उत्तर कोरिया अगले हफ्ते दक्षिण से वार्ता को राजी

0
175

CURRENT GK

 

1.विश्‍व व्‍यापार संगठन ने चेतावनी दी-चीन की वस्‍तुओं पर भारी आयात शुल्‍क लगाने के अमरीकी फैसले से वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था पर बुरा असर पड़ेगा :-

Image result for China will take counter-measuresअमरीका में चीन की वस्‍तुओं पर भारी आयात शुल्क लगाए जाने के बाद चीन जवाबी कार्रवाई करेगा। चीन के उप प्रधानमंत्री ल्यु हे ने अमरीका के वित्तमंत्री स्टीवन म्‍नुचिन से टेलीफोन पर कहा कि चीन अपने राष्ट्रीय हितों की रक्षा के लिए तैयार और सक्षम है। चीन से आयात की जाने वाली सभी वस्तुओं पर 25 प्रतिशत आयात शुल्क लगाने के राष्ट्रपति ट्रम्प के मंगलवार के फैसले के बाद श्री ल्यु हे ने यह बात की। विश्व व्यापार संगठन के महानिदेशक हूवर्तो जीवेदू ने चेतावनी दी है कि नये व्यापार अवरोधों से विश्व अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान पहुंचेगा।

 

2.सरकार ने प्रो. जे. एस. राजपूत को यूनेस्को के कार्यकारी बोर्ड में भारतीय प्रतिनिधि के तौर पर नामित किया  :-

Image result for Government J. s. Rajput nominatedभारत सरकार ने एनसीईआरटी के पूर्व निदेशक प्रोफेसर जेएस राजपूत को यूनेस्को के कार्यकारी बोर्ड में भारत के प्रतिनिधि के तौर पर नामित करने का निर्णय लिया है। प्रो. जेएस राजपूत एक सुप्रसिद्ध शिक्षा शास्त्री जिन्हें विविध क्षेत्रों में काम करने, जिसमें यूनेस्को भी शामिल है, का व्यापक अनुभव है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर 30 अक्टूबर से 4 नवंबर 2017 के दौरान यूनेस्को की आम सभा में भाग लेने के दौरान यूनेस्को के कार्यकारी बोर्ड में भारत की सदस्यता के लिये अन्य देशों के मंत्रियों से भेंट कर उनका सहयोग मांगा था।

कार्यकारी बोर्ड में 58 सीटें होतीं है और कार्यकाल 4 वर्ष का होता है। कार्यकारी बोर्ड यूनेस्को का एक संवैधानिक अंग है जिसे आम सभा के द्वारा चुना जाता है। बोर्ड संस्था के कार्यकलाप और इससे जुड़े बजट अनुमानों की समीक्षा करता है। मूल रूप से कार्यकारी बोर्ड यूनेस्को की सभी नीतियों एवं कार्यक्रमों के लिये उत्तरदायी सबसे प्रधान संस्था है।

 

3.गुजरात और पूर्वोत्तर की संस्कृति के समाकलन को दर्शाने वाला माधवपुर मेला पोरबंदर में शुरू :-

Image result for Gujarat and North-Easternप्रसिद्ध माधवपुर मेला गुजरात के पोरबंदर जिले में माधवपुर घेड़ में शुरू हो गया है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि चार दिन के इस मेले में पहली बार गुजरात और पूर्वोत्तर राज्यों की संस्कृति का समाकलन दर्शाने वाले कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। ऐतिहासिक नगरी पोरबंदर से सात किलोमीटर की दूरी पर दक्षिण-पश्चिम में माधौपुर बसा है। गुजरात के सुंदर समुद्र किनारों में से एक माधौपुर भी है। भगवान कृष्ण ने यहां माधौपुर घेड गांव में रूक्मणि जी से विवाह किया था। इस मेले में इस घटना को प्रतिकात्मक रूप से किया जाता है। पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, त्रिपुरा और असम के मुख्यमंत्री और राज्यपाल इस मेले में हिस्सा ले रहे हैं। पूर्वोत्तर राज्यों और शेष भारत के बीच सांस्कृतिक संबंधों को उजागर करने के लिए इस उत्सव को विशेष रूप से मनाया जा रहा है।

 

