गेल के शतक ने तोड़ा हैदराबाद की जीत का सिलसिला, 15 रन से मिली हार

0
147

 

1.मध्‍य प्रदेश को ‘सर्वाधिक फिल्‍म अनुकूल राज्‍य’ पुरस्‍कार प्रदान किया गया :-

Image result for announced by Mr. Ramesh Sippyसर्वाधिक फिल्‍म अनुकूल राज्‍य पुरस्‍कार की घोषणा आज ज्‍यूरी के अध्‍यक्ष श्री रमेश सिप्‍पी द्वारा की गई। सर्वाधिक फिल्‍म अनुकूल राज्‍य पुरस्‍कार भारत के माननीय राष्‍ट्रपति द्वारा 3 मई, 2018 को राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कारों के वितरण के दौरान प्रदान किए जाएंगे।

मध्‍य प्रदेश द्वारा अपने यहां फिल्‍मांकन में सहूलियत सुनिश्चित करने के प्रयासों को देखते हुए इस राज्‍य को ‘सर्वाधिक फिल्‍म अनुकूल राज्‍य पुरस्‍कार’ प्रदान किया गया। मध्‍य प्रदेश सुव्‍यवस्थित वेबसाइट बनाने और फिल्‍म अनुकूल बुनियादी ढांचा स्‍थापित करने के साथ-साथ विभिन्‍न तरह के प्रोत्‍साहनों की पेशकश कर रहा है, संबंधित डेटाबेस का रख-रखाव बढि़या ढंग से कर रहा है और इसके साथ ही विपणन एवं संवर्धन संबंधी पहल भी कर रहा है। ज्‍यूरी ने इसमें भाग लेने वाले 16 राज्‍यों में से मध्‍य प्रदेश का चयन सर्वसम्‍मति से किया है।

 

2.10वीं अंग्रेजी के पेपर में हुई टाइपिंग त्रुटि पर दो अंक देगा बोर्ड :-

Image result for Central Board of Secondary Educationकेंद्रीय माध्यमिक शिक्षा (सीबीएसई) बोर्ड ने 10वीं के अंग्रेजी के प्रश्नपत्र में टाइपिंग की गलतियों के लिए छात्रों को दो अंकों की राहत देने का निर्णय किया है। बोर्ड के प्रश्नपत्र में गलती के बाद कई शिक्षकों तथा छात्रों ने बोर्ड से कहा था कि 12 मार्च को हुई परीक्षा के प्रश्नपत्र में एक पैरा में गलती थी। इसके बाद शिक्षक व विद्यार्थियों ने इसके लिए ऑनलाइन याचिका भी दायर की।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सीबीएसई ने टाइपिंग की गलती का संज्ञान लिया है और छात्रों को किसी तरह का नुकसान हो इसके लिए जिन छात्रों ने उस सवाल का हल किया है उन्हें दो अंक दिए जाएंगे। 

 

3.गेल के शतक ने तोड़ा हैदराबाद की जीत का सिलसिला, 15 रन से मिली हार :-

Image result for Gayle's century breaks Hyderabad's winमोहाली क्रिकेट ग्राउंड पर आइपीएल 2018 का 16 वां मैच किंग्स इलेवन पंजाब और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला गया जिसमें हैदराबाद को पंजाब ने 15 रन से हरा दिया। इस मुकाबले में पंजाब ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पंजाब ने क्रिस गेल की तूफानी शतक के दम पर 20 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 193 रन बनाए। हैदराबाद को जीत के लिए 194 रन का लक्ष्य मिला। जीत के लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद की टीम 20 ओवर में 4 विकेट पर 178 रन ही बना पाई। 

 

4.भारत में अगले आम चुनाव होने तक तेज आर्थिक सुधारों की उम्मीद नहीं: आइएमएफ :-

Image result for International Monetary Fundअंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) की मैनेजिंग डायरेक्टर क्रिस्टीन लैगार्ड ने कहा है कि उन्हें भारत में चुनावी वर्ष में तेज आर्थिक सुधारों की उम्मीद नहीं है। उन्होंने यहां अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संगठनों की वार्षिक बैठक के दौरान संवाददाताओं से बातचीत में यह बात कही।

