नीति आयोग ने मूव हैक का शुभारंभ किया

0
169

1.नीति आयोग ने मूव हैक का शुभारंभ किया :-

नीति आयोग ने भारत में गतिशीलता के भविष्य के उद्देश्य से वैश्विक गतिशीलता हैकथॉन-मूव हैक का शुभारंभ किया है। यह विश्व स्तर पर सबसे बड़े हैकथॉन में से एक होगा।  मूव हैक में दस विषयों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा और ऑनलाइन, सिंगापुर और नई दिल्ली में अंतिम रूप से संचालित होगा।

21 वीं शताब्दी के नवाचार और आर्थिक विकास के संभावित चालकों के रूप में परिवहन और गतिशीलता उभर कर सामने आई है। गतिशीलता सेवाओं को वितरित करने के लिए तेजी से विकसित हो रही प्रौद्योगिकियों और व्यावसायिक मॉडल में वैश्विक परिवहन क्षेत्र को बदलने की क्षमता है। पैदल यात्री और व्यक्तिगत परिवहन से सार्वजनिक परिवहन और माल ढुलाई तक की गतिशीलता अत्यंत महत्वपूर्ण है और यह ग्रामीण और शहरी दैनिक जीवन को प्रभावित करती है

 

2.सरकार ने उच्च शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए वित्त पोषण बढ़ाया :-

उच्च शिक्षा विभाग के लिए हर साल लगातार धन आवंटन बढ़ाते हुए वर्ष 2015-16 में 26,855.26 करोड़ रुपये से वर्ष 2018-19 में 35,010.29 करोड़ रुपये धन आवंटित किया गया है।

उच्च शिक्षा के केंद्रीय संस्थान अभी सरकारी बजट पर निर्भर हैं, क्योंकि ये संस्‍थान  न्यूनतम शुल्क पर शिक्षा प्रदान करते हैं। हालांकि केंद्र सरकार इन संस्थानों के लिए लगातार धन आवंटित करती रही है, लेकिन यह राशि इन संस्‍थानों की जरूरतें पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं।

इसके लिए उच्च शिक्षा वित्त पोषण एजेंसी (एचईएफए) की स्‍थापना की गई है। इसकी स्‍थापना बाजार आधारित उपकरणों का इस्‍तेमाल करते हुए बाजार से धन का लाभ उठाने के लिए की गई है। एचईएफए की कुल अधिकृत इक्विटी पूंजी बढ़कर 10,000 करोड़ रुपये की हो गई है।

 

3.ऊर्जा स्‍टार्टअप के लिए एकीकरण से नवोन्‍मेष कार्यक्रम :-

इन्‍वेस्‍ट इंडिया ने ऊर्जा स्टार्टअप के लिए एकीकरण से नवोन्मेष कार्यक्रम के जरिये भारतीय स्‍टार्टअप के लिए प्रयोगशाला से सीधे बाजार का मौका उपलब्‍ध कराने के लिए ऊर्जा क्षेत्र की कंपनियों से समझौता किया है।

एकीकरण से नवोन्‍मेष कॉर्पोरेट परिसर में स्थित ऊर्जा स्‍टार्टअप के लिए तीन महीने का कॉर्पोरेट त्‍वरित कार्यक्रम है।

इस कार्यक्रम के लिए आवेदन स्‍टार्टअप इंडिया हब पर मौजूद है, जो भारतीय स्‍टार्टअप परितंत्र से जुड़े सभी हितधारकों को एक साथ लाने का ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म है। यह कार्यक्रम कॉर्पोरेट कंपनियों के निर्देशन और समर्थन से नये विचारों को मूर्तरूप देने के लिए स्‍टार्टअप शुरू करने और मूल्‍यवान ऊर्जा बदलाव से जुड़े सहयोग और परिवर्तन का एक मौका उपलब्‍ध कराता है।

चयनित स्टार्टअप को कॉर्पोरेट के साथ उत्पादन शुरू करने के मौके के साथ ही 5 लाख रूपये प्रति स्टार्टअप तक नकद पुरस्कार अनुदान प्राप्त होगा। कॉर्पोरेट कंपनियां उन्‍हें प्रौद्योगिकी, तकनीकी और व्यावसायिक परामर्श प्रदान करने के साथ-साथ अपने नेटवर्क के जरिये उन्‍हें संभावित उपभोक्‍ताओं तक पहुंच भी प्रदान करेंगी।

