रूस ने पश्चिमी देशों के 150 राजनयिकों के निष्‍कासन और सेंटपीटर्सबर्ग में अमरीकी वाणिज्‍य दूतावास बंद करने की घो‍षणा की

0
156

CURRENT GK

 

1.श्री प्रकाश जावड़ेकर ने स्मार्ट इंडिया हैकॉथॉन 2018 (सॉफ्टवेयर संस्करण) के अंतिम दौर को जारी किया :-

Image result for Shri Prakash Javadekarमानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज नयी दिल्ली में विश्व में अपनी तरह के इस सबसे बड़े आयोजन स्मार्ट इंडिया हैकॉथॉन 2018 (सॉफ्टवेयर संस्करण) के दो दिनों के अंतिम दौर को जारी किया जो कि देश के 28 केंद्रों पर एक साथ आयोजित किया जायेगा।

नई दिल्ली स्थित नई दिल्ली प्रबंध संस्थान (एनडीआईएम) में प्रतिभागी छात्रों को संबोधित करते हुये श्री जावड़ेकर ने कहा कि स्मार्ट इंडिया हैकॉथान 2018 के दूसरे संस्करण में 1,200 महा विद्यालयों के 1 लाख से अधिक छात्र भाग ले रहे हैं जो कि एक कीर्तिमान है।

 

2.पाक ने मांगी सिंधु नदी घाटी परियोजना के निरीक्षण की अनुमति :-

Image result for Pak seeks inspection of Indus river valley projectपाकिस्तान ने भारत से अपने अधिकारियों को सिंधु नदी घाटी में भारतीय परियोजना का निरीक्षण करने की अनुमति देने को कहा है। नई दिल्ली में स्थायी सिंधु आयोग की दो दिवसीय बैठक में पाकिस्तान ने यह आग्रह किया। भारत ने कहा है कि सिंधु जल संधि के प्रावधानों के अनुसार वह व्यवस्था करेगा। इस आशय की जानकारी शुक्रवार को अधिकारियों ने दी।

 

3.अप्रैल से ईपीएफओ शुरू करेगा कार्रवाई, पीएफ जमा न करने वाले नियोक्ता जाएंगे जेल :-

Image result for EPFOकर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने कर्मचारियों का पीएफ जमा न करने वाले नियोक्ताओं को जेल भेजने की तैयारी कर ली है। ईपीएफओ ने अप्रैल ही ऐसे सभी मामलों में रिवेन्यू रिकवरी सर्टिफिकेट (आरआरसी) जारी करने का निर्णय लिया है। इसके तहत डिफाल्टर नियोक्ताओं निजी और संस्था की प्रापर्टी भी अटैच कर नीलाम करने जैसा कदम भी उठाया जाएगा।

ईपीएफओ के पास प्रदेश के कई जिलों से इस तरह की शिकायतें पहुंच रही हैं, जिनमें नियोक्ताओं द्वारा अंशनिधि जमा नहीं करने का जिक्र है। शिकायतों के आधार पर ईपीएफओ ने भी जांच कराकर नियोक्ताओं को नोटिस भेजे हैं। इसके अलावा प्रदेश की विभिन्न संस्थाओं में ठेके पर काम कर रहे कर्मचारियों की पीएफ कटौती का मामला भी है। उन्हें पीएफ का लाभ नहीं मिल रहा।

 

4.अब प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों को भी मिलेगी 20 लाख रुपये तक की टैक्स फ्री ग्रैच्युटी :-

Image result for Private sector employees will also get tax free gratuity upto Rs 20 lakhsसरकार ने गुरुवार को नोटिफाई कर दिया है कि निजी क्षेत्र में टैक्स फ्री ग्रैच्युटी की सीमा को दोगुना कर 20 लाख रुपये कर दिया गया है। इस नोटिफिकेशन में पेमेंट ऑफ ग्रैच्युटी एक्ट में हुए संशोधन सम्मिलित हैं जो सरकार को यह अधिकार देते हैं कि वे कार्यकारी आदेश के जरिए इसकी सीमा को बढ़ा दें।

यह सरकार को महिला कर्मचारियों के लिए मातृत्व अवकाश की अवधि तय करने की अनुमति भी देता है। मौजूदा समय में यह अवधि सिर्फ 12 सप्ताह की है। इस बिल की मदद से सरकार अब मैटरनिटी लीव (मातृत्व अवकाश) की अवधि को बढ़ाकर 26 हफ्ते कर सकती है। इसके मुताबिक केंद्रीय सरकार ने महिला कर्मचारियों के लिए मैटरनिटी लीव्स 26 हफ्तों के लिए तय कर दी गई है।

 

5.भारत और पाकिस्तान के बीच स्थायी सिंधु आयोग की दो दिन की बैठक नई दिल्ली में जारी :-

