2021-22 की तुलना में 2022-23 में देश के कुल निर्यात में 13.84 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज

0
59

1. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने वाशिंगटन डीसी में वैश्विक सार्वभौम ऋण गोलमेज बैठक-जीएसडीआर में भाग लिया

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने वाशिंगटन डीसी में वैश्विक सार्वभौम ऋण गोलमेज बैठक-जीएसडीआर में भाग लिया। इस अवसर पर अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष- आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टलीना जॉर्जीएवा और विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मालपास भी उपस्थित थे। यह बैठक स्प्रिंग मीटिंग-2023 -के साथ आयोजित की गई। बैठक को संबोधित करते हुए श्रीमती सीतारामन ने कहा कि दुनिया भर में बढ़ते ऋण संकट से निपटने के लिए जी-20 मंच सहित अन्य वैश्विक प्रयासों को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। उन्होंने ऋण पुनर्गठन प्रक्रिया में पूर्व अनुमान लगाने की प्रक्रिया और समयबद्धता पर ऋण पारदर्शिता तथा सूचनाओं को साझा करने और स्पष्टता की आवश्यकता पर बल दिया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने वाशिंगटन डीसी में ‘भारत के दशक में निवेश’ पर आयोजित गोलमेज सम्मेलन में निवेशकों को संबोधित किया।

2. वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने वाशिंगटन डीसी में विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की विकास समिति बैठक में भाग लिया

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने वाशिंगटन डीसी में विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की विकास समिति बैठक में भाग लिया। वित्त मंत्रालय के ट्वीट संदेश के अनुसार श्रीमती सीतारामन ने कहा है कि भारत इस वर्ष अपनी अर्थव्यवस्था के लिए छह प्रतिशत से अधिक की अनुमानित विकास दर के बावजूद वैश्विक आर्थिक परिदृश्य और भू-राजनीतिक परिस्थितियों के बारे में चिंतित है।वित्त मंत्री ने कहा है कि ‘विश्व बैंक समूह के विकास पर गवर्नरों के लिए जारी की गई रिपोर्ट’ सामूहिक रूप से विचार-विमर्श का ऐतिहासिक अवसर प्रदान करती है।

3. दो दिवसीय दूसरा महिला-20 अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन राजस्थान के जयपुर में शुरू

दो दिवसीय दूसरा महिला-20 अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन राजस्थान के जयपुर में शुरू हो गया है। महिला-20, जी-20 के अन्तर्गत एक आधिकारिक कार्य समूह है। सम्मेलन में महिलाओं के नेतृत्व में विकास- समावेशी और स्थायी भविष्य विकसित करने में महिलाओं की क्षमता का लाभ उठाना विषय पर ध्यान केंद्रीय किया जा रहा है। सम्मेलन को संबोधित करते हुए जी-20 में भारत के शेरपा अमिताभ कांत ने कहा कि महिलाओं के नेतृत्व में विकास भारत की प्राथमिकता है, क्योंकि हमने खुशहाली और समावेशी विकास में महिलाओं को प्रमुख संचालक के रुप में देखा है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को विकास का एजेंडा अवश्य तय करना चाहिए और उन्हें वृद्धि के एजेंट के रुप में काम करना चाहिए।

4. उत्तराखंड में ‘ए-हेल्प’ कार्यक्रम की शुरुआत

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड राज्य में ‘ए-हेल्प‘ (पशुधन उत्पादन के स्वास्थ्य और विस्तार के लिए मान्यता प्राप्त एजेंट) कार्यक्रम का शुभारंभ किया। सर्वे ऑफ इंडिया ऑडिटोरियम, देहरादून में एक सभा को संबोधित करते हुए, श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि महिलाओं ने विशेष रूप से उत्तराखंड में पशुधन क्षेत्र का निर्माण करने और उनके समग्र विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। ‘आशा‘ कार्यकर्ताओं/महिलाओं द्वारा पहले से ही आंगनवाड़ियों और स्कूलों में मध्याह्न भोजन और टीकाकरण कार्यक्रम का संचालन सफलतापूर्वक किया जा रहा है। इस संदर्भ में, भारत सरकार द्वारा परिकल्पित ए-हेल्प योजना के अंतर्गत महिलाओं को दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में पशुधन से संबंधित गतिविधियों को मजबूती प्रदान करने के लिए चुना गया है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत प्रशिक्षित ए-हेल्प कार्यकर्ता पशुओं में विभिन्न संक्रामक रोगों की रोकथाम करने, राष्ट्रीय गोकुल मिशन (आरजीएम) के अंतर्गत कृत्रिम गर्भाधान, पशुओं की टैगिंग और पशु बीमा में अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगे।

