सुनीता विलियम्स बोइंग स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान का संचालन करेंगीं

0
19

1 सुनीता विलियम्स बोइंग स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान का संचालन करेंगीं

अनुभवी भारतीय अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पर अपने तीसरे अंतरिक्ष मिशन की तैयारी कर रही हैं। वह 6 मई, 2024 को लॉन्च होने वाले क्रू फ्लाइट टेस्ट (CFT) मिशन के रूप में जाने जाने वाले उद्घाटन क्रू उड़ान पर बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान का संचालन करेंगी।

  • प्रक्षेपण यान: यूनाइटेड लॉन्च अलायंस एटलस वी रॉकेट
  • प्रक्षेपण स्थल: स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स-41, केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन, फ्लोरिडा
  • चालक दल: सुनीता विलियम्स (पायलट) और बैरी “बुच” विल्मोर (कमांडर)
  • मिशन की अवधि: लगभग 9 दिन (8 मई को आईएसएस पर डॉकिंग, 15 मई के आसपास पृथ्वी पर वापसी)

2 इशाक डार बने पाकिस्तान के नए डिप्टी पीएम

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने विदेश मंत्री इशाक डार को तत्काल प्रभाव से देश का उपप्रधानमंत्री नियुक्त किया है। डार की नियुक्ति की घोषणा तब की गई, जब पीएम शहबाज शरीफ विश्व आर्थिक मंच में हिस्सा लेने के लिए सऊदी अरब गए हैं।इशाक डार को नवाज शरीफ का विश्वासपात्र माना जाता है। वह पाकिस्‍तान की पूर्व की सरकारों में कई बार वित्त मंत्री भी रह चुके हैं। इशाक डार एथनिक कश्मीर हैं। यानी कि इशाक डार के पूर्वज कश्मीर घाटी में रहते थे।

3 तमिलनाडु ने नीलगिरि तहर सर्वेक्षण आयोजित किया

तमिलनाडु सरकार राज्य पशु नीलगिरि तहर (नीलगिरिट्रैगस हिलोक्रियस) का तीन दिवसीय समकालिक सर्वेक्षण कर रही है। इस सर्वेक्षण का उद्देश्य लुप्तप्राय प्रजातियों की आबादी का अनुमान लगाना है, जो कभी अनामलाई और नीलगिरी परिदृश्य में घूमती थीं। अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (IUCN) के प्रतिनिधि इस अभ्यास में पर्यवेक्षक होंगे। यह सर्वेक्षण वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर (WWF), भारतीय वन्यजीव संस्थान (WII) और IUCN के सहयोग से किया जा रहा है। तमिलनाडु में आवासों को 13 वन प्रभागों, 100 वन बीटों और 140 संभावित ब्लॉकों में विभाजित किया गया है, जिसमें केरल सीमा से लगे क्षेत्रों पर अधिक जोर दिया गया है। बाउंडेड-काउंट पद्धति का उपयोग सभी क्षेत्रों में किया जाएगा, जबकि डबल ऑब्जर्वर पद्धति को अतिरिक्त रूप से ग्रास हिल्स नेशनल पार्क, मुकुर्थी नेशनल पार्क, साइलेंट वैली नेशनल पार्क और एराविकुलम नेशनल पार्क जैसी प्रमुख आबादी वाले बड़े सन्निहित परिदृश्यों में नियोजित किया जाएगा।

4 ईरान ने किया रूसी लैंसेट के समान कामिकेज़ ड्रोन का अनावरण

ईरानी इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) ने रूस के लैंसेट ड्रोन जैसा दिखने वाला एक नया कामिकेज़ ड्रोन पेश किया है। यह ड्रोन, जिसे अभी तक सार्वजनिक रूप से नामित नहीं किया गया है, लक्षित हमलों के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो यूक्रेन संघर्ष में देखे गए लोगों के समान है। लांसेट की तरह ही ईरानी ड्रोन 30 से 60 मिनट की उड़ान अवधि का दावा करता है और 40 किमी तक की दूरी को कवर करते हुए 3 से 6 किलोग्राम तक के पेलोड ले जा सकता है। इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल सिस्टम और एक अंतर्निर्मित वारहेड से लैस, यह घात का मुकाबला करने के लिए अनुकूलित है।