 

4.एनएचएआई 25,000 करोड़ रुपये के दीर्घकालिक असुरक्षित ऋण के लिए कल एसबीआई के साथ एमओयू पर हस्‍ताक्षर करेगी :-

भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) को भारतीय स्‍टेट बैंक से 10 वर्षों के लिए 25,000 करोड़ रुपये का असुरक्षि‍त ऋण मिल रहा है जिसके तहत पुनर्भुगतान पर 3 साल का स्‍थगन होगा। यह किसी संस्‍थान द्वारा एक ही बार में एनएचएआई के लिए मंजूर की गई सर्वाधिक ऋण राशि है। यह एसबीआई द्वारा एक ही बार में किसी निकाय को मंजूर की गई सर्वाधिक दीर्घकालिक असुरक्षित ऋण राशि भी है। इस बारे में कल नई दिल्‍ली में एक सहमति पत्र (एमओयू) पर दोनों संस्‍थानों द्वारा सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, शिपिंग, जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्री श्री नितिन गडकरी की उपस्थिति‍ में हस्‍ताक्षर किए जाएंगे।

एनएचएआई ने 10 वर्षों के लिए एक असुरक्षित ऋण के रूप में 25,000 करोड़ रुपये की राशि के वित्त पोषण के लिए अधिसूचित वाणिज्यिक बैंकों से अभिरुचि पत्र आमंत्रित किए थे जिसके तहत पुनर्भुगतान पर 3 साल का स्‍थगन होगा। इस अभिरुचि पत्र को ध्‍यान में रखते हुए एसबीआई ने एक माह के एमसीएलआर के आधार पर 25,000 करोड़ रुपये की समूची आवश्‍यकता का वित्त पोषण करने की पेशकश की।

 

5.ज़िम्बाब्वे में मनांगाग्वा ने जीता राष्ट्रपति पद का चुनाव :-

जिम्बाब्वे में राष्ट्रपति चुनावों में वर्तमान राष्ट्रपति एमर्सन मनांगाग्वा चुनाव जीत गये है। सोमवार को यहां राष्ट्रपति के चुनाव हुए थे। जिम्ब्बावे के चुनाव आयोग के प्रमुख ने श्री मनांगाग्वा के चुनाव जीतने की घोषणा की। श्री मनांगाग्वा को 50.8 प्रतिशत वोट मिले हैं जबकि उनके मुख्य प्रतिद्वंदी नेलशन चामीसा को 44.3 प्रतिशत वोट मिले।

वहीं, जिम्ब्बावे के विपक्षी दल मूवमेंट फॉर डेमोक्रेटिक चेंज (एमडीसी) ने शुक्रवार को कहा उनकी पार्टी ने देश के राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रपति एमर्सन मनांगाग्वा को विजेता घोषित करने से कुछ मिनट पहले ही नतीजों को खारिज कर दिया था।

एमडीसी के चेयरमैन मोर्गन कोमिचि ने जिम्ब्बावे चुनाव आयोग में एक टेलीविजन को दिये अपने बयान में कहा जहां चुनाव परिणाम की घोषणा हो रही थी। उन्होंने चुनाव परिणाम को खारिज करते हुए इन्हें फर्जी बताया।

 

6.सायना नेहवाल और पी बी सिंधु विश्‍व बैडमिन्‍टन चैम्पियनशिप के महिला सिंगल्‍स क्‍वार्टर फाइनल में :-

भारत की दो शीर्ष महिला खिलाड़ियों तीसरी सीड पीवी सिंधू और 10वीं सीड सायना नेहवाल तथा पुरूष खिलाड़ी बी साई प्रणीत ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुये गुरूवार को विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया लेकिन पांचवीं सीड किदाम्बी श्रीकांत उलटफेर का शिकार होकर बाहर हो गये।

गत रजत पदक विजेता सिंधू ने नौवीं सीड कोरिया की सुंग जी हियून को 42 मिनट में 21-10, 21-18 से हराया जबकि विश्व चैंपियनशिप में रजत और कांस्य पदक जीत चुकी सायना ने चौथी वरीयता प्राप्त थाईलैंड की रत्चानोक इंतानोन को 47 मिनट में 21-16, 21-19 से पराजित किया।

