हिमाचल प्रदेश ई-संजीवनी-ओपीडी केमाध्यमसेबीमार लोगों को मुफ्त ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श प्रदान करेगा

0
103

1.विश्व रचनात्मकता औरनवाचारदिवस: 21 अप्रैल

विश्व रचनात्मकता और नवाचार दिवस 21 अप्रैल को मनाया जाने वाला एक वैश्विक संयुक्त राष्ट्र दिवस है।संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के संबंध में समस्या के समाधान में रचनात्मकता और नवाचार के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए दिन मनाया जाता है, जिसे “वैश्विक लक्ष्यों” के रूप में भी जाना जाता है।

इस दिन के संस्थापक कनाडाई मार्सी सहगल थे।

2.सिविल सेवा दिवस: 21 अप्रैल

राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस 21 अप्रैल को मनाया जाता है।सिविल सेवा प्रणाली देश की प्रशासनिक मशीनरी की रीढ़ है।

सिविल सेवक सभी सरकारी नीतियों और योजनाओं को सफलतापूर्वक ज़मीनी स्तर तक लागू करने के लिए जिम्मेदार हैं।

21 अप्रैल को सिविल सेवा दिवस के रूप में तब मनाया जाने लगा, जब स्वतंत्र भारत के पहले गृह मंत्री, सरदार वल्लभभाई पटेल ने 1947 में मेटकाफ हाउस, में प्रशासनिक सेवा अधिकारियों के परिवीक्षकों को संबोधित किया था।

अपने संबोधन में, उन्होंने सिविल सर्वेंट्स को ‘भारत का स्टील फ्रेम’ कहा था।

3.ग्रीष्मकालीन फसलों काबोयागयाक्षेत्रपिछलेवर्षकीतुलनामें 36% बढ़ा

सरकार ने ग्रीष्मकालीन फसलों के बोए गए क्षेत्र में पिछले वर्ष की तुलना में 36 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है।चावल की खेती में मुख्य रूप से वृद्धि देखी गई है।

खेती के कार्यों को लॉकडाउन से मुक्त कर दिया गया है, लेकिन खेती से संबंधित काम करते समय सामाजिक दूर करने के उपायों को बनाए रखना पड़ता है।

किसानों को उनके कटे हुए खाद्यान्नों के लिए सही परिवहन सेवाएँ खोजने में मदद करने के लिए “कृषि रथ ऐप” लॉन्च किया गया था।

हाल ही में आयोजित खरीफ सम्मेलन 2020 में एक महत्वाकांक्षी 298 मिलियन टन पर खाद्य अनाज का उत्पादन तय किया गया है।

4.मानव संसाधन विकासमंत्रीनेराष्ट्रीयऑनलाइनशिक्षामंच ‘SWAYAM’ की समीक्षा की

मानव संसाधन विकास रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय ऑनलाइन शिक्षा मंच SWAYAM और 32 DTH टेलीविज़न शिक्षा चैनल SWAYAM PRABHA की विस्तृत समीक्षा की।लॉकडाउन की स्थिति में मांग और SWAYAM पाठ्यक्रम और SWAYAM PRABHA वीडियो के उपयोग में जबर्दस्त वृद्धि हुई है।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि SWAYAM में वर्तमान में 1902 पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं, जिन्हें लॉन्च के बाद से 1.56 करोड़ छात्रों को पेश किया गया है।

यह निर्णय लिया गया कि सभी 1900 SWAYAM पाठ्यक्रम और 60 हजार SWAYAM PRABHA वीडियो को दस क्षेत्रीय भाषाओं में अनुवादित किया जाएगा और छात्रों को उपलब्ध कराया जाएगा ताकि अधिक से अधिक लोग लाभ प्राप्त कर सकें।

SWAYAM PRABHA पर, मंत्रालय ने कहा कि यह 32 DTH चैनलों का एक समूह है जो GSAT-15 उपग्रह का उपयोग करके 24X7 आधार पर उच्च गुणवत्ता वाले शैक्षिक कार्यक्रमों को प्रसारित करने के लिए समर्पित है।

5.मध्य प्रदेश आंगनबाड़ीकार्यकर्ताओं, सहायिकाओंमुख्यमंत्री COVID-19 कोभीयोद्धाकल्याणयोजनाका लाभ मिलेगा

मध्य प्रदेश में, राज्य के लगभग एक लाख आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को मुख्यमंत्री COVID-19 योद्धा कल्याण योजना का लाभ मिलेगा।इस पहल के तहत, उन्हें 50 लाख रुपये का विशेष स्वास्थ्य बीमा कवर भी मिलेगा।यह उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार द्वारा स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए एक विशेष बीमा योजना शुरू की गई है जो COVID-19 महामारी के खिलाफ लड़ रहे हैं।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता हर जिले में डोर-टू-डोर सर्वे कर जोखिम ले रही हैं। इसके अलावा, वे बच्चों को पोषण आहार प्रदान करने के लिए घर-घर जा रहे हैं।

ऐसी स्थिति में, उनका कई लोगों से संपर्क होता है, जो कोरोना संक्रमण का खतरा पैदा करते हैं। इसलिए, उन्हें इस बीमा योजना का लाभ दिया जाना चाहिए।

6.हिमाचल प्रदेश ई-संजीवनी-ओपीडी केमाध्यमसेबीमार लोगोंकोमुफ्तऑनलाइन चिकित्सा परामर्श प्रदान करेगा