5. दूरदर्शन सरकार की उपलब्धियों पर एक वृत्तचित्र ‘धरोहर भारत की- पुनरुत्थान की कहानी’ का प्रसारण करेगा

दूरदर्शन दो भागों वाले एक वृत्तचित्र ‘धरोहर भारत की-पुनरुत्थान की कहानी’ का प्रसारण करेगा। दूरदर्शन नेशनल पर इसका पहला एपिसोड 14 अप्रैल 2023 को रात 8:00 बजे और दूसरा एपिसोड 15 अप्रैल 2023 को रात 8:00 बजे प्रसारित होगा। इस वृत्तचित्र का प्रस्तुतिकरण लोकप्रिय डिजिटल मीडिया प्रस्तोता कामिया जानी करेंगी। यह वृत्तचित्र भारत की सांस्कृतिक एकता और गौरव की भावना को पुनर्जीवित करने की दिशा में पिछले कुछ वर्षों के दौरान भारत द्वारा किए गए महत्वपूर्ण प्रयासों को प्रदर्शित करेगा। जलियाँवाला बाग जैसे देशभक्तिपूर्ण स्थलों की सुरक्षा के साथ-साथ पवित्रता सुनिश्चित करना; राम जन्मभूमि, काशी विश्वनाथ धाम, सोमनाथ धाम और केदारनाथ धाम जैसे हमारे सभ्यतागत केन्द्रों के शानदार उत्साह को पुनर्जीवित करना, करतारपुर साहिब जैसे आध्यात्मिक स्थलों को सम्मान देना, सेलुलर जेल जैसे प्रेरणादायक स्थलों पर हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन का उत्सव मनाना; इंडिया गेट पर नेताजी की भव्य प्रतिमा के माध्यम से नेताजी सुभाष चंद्र बोस के योगदानों को केन्द्र में लाना और युद्ध स्मारक के माध्यम से हमारे अतीत एवं वर्तमान देशभक्तों के महान योगदानों का सम्मान करना आदि जैसे कुछ विषय इस वृत्तचित्र में प्रस्तुत किए गए हैं।

6. राष्ट्रीय प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय और राज्य संग्रहालय, लखनऊ ने पर्यावरण शिक्षा और संरक्षण के लिए कार्य करने की दिशा में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

राष्ट्रीय प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय (एनएमएनएच), नई दिल्ली और राज्य संग्रहालय, लखनऊ ने जनता के बीच पर्यावरण संरक्षण और पर्यावरण शिक्षा की दिशा में मिलकर कार्य करने के लिए आज एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। एमओयू के तहत प्रकृति के प्रति जागरूकता जगाने के लिए स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिए कार्यक्रम आयोजित करने के बहुआयामी प्रयास किए जाएंगे।

7. डीएसटी संस्थान क्वांटम प्रौद्योगिकी का उपयोग कर सुरक्षित सामुद्रिक संचार विकसित करने के लिए भारतीय नौसेना के साथ साझीदारी करेगा

