सखी: गगनयान मिशन हेतु अंतरिक्ष यात्री क्षमताओं को बढ़ाना

0
34

1 सखी: गगनयान मिशन हेतु अंतरिक्ष यात्री क्षमताओं को बढ़ाना

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के तहत विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (VSSC) ने गगनयान अंतरिक्ष उड़ान मिशन के दौरान अंतरिक्ष यात्रियों का समर्थन करने के लिये स्पेस-बोर्न असिस्टेंट एंड नॉलेज हब फॉर क्रू इंटरेक्शन (SAKHI) नामक एक नवीन और बहुमुखी एप्लीकेशन विकसित की है। SAKHI तकनीकी जानकारी तक पहुँच, संचार की सुविधा, स्वास्थ्य की निगरानी, पृथ्वी और ऑनबोर्ड सिस्टम के साथ कनेक्टिविटी तथा आहार कार्यक्रम का प्रबंधन करता है। स्पेस-सूट से बंधी, SAKHI अंतरिक्ष यात्रियों को डेटा तक पहुँचने, लॉग बनाए रखने और उनकी भलाई के बारे में सूचित रहने, गगनयान मिशन के लिये सुरक्षा तथा दक्षता बढ़ाने एवं अंतरिक्ष अन्वेषण को आगे बढ़ाने के ISRO के लक्ष्य के साथ जुड़ने में मदद करती है।

2 यूपी में पुलिस व्यवस्था में परिवर्तन के लिए त्रिनेत्र ऐप 2.0 का अनावरण

उत्तर प्रदेश पुलिस बल उन्नत त्रिनेत्र ऐप 2.0 को अपनाने के लिए तैयार है, जो एक अत्याधुनिक डिजिटल प्लेटफॉर्म है जो राज्य में अपराध की रोकथाम और जांच में क्रांतिकारी परिवर्तन लाने का वादा करता है। त्रिनेत्र डेटाबेस में 9.32 लाख से अधिक आपराधिक रिकॉर्ड डिजिटल होने के साथ, फ्रंटलाइन अधिकारियों के पास अब सुरक्षा जांच के दौरान संदिग्धों की तेजी से पहचान करने की क्षमता होगी।

3 फिनलैंड लगातार सातवें वर्ष खुशहाली रैंकिंग में शीर्ष पर, अफगानिस्तान अंतिम स्थान पर

फ़िनलैंड को दुनिया का सबसे खुशहाल देश घोषित किया गया है। डेनमार्क, आइसलैंड और स्वीडन जैसे अन्य नॉर्डिक देश भी शीर्ष 10 सबसे खुशहाल देशों में स्थान पर हैं। विश्व खुशहाली रिपोर्ट संयुक्त राष्ट्र द्वारा आयोजित एक वार्षिक सर्वेक्षण है। यह जीवन संतुष्टि, प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद, सामाजिक समर्थन, स्वस्थ जीवन प्रत्याशा, स्वतंत्रता, उदारता और भ्रष्टाचार जैसे कारकों के आधार पर देशों को रैंक करता है। फिनलैंड को लगातार सातवें साल दुनिया का सबसे खुशहाल देश घोषित किया गया है। सूची में सबसे नीचे अफगानिस्तान है, जो 2020 में तालिबान के नियंत्रण हासिल करने के बाद से मानवीय संकट से जूझ रहा है। संयुक्त राज्य अमेरिका और जर्मनी पहली बार शीर्ष 20 सबसे खुशहाल देशों से बाहर हो गए और क्रमशः 23वें और 24वें स्थान पर रहे। कोस्टा रिका और कुवैत ने 12वें और 13वें स्थान पर शीर्ष 20 में प्रवेश किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि सबसे खुशहाल देशों में अब दुनिया का कोई भी सबसे बड़ा देश शामिल नहीं है। प्रसन्नता सूचकांक में भारत पिछले वर्ष की तरह ही 126वें स्थान पर है।

