सीएसआईआर प्रयोगशाला भारत की पहली स्वदेशी लिथियम आयन बैटरी परियोजना के लिए प्रौद्योगिकी उपलब्ध कराएगी

0
158

CURRENT GK

 

1.सीएसआईआर प्रयोगशाला भारत की पहली स्वदेशी लिथियम आयन बैटरी परियोजना के लिए प्रौद्योगिकी उपलब्ध कराएगी :-

वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के तहत सेंट्रल इलेक्ट्रो कैमिकल रिसर्च इंस्टीच्यूट (सीईसीआरआई) एवं आरएएएसआई सोलर पावर प्रा. लिमिटेड ने भारत की पहली लिथियम आयन (एलआई-आयन) बैटरी परियोजना के लिए प्रौद्योगिकी के अंतरण हेतु एक सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है।

 

2.रोमानिया की सिमोना हालेप ने फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट में महिला सिंगल्स का ख़िताब जीता :- 

रोमानिया की सिमोना हालेप ने फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट में महिला सिंगल्स का ख़िताब जीत लिया है। हालेप का यह पहला ग्रैंड स्‍लैम ख़िताब है। फ्रांस के निकोल निकोला माहुत और पियरे हैफबेक की जोड़ी ने पुरूषों का डबल्स ख़िताब जीता।

 

3.अफगानिस्तान में मिलकर काम करने की परियोजना तलाशेंगे भारत-चीन :- 

अफगानिस्तान में क्षमता निर्माण के क्षेत्र में भारत और चीन एक विशेष परियोजना की पहचान संयुक्त रूप से करने पर सहमत हुए हैं। दोनों देशों का यह क़दम पाकिस्तान के लिए बड़ा झटका साबित हो सकता है। विदेश सचिव विजय गोखले ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एससीओ सम्मेलन से इतर मोदी-चिनफिंग बैठक के दौरान अफगानिस्तान के मसले पर भी चर्चा हुई और वहां परियोजनाओं को लेकर संक्षिप्त विचार-विमर्श हुआ। मालूम हो कि वुहान में दोनों नेताओं की अनौपचारिक मुलाकात के दौरान अफगानिस्तान में भारत-चीन संयुक्त परियोजना पर सहमति बनी थी। बता दें कि अफगानिस्तान में अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए चीन इससे पहले पाकिस्तान का समर्थन कर रहा था।

 

  1. 60 इमामों को देश से निकालेगा ऑस्ट्रिया, 7 मस्जिदें बंद करने का भी लिया फैसला :-

ऑस्ट्रिया की सरकार ने 60 इमाम और उनके परिवारों को देश से निकालने का फैसला लिया है। साथ ही सरकार विदेश से चंदा लेने वाली सात मस्जिदों को भी बंद करेगी। ऑस्ट्रिया ने इस्लाम के राजनीतिकरण और मस्जिदों की विदेशी फंडिंग पर रोक लगाने के लिए यह फैसला लिया है। ऑस्ट्रिया के चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज ने कहा कि सरकार विएना में मौजूद एक कट्टरवादी तुर्की राष्ट्रवादी मस्जिद को बंद कर रही है। इसके अलावा अरब धार्मिक संगठन से जुड़ी छह मस्जिदों को भी बंद किया जा रहा है। कुर्ज के मुताबिक, सरकार ने धार्मिक मामलों के प्राधिकरण की जांच के नतीजों के आधार पर यह फैसला लिया है।

 

5.रिजर्व बैंक ने गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम में बदलाव किया :-

रिजर्व बैंक ने स्वर्ण मौद्रिकरण योजना (जीएमएस) को आकर्षक बनाने के लिये इसमें कुछ बदलाव किया है। योजना में सुधार का मकसद लोगों को स्वर्ण बचत खाता खोलने को सुगम बनाना है। रिजर्व बैंक ने एक अधिसूचना में कहा कि अल्पकालीन जमा को बैंक के बही – खाते पर देनदारी के अनुरूप माना जाना चाहिए। इसमें कहा गया है, ‘यह जमा मनोनीत बैंकों में एक से तीन साल के लिये किया जाएगा। अन्य अवधि के लिये भी जमा की अनुमति होगी। यह एक साल तीन महीने, दो साल चार महीने पांच दिन आदि हो सकता है।’ आरबीआई के अनुसार अलग – अलग अवधि के लिये ब्याज दर का आकलन पूरे हुए वर्ष तथा शेष दिन के लिये देय ब्याज पर तय किया जाएगा। सरकार ने 2015 में यह योजना शुरू की थी। इसका मकसद घरों तथा संस्थानों में रखे सोने को बाहर लाना और उसका बेहतर उपयोग करना है। मध्यम अवधि सरकारी जमा (एमटीजीडी) 5 से 7 साल के लिये तथा दीर्घकालीनल सरकारी जमा 12 साल के लिये किया जा सकता है। इस बारे में केंद्र सरकार समय – समय पर फैसला करेगा। इसके अलावा अन्य अवधि (एक साल तीन महीने , दो साल चार महीने पांच दिन आदि) के लिये भी जमा किया जा सकता है। योजना बैंक ग्राहकों को निष्क्रिय पड़े सोने को निश्चित अवधि के लिये जमा करने की अनुमति देती है। इस पर ब्याज 2.25 से 2.50 प्रतिशत है। इस स्कीम के जरिए अब तक कई लोगों और संस्थानों ने बैंक में सोना जमा किया। यहां तक की कुछ बड़े मंदिरोंं ने भी इसके तहत बैंकों में सोना जमा कराया।

