सचिन तेंदुलकर को सबसे प्रभावी स्वछता एम्बेसडर का पुरस्कार मिला

0
242

1.राष्ट्रपति कोविंद को वायुश्रेष्ठ सम्मान -2019 से सम्मानित करने के लिए

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद आज वृद्ध व्यक्तियों के हित के लिए उनकी सेवाओं को मान्यता देने के लिए प्रतिष्ठित वरिष्ठ नागरिकों और संस्थानों में वायुश्रेष्ठ सम्मान -2019 प्रदान करेंगे। पुरस्कार को नई दिल्ली में एक समारोह दिया जाएगा।

वयोश्रेष्ठ सम्मान सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा स्थापित पुरस्कारों की एक योजना है और धीरे-धीरे बुजुर्ग व्यक्तियों के कारण के लिए प्रतिष्ठित सेवा प्रदान करने में शामिल संस्थानों के लिए राष्ट्रीय पुरस्कारों की स्थिति में अपग्रेड किया गया है। ये पुरस्कार 1 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय पुराने दिनों के उत्सव के हिस्से के रूप में प्रस्तुत किए जाते हैं।

पुरस्कार का उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों के लिए सरकार की चिंता और समाज में उनकी वैध जगह को मजबूत करने के उद्देश्य से उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाना है। इसका उद्देश्य युवा पीढ़ी को समाज और राष्ट्र के निर्माण में बुजुर्गों के योगदान को समझने का अवसर प्रदान करना है। प्राप्तकर्ता विभिन्न क्षेत्रों से तैयार किए गए हैं।

2. मोदी ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर न्यूयॉर्क टाइम्स में ऑप-एड लिखा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर न्यूयॉर्क टाइम्स में एक ऑप-एड लिखा है। अपने ऑप-एड में, श्री मोदी ने चर्चा की कि कैसे उनकी सरकार बापू के सपनों को पूरा करने की कोशिश कर रही है और भारत और दुनिया को महात्मा गांधी की आवश्यकता क्यों है।

ऑप-एड ने महात्मा गांधी द्वारा लिखे गए आदर्शों के बारे में बात की और बताया कि कैसे वह “हमारा मार्गदर्शन करने के लिए सर्वश्रेष्ठ शिक्षक हैं”। ऑप-एड की शुरुआत अमेरिका में महान नागरिक आंदोलन का नेतृत्व करने वाले महान अमेरिकी नेता मार्टिन लूथर किंग जूनियर के संदर्भ से होती है। पीएम मोदी ने भारत की यात्रा पर मार्टिन लूथर किंग जूनियर की टिप्पणी को नोट किया: “अन्य देशों में मैं एक पर्यटक के रूप में जा सकता हूं, लेकिन भारत में मैं तीर्थयात्री के रूप में आता हूं।” “मार्गदर्शक प्रकाश जिनकी प्रेरणा से डॉ। किंग को भारत मिला, मोहनदास करमचंद गांधी, महात्मा, महान आत्मा थे,” श्री मोदी ने लिखा। ऑप-एड गांधी की “मानव समाज में कुछ सबसे बड़े विरोधाभासों के बीच एक सेतु बनने की अनोखी क्षमता” के बारे में भी बात करता है। ओप-एड नफरत, हिंसा और पीड़ा को समाप्त करने के लिए दुनिया भर में कंधे से कंधा मिलाकर काम करने का आह्वान करता है।

3.सचिन तेंदुलकर को सबसे प्रभावी स्वछता एम्बेसडर का पुरस्कार मिला

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने आज महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को सबसे प्रभावी स्वछता राजदूत पुरस्कार प्रदान किया।

नई दिल्ली में इंडिया टुडे सफीगिरी शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, पिछले पांच वर्षों में, देश में शुरू किया गया स्वच्छता अभियान वास्तव में एक जन आंदोलन बन गया था।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री से लेकर ग्राम प्रधान तक सभी ने स्वच्छता अभियान में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से भाग लेकर इसे सफल बनाया। उन्होंने कहा कि यह ऐतिहासिक सफलता हर नागरिक की भागीदारी के बिना हासिल नहीं की जा सकती थी।