4 वैश्विक जलवायु रिपोर्ट 2023 जारी की गई

विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO) ने अपनी वैश्विक जलवायु रिपोर्ट 2023 जारी की, जिसमें पुष्टि की गई कि 2023 अब तक का सबसे गर्म वर्ष था। रिपोर्ट में विभिन्न जलवायु संकेतकों में खतरनाक रुझानों पर प्रकाश डाला गया है, जिसमें रिकॉर्ड तोड़ ग्रीनहाउस गैस स्तर, सतह का तापमान, महासागर की गर्मी और अम्लता, समुद्र का जल स्तर बढ़ना, अंटार्कटिक समुद्री बर्फ का आवरण और ग्लेशियर का पीछे हटना शामिल है।
वैश्विक तापमान : 2023 में वैश्विक औसत सतही तापमान पूर्व-औद्योगिक (1850-1900) औसत से 1.45 ± 0.12 °C अधिक था, जो इसे 174-वर्षीय अवलोकन रिकॉर्ड में सबसे गर्म वर्ष बनाता है। पिछले सबसे गर्म वर्ष 2016, जो 1.29 ± 0.12 °C और 2020 थे, जो 1850-1900 औसत से 1.27 ± 0.13 °C अधिक थे।
सबसे गर्म दशक : 10-वर्ष का औसत (2014-2023) वैश्विक तापमान 1850-1900 के औसत से 1.20 ± 0.12 °C अधिक था, जिससे यह रिकॉर्ड पर सबसे गर्म 10-वर्ष की अवधि बन गई।
रिकॉर्ड तोड़ने वाले महीने : वैश्विक स्तर पर, जून से दिसंबर तक हर महीना अपने-अपने हिसाब से रिकॉर्ड गर्म रहा। सितंबर 2023 में पिछले वैश्विक रिकॉर्ड को बड़े अंतर (0.46 से 0.54 डिग्री सेल्सियस) से पार कर लिया गया।

5 ग्रिड-इंडिया ने मिनीरत्न कंपनी का दर्जा प्राप्‍त किया

ग्रिड कंट्रोलर ऑफ इंडिया लिमिटेड (ग्रिड-इंडिया) ने मिनीरत्न श्रेणी-I केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम (सीपीएसई) का दर्जा प्राप्त करके एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय द्वारा प्रदत्‍त यह मान्यता देश के विद्युत परिदृश्य में ग्रिड-इंडिया की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करती है। 2009 में स्थापित, ग्रिड-इंडिया के पास भारतीय विद्युत प्रणाली के त्रुटिहीन और निर्बाध संचालन की देखरेख करने, क्षेत्रों के भीतर और उनके पार विद्युत शक्ति का कुशल हस्तांतरण सुनिश्चित करने, विश्वसनीयता, मितव्ययिता और स्थिरता पर ध्यान देने के साथ ही साथ पारदेशीय विद्युत विनिमय सुगम बनाने का महत्वपूर्ण दायित्व है। यह किफायती और कुशल थोक विद्युत बाजारों को सुगम बनाता है और निपटान प्रणालियों का प्रबंधन करता है।

6 नाटो का DIANA कार्यक्रम

हाल ही में डिफेंस इनोवेशन एक्सेलेरेटर फॉर द नॉर्थ अटलांटिक (DIANA) पहल बोर्ड ने नागरिक और रक्षा दोनों उद्देश्यों हेतु प्रौद्योगिकी, नवाचार तथा व्यवसाय विकास को बढ़ावा देने के मिशन के साथ फिनलैंड में एक एक्सेलरेटर एवं दो परीक्षण केंद्र स्थापित करने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की है। डायना एक उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन द्वारा स्थापित संगठन है, जिसका उद्देश्य संपूर्ण गठबंधन में दोहरे उपयोग वाली नवाचार क्षमता में तीव्रता लाना है। यह कंपनियों को महत्त्वपूर्ण सुरक्षा चुनौतियों के लिये गहन तकनीक विकसित करने हेतु संसाधन, नेटवर्क और मार्गदर्शन प्रदान करता है। सभी नाटो देश डायना के सदस्य हैं। डायना निदेशक मंडल शासन के लिये ज़िम्मेदार है और इसमें प्रत्येक सहयोगी देश के प्रतिनिधि शामिल हैं।