 

5.अमेरिका ने मानव तस्करी को लेकर सीरियाई नागरिक पर प्रतिबंध लगाया :-

Image result for US bans Syrian citizens on human traffickingअमेरिका ने मानव तस्करी के आरोप में सीरिया के एक नागरिक और उसके संगठन पर बुधवार को प्रतिबंध लगा दिया है। अमेरिका के वित्त मंत्रालय ने बताया कि सीरिया के होम्स में रहने वाले नसीफ बरकत और बरकत ट्रांसनेशनल क्रिमिनल ऑर्गेनाइजेशन को प्रतिबंध की सूची में शामिल किया गया है।

संवाद एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, इन पर सीरिया और लेबनान के नागरिकों को विभिन्न मार्गों से तस्करी के जरिये अमेरिका की सीमा में लाने का आरोप है। अमेरिका के आतंकवाद और वित्तीय खुफिया अवर मंत्री सिगल मैनडेलकर ने बताया कि सीरिया और पूरी दुनिया में बरकत के मानव तस्करी के धंधे को रोकने की दिशा में प्रतिबंध महत्वपूर्ण कदम है।

 

6.अब लंच टाइम और छुट्टी के दिन भी होगी नोटों की छपाई, 24 घंटे काम कर रहीं देश की प्रिंटिंग प्रेस :-

Image result for Security Printing and Minting Corporation of India Limitedसरकार ने नोटों की छपाई की प्रक्रिया को बढ़ा दिया है और सभी चार प्रेस 24×7 संचालित की जा रही हैं। देशभर से एटीएम में नकदी की कमी को देखते हुए एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है।इस हफ्ते से सभी चार प्रिंटिंग प्रेस 500 और 200 रुपये के नोटों की लगातार बिना रुके छपाई कर रही हैं ताकि देश में 70,000 करोड़ रुपसे की मुद्रा की अनुमानित कमी को दूर किया जा सके।

औसतन रूप से एक दिन में सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसपीएमआईएल) की चार प्रेस 18-19 घंटे काम करती है। यह केवल 3-4 घंटों का ही ब्रेक लेती हैं। लेकिन जब से असामान्य रूप से नकदी की मांग के चलते एटीएम में कैश की कमी देखने को मिली हैं यह 24×7 काम कर रही हैं।

 

7.पाकिस्तानी राजनयिकों की आवाजाही पर एक मई से नजर रखेगा अमरीका :-

Image result for US will monitor the movement of Pakistani diplomats from May 1अमरीका ने पाकिस्तानी राजनयिकों की देश में आवाजाही पर एक मई से बंदिशें लगाने की घोषणा की है। प्रतिबंध के तहत उन्हें उस शहर के 40 किमी के दायरे में ही रहना होगा जिसमें कि वह पदस्थ होंगे। वॉइस ऑफ अमरीका की उज्बेक सेवा को दिए साक्षात्कार में राजनीतिक मामलों के अवर विदेश मंत्री थॉमस शैनन ने कहा, ‘विशिष्ट रूप से इस तरह की पाबंदियों की प्रकृति परस्पर होती है, मैं बस इतना ही कहना चाहूंगा।’

 

8.देश के 235 जिलों में लागू होगा पोषण अभियान का दूसरा चरण :-

Image result for 235 districts of the countryदेश के 235 जिलों में पोषण अभियान का दूसरा चरण लागू करने का फैसला किया गया है। नई दिल्ली में पोषण अभियान के अंतर्गत भारत की पोषण चुनौती संबंधी राष्ट्रीय परिषद की पहली बैठक में यह निर्णय किया गया। इसकी अध्यक्षता नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने की। यह अभियान इस वर्ष आठ मार्च को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने झुंझुनू में आरंभ किया था। पहले चरण में इसे 315 जिलों में चलाया जा रहा है। इसका उद्देश्य जन्म के समय कम लम्बाई और वजन तथा कुपोषित बच्चों, महिलाओं और बच्चों में खून की कमी की समस्या से छुटकारा पाना है।

