2024 पुलित्ज़र विजेता की घोषणा

0
19

1  2024 पुलित्ज़र विजेता की घोषणा

संयुक्त राज्य अमेरिका के कोलंबिया विश्वविद्यालय ने 7 मई 2024 को 2024 पुलित्जर पुरस्कार विजेताओं की घोषणा की। कोलंबिया विश्वविद्यालय ने पुलित्जर पुरस्कार बोर्ड की सिफारिश पर विजेताओं की नाम घोषणा की। यह पुरस्कार बाद में एक समारोह में कोलंबिया विश्वविद्यालय के अध्यक्ष द्वारा प्रदान किया जाएगा। पुलित्ज़र पुरस्कार को पत्रकारिता के क्षेत्र में सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है। यह पुरस्कार 15 पत्रकारिता श्रेणियों और आठ कला श्रेणियों में काम को मान्यता देता है।

पत्रकारिता श्रेणी

वर्ग विजेता
सार्वजनिक सेवा प्रो पब्लिका (जोशुआ कपलान, जस्टिन इलियट, ब्रेट मर्फी, एलेक्स मिरजेस्की और कर्स्टन बर्ग)
खोजी रिपोर्टिंग हन्ना ड्रेयर (द न्यूयॉर्क टाइम्स)
अंतर्राष्ट्रीय रिपोर्टिंग न्यूयॉर्क टाइम्स के कर्मचारी
संपादकीय लेखन डेविड ई. हॉफमैन (द वाशिंगटन पोस्ट)
ब्रेकिंग न्यूज़ फ़ोटोग्राफ़ी रॉयटर्स का फोटोग्राफी स्टाफ
फ़ीचर फ़ोटोग्राफ़ी एसोसिएटेड प्रेस के फोटोग्राफी स्टाफ
ऑडियो रिपोर्टिंग अदृश्य संस्थान के कर्मचारी और यूएसजी ऑडियो

पुस्तक नाटक और संगीत श्रेणी

वर्ग विजेता
कल्पना जेने ऐनी फिलिप्स द्वारा रात्रि घड़ी
नाटक एबोनी बूथ द्वारा प्राथमिक ट्रस्ट
इतिहास ईमानदार जीवन जीने का कोई अधिकार नहीं: नागरिक युद्ध काल में बोस्टन के काले श्रमिकों का संघर्ष, जैकलिन जोन्स द्वारा
जीवनी किंग: ए लाइफ बाय जोनाथन ईग
मास्टर स्लेव हसबैंड वाइफ: एन एपिक जर्नी फ्रॉम स्लेवरी टू फ्रीडम बाय इलियन वू
संस्मरण और आत्मकथा लिलियानाज़ इनविंसिबल समर: ए सिस्टर्स सर्च फ़ॉर जस्टिस, क्रिस्टीना रिवेरा गार्ज़ा द्वारा
कविता ट्रिपस: ब्रैंडन सोम की कविताएँ
संगीत टायशॉन सोरे द्वारा एडैगियो (वाडाडा लियो स्मिथ के लिए)।
सामान्य नॉनफिक्शन अबेद सलामा के जीवन में एक दिन: नाथन थ्रॉल द्वारा जेरूसलम त्रासदी की शारीरिक रचना

2 उत्तराखंड सरकार, जंगल में लगने वाली आग को कम करने के लिए ‘‘पिरूल लाओ-पैसे पाओ’’ अभियान शुरू करेगी

उत्तराखंड सरकारजंगल में लगने वाली आग को कम करने के उद्देश्य से पिरूल को एकत्रित करने के लिए ‘‘पिरूल लाओ-पैसे पाओ’’ अभियान शुरू करेगी। पिरूल की पत्तियां जंगलों में आग फैलाने का सबसे बड़ा कारण होती हैं। देहरादून में वनाग्नि और मॉनसून मौसम को लेकर आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने संबंधित अधिकारियों को यह अभियान शुरू करने के निर्देश दिए। श्री धामी ने कहा कि वन विभाग और स्थानीय लोगों के सहयोग से काफ़ी हद तक जंगल की आग पर काबू पाया जा चुका है और जल्द ही जंगल की आग को पूरी तरह बुझा लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जंगल की आग को रोकने और जन-जागरूकता के लिए फायर लाईन बनाने की कार्यवाही भी की जाएगी। मुख्यमंत्री ने इसमें जनप्रतिनिधियों को भी शामिल करने पर जोर दिया। इस दौरान वनाग्नि को रोकने में लापरवाही बरतने वाले वन विभाग के कुल 17 अधिकारियों और कर्मियों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की गयी है, जिसमें 10 कर्मियों को निलंबित किया गया।