7 मुख्य युद्धक टैंकों के लिये भारत के पहले स्वदेश निर्मित 1500 हार्सपावर इंजन का पहला परीक्षण बीईएमएल मैसूरू में किया गया

रक्षा सचिव श्री गिरिधर अरमने ने मुख्य युद्धक टैंकों के लिये भारत के पहले स्वदेश- निर्मित 1500 हार्सपावर (एचपी) इंजन की बीईएमएल के मैसुरू परिसर स्थित इंजन विभाग में 20 मार्च 2024 को प्रथम टेस्ट फायरिंग की अध्यक्षता की। यह सफलता देश की रक्षा क्षमताओं में एक नये युग की शुरूआत है जो कि तकनीकी कौशल के साथ ही रक्षा प्रौद्योगिकी क्षेत्र में आत्मनिर्भर होने की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। 1500 एचपी का यह इंजन सेना की प्रोपल्शन सिस्टम में एक नये बदलाव का प्रतिनिधित्व करता है, जिसमें उच्च शक्ति-के समक्ष-भार का अनुपात, उंचाई वाले स्थानों, शून्य से नीचे तापमान और रेगिस्तानों सहित कठिन परिस्थितियों में संचालन क्षमता जैसी कई अत्याधुनिक विशेषतायें शामिल हैं। आधुनिक तकनीक से सुसज्जित यह इंजन पूरी दुनिया में उपलब्ध सबसे आधुनिक इंजनों की बराबरी वाला है।

8 नेपाल ने पोखरा को अपनी पर्यटन राजधानी घोषित किया

नेपाल सरकार ने अपने पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए आधिकारिक तौर पर गंडकी प्रांत के खूबसूरत शहर पोखरा को हिमालयी राष्ट्र की पर्यटन राजधानी घोषित कर दिया है। यह औपचारिक घोषणा खूबसूरत फेवा झील के किनारे स्थित बाराही घाट पर आयोजित एक विशेष समारोह के दौरान की गई। अपनी प्राकृतिक सुंदरता और साहसिक पर्यटन के लिए मशहूर पोखरा को लंबे समय से नेपाल में पर्यटन केंद्र के रूप में मान्यता प्राप्त है। हालांकि, सरकार द्वारा निर्धारित सभी आवश्यक मानदंडों को पूरा करने के बाद ही शहर को पर्यटन राजधानी के रूप में नामित किया गया था। पोखरा को आधिकारिक तौर पर पर्यटन राजधानी घोषित करने के फैसले से इसकी प्रतिष्ठा में और वृद्धि होने और दुनिया भर से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने की उम्मीद है।

9 एलन मस्क ने अपने एआई चैटटूल ग्रोक चैटबॉट को ओपन सोर्स किया

ग्रोक एक जनरेटिव एआई चैटबॉट है जिसे एलन मस्क द्वारा स्थापित xAI कंपनी द्वारा विकसित किया गया है। xAI ने घोषणा की कि उसने ग्रोक को ओपन सोर्स बना दिया है, जो एक सप्ताह पहले मस्क द्वारा किए गए वादे को पूरा करता है। ग्रोक को ओपन सोर्स करने का निर्णय तब आया जब मस्क ने एक अन्य प्रमुख एआई कंपनी ओपनएआई के खिलाफ मुकदमा दायर किया, जिसमें उन पर पारदर्शिता और मानवता की भलाई के लिए प्रौद्योगिकी साझा करने के अपने संस्थापक मूल्यों से भटकने का आरोप लगाया गया।

10 अग्निबाण SOrTeD रॉकेट

अग्निकुल कॉसमॉस एक चेन्नई स्थित, IIT-मद्रास-इनक्यूबेटेड स्पेस स्टार्ट-अप है, जो 22 मार्च 2023 को एक निजी लॉन्चपैड से भारत का पहला रॉकेट लॉन्च करके इतिहास रचने के लिए तैयार है। कंपनी का पहला रॉकेट, जिसका नाम अग्निबाण सब ऑर्बिटल टेक्नोलॉजी डेमोंस्ट्रेटर (SOrTeD) है , आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया जाएगा। अग्निबाण SOrtED का शुभारंभ कई कारणों से महत्वपूर्ण है:

