TALENT HUNT ANSWERS 25/04/2020

0
101

1.राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 अप्रैल
b. 15 मार्च
c. 25 फ़रवरी
d. 24 अप्रैल

Answer: d. 24 अप्रैल
हर साल 24 अप्रैल को पूरे देश में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस मनाया जाता है. ये दिन भारतीय संविधान के 73वें संशोधन अधिनियम, 1992 के पारित होने का प्रतीक है, जो 24 अप्रैल 1993 से लागू हुआ था. इस दिन को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के रूप में मनाने की शुरुआत साल 2010 से हुई थी.

2.हाल ही में किस देश ने आर्कटिक क्षेत्र में रूसी और चीनी प्रभाव को कम करने के लिए ग्रीनलैंड को 92 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की?
a. भारत
b. अमेरिका
c. नेपाल
d. पाकिस्तान

Answer: b. अमेरिका
अमेरिका ने हाल ही में आर्कटिक क्षेत्र में रूसी और चीनी प्रभाव को कम करने के लिए ग्रीनलैंड को 92 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की. यह रकम ग्रीनलैंड के प्राकृतिक संसाधनों और शिक्षा पर खर्च की जाएगी. गौरतलब है कि आठ महीने पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने इस द्वीप को खरीदने की इच्छा जताई थी.

3.हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बताया है कि कोरोना वायरस महामारी के बीच राज्य में रिपोर्टिंग करने वाले सभी पत्रकारों को कितने लाख रुपये का बीमा देगी?
a. 20 लाख रुपये
b. 15 लाख रुपये
c. 10 लाख रुपये
d. 12 लाख रुपये

Answer: c. 10 लाख रुपये
हरियाणा सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान रिपोर्टिंग करने वाले सभी पत्रकारों को 10 लाख रुपये का बीमा प्रदान करने का निर्णय लिया है. हरियाणा में 23 अप्रैल 2020 को कोरोना वायरस से संक्रमण के छह नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 270 तक पहुंच गई है. कोरोना महामारी से निपटने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है.

4.फिच रेटिंग्स ने कोरोना वायरस महामारी के चलते लागू किए गए लॉकडाउन का हवाला देते हुए 2020-21 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?
a. 0.8 प्रतिशत
b. 1.5 प्रतिशत
c. 2.5 प्रतिशत
d. 1.9 प्रतिशत

Answer: a. 0.8 प्रतिशत
कोरोना वायरस महामारी के चलते लागू किए गए लॉकडाउन और वैश्विक आर्थिक मंदी के कारण ऐसा किया गया. फिच रेटिंग्स ने कहा कि भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर अप्रैल 2020 से मार्च 2021 के दौरान 0.8 फीसदी तक रह जाएगी, जबकि बीते वित्त वर्ष के दौरान यह आंकड़ा 4.9 फीसदी (अनुमानित) था. हालांकि, 2021-22 में विकास दर 6.7 फीसदी होने की उम्मीद है. वहीं 2020 कैलेंडर वर्ष की अंतिम तिमाही में ग्रोथ के 1.4 फीसदी पर पहुंचने की उम्मीद है.

5.चीन ने हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के लिये कितने करोड़ डॉलर के अतिरिक्त अनुदान की घोषणा की?
a. चार करोड़ डॉलर
b. पांच करोड़ डॉलर
c. सात करोड़ डॉलर
d. तीन करोड़ डॉलर

Answer: d. तीन करोड़ डॉलर
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्डग ट्रंप के विवादों में चल रहे डब्यूअपन एचओ को चंदा देने पर बैन लगाने के बाद अब चीन ने मदद की राशि बढ़ाने का घोषणा किया है. चीन ने कहा कि उसने कोरोना महामारी के इस दौर में डब्ल्यूएचओ की कई स्तर पर मदद की है. इससे पहले चीन ने डब्यूएचओ को 2 करोड़ डॉलर दिया था. चीन ने कहा कि इसका उद्देश्य महामारी से जूझ रही दुनिया में स्वास्थ्य व्यवस्था को और बेहतर करना है.