TALENT HUNT ANSWERS 17/01/2020

0
153

1. हाल ही में किस देश के राष्ट्रपति द्वारा संवैधानिक सुधारों की घोषणा किये जाने पर प्रधानमंत्री ने कैबिनेट सहित इस्तीफ़ा दे दिया?
a. फ्रांस
b. रूस
c. जर्मनी
d. इटली

ANSWER: b. रूस
रूस के प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव ने अपने मंत्रिमंडल के साथ 15 जनवरी 2020 को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. रूस के राष्ट्रपति पुतिन द्वारा कई संवैधानिक सुधारों का घोषणा किए जाने के बाद रूस के प्रधानमंत्री ने इस्तीफा दे दिया. पुतिन ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में संविधान में संशोधन के संकेत दिए थे जिनके तहत सांसदों को प्रधानमंत्री एवं मंत्रिमंडल के सदस्यों को नामित करने का अधिकार होगा. राष्ट्रपति पुतिन का मौजूदा कार्यकाल साल 2024 में पूरा होगा.

2. निम्नलिखित में किस ई-कॉमर्स कंपनी द्वारा हाल ही में घोषणा की गई है कि वह भारत में छोटे तथा मध्यम उद्योगों के डिजिटलीकरण के लिए एक बिलियन डॉलर का निवेश करेगी?
a. फ्लिप्कार्ट
b. वॉलमार्ट
c. अमेज़न
d. अलीबाबा

ANSWER: c. अमेज़न
हाल ही में अमेज़न के संस्थापक जेफ़ बेजोस ने भारत के दौरे पर महत्वपूर्ण घोषणा की. जेफ़ बेज़ोस ने कहा कि उनकी कंपनी अमेज़न भारत में छोटे और मध्यम उद्योगों के डिजिटलीकरण के लिए एक बिलियन डॉलर का निवेश करेगी. उन्होंने यह भी कहा कि वर्ष 2025 तक अमेज़न इंडिया 10 अरब डॉलर मूल्य के ‘मेक इन इंडिया’ उत्पादों का निर्यात भी करेगा. अमेज़न विश्व की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में से एक है. इसकी स्थापना जेफ़ बेजोस ने 5 जुलाई, 1994 को की थी.

3. भारत सरकार द्वारा ईंधन संरक्षण के लिए जागरुकता फ़ैलाने हेतु किस नाम से एक अभियान आरंभ किया गया है?
a. सक्षम
b. बचाव
c. अक्षय
d. विजय

ANSWER: a. सक्षम
पेट्रोलियम संरक्षण अनुसन्धान संघ (PCRA) भारत में ईंधन के संरक्षण के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए 16 जनवरी 2020 से ‘सक्षम’ नाम से अभियान आरंभ कर रहा है. इस अभियान का उद्देश्य लोगों को जागरुक कर के तेल और गैस का उचित उपयोग करना है. PCRA केन्द्रीय पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अधीन एक गैर लाभकारी संस्था है.

4. सेना दिवस 2020 के अवसर पर पुरुष दस्ते का नेतृत्व करने वाली पहली महिला अधिकारी का क्या नाम है?
a. कैप्टन संजना चौधरी
b. कैप्टन कृतिका गोसाईं
c. कैप्टन मारिया जोसेफ
d. कैप्टन तान्या शेरगिल

ANSWER: d. कैप्टन तान्या शेरगिल
72वें भारतीय सेना दिवस के अवसर पर आयोजित परेड में कैप्टन तान्या शेरगिल ने पुरुषों की बटालियन का नेतृत्व किया. मार्च 2017 में ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकैडमी (ओटीए), चेन्नई से कमीशन हुईं कैप्टन शेरगिल पंजाब की रहने वाली हैं और इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड कम्युनिकेशन्स में ग्रैजुएट हैं. उनके पिता, दादा, परदादा सभी भारतीय सेना में कार्यरत रहे हैं. तान्या शेरगिल थल सेना के सिग्नल कॉर्प्स में कैप्टन हैं.

5. निम्नलिखित में से किस शतरंज खिलाड़ी ने हाल ही में सर्वाधिक बाजियों में अजेय रहने का नया रेकॉर्ड बनाया?
a. विश्वनाथन आनंद
b. यू यांग्यी
c. मैगनस कार्लसन
d. जोर्डन वान

ANSWER: c. मैगनस कार्लसन
विश्वनाथन आनंद ने हाल ही में आयोजित टाटा स्टील चेस टूर्नामेंट में चौथी बाजी चीन के यू यांग्यी से ड्रॉ खेली जबकि वर्ल्ड चैंपियन मैगनस कार्लसन ने सर्वाधिक बाजियों में अजेय रहने का नया रेकॉर्ड बनाया. कार्लसन ने स्थानीय खिलाड़ी जोर्डन वान फोरीस्ट से बाजी ड्रॉ खेली. इस तरह से वह लगातार 111 बाजियों से अजेय हैं. उन्होंने नीदरलैंड्स के खिलाड़ी सर्गेई तिवियाकोव का 15 साल पुराना रेकॉर्ड तोड़ा है.