4.उत्तर कोरिया अगले हफ्ते दक्षिण से वार्ता को राजी :-

Image result for उत्तर कोरियाउत्तर कोरिया अगले सप्ताह दक्षिण कोरिया के साथ उच्च स्तरीय वार्ता के लिए शनिवार को राजी हो गया। बातचीत का मकसद दोनों की प्रस्तावित शिखर वार्ता की रूपरेखा तैयार करना है। दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रलय ने कहा कि दोनों देश बातचीत के लिए तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल गुरुवार को सीमा पर स्थित संघर्ष विराम गांव पनमुंजोम भेजेंगे। प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्री चो मियोंग-गियोन और उनके उत्तर कोरियाई समकक्ष री सोन ग्वोन करेंगे। शिखर वार्ता की तारीख और एजेंडे तय किए जाएंगे। दक्षिण कोरिया ने शिखर वार्ता की रूपरेखा तय करने के लिए उत्तर को बुधवार को उच्चस्तरीय वार्ता का प्रस्ताव दिया था। शिखर वार्ता अप्रैल में प्रस्तावित है। शीतकालीन ओलंपिक से दोनों कोरिया में संपर्क बढ़ने के बाद दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेइ-इन व उत्तर के नेता किम जोंग उन के बीच बातचीत का फैसला किया गया।

 

5.अमरीका सेना में ट्रांसजेंडर की नियुक्ति पर रोक :-

Image result for अमरीका सेना में ट्रांसजेंडरअमरीका में सेना में ट्रांसजेंडरों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। कुछ सीमित परिस्थितियों में इसकी मंजूरी होगी। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। आदेश में कहा गया है, जो ट्रांसजेंडर ‘जेंडर डाइसफोरिया’ (अपने लिंग के विपरीत व्यवहार करना) से ग्रस्त थे या जिन्हें इलाज की जरूरत है, वह सेना में शामिल होने के लिए योग्य नहीं है। कुछ सीमित परिस्थितियों में ही इन्हें सेना में बहाल किया जा सकता है।’ इसमें इन परिस्थितियों को परिभाषित नहीं किया गया है। पहले से ही सेना में शामिल ट्रांसजेंडर अपनी सेवा को जारी रख सकते हैं। रक्षा व गृह सुरक्षा मंत्री सेना निर्णय लेने के लिए अधिकारों का इस्तेमाल कर सकते हैं। सेना में फिलहाल 15,000 ट्रांसजेंडर नियुक्त हैं। इसके अतिरिक्त करीब 1,34000 ट्रांसजेंडर सेना में अपनी सेवा दे चुके हैं। पिछले कुछ समय में सेना में इनकी स्थिति सुधरी लेकिन उन्हें अब भी मेडिकल सहित अन्य सुविधाएं आसानी से नहीं मिलती हैं।

 

6.देश के हर हिस्से में बेरोक-टोक जा सकेंगे विदेशी नागरिक, पाक-चीन नागरिकों पर जारी रहेगा प्रतिबंध :-

Image result for Foreign citizens, Pak-China citizensगृह मंत्रालय देश के कुछ अति प्राचीन स्थलों के साथ ही सामरिक रूप से महत्वपूर्ण कुछ स्थलों पर विदेशी पर्यटकों को जाने की अनुमति देने पर विचार कर रहा है। यह अनुमति पाकिस्तान और चीन के पर्यटकों के लिए नहीं होगी। गृह मंत्रालय देश में छह दशक से लागू प्रतिबंधित क्षेत्रों में जाने की अनुमति व्यवस्था में बदलाव करना चाह रहा है। इसके तहत फिलहाल विदेशी विशेष अनुमति लेकर ही अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में जा सकते हैं।

 

7.टैक्स चोरी रोकने के लिए शुरू होगा रिवर्स चार्ज मैकेनिज्म :-

Image result for GSTजीएसटी में कंपोजीशन स्कीम की आड़ में टैक्स चोरी करने वाले व्यापारियों की अब खैर नहीं। जीएसटी काउंसिल ऐसे व्यापारियों पर नकेल कसने के लिए ‘रिवर्स चार्ज मैकेनिज्म’ के प्रावधान को लागू करने की तैयारी कर रही है। बताया जाता है कि सबसे पहले यह विवादित प्रावधान कंपोजीशन स्कीम के डीलरों पर ही लागू किया जाएगा। बाद में दूसरे कारोबारी इसके दायरे में आएंगे। काउंसिल ने इस दिशा में कदम उठाते हुए एक मंत्रिसमूह का गठन किया है।