3 वेस्ट नाइल के पांच मामले सामने आने के बाद केरल में स्वास्थ्य अलर्ट

केरल सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के तीन जिलों में वेस्ट नाइल बुखार के पांच मामलों की पुष्टि की है। एहतियात के तौर पर, राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने सभी जिला स्वास्थ्य अधिकारियों को सतर्क रहने और प्री-मानसून सफाई अभियान और निगरानी गतिविधियों को बढ़ाकर मच्छर नियंत्रण उपाय करने का आदेश दिया है। वेस्ट नाइल बुखार वेस्ट नाइल वायरस से संक्रमित मनुष्यों में होता है। केरल स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, कोझिकोड, मलप्पुरम और त्रिशूर जिलों से वेस्ट नाइल बुखार के मामले सामने आए हैं। रिपोर्ट किए गए पांच मामलों में से चार मरीज ठीक हो गए हैं जबकि एक मरीज अभी भी निगरानी में है। केरल में ,वेस्ट नाइल बुखार का पहला मामला 2011 में पाया गया था। वेस्ट नाइल वायरस के कारण पहली मौत 2022 में दर्ज की गई थी जब त्रिशूर जिले के एक 47 वर्षीय व्यक्ति की वेस्ट नाइल वायरल संक्रमण से मृत्यु हो गई थी।

4 NRI भी कर सकेंगे यूपीआई, ICICI बैंक ने शुरू की इंटरनेशनल नंबरों से पेमेंट सर्विस

आईसीआईसीआई बैंक ने एक अभूतपूर्व सुविधा का अनावरण किया है जो अनिवासी भारतीय (एनआरआई) ग्राहकों को उनके अंतरराष्ट्रीय मोबाइल नंबरों के माध्यम से भारत में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) लेनदेन का उपयोग करने की अनुमति देता है। इस नवाचार का उद्देश्य एनआरआई के लिए अपने एनआरई/एनआरओ खातों के साथ एक भारतीय मोबाइल नंबर पंजीकृत करने की आवश्यकता को समाप्त करके दैनिक भुगतान को सरल बनाना है, जिससे सुविधा में वृद्धि होगी।

5 26वीं आसियान-भारत वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक नई दिल्ली में

26वीं आसियान-भारत वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक नई दिल्ली में सचिव (पूर्व) जयदीप मजूमदार और सिंगापुर के स्थायी सचिव अल्बर्ट चुआ की सह-अध्यक्षता में हुई। चर्चाओं में आसियान-भारत कार्य योजना (2021-2025) में उल्लिखित आसियान-भारत संबंधों की समीक्षा करते हुए जुड़ाव के तीन स्तंभों-राजनीतिक-सुरक्षा, आर्थिक और सामाजिक-सांस्कृतिक-को शामिल किया गया। मुख्य विषयों में प्रधान मंत्री के 12-सूत्रीय प्रस्ताव का कार्यान्वयन और वियनतियाने में आगामी आसियान-भारत शिखर सम्मेलन की तैयारी शामिल थी।

6 ऑक्सफोर्ड बुकस्टोर पुरस्कार 2024

ऑक्सफोर्ड बुकस्टोर्स ने भवी मेहता को ऑक्सफोर्ड बुकस्टोर बुक कवर प्राइज के 9 वें संस्करण के विजेता के रूप में घोषित किया। मेहता की विजेता प्रविष्टि “द बुक ब्यूटीफुल” के लिए बुक जैकेट थी, जिसे हैचेट इंडिया द्वारा प्रकाशित किया गया है और प्रदीप सेबेस्टियन द्वारा लिखा गया है। विजेता को एक प्रतिष्ठित पैनल द्वारा ट्रॉफी, प्रमाणपत्र, और 1 लाख भारतीय रुपये की नकद पुरस्कार राशि से सम्मानित किया गया।