 

7.सरकार ने सीमावर्ती क्षेत्रों सहित 236 शहरों में 683 प्राइवेट एफ एम रेडियो चैनलों की ई-निलामी को मंजूरी दी :-

सरकार ने 236 शहरों में 683 निजी एफ एम रेडियो चैनलों की ई-नीलामी को मंजूरी दे दी है। इन शहरों में जम्‍मू कश्‍मीर और पूर्वोत्‍तर राज्‍यों के सीमावर्ती क्षेत्रों में एक लाख तक की आबादी वाले 10 शहर शामिल हैं। इसके अलावा एक लाख से अधिक और तीन लाख तक की आबादी वाले 175 शहर भी शामिल हैं। कल लोकसभा में सूचना और प्रसारण मंत्री राज्‍यवर्धन राठौर ने एक लिखित उत्‍तर में यह जानकारी दी।

 

8.असम में तृणमूल कांग्रेस के राज्‍य इकाई प्रमुख दीपेन पाठक ने ममता बनर्जी की एन आर सी के खिलाफ टिप्‍पणियों के विरोध में त्‍यागपत्र दिया :-

असम में तृणमूल कांग्रेस की राज्‍य इकाई के अध्‍यक्ष दीपेन पाठक और दो अन्‍य पार्टी नेताओं ने राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर-एनआरसी के अंतिम मसौदे के बारे में पार्टी प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बैनर्जी की टिप्‍पणियों के विरोध में इस्‍तीफा दे दिया है। हाजो विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से विधायक श्री पाठक ने कहा है कि असम के हित को लेकर कोई समझौता नहीं किया जा सकता। उन्‍होंने आरोप लगाया कि सुश्री ममता बैनर्जी ने असम की समस्‍याओं पर कभी कुछ नहीं कहा। तृणमूल कांग्रेस के दो और सदस्‍यों शिबसागर  से प्रदीप पचानी तथा गोलाघाट  से दिगन्‍त सैकिया ने भी यह कहते हुए इस्‍तीफा दे दिया कि वे ऐसी पार्टी के सदस्‍य बने नहीं रह सकते जो असम के मूल निवासियों की पहचान से समझौता करना चाहती हो

 

9.उज्‍ज्‍वला योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों को पांच करोड़ निशुल्‍क रसोई गैस कनैक्‍शन उपलब्‍ध कराने का लक्ष्‍य आज पूरा होगा :-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की महत्‍वाकांक्षी उज्‍ज्‍वला योजना पांच करोड़ गरीब परिवारों को मुफ्त रसोई गैस कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराने का लक्ष्‍य आज हासिल कर लेगी। आज सवेरे आकाशवाणी से बातचीत में पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने बताया कि लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन संसद में आयोजित समारोह में चयनित लाभार्थी को पांच करोड़वां उज्‍ज्‍वला कनेक्‍शन सौंपेंगी।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना को उसकी लक्ष्य में पांच करोड़ की प्राप्ति होगी। आज एक बहन को लोकसभा की स्पीकर मैडम ने उनकी पांच करोड़ की सेलेंडर अपने हाथ से देंगी। महिलाओं की सशक्तिकरण में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की दूरदृष्टि कल्पना एक लंबे समय तक मील की पत्थर के रूप में काम करेगी। उज्‍ज्‍वला योजना का उद्देश्‍य सामाजिक-आर्थिक जातीय जनगणना के अनुसार चिन्हित गरीब परिवारों को रसोई के लिए स्‍वच्‍छ ईंधन उपलब्‍ध कराना है। 44 प्रतिशत से अधिक उज्‍ज्‍वला लाभार्थी अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति‍ समुदाय के हैं।

 

10.चीन ने उच्च-रिज़ॉल्यूशन पृथ्वी अवलोकन उपग्रह “गौफेन -11” लॉन्च किया :-

चीन ने अपने उच्च रिज़ॉल्यूशन अर्थ अवलोकन परियोजना के हिस्से के रूप में सफलतापूर्वक एक ऑप्टिकल रिमोट सेंसिंग उपग्रह “Gaofen-11” लॉन्च किया है जो बेल्ट और रोड पहल के लिए डेटा भी प्रदान करेगा।गाओफेन -11 उपग्रह उत्तरी शांक्सी प्रांत के ताइयुआन सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से 11 बजे (स्थानीय समय) पर लांग मार्च 4 बी रॉकेट पर लॉन्च किया गया था।यह एक लांग मार्च वाहक रॉकेट द्वारा 282 वें उड़ान मिशन था उपग्रह का उपयोग भूमि सर्वेक्षण, शहरी नियोजन, सड़क नेटवर्क डिजाइन, कृषि और आपदा राहत के लिए किया जा सकता है।