भारत को खुले में शौच मुक्त घोषित किए जाने का उल्लेख करते हुए श्री कोविंद ने कहा, यह महात्मा गांधी के लिए एक वास्तविक श्रद्धांजलि है। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने 2030 तक हासिल करने के लिए स्थायी विकास लक्ष्य निर्धारित किए हैं, लेकिन भारत उन्हें कार्यक्रम से 11 साल पहले हासिल करेगा।

4.खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने गांधी जयंती को चिह्नित करने के लिए ‘फिट इंडिया पॉल्ग’ को हरी झंडी दिखाई

केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने आज गांधी जयंती को चिह्नित करने के लिए नई दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में ‘फिट इंडिया पॉल्ग रन’ को हरी झंडी दिखाई।

इस अवसर पर संसद सदस्य और गायक मनोज तिवारी, पहलवान बजरंग पुनिया, कवि अशोक चक्रधर आदि उपस्थित थे।

Plogging एक अवधारणा है जो फिटनेस और स्वच्छता को एक साथ लाता है क्योंकि प्रतिभागी जॉगिंग करते समय सड़क से प्लास्टिक और अन्य कचरे को उठाते हैं। राष्ट्रीय राजधानी में 225 स्थानों सहित पूरे देश में दो हजार से अधिक स्थानों पर रन का आयोजन किया जा रहा है।

5.राजनाथ सिंह ने डेफएक्सपो की वेबसाइट लॉन्च की

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 5 से 8 फरवरी 2020 तक लखनऊ में आयोजित होने वाले डेफएक्सपो के 11 वें संस्करण की वेबसाइट लॉन्च की।रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और आयुध कारखानों की उत्पाद प्रोफाइल के बारे में जानकारीपूर्ण सामग्री की मेजबानी के अलावा, वेबसाइट www.defexpo.gov.in प्रदर्शकों को ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करती है।प्रदर्शक अगले महीने की 31 तारीख से पहले वेबसाइट पर जगह की बुकिंग करके प्रारंभिक छूट का लाभ उठा सकते हैं।

6.केरल ने स्कूली शिक्षा गुणवत्ता सूचकांक में शीर्ष स्थान प्राप्त किया

नीति आयोग द्वारा तैयार किए गए स्कूल शिक्षा गुणवत्ता सूचकांक, SEQI को नई दिल्ली में नीति आयोग के वाइस चेयरमैन और सीईओ द्वारा लॉन्च किया गया।केरल ने समग्र प्रदर्शन में पहली रैंक हासिल की जिसका बाद राजस्थान रहा।वृद्धिशील प्रदर्शन रैंकिंग में हरियाणा नंबर एक स्थान पर रहा जिसक बाद असम और उत्तर प्रदेश रहे।छोटे राज्यों की श्रेणी में, मणिपुर ने समग्र प्रदर्शन में शीर्ष स्थान का दावा किया जिसक बाद त्रिपुरा और गोवा रहे।

7.पंडित जसराज के नाम पर ग्रह का नाम रखा गया

पंडित जसराज को अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ (IAU) से एक दुर्लभ और एक सार्वभौमिक सम्मान के साथ सम्मानित किया गया है।11 नवंबर, 2006 को खोजे गए माइनर प्लैनेट 2006 VP32 को ‘Panditjasraj’ नाम दिया गया है।ग्रह, Panditjasraj हमारे सौर मंडल में है और मंगल और बृहस्पति के बीच स्थित है।इस सम्मान के साथ पंडित जसराज के रूप में भारत के लिए यह गर्व का क्षण है, जो मोजार्ट, बीथोवेन और टेनर लुसियानो पवारोटी जैसे अमर संगीतकारों की श्रेणी में शामिल होने वाले पहले भारतीय संगीतकार बन गए हैं।संगीत मार्तंड पंडित जसराज भारतीय शास्त्रीय संगीत के प्रतिपादक है।जसराज प्रतिष्ठित पद्म विभूषण और संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार सहित कई पुरस्कारों, सम्मानों और खिताबों के प्राप्तकर्ता हैं।