प्रधानमंत्री ने स्टॉकहोम में भारतीय समुदाय को संबोधित किया

0
308

CURRENT GK

 

1.प्रधानमंत्री ने स्टॉकहोम में भारतीय समुदाय को संबोधित किया :-

Image result for pmप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने स्टॉकहोम में भारतीय समुदाय को संबोधित किया। उन्होंने स्वीडन में गर्मजोशी से भरे अपने स्वागत के लिये स्वीडन की सरकार, विशेष रूप से समारोह में उपस्थित स्वीडन के नरेश और स्वीडन के प्रधानमंत्री श्री स्टीफन लोफवेन को धन्यवाद दिया।

उन्होंने कहा कि भारत आज बड़े परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान केंद्रीय सरकार सबका साथ – सबका विकास के जनादेश पर चुनी गयी थी। उन्होंने कहा कि पिछले चार वर्षों में उनकी सरकार ने एक विकसित और समावेशी भारत के निर्माण की दिशा में कार्य किया है। उन्होंने कहा कि 2022 तक एक नया भारत बनाने के लिये सभी प्रयास किये जा रहे हैं।

 

2.छत्तीसगढ़ के लिए बड़ा प्रोत्साहनः प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने माओवादी उग्रवाद से प्रभावित क्षेत्र में रेल लाइन का उद्घाटन किया :-

Image result for pmप्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने हाल में अलगाव प्रभावित उत्तरी बस्तर के कांकेर जिले में एक रेल लाइन तथा यात्री रेल सेवा का उद्घाटन किया। बहुप्रतिक्षित रेल लाइन का उद्घाटन प्रधानमंत्री ने बीजापुर जिले स्थित जंगला गांव में संविधान निर्माता डॉ बाबा साहब अम्बेडकर की जंयती पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किया। यह रेल लाइन बालोद जिले के दल्लीराजहारा को उत्तरी बस्तर के भानुप्रतापपुर से जोड़ती है। यात्री रेल की पहली यात्रा का संचालन सभी महिला रेलकर्मियों द्वारा किया जाएगा।

इस रेल लाइन से उत्तरी बस्तर क्षेत्र छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से सीधा जुड़ जाएगा। इस क्षेत्र के लोगों को उच्च शिक्षा तथा तीसरे स्तर की स्वास्थ्य सेवा के अवसर मिलेंगे। इस क्षेत्र के लोगों को लिए यह सचमुच में ‘प्रगति की रेलगाडी’ है।

 

3.भारत ने जीता संयुक्त राष्ट्र की एशिया प्रशांत देशों की एनजीओ समिति का चुनाव :-

Image result for ECOSOCभारत को संयुक्त राष्ट्र की एशिया प्रशांत देशों की स्वैच्छिक संगठन समिति का सदस्य चुन लिया गया है। इस निर्णायक जीत के बाद भारत का चार साल का कार्यकाल पहली जनवरी 2019 से शुरू होगा। चुनाव में भारत को सबसे ज्यादा 46 वोट मिले। पाकिस्तान को 43, बहरीन को 40 और चीन को 39 वोट पड़े। उल्लेखनीय है कि स्वैच्छिक संगठनों की यह समिति आर्थिक और सामाजिक परिषद- इकॉसॉक की स्थायी समिति है।

 

4.नॉर्डिक देशों ने किया यूएन सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता का समर्थन :-

Related imageनॉर्डिक देशों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता की दावेदारी का समर्थन किया है। स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में नॉर्डिक सम्मेलन के बाद जारी संयुक्त वक्तव्य में कहा गया है कि नॉर्डिक देश मानते हैं कि भारत सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता का सशक्त दावेदार है। नॉर्डिक देशों ने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह की सदस्यता के लिए भारत के आवेदन का भी स्वागत किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नॉर्डिक देशों के प्रधानमंत्रियों ने समावेशी वृद्धि और सतत विकास का लक्ष्य हासिल करने के लिए मुक्त व्यापार के महत्व पर जोर दिया है।

 

5.सीबीआई ने तीन निजी कम्पनियों के खिलाफ दर्ज किया 621 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का मामला :-

Image result for CBIकेन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो- सीबीआई ने दिल्ली की एक दवा कम्पनी सहित तीन निजी कम्पनियों के निदेशकों और प्रायोजकों के नाम छह अरब 21 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। पंजाब और सिंध बैंक की शिकायत पर ये केस दर्ज किया गया है। आरोपियों ने पांच बैंकों से ऋण लेकर उसे गलत मद में इस्तेमाल किया। सीबीआई ने इस सिलसिले में सात स्थानों पर आरोपियों के कार्यालय और घर की छानबीन की और कुछ कागजात बरामद किये।