7 वीजा ने सुजई रैना को भारत के कंट्री मैनेजर के रूप में नियुक्त किया

वैश्विक डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म वीजा ने घोषणा की कि उसने सुजय रैना को भारत के लिए नया कंट्री मैनेजर नियुक्त किया है। इस भूमिका में, रैना भारतीय बाजार में वीज़ा की रणनीतिक पहलों का नेतृत्व करने, ग्राहकों के साथ साझेदारी और व्यापक भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र के लिए जिम्मेदार होंगे। इसके अतिरिक्त, संदीप घोष भारत और दक्षिण एशिया के लिए ग्रुप कंट्री मैनेजर के रूप में अपनी भूमिका जारी रखेंगे, भारत और बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल, भूटान और मालदीव सहित उपमहाद्वीप के अन्य बाजारों में वीजा के संचालन की देखरेख करेंगे।

8 ब्लैक होल गैया BH3

हाल ही में खगोलविदों ने हमारी आकाशगंगा में एक विशाल ब्लैक होल की खोज की है, जिसका नाम “गैया BH3” रखा गया है। यह पृथ्वी का दूसरा सबसे निकटतम ज्ञात ब्लैक होल है। यह सूर्य से 33 गुना भारी है और आकाशगंगा में तारकीय उत्पत्ति का सबसे विशाल ब्लैक होल है, इस ब्लैक होल का आकार सिग्नस एक्स-1 से भी अधिक है। तारकीय ब्लैक होल किसी एक तारे के पतन के परिणामस्वरूप बनते हैं। ब्लैक होल असाधारण घनत्व वाले मृत तारे हैं जिनका गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र इतना अधिक होता है कि इनमें प्रकाश का भी पारगमन नहीं हो पाता है, इस से इनकी पहचान कर पाना कठिन हो जाता है। इनका निर्माण होता है जब एक विशाल तारा अपने जीवन के अंत में स्वतः समाप्त हो जाता है, जिससे यह प्रबल गुरुत्वाकर्षण के साथ एक अत्यधिक घनत्व वाले छिद्र में परिवर्तित हो जाता है, यह घनत्व इतना प्रबल होता है कि यह अपने चारों ओर के अंतरिक्ष-समय को विकृत कर देता है।

9 विश्‍व रेडक्रॉस दिवस

8 मई को विश्व रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट दिवस के रूप में मनाया जाता है, जो अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट मूवमेंट की विशिष्टता और एकता का जश्न मनाने के लिए एक वैश्विक दिन है। यह दिन मानवतावाद की भावना और अपने समुदायों में बदलाव लाने वाले व्यक्तियों को पहचानने का समय है। इस वर्ष के वर्ल्ड रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट डे 2024 का थीम है- ‘( I give with joy and the joy I give is a reward )’।

10 विश्व थैलेसीमिया दिवस 2024

विश्व थैलेसीमिया दिवस हर साल 8 मई को मनाया जाता है। यह दिन थैलेसीमिया के मरीजों को समर्पित है, जो इस बीमारी से जूझ रहे हैं। यह एक गंभीर समस्या है, जिससे दुनियाभर में कई लोग पीड़ित है। अंतरराष्ट्रीय थैलेसीमिया दिवस मनाने की शुरुआत साल 1994 में थैलेसीमिया इंटरनेशनल फेडरेशन (टीआईएफ) द्वारा की गई थी। इसी साल थैलेसीमिया इंटरनेशनल फेडरेशन ने 8 मई के दिन को थैले‍सीमिया के मरीजों के नाम डेडिकेट किया था और इस बीमारी से पीड़ित मरीजों के संघर्ष को इस दिवस के जरिए बताने का प्रयास किया था।