेंसी (सीएए) के बीच की गई है।

16 कैबिनेट ने 6.4 लाख गांवों को ब्रॉडबैंड से जोड़ने के लिए 1.39 लाख करोड़ रुपये को दी मंजूरी

यूनियन कैबिनेट ने भारतनेट प्रोजेक्ट के तहत भारत में 6.4 लाख गांवों को शामिल करके लास्ट मील की ऑप्टिकल फाइबर बेस्ड ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी प्लान की फाइनल फेज को मंजूरी दी है। इस पहल का समर्थन एक बजट के साथ किया गया है जो 1.39 लाख करोड़ रुपये है। इस वृद्धि के माध्यम से, दूरसंचार विभाग (डीओटी) को उम्मीद है कि आने वाले दो साल और आधे में सभी 6.4 लाख गांवों को जोड़ने का प्रयास तेजी से बढ़ाएगा। चल रहे प्रगति में पहले से ही लगभग 1.94 लाख गांवों को भारतनेट प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है।

17 FISU वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स 2023: भारत ने जीते कुल 26 पदक

भारत FISU वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स 2023 में अब तक के अपने सर्वश्रेष्ठ 26 पदकों – 11 स्वर्ण, 5 रजत और 10 कांस्य के साथ सातवें स्थान पर रहा। वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स का 31वां संस्करण 28 जुलाई से 8 अगस्त तक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के चेंगदू में आयोजित किया गया था। साल 1959 में ट्यूरिन में आयोजित उद्घाटन संस्करण के बाद से विश्व यूनिवर्सिटी गेम्स का हिस्सा रहे भारत ने पिछले 30 संस्करणों में 20 पदक – छह स्वर्ण, छह रजत और आठ कांस्य जीते थे। वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में भारत का पिछला सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन ग्वांगजू 2015 में रहा था, जहां भारतीय एथलीटों ने पांच पदक – एक स्वर्ण, एक रजत और तीन कांस्य जीते थे। 2023 वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में करीब 230 भारतीय एथलीटों ने हिस्सा लिया। चेंगदू में भारत द्वारा जीते गए 26 पदकों में से 14 पदक – आठ स्वर्ण, चार रजत और दो कांस्य – भारत के शूटिंग दल ने जीते। टोक्यो ओलंपियन राइफल निशानेबाज ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर चार पदक के साथ वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में सबसे सफल भारतीय एथलीट रहे। ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल और 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन में स्वर्ण पदक जीता। इसके साथ ही वह स्वर्ण पदक विजेता पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल टीम का भी हिस्सा थे। उन्होंने पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन टीम के साथ कांस्य पदक जीता। युवा ओलंपिक खेलों की चैंपियन मनु भाकर और सिफ्त कौर सामरा ने भी दो-दो स्वर्ण पदक जीते। , भारतीय तीरंदाजों ने तीन स्वर्ण सहित सात पदकों का योगदान दिया। अवनीत कौर और संगमप्रीत सिंह बिस्ला ने क्रमशः महिला और पुरुष कंपाउंड स्पर्धा में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीते। अमन सैनी और प्रगति ने मिलकर मिश्रित कंपाउंड टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। एथलेटिक्स में भारत ने चार कांस्य पदक जीते। ज्योति याराजी ने महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ में कांस्य पदक जीतकर एक नया नेशनल रिकॉर्ड बनाया। अमलान बोरगोहेन (पुरुषों की 200 मीटर) और भवानी यादव (महिलाओं की लंबी कूद) ने भी कांस्य पदक जीते। मेज़बान चीन 103 स्वर्ण सहित 178 पदकों के साथ FISU वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स की पदक तालिका में शीर्ष पर रहा। जापान 93 पदकों में से 21 स्वर्ण पदक के साथ दूसरे स्थान पर रहा। रिपब्लिक ऑफ कोरिया कुल 58 पदकों में से 17 स्वर्ण पदक के साथ तीसरे स्थान पर रहा। वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स का अगला संस्करण 2025 में जर्मनी में होना तय है।

18 भारतीय रेसलर्स ने विश्व अंडर-17 चैंपियनशिप में जीते 11 मेडल्स

तुर्की के इस्तांबुल में संपन्न हुई विश्व अंडर-17 चैंपियनशिप में सविता ने एकमात्र स्वर्ण पदक जीता, जबकि भारतीय पहलवानों ने 11 पदक जीते। महिलाओं के 61 किग्रा फाइनल में सविता ने जापान की कोनामी ओनो को 9-6 से हराया। भारतीय महिलाओं ने तीन रजत और एक कांस्य भी जीता।

19 विश्व के स्वदेशी लोगों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) विश्व के स्वदेशी लोगों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस प्रत्येक वर्ष 9 अगस्त को दुनिया की स्वदेशी आबादी के अधिकारों को बढ़ावा देने और उनकी रक्षा करने के लिए मनाया जाता है। विश्व आदिवासी दिवस के रूप में भी जाना जाता है, यह कार्यक्रम उन उपलब्धियों और योगदानों को भी पहचानता है जो स्वदेशी लोग पर्यावरण संरक्षण जैसे विश्व के मुद्दों को बेहतर बनाने के लिए करते हैं। इस वर्ष का थीम है: “Indigenous Youth as Agents of Change for Self-determination.”

20 भारत छोड़ो आंदोलन की 81वीं वर्षगांठ

भारत छोड़ो आंदोलन ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन से स्वतंत्रता के लिए भारत के संघर्ष में एक ऐतिहासिक घटना थी। वर्ष 2023 इस महत्वपूर्ण आंदोलन की 81वीं वर्षगांठ है जिसने भारत के इतिहास की दिशा बदल दी। भारत में हर साल 8 अगस्त को अगस्त क्रांति दिवस (August Kranti Diwas) के रूप में मनाया जाता है, जिसमें शासन के खिलाफ स्वतंत्रता संग्राम में अपने प्राणों की आहुति देने वाले क्रांतिकारियों को श्रद्धांजलि दी जाती है। हर साल 8 अगस्त को भारतीय इतिहास में आजादी की आखिरी लड़ाई की शुरुआत के रूप में याद किया जाता है। इसी दिन 1942 में महात्मा गांधी द्वारा चलाए गए भारत छोड़ो आंदोलन (Quit India Movement) की नींव रखी गई थी। आजादी के बाद से, 8 अगस्त को क्रांति दिवस के रूप में जाना जाता है और बॉम्बे में जहां इसे झंडा फहराकर शुरू किया गया था, उसे क्रांति मैदान के रूप में जाना जाता है। भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत 08 अगस्त 1942 को हुई थी। इस आंदोलन का नेतृत्व महात्मा गांधी ने किया था। महात्मा गांधी ने 08 अगस्त 1942 को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के बॉम्बे (अब मुंबई) अधिवेशन में इसकी शुरुआत की थी।

21 जेवलिन थ्रो दिवस : 7 अगस्त

टोकियो ओलंपिक में 7 अगस्त 2020 में जेवलिन थ्रो प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल विजेता नीरज चोपड़ा की उपल​िब्ध पर एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने पूरे देश में हर साल 7 अगस्त को राष्ट्रीय जेवलिन दिवस मनाने की घोषणा की है। टोक्यो ओलिंपिक -2020 में जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने 87.58 मीटर जेवलिन थ्रो कर प्रतियोगिता में पहला स्थान हासिल किया।