 

11.गोपालकृष्ण गांधी 24 वें राजीव गांधी राष्ट्रीय सद्भावना पुरस्कार प्राप्त करेंगे :-

कांग्रेस ने घोषणा की है कि 24 वें राजीव गांधी राष्ट्रीय सद्भावना पुरस्कार पूर्व पश्चिम को दिया जाएगा बंगाल के राज्यपाल गोपाल कृष्ण गांधी ने सांप्रदायिक सौहार्द को बढ़ावा देने के प्रति उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए।यह सांप्रदायिक सद्भाव, शांति और सद्भावना के प्रचार के प्रति उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जाएगा।स्वर्गीय प्रधान मंत्री की जयंती को चिह्नित करने के लिए राजीव गांधी राष्ट्रीय सद्भावना पुरस्कार दिया जाता है। इसमें उद्धरण और नकद पुरस्कार 10 लाख रुपये है। पुरस्कार के प्रमुख प्राप्तकर्ताओं में मदर टेरेसा, उस्ताद बिस्मिल्लाह खान, मोहम्मद यूनुस, लता मंगेशकर और दिलीप कुमार शामिल हैं।

12.एचडीएफसी ने सीएलएसएस योजना में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन प्राथमिक ऋण संस्थान से सम्मानित किया :-

अग्रणी बंधक ऋणदाता एचडीएफसी में सबसे अच्छा प्रदर्शन कर प्राथमिक उधार संस्था से सम्मानित किया गया EWS (आर्थिक रूप से कमजोर धारा) और एलआईजी (निम्न आय वर्ग) श्रेणी के लिए ऋण से जुड़ा हुआ सब्सिडी योजना (CLSS)।वित्त वर्ष 18 के दौरान एचडीएफसी ने वॉल्यूम शर्तों में 38 प्रतिशत गृह ऋण और ईडब्ल्यूएस और एलआईजी सेगमेंट के ग्राहकों को मूल्य शर्तों में 1 9 प्रतिशत अनुमोदित किया।ग्राहकों को गृह ऋण के लिए प्रधान मंत्री आवास योजना (पीएमएई) के तहत जून 2015 में सीएलएसएस पेश किया गया था।

 

13.अमेरिका का 716 अरब डॉलर का रक्षा विधेयक पारित, भारत से साझेदारी बढ़ाने पर जोर :-

अमेरिकी संसद ने 716 अरब डॉलर का रक्षा विधेयक पारित किया है जिसमें भारत के साथ देश की रक्षा भागीदारी मजबूत करने की बात कही गयी है। ओबामा प्रशासन ने भारत को 2016 में अमेरिका के अहम रक्षा साझेदार का दर्जा दिया था।

अमेरिकी कांग्रेस में 2019 वित्त वर्ष के लिए जॉन एस मैक्केन नेशनल डिफेंस अथॉराइजेशन एक्ट (एनटीएए) (रक्षा विधेयक) कल 10 मतों के मुकाबले 87 मतों से पारित कर दिया गया। सदन ने पिछले सप्ताह विधेयक पारित किया था। अब यह कानून बनने के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हस्ताक्षर के लिए व्हाइट हाउस जाएगा।

हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स और सीनेट ने संयुक्त कॉन्फ्रेंस रिपोर्ट में कहा कि अमेरिका को भारत के साथ अपनी अहम रक्षा साझेदारी मजबूत करनी चाहिए। दोनों देशों को ऐसी साझेदारी करनी चाहिए जो हमारी सेनाओं के बीच ‘‘रणनीतिक, संचालनात्मक और सामरिक समन्वय बढ़ा सके।’’