क्वांटम प्रौद्योगिकी का उपयोग शीघ्र ही रमन शोध संस्थान ( आरआरआई ) और भारतीय नौसेना द्वारा एक संयुक्त प्रयास में सुरक्षित सामुद्रिक संचार विकसित करने के लिए किया जाएगा। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ( डीएसटी ) के एक स्वायत्तशासी संस्थान आरआरआई ने हाल ही में नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान भारतीय नौसेना के अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान वीपंस एंड इलेक्ट्रोनिक्स सिस्टम्स इंजीनियरिंग इस्टैब्लिशमेंट ( डब्ल्यूईएसईई ) के साथ एक समझौता ज्ञापन ( एमओयू ) पर हस्ताक्षर किए। पांच वर्ष की अवधि के लिए निर्धारित इस एमओयू पर आरआरआई के निदेशक प्रोफेसर तरुण सौरदीप तथा भारतीय नौसेना के चीफ ऑफ मैटेरियल वाइस एडमिरल संदीप नैथानी ने हस्ताक्षर किए। इस समझौते के तहत, आरआरआई का क्वांटम इंफॉर्मेशन एंड कंप्यूटिंग ( क्यूयूआईसी ) लैब क्वांटम की प्रमुख वितरण तकनीकों को विकसित करने की दिशा में अनुसंधान प्रयासों का नेतृत्व करेगा जिससे कि भारतीय नौसेना मुक्त अंतरिक्ष संचार अर्जित करने की दिशा में देश के प्रयासों में इसका लाभ हासिल कर सके।

8. मध्य प्रदेश की गोंड पेंटिंग को GI टैग

मध्य प्रदेश की पारंपरिक गोंड पेंटिंग को भौगोलिक संकेतक (Geographical Indication- GI) टैग प्रदान किया गया है, यह कला के रूप और इसे बनाने वाले कलाकारों के संरक्षण में मदद करेगी। गोंड जनजाति द्वारा बनाई गई ये पेंटिंग्स प्रकृति, जानवरों एवं धार्मिक विषयों के साथ-साथ उनके जीवन के तरीके को दर्शाती हैं। डिंडोरी ज़िला गोंड चित्रकला का मुख्य केंद्र है, हालाँकि इसका विस्तार अन्य क्षेत्रों तक देखा जा सकता है। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (National Rural Livelihood Mission- NRLM) और राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (National Urban Livelihood Mission- NULM) द्वारा गोंड पेंटिंग को ग्रीटिंग कार्ड, मोबाइल कवर तथा बैग कवर के माध्यम से कला को व्यापक स्तर पर दर्शकों तक पहुँचाया जाएगा।

9. प्रबंधन प्रभावशीलता मूल्यांकन 2022 के पाँचवें चक्र के अनुसार, पेरियार टाइगर रिज़र्व प्रथम स्थान पर

राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (NTCA) के वर्ष 2022 के प्रबंधन प्रभावशीलता मूल्यांकन (MEE) के पाँचवें चक्र के अनुसार, पेरियार टाइगर रिज़र्व (PTR) प्रथम स्थान पर, सतपुड़ा और बांदीपुर द्वितीय स्थान पर रहे तथा नागरहोल MEE चक्र में तृतीय (92.42%) स्थान पर रहा। तमिलनाडु में सभी पाँचों रिज़र्व अच्छी तरह से प्रबंधित हैं, देश के 51 टाइगर रिज़र्व में से अन्नामलाई टाइगर रिज़र्व (ATR) और मुदुमलाई टाइगर रिज़र्व (MTR) क्रमशः पाँचवें एवं आठवें स्थान पर हैं, इन रिज़र्व्स ने अपनी रैंकिंग में “बहुत अच्छा” सुधार किया है। इन दो टाइगर रिज़र्व को 12 टाइगर रिज़र्व में “उत्कृष्ट” के रूप में वर्गीकृत किया है। सत्यमंगलम टाइगर रिज़र्व (STR) तथा कलक्कड़ एवं मुंडनथुराई टाइगर रिज़र्व (KMTR) ने “बहुत अच्छा” स्थान के रूप में स्वयं को बरकरार रखा है। हालाँकि नव घोषित टाइगर रिज़र्व, श्रीविल्लीपुथुर-मेगामलाई को “अच्छा” स्थान प्राप्त हुआ है। अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (IUCN) की कार्यप्रणाली ने MEE मूल्यांकन की नींव के रूप में कार्य किया, जो छह मूल्यांकन घटकों- संदर्भ, योजना, इनपुट, प्रक्रिया, आउटपुट और परिणाम पर केंद्रित थी।

