स्टार्टअप शुरू करने वाले उद्यमियों से मुलाकात करेंगे पीएम मोदी, न्यू इंडिया के निर्माण की योजना पर करेंगे बात

0
195

CURRENT GK

 

1.भारत ने ‘पारिस्थितिक तंत्र सेवा सुधार परियोजना’ के लिए विश्वग बैंक के साथ 24.64 अमेरिकी डालर के वैश्विक पर्यावरण सुगमता (जीईएफ) अनुदान समझौते पर हस्ता क्षर किये :-

भारत ने ‘पारिस्थितिक तंत्र सेवा सुधार परियोजना’ के लिए विश्व‍ बैंक के साथ 24.64 मिलियन अमेरिकी डालर का वैश्विक पर्यावरण सुगमता (जीईएफ) अनुदान समझौते किया है। भारत सरकार के वित्त  मंत्रालय की ओर से आर्थिक मामलों के विभाग के संयुक्तन सचिव श्री समीर कुमार खरे और विश्वत बैंक के भारत में कार्यकारी कंट्री डायरेक्ट र हिशम एबदो काहिन ने इस समझौते पर हस्तााक्षर किये।

भारतीय वन अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद (आईसीएफआरई) की ओर से अनुसंधान उप महानिदेशक डॉ. नीलू गेरा, मध्यिप्रदेश सरकार की ओर से अपर प्रधान प्रमुख वन संरक्षक श्री अमिताभ अग्निहोत्री, छत्तीगसगढ़ सरकार की ओर से अपर प्रधान प्रमुख वन संरक्षक श्री आर. बी. पी. सिन्हाभ ने विश्वग बैंक के भारत में कार्यकारी कंट्री डायरेक्टअर के साथ परियोजना समझौतों पर हस्ता क्षर किये।

परियोजना 24.64 मिलियन अमेरिकी की डालर है। इसका वहन पूर्ण रूप से विश्व. बैंक का वैश्विक पर्यावरण सुगमता (जीईएफ) ट्रस्ट  फंड करेगा। परियोजना की अवधि 5 वर्ष है।

 

2.कुल खाद्यान उत्पादन रिकॉर्ड 275.68 मीलियन टन रहने का अनुमान :-

कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा जारी किए गए 2016-17 के चौथे अग्रिम अनुमान के मुताबिक देश में कुल अनाज का उत्पादन 275.68 मिलियन टन होने का अनुमान है, जो कि 2013-14 के दौरान हुए पिछले रिकॉर्ड उत्पादन के मुकाबले 10.64 मिलियन टन (4.01%) अधिक है

ऐसा 2016 मानसून के दौरान बहुत अच्छी बारिश एवं सरकार द्वारा उठाए गए विभिन्न नीतिगत पहलों के कारण हुआ है।

2016-17 के दौरान मुख्य फसलों के अनुमानित उत्पादन का ब्यौरा इस प्रकार है :

खाद्यान्न – 275.68 मिलियन टन (रिकॉर्ड)

चावल – 110.15 मिलियन टन (रिकॉर्ड)

गेहूं – 98.38 मिलियन टन (रिकॉर्ड)

मोटे अनाज – 44.19 मिलियन टन (रिकॉर्ड)

मक्का – 26.26 मिलियन टन (रिकॉर्ड)

दलहन – 22.95 मिलियन टन (रिकॉर्ड)

तिलहन 32.10 मिलियन टन

कपास – 33.09 मिलियन गांठे (प्रति 170 कि.ग्रा. की)

गन्ना – 306.72 मिलियन टन

गन्ने का उत्पादन 306.72 मिलियन टन होने का अनुमान है, जो पिछले साल के 348.45 मिलियन टन उत्पादन से 41.73 मिलियन टन (-11.98%) कम है।

 

3.प्रधानमंत्री ने नीति आयोग द्वारा अयोजित “चैंपियंस ऑफ़ चेंज” पहल पर युवा उद्यमियों को संबोधित किया :-

प्रधानमंत्री ने नीति आयोग द्वारा प्रवासी भारतीय केन्द्र में “चैंपियंस ऑफ़ चेंज” पहल पर युवा उद्यमियों को संबोधित किया।

युवा उद्दमियों के 6 समूहों ने साफ्ट पावर – अतुल्य भारत 2.0, शिक्षा और दक्षता विकास, स्वास्थय और पोषाहार, सतत कल को ऊर्जावान बनाना, 2022 तक न्यू इंडिया जैसे विषयों पर प्रधानमंत्री के समक्ष प्रजेन्टेशन दी।

