Talent Hunt Answers 26/12/2018

0
79

1.किसे नए कार्यवाहक अमेरिकी रक्षा सचिव के रूप में चुना गया है?
a) रयान ज़िन्के
b) रॉबर्ट विल्की
c) विल्बर रॉस
d) पैट्रिक शनहान

ANSWER (d) पैट्रिक शनहान

पैट्रिक शहनहान जेम्स मैटिस की जगह 1 जनवरी, 2019 से कार्यवाहक अमेरिकी रक्षा सचिव का पदभार ग्रहण करेंगे, जिन्होंने हाल ही में अपने इस्तीफे की घोषणा की थी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक ट्वीट के माध्यम से यह घोषणा की।

2. किस भारतीय राज्य की फिल्म Xhoixobote Dhemalite” ने संयुक्त राज्य अमेरिका में एरी इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (EIFF) में सर्वश्रेष्ठ कथा फीचर के लिए पुरस्कार जीता?
a) मिजोरम
b) असम
c) पश्चिम बंगाल
d) कर्नाटक

ANSWER (b) असम

असमिया फिल्म “Xhoixobote Dhemalite” (रेनबो फील्ड्स(, जो हिंसक समय में बड़े हो रहे बच्चों के संवेदनशील मुद्दे से संबंधित है, ने सर्वश्रेष्ठ कथात्मक विशेषता के लिए अमेरिका के एक समारोह में पुरस्कार प्राप्त किया है।

3. निम्नलिखित में से किसे भारतीय राष्ट्रीय महिला क्रिकेट टीम का मुख्य कोच होने के अवसर से वंचित रखा गया था
a) रमेश पोवार
b) राहुल द्रविड़
c) गैरी कर्स्टन
d) वेंकटेश प्रसाद

ANSWER ( c)  गैरी कर्स्टन 

 गैरी कर्स्टन, जिन्होंने 2011 में विश्व कप जीत में भारतीय पुरुष टीम का नेतृत्व किया था, भारतीय महिला राष्ट्रीय क्रिकेट टीम की स्थिति में नियुक्त होने के लिए पसंदीदा थे। हालांकि, कर्स्टन को हितों के टकराव के कारण भूमिका निभाने के अवसर से वंचित कर दिया गया था, क्योंकि कर्स्टन वर्तमान में आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के मुख्य कोच हैं।

4. दुनिया का सबसे तेज एशियाई खिलाड़ी कौन है?
a) बिक्रम सिंह
b) अमृत सिंह
c) रमेश्वरी देवी
d) वेदांगी कुलकर्णी

ANSWER (d) वेदांगी कुलकर्णी

भारतीय महिला वेदांगी कुलकर्णी दुनिया में सबसे तेजी से साइकिल चलाने वाली एशियाई बन गई हैं। 20 वर्षीय वेदांगी ने 23 दिसंबर, 2018 को कोलकाता में साइकिल चलाई, 29,000 किलोमीटर की दूरी को पूरा करने के लिए दुनिया भर में साइकिल चलाने के लिए आवश्यक योग्यता पूरी की।

5. कौन सा राष्ट्र वर्ष 2018 को नंबर 1,के रूप में समाप्त करेगा। फीफा वैश्विक रैंकिंग में 1, विश्व चैंपियन को विस्थापित करना
a) बेल्जियम
b) ब्राज़ील
c) इंग्लैंड
d) क्रोएशिया

ANSWER   (a) बेल्जियम 

21 दिसंबर, 2018 को फीफा द्वारा जारी वैश्विक रैंकिंग के अनुसार, विश्व चैंपियन फ्रांस से आगे, बेल्जियम शीर्ष वर्ष में 2018 को समाप्त कर देगा। विश्व कप सेमीफाइनल में फ्रांस से हारने वाले बेल्जियम ने टीम को बाहर कर दिया। एक रैंकिंग बिंदु द्वारा इसका शीर्ष स्थान। फ्रांस के 1,726 की तुलना में फीफा की गणना से बेल्जियम के 1,727 अंक हैं। ब्राजील 1,676 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है।