TALENT HUNT ANSWERS 16/06/2020

0
113

1.इंटैक के मुताबिक ओडिशा की महानदी में कितने वर्ष पुराना 60 फ़ीट का डूबा हुआ मंदिर मिला है?
a. 500 साल
b. 800 साल
c. 900 साल
d. 100 साल

ANSWER: a. 500 साल
ओडिशा स्थित महानदी में डूबा एक पांच सौ साल पुराना मंदिर मिला है. नदी घाटी में मौजूद ऐतिहासिक विरासत का दस्तावेजीकरण कर रहे विशेषज्ञों ने यह जानकारी दी. ओडिशा में इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट ऐंड कल्चर हेरिटेज (इंटैक) के परियोजना समन्वयक अनिल धीर ने बताया कि 60 फीट ऊंचा मंदिर माना जा रहा है कि करीब 500 साल पुराना है और हाल में परियोजना के तहत इसका पता लगाया गया. अब तक इंटैक ने दस्तावेजीकरण परियोजना के तहत महानदी में मौजूद 65 प्राचीन मंदिरों का पता लगाया है.

2.हाल ही में देश के किस सबसे उम्रदराज क्रिकेटर का 100 साल की उम्र में निधन हो गया?
a. बिशन सिंह बेदी
b. वसंत रायजी
c. भागवत चंद्रशेखर
d. गुंडप्पा विश्वनाथ

ANSWER: b. वसंत रायजी
देश के सबसे उम्रदराज क्रिकेटर वसंत रायजी का शनिवार को निधन हो गया. 1940 के दशक में उन्होंने नौ प्रथम श्रेणी मैच खेले थे, जिसमें 277 रन बनाए थे. उनका उच्चतम स्कोर 68 रन था. रायजी ने लाला अमरनाथ, विजय मर्चेंट, सीके नायडू और विजय हजारे के साथ ड्रेसिंग रूम साझा किया है. वे पेशे से अकाउंटेंट भी थे. उन्होंने कई किताबें भी लिखी हैं.

3.विश्व रक्तदान दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 20 जून
b. 25 फ़रवरी
c. 10 मार्च
d. 14 जून

ANSWER: d. 14 जून
विश्व रक्तदान दिवस हर वर्ष 14 जून को मनाया जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इस दिन को रक्तदान दिवस के रूप में घोषित किया गया है. साल 2004 में स्थापित इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य सुरक्षित रक्त उत्पादों की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. कार्ल लैंडस्टेनर वही साइंटिस्ट हैं जिन्होंने ब्लड ग्रुप सिस्टम से दुनिया को अवगत करवाया था. ब्लड ग्रुप्स का पता लगाने के लिए कार्ल लैंडस्टेनर को साल 1930 में नोबल पुरस्कार से भी नवाजा गया. कार्ल लैंडस्टेनर का जन्मदिन 14 जून को हुआ था, उन्हीं के जन्मदिन के दिन रक्तदाता दिवस मनाया जाता है.

4.पदमश्री अवार्ड से सम्मानित निम्न में से किस उर्दू शायर का 93 साल की उम्र में निधन हो गया है?
a. एएम जुत्शी गुलज़ार
b. जावेद अख़्तर
c. मुहम्मद इक़बाल
d. मज़हर इमाम

ANSWER: a. एएम जुत्शी गुलज़ार
7 जुलाई 1926 को जन्मे गुलजार देहलवी पहले दिल्ली में रहते थे. उन्हें उर्दू शायरी और साहित्य में योगदान के लिए पद्म श्री से सम्मानित किया गया था. पद्म श्री या पद्मश्री, भारत सरकार द्वारा आम तौर पर सिर्फ भारतीय नागरिकों को दिया जाने वाला सम्मान है. भारत के नागरिक पुरस्कारों के पदानुक्रम में यह चौथा पुरस्कार है. उर्दू शायरी और साहित्य में उनके योगदान को देखते उन्हें ‘मीर तकी मीर’ पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था. गुलजार देहलवी का असली नाम आनंद मोहन जुत्शी है.

5.भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कानपुर स्थित किस बैंक की कमजोर वित्तीय स्थिति के कारण उसके ऊपर छह महीने के लिये नये ऋण देने और जमा स्वीकार करने से रोक दिया है?
a. पीपुल्स को-ऑपरेटिव बैंक
b. देना बैंक
c. पीएमसी बैंक
d. यूको बैंक

ANSWER: a. पीपुल्स कोऑपरेटिव बैंक
आरबीआई ने कानपुर स्थित पीपुल्स को-ऑपरेटिव बैंक की कमजोर वित्तीय स्थिति के कारण उसके ऊपर छह महीने के लिये नये ऋण देने और जमा स्वीकार करने से रोक दिया है. रिजर्व बैंक ने कहा कि इस सहकारी बैंक से किसी जमाकर्ता को राशि की निकासी करने की भी सुविधा फिलहाल नहीं मिलेगी. आरबीआई ने इससे पहले  पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (पीएमसी बैंक) पर भी ऐसी कार्रवाई कर चुका है. पीएमसी बैंक पर भी 6 महीने का प्रतिबंध लगाया गया था. फिलहाल पीएमसी बैंक पर 22 जून 2022 तक प्रतिबंध लगा हुआ है.