उधमियों द्वारा दिये गये प्रजेन्टेशन में प्रस्तुत नये विचारों और नवाचारों की प्रशंसा करते हुए कहा कि पिछले जमाने में बडे पैमाने पर लोगो की जरूरत सामाजिक पहल से पूरी हो जाती थी और समाज के प्रसिद्ध लोगों द्वारा इन आन्दोलनों का नेतृत्व किया जाता था।

 

4.जम्मू हवाई अड्डे के उन्नयित यात्री टर्मिनल भवन का उद्घाटन :-

श्री पी अशोक गजपति राजू, केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री तथा सुश्री महबूबा मुफ्ती, मुख्यमंत्री, जम्मू कश्मीर ने आज जम्मू हवाई अड्डे के उन्नयित यात्री टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया।

इस अवसर बोलते हुए श्री राजू ने कहा कि “सम्पर्क बढ़ाने के लिए अपने हवाई अड्डों की अवसंरचना विस्तार में हमारा विश्वास है। जम्मू हवाई अड्डे के उन्नयन से हम हवाई यात्रियों को इस मंदिरों के शहर आने के लिए बेहतर सेवाएं दे पायेंगे।”

 

  1. सागर परिक्रमा – भारत में निर्मित आईएनएसवी तारिणी पर भारतीय नौसेना की महिला अधिकारियों द्वारा विश्व परिक्रमा :-

नाविका सागर परिक्रमा, एक अभियान है, जिसमें भारतीय नौसेना की महिला अधिकारियों की एक टीम भारत में निर्मित पाल नौका (सेल बोट) आईएनएसवी तारिणी पर सवार होकर विश्व परिक्रमा करेगी। यह पहला अवसर है, जब सर्व-महिला चालक दल इस प्रकार की विश्व परिक्रमा करेगा। यह यात्रा सितंबर 2017 के आरंभ में होने का कार्यक्रम है।

आईएनएसवी तारिणी,  आईएनएसवी महादेई की सहयोगी पोत है। यह परिक्रमा भारत सरकार की ‘नारी शक्ति’ पर बल देने की नीति को परिलक्षित करते हुए नौसेना में महासागर में नौकायन की गतिविधियों को बढ़ावा देने की दिशा में महत्वपूर्ण समझा जा रही है।

 

6.पाकिस्तान में पेट्रोकेमिकल परिसर के लिए निवेश करेगा चीन :-

पाकिस्तान के दक्षिणी इलाके में चीन पेट्रोकेमिकल कंपलेक्स के लिए चीन निवेश की योजना बना रहा है। इस पेट्रोकेमिकल परिसर में एक करोड़ टन सालाना शोधन क्षमता की रिफाइनरी बनाने की भी योजना है।

इस बात का खुलासा फेडरेशन हाउस में बुधवार को तियानचेन इंजिनियरिंग कार्पोरेशन (टीसीसी)के निदेशक ली जियाल की अध्यक्षता में आए चीनी प्रतिनिधिमंडल से मीटिंग के बाद फेडरेशन ऑफ पाकिस्तान चैंबर्स ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष जुबैर एम तुफैल ने किया।

ली जियाल और तुफैल दोनों देशों के बीच व्यापा संबंधों को प्रगाढ़ करने के लिए निवेश की अदला-बदली करने पर सहमत हो गए।

 

7.रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने विभिन्न समर्पित पहलों की शुरूआत की जो अधिकतर  झारखंड के लिए हैं :-

रेल यात्रा को और अधिक आरामदायक और उल्लेखनीय बनाने के लिए भारतीय रेलवे विभिन्न सेवाएं और परियोजनाएं शुरू कर रही है। रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने  निम्नलिखित पहलों की आज रेलभवन में आयोजित कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शुरूआत की, अधिकांश परियोजनाएं झारखंड से संबंधित हैं : –

रांची रोड-पट्राटू रेललाइन के दोहरीकरण के कार्य की शुरूआत। (पट्राटू में)

गढ़वा रोड पर आरओआर फ्लाईओवर के लिए आधारशिला रखना। (गढ़वा रोड पर)

रांची-बोंदामुंडा रेललाइन के दोहरीकरण के कार्य की शुरूआत। (हथिया स्टेशन पर)

आदित्यपुर-खरगापुर-तीसरी लाइन आधारशिला रखना। (टाटानगर स्टेशन पर) (आरवीएनएल प्रोजेक्ट)

सिनी-आदित्यपुर खंड की गमहरिया-आदित्यपुर तीसरी लाइन परियोजना (टाटानगर स्टेशन पर) का देश को समर्पण।

चक्रधरपुर-गोयलकेरा तीसरी लाइन के काम की शुरूआत। (चक्रधरपुर स्टेशन पर)