 

6.भारत ने केन्या को 2-0 से हरा जीता इंटरकांटिनेंटल कप का खिताब :-

मुंबई के फुटबॉल एरीना में खेले गए इंटरकांटिनेंटल कप के फाइनल में भारत ने केन्या को 2-0 से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया। भारत की इस जीत में कप्तान सुनील छेत्री ने अहम भूमिका निभाई। उन्होंने दो गोल करके ना सिर्फ भारत को खिताब दिलाया बल्कि मौजूदा समय में विश्व के सक्रिय फुटबॉलरों में सबसे ज्यादा गोल करने वाले संयुक्त रूप से दूसरे खिलाड़ी भी बन गए। उन्होंने अर्जेटीना के दिग्गज फुटबॉलर लियोन मेसी के 64 गोल (124 मैच) की बराबरी कर ली।

 

7.मुंबई में भारी बारिश से उपनगरीय ट्रेन सेवा प्रभावित, जनजीवन अस्त व्यस्त :-

दक्षिण पश्चिम मानसून मुंबई पहुंच गया है। भारी बारिश होने से उपनगरीय ट्रेन सेवा प्रभावित हो गई। खराब मौसम के कारण दो उड़ानों का मार्ग बदल दिया गया है। महानगर में 24 घंटे में कई जगह करीब चार इंच तक पानी बरस गया। ठाणे जिले में वर्षाजन्य हादसों में दो की मौत हो गई।
मौसम विभाग के उपनिदेशक केएस होसालिकर ने कहा कि शनिवार सुबह 8:30 तक उपनगरीय क्षेत्रों में भारी से भारी वर्षा दर्ज की गई। मौसम विभाग ने मुंबई और उससे जुड़े ठाणे- कोंकण इलाके तक मानसून पहुंच जाने की जानकारी दी। अहमदनगर, परभणी व महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों तक भी मानसून पहुंच चुका है।

 

8.ट्रंप-किम की ऐतिहासिक बैठक पर सिंगापुर खर्च करेगा 101 करोड़ रुपये :-

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम-जोंग-उन के मंगलवार को होने वाले ऐतिहासिक सम्मेलन पर सिंगापुर करीब 101 करोड़ रुपये (दो करोड़ सिंगापुर डॉलर) का खर्च आएगा।

सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सेन लूंग ने रविवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि एक अंतरराष्ट्रीय कदम में यह हमारा योगदान है। इस मुद्दे से हमारे हित भी जुड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि वह सम्मेलन पर दो करोड़ सिंगापुर डॉलर खर्च करने के इच्छुक हैं। इसमें सुरक्षा संबंधी खर्च इस रकम का आधा होगा।

 

9.लड़कियों की शिक्षा पर 20 हजार करोड़ रुपये खर्च करेंगे G-7 देश :-

विकसित देशों के संगठन जी-7 ने संकटग्रस्त क्षेत्रों में महिलाओं और लड़कियों की शिक्षा के लिए करीब तीन अरब डॉलर (20 हजार करोड़ रुपये) खर्च करने का निर्णय लिया है। क्यूबेक रिजॉर्ट में सम्मेलन की मेजबानी कर रहे कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने इसे संकटग्रस्त इलाकों में महिलाओं की शिक्षा के लिए अब तक का सबसे बड़ा निवेश बताया है।

 

10.हिमाचल प्रदेश सरकार ने यूजी पाठ्यक्रमों में सेमेस्टर सिस्टम को ख़त्म किया  :-

हिमाचल प्रदेश सरकार ने पूर्वस्नातक (UG) पाठ्यक्रमों में सेमेस्टर सिस्टम को दूर करने और वार्षिक परीक्षा प्रणाली वापस अपनाने का फैसला किया है.

एचपी सरकार ने रुसा (राष्ट्रीय उंचातर शिक्षा अभियान) की समीक्षा करने के लिए पूर्व वाईस चांसलर ने एक समीक्षा समिति की स्थापना की थी और उन्होंने वार्षिक परीक्षा प्रणाली में वापस लौटने की सिफारिश की. 2013 में राज्य में रुसा को पेश किया गया था.

 

11.उत्तर सिक्किम में राजमार्ग सुरंग राष्ट्र को समर्पित :-

रक्षा राज्य मंत्री डॉ, सुभाष भामरे ने उत्तर सिक्किम के चुंगथांग के पास थेंग में देश के लिए एक राजमार्ग सुरंग को समर्पित किया है. सुरंग पर्यटन को लाभ पहुंचाएगी और तेजी से राज्य के विकास को प्रेरित करेगी.

42 करोड़ रुपये से अधिक की लागत पर बनी सीमा सड़क संगठन द्वारा 600 मीटर तक फैली डबल-लेन सुरंग का निर्माण किया गया है.