5 ओटीपी धोखाधड़ी से निपटने हेतु सरकार ने एसबीआई कार्ड और टेलीकॉम कंपनियों के साथ गठबंधन किया

गृह मंत्रालय ने वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) धोखाधड़ी के बढ़ते मुद्दे को संबोधित करने के लिए एसबीआई कार्ड और चुनिंदा दूरसंचार ऑपरेटरों के साथ हाथ मिलाया है। बैंक ग्राहकों को लक्षित करने वाले बढ़ते फ़िशिंग हमलों के मद्देनजर, संभावित ओटीपी चोरी के बारे में व्यक्तियों को सचेत करने के लिए एक समाधान विकसित किया जा रहा है। इस पहल के तहत, सरकार वर्तमान में बैंकों के साथ साझेदारी में जियोलोकेशन ट्रैकिंग समाधान का परीक्षण कर रही है। इस तकनीक का लक्ष्य पंजीकृत पते और ओटीपी के वितरण स्थान दोनों को ट्रैक करना है। यदि दो स्थानों के बीच महत्वपूर्ण अंतर पाया जाता है, तो ग्राहकों को संभावित फ़िशिंग प्रयासों की चेतावनी देते हुए अलर्ट प्राप्त होंगे।

6 हिताची पेमेंट सर्विसेज ने भारत में अपग्रेडेबल एटीएम पेश किए

हिताची पेमेंट सर्विसेज ने भारत में नए अपग्रेडेबल एटीएम का अनावरण किया है, जिससे बैंकों को उभरती जरूरतों के अनुसार अपनी मशीनों को कैश रीसाइक्लिंग मशीन (सीआरएम) में अनुकूलित करने की इजाजत मिलती है। ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत निर्मित, ये एटीएम बैंकों को लचीलापन और दक्षता प्रदान करते हैं, जिससे संभावित रूप से भारतीय एटीएम उद्योग में क्रांति आ सकती है।

7 शेन वॉटसन द्वारा लिखित “द विनर्स माइंडसेट” नामक पुस्तक का विमोचन

प्रतिभाशाली ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर शेन वॉटसन सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर मौजूद खिलाड़ियों में से थे, जब शेफील्ड शील्ड मैच के दौरान फिलिप ह्यूज को बाउंसर से मारा गया था। होनहार सलामी बल्लेबाज, जिन्होंने 26 टेस्ट और 25 एकदिवसीय मैचों में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया था, दो दिन बाद दुखद रूप से निधन हो गया। इस दुखद घटना ने वॉटसन पर गहरा प्रभाव डाला, क्योंकि वह इस डर से जूझ रहे थे कि वही भाग्य उनके साथ भी हो सकता है – सिर्फ एक गेंद ही काफी है। हालांकि, वॉटसन ने इस भावनात्मक उथल-पुथल से उभर गए और एक बेहतर क्रिकेटर के रूप में उभरे, जो उनके लचीलेपन और मानसिक दृढ़ता का प्रमाण है। अपनी पुस्तक “द विनर्स माइंडसेट” में, वॉटसन ने अंतर्दृष्टि और रणनीतियों को साझा किया है जिसने उन्हें अपने डर पर विजय प्राप्त करने और अपने क्रिकेट करियर में नई ऊंचाइयों तक पहुंचने में सक्षम बनाया।

8 भारत का ई-कॉमर्स बाज़ार 2030 तक दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा बाज़ार होगा

इन्वेस्ट इंडिया ने भारत के ई-कॉमर्स उद्योग के लिए एक उज्ज्वल भविष्य की भविष्यवाणी की है, जिसमें 2030 तक 325 अरब डॉलर तक की भारी वृद्धि की संभावना व्यक्त की गई है। यह वृद्धि एक ही समय सीमा में डिजिटल अर्थव्यवस्था के 800 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद के साथ मेल खाती है। इन्वेस्ट इंडिया के अनुसार, 881 मिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ भारत, दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा इंटरनेट उपयोगकर्ता आधार है। यह भारत को 2030 तक तीसरा सबसे बड़ा ऑनलाइन खुदरा बाजार बनने की स्थिति में रखता है, जो तेजी से बढ़ते इंटरनेट उपयोगकर्ता आधार और एक समृद्ध डिजिटल अर्थव्यवस्था से प्रेरित है। रिपोर्ट में ऐसे भविष्य का अनुमान लगाया गया है जहां 2030 तक अनुमानित 500 मिलियन खरीदारों के साथ भारत ऑनलाइन शॉपिंग चार्ज में अग्रणी होगा।

