बिद्या देवी भंडारी दूसरे कार्यकाल के लिए नेपाल की राष्‍ट्रपति चुनी गईं

0
148

1.संसदीय समिति ने की महिला न्यायाधीशों की शक्ति को बढ़ाकर 50 फीसदी करने की सिफारिश :-

Image result for Parliamentary panelभूपेंद्र यादव की अध्यक्षता वाली कार्मिकलोक शिकायत और कानून व न्याय की स्थायी समिति द्वारा संसद में पेश की गई रिपोर्ट में सिफारिश की गई है कि महिला जजों की ताकत को देश के कुल न्यायाधीशों की शक्तियों के 50 प्रतिशत तक बढ़ाया जाए। समिति ने केन्द्र सरकार को सलाह दी है कि कानून विश्वविद्यालयों और अधीनस्थ न्यायपालिकाओं में महिलाओं के लिए कोटा शुरू करने के लिए राज्य सरकारों से अनुरोध किया जाए। समिति के मुताबिक उच्च न्यायपालिका की सभी न्यायपीठों से देश की सामाजिक विविधता प्रतिबिंबित होनी चाहिए। समिति के मुताबिक बिहारआंध्र प्रदेशओडिशातेलंगानाअसमराजस्थानतमिलनाडुकर्नाटकउत्तराखंडउत्तर प्रदेश और झारखंड ने अधीनस्थ न्यायपालिका में महिलाओं के लिए 35 प्रतिशत आरक्षण की शुरुआत करके नजीर पेश की है।

 

2.बिद्या देवी भंडारी दूसरे कार्यकाल के लिए नेपाल की राष्‍ट्रपति चुनी गईं :-

Image result for Bidya Devi Bhandariनेपाल की पहली महिला राष्‍ट्रपति बिद्या देवी भंडारी को भारी बहुमत से दूसरे कार्यकाल के लिए फिर चुन लिया गया है। वाम मोर्चे की उम्‍मीदवार श्रीमती भंडारी ने नेपाली कांग्रेस की लक्ष्‍मी राय को दो-तिहाई बहुमत से हराया।

श्रीमती विद्या देवी भंडारी 2015 में नेपाल की पहली महिला राष्‍ट्रपति निर्वाचित हुई थीं।

 

3.मणिपुर में आया 4.6 की तीव्रता का भूकंप :-

Image result for An earthquake of magnitude 4.6 occurred in Manipurमणिपुर के चूड़ाचांदपुर इलाके में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.6 मापी गई। मौसम विभाग के अनुसार, भूकंप सुबह के करीब 7:56 पर आया। हालांकि अब तक इस भूकंप के कारण किसी प्रकार का नुकसान होने की कोई सूचना नहीं है। इससे पहले 3 मार्च को भी मणिपुर के इसी इलाके में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। मणिपुर के चूड़ाचांदपुर क्षेत्र में 3 मार्च शनिवार को भूकंप का झटका महसूस किया गया। रिक्टर स्केल के पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.7 मापी गई।

 

4.ब्रिटेन की प्रधानमंत्री ने रूस के 23 राजनयिकों को निष्कासित किया :-

Image result for UK Prime Minister Theresa May ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेजा मे ने रूस के 23 राजनयिकों को निष्कासित कर दिया है। साथ ही उन्होंने रूस के साथ उच्च स्तरीय संपर्क भी निलम्बित कर दिया है। ब्रिटेन ने कहा कि वह पूर्व जासूस सर्गेई स्क्रीपाल और उनकी बेटी यूलिया पर घातक रसायन हमले के लिए रूस को दोषी मानता है। रूस बार-बार इस घटना में अपनी किसी संलिप्तता से इंकार करता रहा है। उसने सुश्री टेरेजा मे की कार्रवाई को अस्वीकार्य बताते हुए कहा कि बहुत जल्द इसका जवाब दिया जायेगा।

 