10. केंद्रीय मत्स्य, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला नई दिल्ली में पशु स्वास्थ्य प्रणाली सहायता परियोजना का शुभारंभ करेंगे

केंद्रीय मत्स्य, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला नई दिल्ली में “पशु महामारी तैयार पहल ( एपीपीआई )” और विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित नेशनल वन हेल्थ मिशन के तहत “पशु स्वास्थ्य प्रणाली सहायता (एएचएसएसओएच)” परियोजना का शुभारंभ करेंगे। पशुपालन और डेयरी विभाग ने विश्व बैंक के साथ पशु स्वास्थ्य प्रणाली सहायता के लिए एक सहयोगी परियोजना पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसका लक्ष्य बेहतर स्वास्थ्य दृष्टिकोण का उपयोग करके पशु स्वास्थ्य प्रबंधन प्रणाली के लिए एक सशक्त पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करना है। मंत्रालय ने कहा है कि परियोजना का लक्ष्य इसमें शामिल पांच राज्यों के एक सौ इक्यावन जिलों को कवर करना है। यह परियोजना 75 जिलों और क्षेत्रीय प्रयोगशालाओं का उन्नयन तथा तीन सौ पशु चिकित्सालयों और औषधालयों का विकास करेगी। इसके तहत नौ हजार अर्ध-पशु चिकित्सकों और नैदानिक पेशेवरों तथा साढ़े पांच हजार पशु चिकित्सा पेशेवरों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

11. भारतीय वायु सेना का दल अभ्‍यास ओरियन में भाग लेने के लिए फ्रांस रवाना होगा

अभ्‍यास ओरियन में भाग लेने के लिए भारतीय वायु सेना का दल फ्रांस के लिए रवाना होगा। यह अभ्यास फ्रांसीसी वायु और अंतरिक्ष सेना मोंट-डे-मार्सन के वायु सेना अड्डे पर आयोजित किया जा रहा है। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक यह अभ्यास इस महीने की 17 तारीख से अगले महीने की पांच तारीख तक किया जाएगा। वायुसेना के दल में चार राफेल विमान, दो सी-17, दो आईएल-78 विमान और 165 हवाई योद्धा शामिल होंगे। मंत्रालय ने कहा है कि भारतीय वायुसेना के राफेल विमानों के लिए यह पहला विदेशी अभ्यास होगा। अभ्यास ओरियन में जर्मनी, ग्रीस, इटली, नीदरलैंड, ब्रिटेन, स्पेन और अमेरिका की वायु सेनाएं भाग लेंगी।

12. केंद्रीय मंत्री श्रीपद नाइक ने मुंबई में शंघाई सहयोग संगठन मिलेट फूड फेस्टिवल का उद्घाटन किया

केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री श्रीपद नाइक ने मुंबई में शंघाई सहयोग संगठन मिलेट फूड फेस्टिवल का उद्घाटन किया। भारत, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस और उज्बेकिस्तान के विभिन्न शैफों ने इस उत्सव में मोटे अनाज का उपयोग करके विभिन्न पारंपरिक व्यंजन तैयार किए। श्री नाइक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में, भारत ने अंतर्राष्ट्रीय मोटे अनाज वर्ष का प्रस्ताव रखा था जिसे संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा स्वीकार किया गया था। भारत वर्ष 2023 के लिए शंघाई सहयोग संगठन की अध्यक्षता की मेजबानी कर रहा है। पर्यटन मंत्रालय ने इस उत्सव को आयोजित किया है। यह उत्सव मुंबई में 19 अप्रैल तक चलेगा। होटल ताजमहल पैलेस अंतर्राष्ट्रीय मोटे अनाज वर्ष के उपलक्ष्य में इस उत्सव की मेजबानी कर रहा है।