Image result for India and Pakistanभारत और पाकिस्तान के बीच स्थायी सिंधु आयोग की दो दिन की बैठक नई दिल्ली में शुरू हुई। दोनों देशों के प्रतिनिधि जल संधि विवाद और बकाया मुद्दों के समाधान पर विचार विमर्श कर रहे हैं। स्थायी सिंधु आयोग को संधि के कार्यान्वयन के लिए सहयोगात्मक प्रबंध करने का दायित्व सौंपा गया है। सिंधु जल आयुक्त पी.के. सक्सेना और तकनीकी विशेषज्ञ तथा विदेश मंत्रालय के प्रतिनिधि भारत की ओर से बैठक में हिस्सा ले रहे हैं। पाकिस्तान के छह सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व सैयद मोहम्मद मेहर अली शाह कर रहे हैं। सिंधु जल संधि  पर 1960 में हस्ताक्षर किए गए थे। इसका संबंध छह नदियों के साथ है – ये हैं – ब्यास, रावी, सतलुज, सिंधु, चेनाब और झेलम। इससे पहले आयोग की बैठक मार्च 2017 में इस्लामाबाद में हुई थी। आयोग की बैठकें भारत और पाकिस्तान में बारी बारी से आयोजित की जाती हैं।

 

6.रूस ने पश्चिमी देशों के 150 राजनयिकों के निष्‍कासन और सेंटपीटर्सबर्ग में अमरीकी वाणिज्‍य दूतावास बंद करने की घो‍षणा की :-

Image result for Russia announced the closureरूस ने पश्चिमी देशों के 150 राजनयिकों के निष्‍कासन और सेंटपीटर्सबर्ग में अमरीकी वाणिज्‍य दूतावास बंद करने की घो‍षणा की है। रूस के विदेश मंत्री सरगई लावरोफ ने कहा कि रूस का निर्णय ब्रिटेन में पूर्व रूसी जासूस को जहरीला पदार्थ देने की घटना के बाद अमरीकी कार्रवाई की प्रतिक्रिया है।

इससे पहले ट्रम्‍प प्रशासन ने साठ रूसी राजनयिकों को निकाले जाने और सिएटल में महावाणिज्‍य दूतावास बंद करने का आदेश दिया था।

 

7.बिहार में एन टी पी सी के कहल गांव संयंत्र में मौजूदा वित्‍त वर्ष में 16 खरब यूनिट बिजली से अधिक का रिकॉर्ड उत्‍पादन :-

Image result for NTPCबिहार में राष्‍ट्रीय ताप बिजली निगम (एन टी पी सी) के कहल गांव बिजली संयंत्र ने मौजूदा वित्‍त वर्ष में 16 खरब यूनिट बिजली का उत्‍पादन का रिकॉर्ड बनाया है। एन टी पी सी के सुपर थर्मल पावर स्‍टेशन के समूह महाप्रबंधक के श्रीधर ने बताया कि यह पिछले वर्ष के लगभग एक खरब 59 अरब पचास लाख यूनिट बिजली उत्‍पादन के रिकॉर्ड से दो दशमलव छह तीन प्रतिशत अधिक है।

 

8.क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया के प्रमुख कोच डेरिन लेहमैन का बॉल टेम्‍परिंग मामले के बाद इस्‍तीफा :-

Image result for coach Darren Lehmannऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के मुख्य कोच डेरिन लेहमैन ने इस्तीफा दे दिया है। दक्षिण अफ्रीका के साथ कल से शुरू हो रहे चौथे और अंतिम टेस्ट मैच से पहले संवाददाता सम्मेलन में लेहमैन ने कहा कि यह मैच उनका आखिरी टेस्ट मैच होगा। बॉल टेम्परिंग मामले में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की कल कराई गई जांच में लेहमैन को निर्दोष पाया गया था। लेहमैन ने कहा कि स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरेन बेनक्राफ्ट ने गलती की है। बॉल से छेड़-छाड़ मामले में स्टीव स्मिथ तथा डेविड वार्नर पर एक-एक वर्ष का प्रतिबंध लगाया गया है, जबकि बेनक्राफ्ट पर नौ महीने का प्रतिबंध है। 

 

9.पांच देशों की महिला हैंडबॉल टीमें लखनऊ में दिखाएंगी दम :-

Image result for Women handball teams from five countries will show in Lucknowपांचवीं दक्षिण एशियाई महिला हैंडबॉल चैंपियनशिप का आयोजन 31 मार्च से 3 अप्रैल तक लखनऊ में होगा। केडी सिंह बाबू स्टेडियम में होने वाली प्रतियोगिता में भारत, भूटान, नेपाल, बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीमें हिस्सा लेंगी। इस प्रतियोगिता की मेजबानी हैंडबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया ने यूपी हैंडबॉल एसोसिएशन को दी थी। इस चैंपियनशिप के लिए भारतीय हैंडबॉल टीम का प्रशिक्षण शिविर भारतीय खेल प्राधिकरण (साई), लखनऊ के क्षेत्रीय केंद्र में चल रहा है। चैंपियनशिप के मैच केडी सिंह बाबू स्टेडियम में शाम साढ़े चार से सात बजे के बीच आयोजित किए जाएंगे। चैंपियनशिप का उद्घाटन 31 मार्च को शाम पांच बजे होगा।

 

10.अमरीका ने 71 हजार से अधिक एच-वन बी वीजा धारकों के पति या पत्‍नी को रोजगार के लिए अधिकृत करने संबंधी परिपत्र जारी किया :-

Image result for एच-वन बी वीजाअमरीका ने 71 हजार से अधिक एच-वन बी वीजा धारकों के पति या पत्‍नी को रोजगार के लिए अधिकृत करने संबंधी परिपत्र जारी किया है। रिपोर्ट के अनुसार इनमें नब्‍बे प्रतिशत से अधिक भारतीय हैं। पूर्व ओबामा प्रशासन ने 2015 में एच वन बी वीजा धारकों के पति पत्‍नी को कार्य परमिट देना शुरू किया था।