TALENT HUNT ANSWERS 21/04/2020

0
106

1.COVID-19 के कारण राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की स्थिति को देखते हुए किस राज्य में आयोजित होने वाले त्रिशूर पूरम उत्सव को पहली बार रद्द कर दिया गया है?
a. तमिलनाडु
b. केरल
c. पंजाब
d. कर्नाटक

ANSWER: b. केरल
इस वर्ष त्रिशूर पूरम उत्सव 2 मई को आयोजित होना था किंतु COVID-19 के कारण राष्ट्रव्यापी लाकडाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया गया है परिणामतः केरल सरकार ने इसे रद्द करने का निर्णय लिया है. त्रिशूर पूरम भारत के केरल राज्य में आयोजित किया जाने वाला एक वार्षिक हिंदू त्योहार है. त्रिशूर पूरम उत्सव के लिये राजा राम वर्मा का योगदान उल्लेखनीय है जो कोचीन के महाराजा (1790–1805) थे और सक्थान थामपुरन के नाम से मशहूर थे. त्रिशूर पूरम की शुरुआत से पहले, केरल में सबसे बड़ा मंदिर उत्सव अरट्टुपुझा में आयोजित एक दिवसीय उत्सव था जिसे अरट्टुपुझा पूरम के नाम से जाना जाता था.


2.विश्व विरासत दिवस (World Heritage Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 18 अप्रैल
b. 20 मार्च
c. 10 फरवरी
d. 15 जनवरी

ANSWER: a. 18 अप्रैल
इस वर्ष के लिये विश्व धरोहर दिवस की थीम ‘साझा संस्कृति, साझा विरासत, साझा ज़िम्मेदारी’ (Shared Cultures, Shared Heritage, Shared Responsibility) है. इस दिवस का उद्देश्य वैश्विक स्तर पर सांस्कृतिक विरासत की विविधता के महत्त्व के बारे में जागरूकता पैदा करना तथा भविष्य के लिये संरक्षित करना है. वैश्विक स्तर पर COVID-19 प्रकोप के कारण इस वर्ष इस दिवस को इंटरनेट के माध्यम से मनाने का निर्णय लिया है. इसमें आभासी सम्मेलन, ऑनलाइन व्याख्यान, प्रेस विज्ञप्ति एवं सोशल मीडिया अभियान जैसी कई गतिविधियाँ शामिल की गई हैं.


3.किस भारतीय शतरंज खिलाड़ी को हाल ही में डब्ल्यूडब्ल्यूएफ (वर्ल्ड वाइड फंड) इंडिया के पर्यावरण शिक्षा कार्यक्रम के ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है?
a. गिरीश कौशिक
b. निहाल सरीन
c. कार्तिक वेंकटरमन
d. विश्वनाथन आनंद

ANSWER: d. विश्वनाथन आनंद
डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया ने भारत में पर्यावरण सरंक्षण के 50 वर्ष पूरे किए हैं और पर्यावरण के लिए संरक्षण और बचाव के लिए विश्वनाथन आनंद के जुड़ने से खुश है. विश्वनाथन आनंद का जन्म 11 दिसंबर 1969 को तमिलनाडु के मयिलादुथुरई में हुआ था. उन्होंने छह साल की उम्र से अपनी मां से शतरंज खेलना सीखा था. विश्वनाथन आनंद शतरंज की दुनिया के उन चुनिंदा खिलाड़ियों में हैं, जिन्होंने अपने जमाने के हर खिलाड़ी को मात दी है. वे साल 2003 में फीडे विश्व शतरंज चैंपियनशिप में विश्व शतरंज बने और वे अपने समय के ड्रीड खिलाड़ी माने जाते हैं.


4.केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस (कोविड-19) लॉकडाउन के कारण भारत में फंसे सभी विदेशी नागरिकों के सामान्य और ई-वीजा की अवधि बढ़ा कर कितने तारीख तक कर दी है?
a. 03 मई
b. 03 जून
c. 30 अप्रैल
d. 15 मई

ANSWER: a. 03 मई
केंद्र सरकार के अनुसार, वीजा अवधि के विस्तार के लिए किसी से कोई फीस भी नहीं ली जाएगी. पहले चरण के लॉकडाउन में भी विदेशियों के वीजा की अवधि बढ़ाई गई थी और अब जब लॉकडाउन को दूसरी बार बढ़ाया गया है तो सरकार ने उनके वीजा में 03 मई तक का विस्तार कर दिया है. सरकार के अनुसार, राजनयिकों और संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों के अतिरिक्त उन सभी विदेशी नागरिकों का वीजा तीन मई तक निलंबित रहेगा जिन्हें इस अवधि में भारत आना था.


5.किस राज्य के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने घोषणा की है कि राज्य में लॉकडाउन की अवधि को 7 मई तक के लिए बढ़ाया जा रहा है?
a. तमिलनाडु
b. केरल
c. तेलंगाना
d. कर्नाटक

ANSWER: d. तेलंगाना
तेलंगाना देश का पहला राज्य बना गया है जहां 3 मई के बाद भी LockDown जारी रहेगा. यहां 7 मई तक जरूरी सेवाओं को छोड़कर बाकी सभी सेवाएं बंद रहेंगी. तेलंगाना 7 मई तक लॉकडाउन को बढ़ाने वाला पहला राज्य बना गया है.केंद्र सरकार ने 3 मई तक LockDown का फैसला लिया है. तेलंगाना सरकार ने ऑनलाइन फूड सर्विस देने वाली कंपनी जोमैटो, स्वीगी और पिज्जा डिलीवरी को भी पूरी तरह बंद कर दिया है.