श्री अनंत कुमार ने देहरादून में ‘सि‍पेट : कौशल विकास एवं तकनीकी सहायता के लिए केंद्र (सीएसटीएस)’ का उद्घाटन किया और दोइवाला में सिपेट की नई इमारत की आधारशिला रखी

    0
    205

    1.श्री एम वेंकैया नायडु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने वाले राज्य सभा के पहले सभापति बने :-

     

     

     

    अस्तित्व में आने के 76 वर्षों में पहली बार राज्य सभा ने अंतः संसदीय संवाद को बढ़ावा देने के लिए किसी विदेशी राज्य सभा के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया है।

    श्री एम वेंकैया नायडु ने जब यहां रवांडा गणराज्य के सीनेट के आगंतुक अध्यक्ष श्री बर्नाड मकुजा के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया तो ऐसा करने वाले राज्य सभा के वह पहले सभापति बन गए।

    सहयोग के 6 विषयों वाले इस एमओयू में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों एवं मित्रता को और आगे बढ़ाने के लिए अंतः संसदीय संवाद, संसदीय कर्मचारियों के क्षमता निर्माण, सम्मेलनों के आयोजन, फोरम, संगोष्ठियों, कर्मचारी संयोजन कार्यक्रमों, कार्यशालाओं एवं विनिमयों, क्षेत्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय बहुस्तरीय संसदीय निकायों में आपसी हितों में सहयोग को बढावा देने की इच्छा जताई गई है।

     

    2.श्री अनंत कुमार ने देहरादून में ‘सि‍पेट : कौशल विकास एवं तकनीकी सहायता के लिए केंद्र (सीएसटीएस)’ का उद्घाटन किया और दोइवाला में सिपेट की नई इमारत की आधारशिला रखी :-

    केन्‍द्रीय रसायन एवं उर्वरक और संसदीय मामलों के मंत्री श्री अनंत कुमार ने देहरादून स्थित आईटीआई भवन में ‘सि‍पेट : कौशल विकास एवं तकनीकी सहायता के लिए केंद्र (सीएसटीएस)’ का उद्घाटन किया और इसके साथ ही उन्‍होंने देहरादून के दोइवाला में सिपेट (केन्द्रीय प्लास्टिक इंजीनियरिंग एवं प्रौद्योगिकी संस्थान) की नई इमारत की आधारशिला रखी। इस अवसर पर सम्‍मानित अतिथि के रूप में जो अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्ति उपस्थित थे उनमें उत्तराखंड के मुख्‍यमंत्री श्री त्रिवेन्‍द्र सिंह रावत और हरिद्वार के सांसद डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक भी शामिल थे। सिपेट : सीएसटीएस, देहरादून देश में सिपेट का 32वां केन्‍द्र है।

     

     

     

     

     

    3.आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और हरियाणा ने ‘कारोबार में सुगमता’ के मामले में शीर्ष रैंकिंग हासिल की :-

    वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय के औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) ने नई दिल्‍ली में ‘कारोबार में सुगमता’ के मामले में राज्‍यों की अंतिम रैंकिंग जारी की। इस मामले में शीर्ष पायदान पर आंध्र प्रदेश, तेलंगाना एवं हरियाणा हैं। झारखंड और गुजरात ने इस मामले में क्रमश: चौथी एवं पांचवीं रैंकिंग हासिल की है।

    वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय के डीआईपीपी ने विश्‍व बैंक के सहयोग से ‘कारोबार सुधार कार्य योजना (बीआरएपी)’ के तहत समस्‍त राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के लिए वार्षिक सुधार सर्वे किया। इस सर्वे का उद्देश्‍य दक्ष, प्रभावकारी एवं पारदर्शी ढंग से केन्‍द्र सरकार के विभिन्‍न नियामकीय कार्यकलापों एवं सेवाओं की डिलीवरी को बेहतर करना है।

     

    4.भारत-कोरिया प्रौद्योगिकी विनिमय केंद्र का उद्घाटन हुआ  :-

     

    केंद्रीय सूक्ष्म, लघु व मझौले (एमएसएमई) उद्यम राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री गिरिराज सिंह तथा कोरिया गणराज्य के एसएमई व स्टार्टअप मंत्री श्री होंग जोंग –हाक ने नई दिल्ली में भारत कोरिया प्रौद्योगिकी विनिमय केंद्र का उद्घाटन किया।

    इस अवसर पर श्री गिरिराज सिंह ने कहा कि प्रौद्योगिकी विनिमय केंद्र का उद्देश्य भारत और कोरिया के सूक्ष्म, लघु व मझौले उद्यमों के लिए एक साझा मंच उपलब्ध कराना है। इस केंद्र के माध्यम से उद्यमी आधुनिकतम तकनीक, प्रबंधकीय विशेषज्ञता, उत्पाद विकास तथा तकनीकी अनुप्रयोग साझा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि कई कोरियाई संगठनों ने तकनीक हस्तांतरण के प्रति रूचि दिखाई है। व्यापार सहयोग के लिए केंद्र उन्हें विश्वसनीय सहयोगी प्रदान करेगा।

     

    5.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून ने सैमसंग के विश्‍व के सबसे बड़े मोबाइल फोन‍ निर्माण संयंत्र का उद्घाटन किया :-

    प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून ने नोएडा में सैमसंग के विश्‍व के सबसे बड़े मोबाइल फोन‍ निर्माण संयंत्र का उद्घाटन किया। दोनों नेताओं ने नोएडा में सैमसंग निर्माण इकाई जाने के लिए मेट्रो की सवारी की। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि अब इंटरनेट डेटा बहुत कम दरों पर उपलब्‍ध है और देश की एक लाख से अधिक ग्राम पंचायतों को फाइबर नेटवर्क से जोड़ दिया गया है जिससे संकेत मिलता है कि देश में डिजिटल क्रांति का माहौल है।