13. ब्रिटेन यूक्रेन को पचास करोड डॉलर की अतिरिक्‍त ऋण गारंटी देगा

ब्रिटेन के वित्‍त मंत्री जेरेमी हंट ने कहा कि ब्रिटेन यूक्रेन को पचास करोड डॉलर की अतिरिक्‍त ऋण गारंटी देगा। अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष से 15 अरब 60 करोड डॉलर के चार वर्षीय सहायता पैकेज लेने के लिये ब्रिट्रिश ऋण गारंटी आवश्‍यक है।

14. भारत की जी20 अध्यक्षता के अन्तर्गत सजीव विरासत के संरक्षण विषय पर दूसरे वेबिनार का आयोजन किया

भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत संस्कृति कार्य समूह (सीडब्ल्यूजी) ने ज्ञान भागीदार के रूप में यूनेस्को के सहयोग से, “सतत भविष्य के लिए जीवित विरासत का उपयोग” पर दूसरा वैश्विक विषय-आधारित वेबिनार आयोजित किया। वेबिनार के दौरान सांस्कृतिक विविधता को बनाए रखने और सामाजिक एकता को बढ़ावा देने में जीवित विरासत के महत्व के साथ आर्थिक विकास में इसके योगदान को रेखांकित किया गया। विशेषज्ञों ने पारंपरिक सांस्कृतिक प्रथाओं और ज्ञान प्रणालियों के संरक्षण और प्रचार के लिए लिखित प्रमाण को मजबूत करने और अनुसंधान में सुधार करने की आवश्यकता पर बल दिया। 15-18 जुलाई 2023 को हम्पी, कर्नाटक में होने वाली तीसरी सीडब्ल्यूजी बैठक में चार वैश्विक विषय-आधारित वेबिनार की एक समेकित रिपोर्ट तैयार की जाएगी और इसे जी20 सदस्यों, अतिथि राष्ट्रों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ साझा किया जाएगा। इस रिपोर्ट का उद्देश्य है, समय के साथ ज्ञान निर्माण सुनिश्चित करने की दृष्टि से संयुक्त कार्य, विचार-विमर्श और सीडब्ल्यूजी प्रक्रिया की चर्चाओं की विरासत जारी रखना।

15. 2021-22 की तुलना में 2022-23 में देश के कुल निर्यात में 13.84 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज

देश के समग्र निर्यात वित्त वर्ष 2022-23 में इससे पिछले वर्ष की तुलना में 13 दशमलव आठ-चार प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करते हुए नई ऊंचाइयों पर पहुंचने का अनुमान है। वैश्विक विपरीत परिस्थितियों और स्थिर घरेलू मांग के बावजूद पिछले वित्त वर्ष में 770 दशमलव एक-आठ अमेरिकी अरब डॉलर मूल्य का निर्यात होने का अनुमान है। वित्त वर्ष 2021-22 में भारत का कुल निर्यात 676 अमेरिकी अरब डॉलर से अधिक था। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अनुसार, वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान छह प्रतिशत से अधिक की वृद्धि के साथ 447 अमेरिकी अरब डॉलर से अधिक का वार्षिक निर्यात दर्ज किया गया है। मंत्रालय ने कहा है कि समग्र निर्यात में सेवाओं के निर्यात का योगदान अधिक रहा। पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 26 दशमलव सात-नौ प्रतिशत की वृद्धि दर के साथ इसके 322 दशमलव सात-दो अमेरिकी अरब डॉलर का नया रिकॉर्ड स्थापित करने का अनुमान है।

16. अमरीका ने पशु चिकित्सा ट्रैंक्विलाइज़र जाइलाजीन को एक उभरते हुए खतरे के रूप में नामित किया