विधेयक के अनुसार, कांग्रेस का मानना है कि अमेरिका को जापान, भारत, ऑस्ट्रेलिया और अन्य सहयोगियों तथा साझेदारों के साथ मिलकर मुक्त और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र के मूल्य बरकरार रखने की दिशा में काम करना चाहिए तथा क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थिरता कायम करनी चाहिए।

 

14.नीरव मोदी के प्रत्यर्पण की कोशिशे तेज, भारत ने लंदन से किया अनुरोध :-

देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटले को अंजाम देने वाले नीरव मोदी के प्रत्यर्पण की कोशिशे तेज हो गई हैं। विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने गुरुवार को राज्यसभा में नीरव के प्रत्यर्पण को लेकर जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रत्यर्पण के लिए लंदन में भारत के उच्चायोग को अनुरोध भेजा गया था।

25-26 सितंबर को पेश होने का आदेश –
विशेष अदालत ने हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी को समन जारी किया है। दोनों को नए भगोड़ा कानून के तहत 25 और 26 सितंबर को अदालत में पेश होने को कहा गया है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अदालत से दोनों के खिलाफ 13,400 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी मामले में कार्रवाई का आग्रह किया था।

बता दें कि नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी के खिलाफ देश में ईडी और सीबीआई जांच कर रही है। दोनों ने पीएनबी के कुछ कर्मचारियों की मिलीभगत से बैंक को 13400 करोड़ रुपये से अधिक का घोटाला किया था। घोटाले का खुलासा होते ही दोनों देश छोड़कर फरार हो गए।

 

15.भारत पर मेहरबान हुआ अमेरिका, पाकिस्‍तान की आर्थिक मदद पर ब्रेक :-

अमेरिकी संसद ने रूस से रक्षा सौदा करने पर भारत को प्रतिबंध से बचाने का रास्ता निकाल लिया है। संसद ने राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकार विधेयक, 2019 पारित कर सीएएटीएस कानून के तहत भारत पर प्रतिबंध लगने की आशंका को खत्म कर दिया है। दूसरी तरफ, उसने पाकिस्तान को दी जाने वाली आर्थिक मदद में उसने भारी कटौती कर दी है।

प्रतिबंधों के जरिए अमेरिका के विरोधियों के खिलाफ कार्रवाई कानून (सीएएटीएसए) के तहत रूस से महत्वपूर्ण रक्षा उपकरण खरीदने वाले देशों पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है। सीनेट ने 2019 वित्त वर्ष के लिए नेशनल डिफेंस ऑथराइजेशन एक्ट (एनडीएए) को 10 मतों के मुकाबले 87 मतों से पारित कर दिया। प्रतिनिधि सभा में यह विधेयक पिछले सप्ताह ही पारित हो चुका है।

अब यह कानून बनने के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पास जाएगा। उनके हस्ताक्षर के बाद यह कानून लागू हो जाएगा। इस विधेयक में सीएएटीएसए के प्रावधान 231 को समाप्त करने की बात कही गई है। व्हाइट हाउस में राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्य रहे जोसुआ व्हाइट ने बताया कि सीएएटीएसए के संशोधित प्रावधानों को कानूनी रूप मिलने के बाद भारत के लिए रूस से एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदना आसान हो जाएगा।

 

16.SBI और JIO ने डिजिटल सेवा के लिए किया करार, ग्राहकों को मिलेंगी वीडियो बैंकिंग जैसी सुविधाएं :-

रिलायंस जियो और भारतीय स्टेट बैंक ने ग्राहकों को नेक्स्ट जेनरेशन बैंकिग सेवा प्रदान कराने के लिए करार किया है। रिलायंस जियो के माय जियो ऐप और भारतीय स्टेट बैंक के एसबीआई योनो ऐप प्लेटफार्म को इंटिग्रेट करके ओमनी चैनल बनाया गया है। एसबीआई के योनो डिजिटल बैंकिंग सेवा का लाभ अब माय जियो ऐप के जरिए भी लिया जा सकेगा। जियो के साथ हुए समझौते का लाभ भारतीय स्टेट बैंक के ग्रामीण क्षेत्रों के यूजर्स को होगा। जियो के नेटवर्क की वजह से ग्रामीण क्षेत्रों में खराब नेटवर्क की समस्या का समाधान मिलेगा। आपको बता दें कि आज देश के 97 फीसद क्षेत्र में रिलायंस जियो की कनेक्टिविटी है।