9 माहेश्‍वरी चौहान ने शॉटगन ओलंपिक क्‍वालिफिकेशन चैंपियनशिप में जीता रजत, पेरिस ओलंपिक 2024 का कोटा किया सुरक्षित

महिलाओं की स्‍कीट में माहेश्‍वरी चौहान ने कतर के दोहा में शॉटगन ओलंपिक क्‍वालिफिकेशन चैंपियनशिप में रजत पदक जीतकर भारत की ओर से पेरिस ओलंपिक 2024 का कोटा सुरक्षित कर लिया। फाइनल में छह निशानेबाजों में से सिर्फ चार निशानेबाज कोटा हासिल करने के पात्र थे। एक बार जब कजाकिस्तान के असेम ओरिनबे पांचवें स्थान पर हार गए और अजरबैजान की रिगिना मेफ्ताखेतदीनोवा छठे स्थान पर रहीं, फिर माहेश्वरी और स्वीडन की क्वालिफिकेशन लीडर विक्टोरिया लार्सन के लिए दो ओलंपिक कोटा की पुष्टि हो गई। निशानेबाजी में यह भारत के लिए 21वां ओलंपिक कोटा और शॉटगन में 5वां कोटा है।

10  6वीं एशियाई कैरम चैंपियनशिपः भारतीय खिलाड़ियों ने जीता पुरुष और महिला डबल्‍स का ख़िताब

मालदीव में छठी एशियाई कैरम चैंपियनशिप में भारतीय खिलाड़ियों ने पुरुष और महिला डबल्‍स का खिताब जीत लिया। पुरुष डबल्‍स के फाइनल में भारत के मोहम्मद गुफरान और के श्रीनिवास की जोड़ी ने मालदीव के इस्माइल आजमीन और हसन नाजिम की जोड़ी को 25-15 और 25-16 से हराया। महिला डबल्‍स में भारत की आकांक्षा कदम और शाइनी सेबेस्टियन की जोड़ी ने फाइनल में भारत की ही रश्मी कुमारी और के नागाजोत्थी को 21-25, 25-17, 25-17 से हराया।

11 वी सेंथिलकुमार ने बैच ओपन स्क्वैश खिताब जीता

राष्ट्रीय पुरुष स्क्वैश चैंपियन वेलावन सेंथिलकुमार ने फ्रांस के मेलविल साइनिमैनिको को बैच ओपन चैलेंजर स्क्वैश के फ़ाइनल में हराकर खिताब अपने नाम किया। यह भारतीय वेलवन सेंथिलकुमार का आठवां पीएसए (प्रोफेशनल स्क्वैश एसोसिएशन) खिताब था। बैच ओपन का आयोजन वैश्विक स्कवैश के शासी निकाय प्रोफेशनल स्क्वैश एसोसिएशन और मेजबान देश फ्रेंच स्क्वैश फेडरेशन के साथ मिलकर 24-28 अप्रैल 2024 तक ज्यू डे पॉम, पेरिस, फ्रांस में किया गया था। दुनिया के 58वें नंबर के खिलाड़ी वेलावन सेंथिलकुमार ने फ्रांस के मेलविल साइनिमैनिको को सीधे सेटों में 11-6,11-9 और 11-9 से हराया। इससे पहले सेमीफाइनल में, सेंथिलकुमार ने हांगकांग के एंडीज़ लिंग को हराकर मेल्विल साइनिमैनिको के साथ खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा की।

12 अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस 2024 : 29अप्रैल

अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस, हर साल 29 अप्रैल को मनाया जाता है, जो नृत्य की कला के लिए एक वैश्विक श्रद्धांजलि के रूप में खड़ा है। प्रदर्शन कला के क्षेत्र में यूनेस्को के एक आवश्यक भागीदार, इंटरनेशनल थिएटर इंस्टीट्यूट (आईटीआई) की नृत्य समिति द्वारा कल्पना की गई, यह दिन जीन-जॉर्जेस नोवरे (1727-1810) के जन्म की याद दिलाता है, जो आधुनिक बैले के पूर्वज के रूप में प्रतिष्ठित हैं।