COVID-19 महामारी के मद्देनजर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए, हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य विभाग ई-संजीवनी-ओपीडी के माध्यम से अपने आवास पर बीमार लोगों को मुफ्त ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श प्रदान करने का एक अनूठा विचार लेकर आया है।यह मुफ्त ऑनलाइन स्वास्थ्य सेवा पूरे राज्य में शुरू की गई है और अब लोग सभी कार्य दिवसों में सुबह 9:30 बजे से शाम 4:00 बजे तक विभिन्न मेडिकल कॉलेजों के डॉक्टरों से स्वास्थ्य सलाह लेने के लिए परामर्श कर सकते हैं।

COVID-19 महामारी के कारण बीमार लोग अस्पतालों का दौरा करने में असहज महसूस कर रहे थे, इसलिए इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ राज्य सरकार ने ‘esanjeevaniopd’ का विचार रखा है, जिसके माध्यम से लोगों को सामान्य स्वास्थ्य सलाह प्रदान की जाएगी।

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए एक कंप्यूटर, लैपटॉप, वेब कैमरा के साथ टैबलेट, माइक और स्पीकर होना चाहिए।

7.न्यू डवलपमेंट बैंकभारतको 1 बिलियनडॉलरकीआपातकालीनसहायता प्रदान करेगा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने COVID-19 महामारी का मुकाबला करने के लिए भारत को एक बिलियन डॉलर की आपातकालीन सहायता सहित ब्रिक्स देशों को लगभग पांच बिलियन डॉलर की वित्तीय सहायता के तेजी से ट्रैकिंग पर न्यू डवलपमेंट बैंक के प्रयासों की सराहना की।NDB की स्थापना ब्रिक्स देशों -ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका ने 2014 में की थी।

NDB ने अब तक 4,183 मिलियन डॉलर की राशि के लिए 14 भारतीय परियोजनाओं को मंजूरी दी है।

बैंक का उद्देश्य ब्रिक्स और अन्य उभरती बाजार अर्थव्यवस्थाओं में बुनियादी ढाँचे और सतत विकास परियोजनाओं के लिए संसाधन जुटाना है।

8.अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंपनेभारतीय-अमेरिकीकोदेशकेशीर्षविज्ञानबोर्डमें नियुक्त किया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय-अमेरिकी सुदर्शनम बाबू को देश के शीर्ष विज्ञान बोर्ड में नियुक्त किया।बाबू, जो प्रतिष्ठित ओक रिज नेशनल लेबोरेटरी (ओआरएनएल) से हैं, को छह साल के कार्यकाल के लिए राष्ट्रीय विज्ञान बोर्ड के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है।

बाबू इस प्रतिष्ठित बोर्ड में तीसरे भारतीय अमेरिकी होंगे।

अन्य दो एरिज़ोना स्टेट यूनिवर्सिटी से सेथुरमन पंच नाथन और यूनिवर्सिटी ऑफ़ वर्मोंट से सुरेश वी गरिमेला हैं।

9.पूर्व आईएएस अधिकारीकपिलदेवत्रिपाठीराष्ट्रपतिकेनए सचिव होंगे

पूर्व आईएएस अधिकारी कपिल देव त्रिपाठी को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है।मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने राष्ट्रपति के कार्यकाल के साथ सह-कार्यकाल के लिए श्री त्रिपाठी की नियुक्ति को मंजूरी दी।

असम-मेघालय कैडर के 1980 बैच के आईएएस अधिकारी (सेवानिवृत्त) श्री त्रिपाठी वर्तमान में सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड (PESB) के अध्यक्ष हैं।

10.बॉम्बे, उड़ीसा, मेघालयउच्चन्यायालयमेंनएमुख्यन्यायाधीश चुने गए

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने बॉम्बे, उड़ीसा और मेघालय उच्च न्यायालयों के लिए नए मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की सिफारिश की।शीर्ष अदालत के पैनल ने कलकत्ता उच्च न्यायालय के न्यायाधीश दीपांकर दत्ता को बॉम्बे उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की।

मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे की अध्यक्षता वाले कॉलेजियम ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश बिस्वनाथ सोमददर को मेघालय उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की।

कॉलेजियम ने मेघालय उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश मोहम्मद रफीक को उड़ीसा उच्च न्यायालय में स्थानांतरित करने की भी सिफारिश की।

11.लेक्लर ने एफ 1 वर्चुअलचीनीग्रैंड प्रिक्स जीता

चार्ल्स लेक्लर ने शंघाई ट्रैक पर अपने दूसरे फॉर्मूला वन वर्चुअल ग्रैंड प्रिक्स जीतने का दावा किया है।फेरारी ड्राइवर ने चीनी जीपी को पोल स्थान से शुरू किया और रेड बुल के एलेक्स एल्बोन और झो गुआनयु से आगे निकल गए।

मूल रूप से 19 अप्रैल को होने वाली वास्तविक चीनी जीपी फरवरी में स्थगित कर दी गई है।

कोरोनोवायरस महामारी द्वारा एफ 1 सीज़न रोके जाने के साथ, खेल ने प्रशंसकों का मनोरंजन बनाए रखने के लिए एक वर्चुअल श्रृंखला शुरू की।

कोरोनावायरस के फैलने के कारण एफ 1 विश्व चैंपियनशिप अभी तक इस सीजन में नहीं चल पाई है।

निर्धारित 22 में से नौ को रद्द या स्थगित कर दिया गया है।

12.बीएमडब्ल्यू इंडिया केसीईओरुद्रतेजसिंह का निधन

बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष और सीईओ रुद्रतेज सिंह का निधन हो गया। वह 46 वर्ष के थे।रुद्रतेज सिंह 1 अगस्त, 2019 को बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया में शामिल हुए। इससे पहले, वह रॉयल एनफील्ड में वैश्विक अध्यक्ष के रूप में सेवारत थे।

46 वर्षीय ने यूनीलीवर के साथ भारत और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में 16 साल से अधिक समय तक काम किया।