 

6.आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने विराट कोहली :-

Image result for Virat Kohli becomes the highest run scorer in IPLमुंबई इंडियंस के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें मैच में 92 रनों की शानदार पारी खेलने के साथ ही विराट कोहली आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले क्रिकेटर बन गए हैं। कोहली ने सुरेश रैना (4,558) को पीछे छोड़ ये कीर्तिमान हासिल किया है। कोहली ने आईपीए में खेले 152 मैचों में कुल 4,559 रन बना लिए हैं। कोहली के नाम आईपीएल में 4 शतक और 34 अर्धशतक हैं। साथ ही कोहली टी20 क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा 54 अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

 

7.IPL 11 के 15वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराया :-

Image result for Kolkata Knightआइपीएल 11 में आज राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच 15वां मुकाबला खेला गया। जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए इस मैच में कोलकाता ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हरा दिया। यह कोलकाता की आइपीएल 11 टूर्नामेंट में तीसरी जीत है। इस मैच में कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया है।

 

8.मोदी एप से प्रधानमंत्री होंगे सांसदों-विधायकों से रूबरू, केंद्रीय योजनाओं की लेंगे जानकारी :-

Image result for modiप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 अप्रैल को एक बार फिर भाजपा सांसदों और विधायकों से बात करेंगे। इस बार उनका फोन नहीं आएगा बल्कि मोदी एप के जरिये वह वीडियो कांफ्रेंसिंग से अपना संदेश देंगे। बताते चलें कि प्रधानमंत्री ने गत 11 अप्रैल को फोन पर विधायकों से बात की थी। ऑडियो कांफ्रेंसिंग से देशभर के विधायक उनसे जुड़े थे, हालांकि, बात सिर्फ तीन विधायकों से हो पाई थी।

दैनिक जागरण के सहयोगी प्रकाशन नईदुनिया ने उसी दिन बता दिया था कि 22 अप्रैल को मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये एक बार फिर सांसदों-विधायकों से बात करेंगे। अब इसकी आधिकारिक सूचना भी मिल रही है। प्रधानमंत्री कार्यालय से भाजपा के विधायकों को फोन आने का सिलसिला शुरू हो गया है। पीएमओ ने विधायकों को निर्देश दिया है कि वे अपने मोबाइल में नरेंद्र मोदी एप डाउनलोड कर लें।

 

9.भारत और ब्रिटेन ने नौ समझौते पर किए दस्तखत :-

Image result for India and Britainभारत और ब्रिटेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में तकनीकी, व्यापार और निवेश के मुद्दों समेत नौ समझौतों पर दस्तखत किए हैं। दोनों देशों ने अंतरराष्ट्रीय अपराधों को खत्म करने के उद्देश्य से सूचना के आदान-प्रदान और सहयोग के लिए भी सहमति पत्र पर दस्तखत किए हैं। अपराधियों के रिकार्ड के आदान-प्रदान के साथ ही संगठित अपराधों को खत्म करने के लिए भी समझौता किया गया है।

इसके अलावा, दोनों देशों ने साइबर संबंधों के साथ ही स्वतंत्र, मुक्त, शांतिपूर्ण और सुरक्षित साइबर स्पेस के संबंध में समझौते के अलावा, साइबर सुरक्षा प्रबंधन पर भी समझौते किए हैं। सूचनाओं के आदान-प्रदान में सहयोग पर समझौता हुआ है।

 

10.NPA वसूली मामले में काफी पीछे भारत, अफ्रीका की स्थिति भी हमसे बेहतर :-

Image result for non-performing assetsयह तो सभी जानते हैं कि देश की बैंकिंग व्यवस्था फंसे कर्ज यानी नॉन परफॉर्मिग एसेट्स (एनपीए) के जाल में बुरी तरह से फंसी हुई है। दिसंबर, 2017 तक देश के बैंकों का तकरीबन 10.41 लाख करोड़ रुपये का कर्ज एनपीए हो चुका था। यह स्थिति इसलिए बनी है कि भारत में बकाए कर्ज की वसूली का तंत्र बेहद लचर है। इसे ऐसे कहा जा सकता है कि भारत का एनपीए वसूली तंत्र पूरी दुनिया में सबसे फिसड्डी है। आरबीआइ के डिप्टी गवर्नर एन. एस. विश्वनाथन ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बैंक मैनेजमेंट में अपने संबोधन में इस संबंध में आंकड़े दिए।