आसनसोल डिवीजन के ग्रीन कॉरिडोर-मधुपुर-गिरिदीह खंड का देश को समर्पण।

 

8.भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने मोबाइल ऐप माइ फास्ट टैग और फास्टैग पार्टनर का शुभारंभ किया :-

भारतीय राजमार्ग प्राधिकरण ने आज नई दिल्ली में  दो मोबाइल ऐप्स –  माइ फास्ट टैग और फास्टैग पार्टनर का शुभारंभ किया जो इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह के लिए फास्टैग की उपलब्धता प्रदान करेंगे।

इस अवसर पर एनएचएआई के अध्यक्ष श्री दीपक कुमार ने कहा कि ईटीसी परियोजना के लिए फास्टैग की खरीद और रिचार्ज के बोझल तरीके प्रमुख चुनौती रहे हैं। शुरू किए किए गए मोबाइल इस प्रक्रिया को सरल बनाएंगे और इनसे मोबाइल बटन के क्लिक पर फास्टैग्स की खरीदारी या रीचार्ज कराना संभव होगा।

 

9.भारत को दाल बेचने वाले देशों को झटका, आयात पर लग सकती है रोक :-

में दलहन फसलों की पैदावार 2.30 करोड़ टन के शीर्ष पर पहुंच गई है। इससे दालों के आयात के आसार कम हो गये है। अरहर के आयात पर रोक लगने के बाद अन्य दलहन फसलों की उपलब्धता को देखते हुए सरकार प्रतिबंध पर विचार कर सकती है।

दालों की मांग व आपूर्ति के बढ़ते फासले से त्रस्त सरकार और उपभोक्ताओं के लिए खाद्यान्न की पैदावार के ताजा आंकड़े राहत देने वाले आये है।

दालों की कमी को पूरा करने लिए हर साल 40 लाख टन के आसपास दालों का आयात किया जाता है।

 

10.सेना को मिलेंगे 6 अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर, 4 हजार करोड़ के खरीद प्रस्ताव को मंजूरी मिली :-

भारतीय थलसेना के लिए छह अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर खरीदे जाएंगे। रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को इस संबंध में लंबित प्रस्ताव में मंजूरी दे दी। हेलिकॉप्टरों की खरीद पर 4,168 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। थलसेना को पहली बार अटैक हेलिकॉप्टर मिलेंगे।

रक्षा मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता वाली रक्षा खरीद परिषद (डीएसी) की बैठक में सौदे को हरी झंडी दिखाई गई। डीएसी ने नौसेना के जहाजों के लिए 490 करोड़ रुपए के दो गैस टरबाइन इंजन खरीदने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी।

अब रक्षा संबंधी मंत्रिमंडलीय समिति से सौदे की मंजूरी लेनी होगी। सेना के सूत्रों के मुताबिक, 2020 तक हेलिकॉप्टर की आपूर्ति होने की उम्मीद है।

 

11.बचत खातों पर मिलेगा कम ब्याज, दो निजी बैंकों ने घटाए इंटरेस्ट रेट :-

देश के दिग्गज निजी बैंक एचडीएफसी बैंक ने गुरुवार को बचत खाता जमाओं पर ब्याज दरे घटा दी है। जिन ग्राहकों के एकाउंट में 50 लाख रुपये से कम की राशि है उन्हें 3.5 फीसद सालाना की दर से ब्याज मिलेगा। वहीं, जिन ग्राहकों के एकाउंट में 50 लाख रुपये या उससे ज्यादा है उन्हें चार फीसद सालाना की दर से ब्याज मिलेगा।

बैंक ने बताया है कि बदलाव की गई दरें रेजिडेंट और नॉन रेजिडेंट दोनों ग्राहकों पर लागू होंगी। यह नई दरें 19 अगस्त, 2017 से लागू हो जाएंगी।

 

12.स्टार्टअप शुरू करने वाले उद्यमियों से मुलाकात करेंगे पीएम मोदी, न्यू इंडिया के निर्माण की योजना पर करेंगे बात :-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को युवा उद्यमियों व स्टार्टअप शुरू करने वाले उद्यमियों से रूबरू होंगे। प्रधानमंत्री उनके साथ न्यू इंडिया के निर्माण की योजना और 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के उपायों पर विचार-विमर्श करेंगे।

इसके अलावा स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए जरूरी उपायों पर भी वह चर्चा करेंगे। यह पहली बार है, जब पीएम इतने बड़े स्तर पर निजी क्षेत्र के चीफ एक्जीक्यूटिव अफसरों (सीईओ) के साथ बैठक करेंगे। प्रधानमंत्री इनके साथ 22 अगस्त को भी चर्चा करेंगे।