 

9.भारत सरकार ने की स्टडी इन इंडिया पहल की शुरूआत :-

Image result for Government of India launches Study In India initiativeसरकार ने भारत में अध्ययन के लिए विदेशी छात्रों को आकर्षित करने के लिए स्टडी इन इंडिया पहल की शुरूआत की। इसके बारे में पूरी जानकारी पोर्टल से डाउनलोड की जा सकती है। विदेशमंत्री सुषमा स्वराज और मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री सत्यपाल सिंह ने संयुक्त रूप से पोर्टल का उद्घाटन किया। इसके जरिये दक्षिण और पश्चिम एशिया तथा अफ्रीका के तीस से अधिक देशों के विद्यार्थी भारत के डेढ़ सौ से अधिक शीर्ष संस्थानों में आवेदन कर सकते हैं।

 

10.मिगेल डियाज कनेल होंगे क्यूबा के नए राष्ट्रपति :-

Image result for Miguel Diaz Kennel to be Cuban's new Presidentक्यूबा की संसद ने मिगेल डियाज कनेल को देश का नया नेता चुन लिया है। वो 86 वर्षीय राष्ट्रपति राउल कास्त्रो का स्थान लेंगे। कास्त्रो परिवार दशकों से क्यूबा की सत्ता पर काबिज रहा है। राउल कास्त्रों ने साल 2006 में अपने बीमार भाई फिदेल कास्त्रो से सत्ता अपने हाथों में ली थी। क्यूबा की नेशनल असेंबली उनके नामांकन पर मतदान करेगी लेकिन डियाज का राष्ट्रपति बनना पक्का माना जा रहा है। राउल कास्त्रो पद छोड़ने के बाद भी साम्यवादी क्यूबा की राजनीति में प्रभावशाली व्यक्ति बने रहेंगे। वो साल 2021 में कम्यूनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय अधिवेशन के होने तक पार्टी के अध्यक्ष बने रहेंगे। हालांकि नेशनल असेंबली में मतदान होने के बाद वो राष्ट्रपति पद का भार औपचारिक तौर से डियाज को सौंप देंगे।

 

11.फ्लाइट में देरी से कनेक्टिंग फ्लाइट छूटी तो मिल सकता है 20 हजार तक का मुआवजा :-

Image result for Director General of Civil Aviationडायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने पैसेंजर चार्ट में प्रस्ताव दिया है कि कनेक्टिंग फ्लाइट के छूटने या कैंसल होने पर एयरलाइन्स को यात्रियों को 20 हजार रुपए जुर्माना देना होगा। इसके अलावा कई बार ऐसा होता है कि फ्लाइट ओवरबुक होने पर पैसेंजर को बोर्डिंग की इजाजत नहीं दी जाती। ऐसे मामले में अगर किसी पैसेंजर के पास टिकट होने के बावजूद प्लेन में नहीं चढ़ने दिया जाता है तो एयरलाइन को उसे 5,000 रुपये का मुआवजा देना होगा। हालांकि डीजीसीए के इस प्रस्ताव का इंडिगो, जेट एयरवेज, स्पाइसजेट और गो एयर जैसे मेंबर्स वाले फेडरेशन ऑफ इंडियन एयरलाइंस (एफआईए) के अलावा विस्तारा और एयर एशिया इंडिया जैसे नॉन एफआईए मेंबर्स ने विरोध किया है। प्रस्ताव के मुताबिक डीजीसीए ने पहली बार पहली फ्लाइट में देरी के चलते कनेक्टिंग फ्लाइट मिस होने पर पैसेंजर्स को (फ्लाइट में देरी के घंटों के हिसाब से) 20,000 रुपये तक मुआवजा देने का प्रस्ताव किया है। इतना ही मुआवजा उन्हें भी देने का प्रस्ताव है, जिनकी पहली फ्लाइट रद्द होने के चलते कनेक्टिंग फ्लाइट छूट जाएगी।