    भारत की बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था और बढ़ता हुआ न्यू मिडिल क्लास, निवेश की असीम संभावनाओं से भरा हुआ है। मुझे प्रसन्नता है इस इनिशियेटिव को दुनिया भर से सहयोग मिल रहा है। मोबाइल फोन मैन्यूफैक्चरिंग की अगर बात करें तो आज भारत दनिया में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। बीते चार वर्षों में फोन बनाने वाली फैक्टरियों की संख्या दो से बढ़कर 120 हो गई है। इससे चार लाख से अधिक नौजवानों को सीधा रोजगार मिला।

     

    6.भारत और चीन के बीच भारतीय औषधियों पर चीन में आयात शुल्क कम करने पर सहमति :-

     

     

     

    चीन भारतीय औषधियों विशेष रूप से कैंसर की दवाओंपर आयात शुल्‍क घटाने पर सहमत हो गया है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता हुआ चुनयिंग ने पेइचिंग में पत्रकारों को बताया कि दोनों देश कैंसर रोधीदवाओं पर शुल्‍क कम करने पर सहमत हुए हैं। भारत और चीन ने एशियाप्रशांत व्‍यापार समझौते के तहत चौथे दौर की बातचीत के बाद पहलीजुलाई से कई उत्‍पादों पर आयात शुल्‍क मेंकटौती कर दी है। एशिया प्रशांत व्‍यापार समझौते में बांग्‍लादेश, लाओस, दक्षिण कोरिया औरश्रीलंका शामिल हैं।

     

    7.एशियाई विकास बैंक ने बिहार में सोन नहर के किनारे पुश्ता बनाने की पचास करोड़ तीस लाख डॉलर की परियोजना को मंजूरी दी :-

    एशियाई विकास बैंक ने बिहार के शाहाबाद-भोजपुर क्षेत्र में सोन नहर के किनारे पुश्‍ता बनाने की 50 करोड़ तीस लाख डॉलर की परियोजना को मंजूरी दे दी है। इससे इस इलाके में कृषिक्षेत्र को बहुत फायदा होगा। बिजली तथा नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह ने सोन नहर की इस परियोजना के बारे में कल एशियाई विकास बैंक और वित्‍त मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक की। परियोजना की कुल अनुमानित लागत 50 करोड़ तीस लाख डॉलर में से 35 करोड़ 20 लाख डॉलर की राशि एशियाई विकास बैंक उपलब्‍ध करा रहा है।

    प्रवासी भारतीय दिवस जनवरी में वाराणसी में आयोजित किया जाएगा। तीन दिन के प्रवासी भारतीय दिवस समारोह का विषय होगा – ‘नए भारत के निर्माण में प्रवासी भारतीय समुदाय की भूमिका‘। इस आयोजन में शामिल लोगों को वाराणसी में गंगा आरती, इलाहाबाद में कुंभ मेला और नई दिल्‍ली में गणतंत्र दिवस समारोह देखने का अवसर मिलेगा।

     

    8.जेरीमी हंट ब्रिटेन के नए विदेश मंत्री :-

    ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा में ने श्री जेरीमी हंट को देश का नया विदेश मंत्री नियुक्त किया है।

    उन्होंने बोरिस जानसन का स्थान लिया है जिन्होंने यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने (ब्रेग्जिट) मसले पर प्रधानमंत्री के साथ मतभेद होने पर कल अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

    श्री हंट इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री का जिम्मा संभाल रहे थे। उनकी नियुक्ति पर अनेक नेताओं ने उन्हें बधाई संदेश प्रेषित किए हैं।

     

    9.फीफा विश्व कप 2018: फ्रांस ने बेल्जियम को 1-0 से हराया, विश्व कप फाइनल में बनाई जगह :-

    फीफा विश्व कप 2018 के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में फ्रांस का सामना बेल्जियम के साथ हुआ। इस बेहद रोमांचक मैच में फ्रांस ने बेल्जियम को 1-0 से हराकर तीसरी बार फुटबॉल विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई। इस मैच में फ्रांस की तरफ से एकमात्र गोल सैमुअल उम्टीटी ने किया। फाइनल मैच में फ्रांस का मुकाबला दूसरे सेमीफाइनल की विजेता टीम (इंग्लैंड बनाम क्रोएशिया) के साथ 15 जुलाई को होगा। फ्रांस की टीम अब 1998 के बाद दूसरी बार विश्व कप खिताब जीतने के लिए फाइनल में मैदान में उतरेगी। इससे पहले फ्रांस वर्ष 2006 में जर्मनी में खेले गए विश्व कप में फाइनल तक पहुंचा था लेकिन उसे इटली के हाथों पेनल्टी शूटआउट में हार का सामना करना पड़ा। वर्ष 1998 में विश्व कप का खिताब जीतने के 12 वर्ष के बाद फ्रांस की टीम ने फाइनल में जगह बनाई।

     

    10.तीसरी बार ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग हुई जारी :-

    डीआइपीपी ने राज्यों में कारोबार की प्रक्रिया सुगम बनाने के लिए जरूरी सुधार लागू करने के मामले में उनके प्रदर्शन के आधार पर तीसरी बार यह रैकिंग जारी की है। विभाग का कहना है कि बीआरएपी 2017 में सुझाए गए सुधारों को लागू करने में कई राज्यों ने अहम प्रगति की है। बीआरएपी 2017 के तहत 7,758 सुधार एक्शन क्रियान्वित हुए जबकि 2015 में यह आंकड़ा 2,532 था। इस वर्ष सुधार की दिशा में एक्शन प्वाइंट की संख्या को पिछले साल के 285 से बढ़ाकर 372 किया गया था।