  • यह किसी निजी लॉन्चपैड से भारत का पहला प्रक्षेपण होगा।
  • यह भारत का पहला अर्ध-क्रायोजेनिक इंजन चालित रॉकेट प्रक्षेपण होगा।
  • इसमें विश्व का पहला सिंगल पीस 3D प्रिंटेड इंजन होगा जिसे स्वदेशी तौर पर डिजाइन और निर्मित किया गया है।

11 विश्व रैंकिंग में 13वें नंबर पर पहुँचे भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन पुरुष एकल वर्ग की विश्व रैंकिंग में 13वें नंबर पर पहुंच गए हैं। फ्रेंच ओपन और प्रतिष्ठित ऑल इंग्लैंड ओपन में लक्ष्य के शानदार प्रदर्शन के बाद बीडब्ल्यूएफ रैंकिंग में यह उछाल आया है। लक्ष्य सेन दोनों टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचे थे। इसके साथ ही सेन ने 2024 पेरिस ओलंपिक की दौड़ में जगह पक्की कर ली। पुरुष युगल में सात्विक साईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने विश्व नंबर एक स्थान बरकरार रखा है। महिला युगल में अश्विनी पोनप्पा और तनीषा क्रैस्टो की जोड़ी तीन स्थान चढ़कर 20वें स्थान पर पहुंच गई, जबकि तृषा जॉली और गायत्री गोपीचंद की जोड़ी चार स्थान नीचे 26वें स्थान पर आ गई। एच.एस. प्रणय एक स्थान नीचे खिसक गए। पीवी सिंधु पिछले सप्ताह ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन ओपन में 16वें राउंड की समाप्ति के बाद रैंकिंग में 11वें स्थान पर हैं।

12 अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस 2024

20 मार्च को संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस (International Day of Happiness) के रूप में मनाया जाता है। इस उत्सव के पीछे का विचार जीवन के प्रमुख घटकों के रूप में प्रसन्नता और भलाई के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। इस वर्ष 2024 के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस (International Day of Happiness) की थीम ‘रीक्नेक्टिंग फॉर हैप्पीनेस बिल्डिंग रेसिलिएन्ट कम्यूनिटीज’ है।

13 Yes Bank ने पैरिस ओलंपिक के लिए भारतीय ओलंपिक संघ के साथ की साझेदारी

यस बैंक ने पेरिस ओलंपिक 2024 में टीम इंडिया के लिए आधिकारिक बैंकिंग भागीदार बनने के लिए भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के साथ एक रणनीतिक साझेदारी बनाई है। इस सहयोग का उद्देश्य भारत के ओलंपिक एथलीटों और उनके परिवारों को व्यापक सहायता प्रदान करना है।

14 विश्व गौरैया दिवस 2024

20 मार्च को हर साल विश्व गौरैया दिवस (World Sparrow Day) के रूप में मनाया जाता है। यह घरेलु गौरैया के पतन के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है। विश्व गौरैया दिवस मनाने का उद्देश्य लोगों को गौरैया के संरक्षण के प्रति जागरूक करना है। गौरैया पृथ्वी पर सबसे आम और सबसे पुरानी पक्षी प्रजातियों में से एक है। गौरैया की लुप्त होती प्रजाति और कम होती आबादी बेहद चिंता का विषय है। विश्व गौरैया दिवस की स्थापना द नेचर फॉरएवर सोसाइटी के संस्थापक मोहम्मद दिलावर (Mohammed Dilawar) ने की थी। उन्होंने जैव विविधता फोटो प्रतियोगिता, वार्षिक स्पैरो अवार्ड्स, प्रोजेक्ट सेव अवर स्पैरो और कॉमन बर्ड मॉनिटरिंग ऑफ इंडिया कार्यक्रम सहित कई परियोजनाएं शुरू कीं। पहला विश्व गौरैया दिवस वर्ष 2010 में आयोजित किया गया था। 2011 में, वर्ल्ड स्पैरो अवार्ड्स की स्थापना की गई थी। यह पुरस्कार उन व्यक्तियों को मान्यता देता है जिन्होंने पर्यावरण संरक्षण और सामान्य प्रजातियों के संरक्षण में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।