5.लैरी कुडलॉ होंगे राष्ट्रपति ट्रंप के नए आर्थिक सलाहकार :-

Image result for Larry Cuddlaughलैरी कुडलॉ ने अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के मुख्य आर्थिक सलाहकार के पद पर अपनी नियुक्ति को स्वीकार कर लिया है। व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी। सत्तर वर्षीय कुडलॉ गोल्डमैन सैक के पूर्व कार्यकारी गैरी कोहेन की जगह लेंगे। कोहेन ने स्टील और ऐल्युमिनियम के आयात पर क्रमशः 25 और 10 प्रतिशत कर लगाए जाने को लेकर ट्रंप के साथ मतभेद के बाद पद से इस्तीफा दे दिया था। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा, ‘लैरी कुडलॉ को आर्थिक नीतियों में राष्ट्रपति के सहायक और राष्ट्रीय आर्थिक परिषद के निदेशक पद की पेशकश की गई थीजिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया।’ सारा ने कहा कि हम हस्तांतरण पर काम करेंगे और वह आपैचारिक रूप से अपना पद भार कब संभाल रहे हैंइसकी सूचना देते रहेंगे। कुडलॉ (रॉनल्ड विल्सन) रीगन प्रशासन में काम कर चुके हैं और आर्थिक नीतियां बनाने में मदद की थी। अमेरिका के शीर्ष सांसदों ने इस महत्वपूर्ण प्रशासनिक पद पर कुडलॉ की नियुक्ति का स्वागत किया है। सेनेटर लिंडसे ग्राहम ने कुडलॉ को बेहतर चयन बताते हुए उन्हें विकास समर्थक बताया और आर्थिक नीतियों की वकालत करने के लिए उनकी प्रशंसा की है। सेनेट सदस्य डेविड पेर्ड्यू का कहना है कि कुडलॉ अमेरिका को पूरी दुनिया के मुकाबले ज्यादा प्रतिस्पर्धी बनाने में ट्रंप की मदद करेंगे। वहीं डैमोक्रेटिक पार्टी की सांसद टेड डब्लू लियू इस पद पर कुडलॉ की नियुक्ति से ज्यादा खुश नहीं हैं। उनका कहना है कि अब अमेरिका की आर्थिक नीतियां ऐसा व्यक्ति बनायेएगा जो युद्ध को अर्थव्यवस्था के लिए बेहतर बताता है।

 

6.एसबीआई ने बंद किये मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं करने वाले 41 लाख से ज्यादा बचत खाते :-

Image result for SBIभारतीय स्टेट बैंक ने 41 लाख 16 हजार सेविंग अकाउंट बंद कर दिए हैं। इस बात का खुलासा एक आरटीआई में हुआ है। यह खाते अप्रैल 2017 से लेकर जनवरी 2018 के बीच बंद किए गए हैं। बैंक ने इसके पीछे बैंक मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं करने की वजह बताई है। मध्यप्रदेश के नीमच के रहने वाले सामाजिक कार्यकर्ता की आरटीआई अर्जी पर एसबीआई के एक आला अधिकारी ने यह जानकारी दी। स्टेट बैंक में 41 करोड़ सेविंग अकाउंट हैं। इनमें से 16 करोड़ प्रधान मंत्री जन धन योजना/बुनियादी बचत बैंक जमा (बीएसबीडी) और पेंशनभोगीनाबालिगोंसामाजिक सुरक्षा लाभ धारकों के अधीन हैं। इन खातों पर मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं करने का चार्ज नहीं लगता है।

 

7.टी-20 ट्राई सीरीज के लिए भारतीय महिला टीम घोषित :-

Image result for Indian women team for T-20 Tri Series announcedभारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टी-20 ट्राई सीरीज के लिए भारतीय महिला टीम का ऐलान कर दिया है। ट्राई सीरीज के लिये अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी को टीम में शामिल किया गया हैजबकि हरमनप्रीत कौर को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस ट्राई सीरीज में टीम इंडिया के अलावा ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीमें शामिल है। बीसीसीआई ने कहा, ‘अखिल भारतीय चयन समिति ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के साथ 22 मार्च से शुरू होने वाली टी-20 ट्राई सीरीज के लिए महिला क्रिकेट टीम की घोषणा कर दी है। इस सीरीज के सारे मैच मुंबई में खेले जाएंगे।’ इस सीरीज से पहले खेले जाने वाले दो अभ्यास मैचों के लिए इंडिया-ए टीम की घोषणा भी की गई है। इंडिया-ए महिला टीम की कमान एस मेघना को सौंपी गई है।

 

8.केंद्र सरकार 10 साल तक भरेगी दिव्यांगों का पीएफ और ईएसआइ :-

Image result for PF and ESIदिव्यांगों के लिए अब निजी क्षेत्र की भी राह आसान होगी। सरकार ने दिव्यांगों को नौकरी देने वाली कंपनियों को लुभाने की एक नई योजना लांच की है। इसके तहत कंपनियों को अब उनके पीएफ और ईएसआईसी में दस साल तक कोई अंशदान नहीं देना होगा। इसका भुगतान सरकार करेगी। इसके अलावा ग्रेच्युटी की एक तिहाई राशि का भुगतान भी सरकार करेगी।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने इसके लिए पीएफ और ईएसआईसी के पास एक राशि भी जमा करा दी है। जहां अब कोई भी कंपनी दिव्यांगों को नौकरी देने की जानकारी देकर इस योजना का सीधे लाभ ले सकती है। 

 

9.रघुराम राजन के भाई मुकुंद राजन ने दिया टाटा ग्रुप से इस्तीफा, 31 मार्च को होगा कंपनी में आखिरी दिन :-

Image result for Mukund Rajan resigns from Tataटाटा संस ने गुरुवार को जानकारी दी है कि उनके चीफ इथिक्स ऑफिसर मुकुंद राजन ने टाटा संस से इस्तीफा दे दिया है। बताया जा रहा है कि उन्होंने निजी कारणों से इस्तीफा दिया है और वो खुद का कारोबार करना चाहते हैं। कंपनी की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया, “डॉ राजन और टाटा संस इस बात पर सहमत हुए हैं कि राजन अपनी सेवाएं देना 31 मार्च 2018 से बंद कर देंगे।