अमरीका ने पशु चिकित्सा ट्रैंक्विलाइज़र जाइलाजीन को एक उभरते हुए खतरे के रूप में नामित किया है। जब इसे शक्तिशाली ओपिओइड फेंटेनल के साथ मिलाया जाता है, तो यह बेहद खतरनाक साबित होता है। औषधि नियंत्रण नीति कार्यालय ने यह बात कही। 2019 में तेजी से बढ़ते ड्रग खतरों के लिए श्रेणी बनाए जाने के बाद से यह पहली बार है जब कार्यालय ने इसे उभरता हुआ खतरा बताया है। अमरीका के नेशनल ड्रग कंट्रोल पॉलिसी के निदेशक डॉ. राहुल गुप्ता ने कहा कि, जाइलाजीन दुनिया के सभी क्षेत्रों में तेजी से आम हो गया है। देश की ड्रग एन्फोर्समेंट एडमिनिस्ट्रेशन की रिपोर्ट में कहा गया है, यह 2020 में अमेरिका में लगभग 800 ड्रग मौतों में पाया गया था और 2021 तक, यह तीन हजार से अधिक मौतों में मौजूद था। श्री गुप्ता ने कहा, हम जो देख रहे हैं उसे अनदेखा नहीं कर सकते और हमें अब कार्रवाई करनी चाहिए। अमरीका के रोग नियंत्रण एवं बचाव केंद्र का अनुमान है कि 30 नवंबर, 2022 को समाप्त हुए 12 महीनों में एक लाख सात हजार से अधिक लोग इसकी ओवरडोज से मर गए।

17. अमेरिका-फिलीपींस संयुक्त सैन्य अभ्यास

हाल ही में अमेरिका और फिलीपींस ने अपने वार्षिक “बालिकातन” सैन्य अभ्यास शुरू किये हैं और इसका उद्देश्य हिंद-प्रशांत क्षेत्र में खतरों का संयुक्त रूप से जवाब देने हेतु संबंधित सेनाओं की क्षमता में सुधार करना है। यह अभ्यास पहली बार वर्ष 1991 में आयोजित किया गया था। बालिकातन का अर्थ है “कंधे से कंधा” मिलाना। फिलीपींस की विदेश नीति अमेरिका की ओर झुक रही है जो उसके पिछले चीन-अनुकूल रुख से दूर है। कुल मिलाकर संयुक्त सैन्य अभ्यास फिलीपींस की अपनी सैन्य क्षमताओं को बढ़ाने एवं क्षेत्र में चीन की मुखरता के खिलाफ रक्षा करने के प्रयासों को दर्शाता है।

18. गुड फ्राइडे समझौते के 25 साल पूरे हुए

गुड फ्राइडे समझौता (Good Friday Agreement), जिसे बेलफास्ट समझौते (Belfast Agreement) के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐतिहासिक शांति समझौता है जिसने उत्तरी आयरलैंड में सांप्रदायिक हिंसा को समाप्त कर दिया, जिसे आमतौर पर “द ट्रबल” कहा जाता है। उत्तरी आयरलैंड में राजनीतिक दलों के साथ ब्रिटिश और आयरिश सरकारों द्वारा 10 अप्रैल, 1998 को इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे। इस समझौते का उद्देश्य सत्ता साझा करने वाली सरकार की स्थापना करना और दशकों से चले आ रहे संघर्ष को समाप्त करना था जिसने 3,500 से अधिक लोगों की जान ले ली थी।

19. कज़ाख़स्तान में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में भारतीय महिला पहलवानों ने सात पदक जीते, तीसरा स्‍थान प्राप्‍त किया

भारतीय महिला पहलवानों ने कज़ाख़स्तान के अस्ताना में आयोजित एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में कुल सात पदक जीते हैं। इनमें दो रजत और पांच कांस्य पदक शामिल हैं। इसके साथ ही भारत ने महिला टीमों की रैंकिंग में तीसरा स्थान हासिल कर लिया है। अंतिम पंघाल ने 53 किलोग्राम भार वर्ग में और निशा दहिया ने 68 किलोग्राम भार वर्ग में रजत जीता है। अंशु मलिक, सोनम मलिक, मनीषा और रीतिका ने प्रतियोगिता में कांस्य पदक हासिल किए हैं। इस चैंपियनशिप के पिछले संस्करण में, भारत ने 5 पदक जीते थे और वह चौथे स्थान पर रहा था।