लंबे ब्रेक के बाद भारत में क्रिकेट की वापसी, ईडन गार्डेंस में होगा बंगाल टी20 चैलेंज का पहला मैच

0
43

1.एक लाख ट्विटर फॉलोअर्स के साथ RBI दुनिया का पहला केंद्रीय बैंक बन गया:- भारतीय रिज़र्व बैंक, केंद्रीय बैंकों के बीच, पहला मौद्रिक प्राधिकरण बन गया है जिसने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर 1 मिलियन अनुयायी प्राप्त किए हैं। आरबीआई गवर्नर शक्तिदास दास ने इस अवसर पर अपने सहयोगियों को बधाई दी। उनके 1.37 लाख फॉलोअर्स के साथ एक अलग ट्विटर हैंडल भी है। उन्होंने ट्विटर के माध्यम से उपलब्धि की खबर साझा की और सभी को नए मील के पत्थर के लिए बधाई दी। भारत के मौद्रिक प्राधिकरण ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर पालन किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय केंद्रीय बैंक बनकर ट्विटर पर यूरोपीय सेंट्रल बैंक और अमेरिकी फेडरल रिजर्व को पछाड़ दिया है। वर्तमान में, भारतीय रिजर्व बैंक के ट्विटर पर 10,00,513 अनुयायी हैं।

2.लंबे ब्रेक के बाद भारत में क्रिकेट की वापसी, ईडन गार्डेंस में होगा बंगाल टी20 चैलेंज का पहला मैच”:- कोरोना वायरस महामारी (COVID-19 Pandemic) के कारण लंबे ब्रेक के बाद भारत में क्रिकेट होने वाला है। बंगाल क्रिकेट संघ (CAB)द्वारा आयोजित छह टीमों की बंगाल टी20 चैलेंज टूर्नामेंट आज से खेला जाएगा। ऐसे में आज आठ महीने बाद ईडन गार्डेंस के मैदान पर क्रिकेट होगा। पहला मैच मोहन बागान और कोलकाता कस्टम्स कल्ब के बीच होगा। पूरा टूर्नामेंट बायो बबल माहौल में खेला जाएगा। इस दौरान 13 दिन में 30 मैच होंगे।  इस मैदान पर पिछला मैच रणजी ट्रॉफी का सेमीफाइनल खेला गया था। बंगाल और कर्नाटक के बीच यह मुकाबला 29 फरवरी से तीन मार्च तक खेला गया था। इसके बाद कोरोना के कारण लॉकडाउन लागू हो गया। बंगाल को इस मैच में 174 रनों से जीत मिली थी। हालांकि, टीम फाइनल में सौराष्ट्र से हार गई थी।

3.असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई का निधन:- असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई का 23 नवंबर, 2020 को निधन हो गया। वह 86 वर्ष के थे। उनके निधन की खबर असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने साझा की। पूर्व सीएम ने गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (जीएमसीएच) में शाम 5.34 बजे अंतिम सांस ली। गोगोई की तबीयत पिछले सोमवार से बिगड़ने लगी थी। उन्होंने अगस्त में COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था। दिग्गज कांग्रेस पार्टी के नेता 21 नवंबर से बहु अंग विफलता के बाद वेंटिलेटर पर थे। वह डायलिसिस पर भी थे।

4.भारत 2020 में इटली और इंडोनेशिया के बाद जी 20 एजेंडा को आगे बढ़ाने के लिए जी 20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा:- G20 के ग्रुपिंग लीडर्स ने 22 नवंबर, 2020 को घोषणा की कि भारत अब 2023 में 20 समिट के ग्रुप की मेजबानी करेगा, जो पहले तय किए गए थे। भारत 2022 में शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए तैयार था जो भारतीय स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के साथ मेल खा रहा था। जी 20 रियाद शिखर सम्मेलन के नेताओं की घोषणा, जो दुनिया की शीर्ष 20 अर्थव्यवस्थाओं के दो दिवसीय सम्मेलन के समापन पर जारी की गई थी, ने सऊदी अरब को रियाद शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के साथ-साथ जी 20 प्रक्रिया में योगदान के लिए सफलतापूर्वक धन्यवाद दिया। नेताओं द्वारा घोषणा में कहा गया है कि हम 2021 में इटली में अपनी अगली बैठकों के लिए, 2022 में इंडोनेशिया में, 2023 में भारत में और 2024 में ब्राजील में। अन्य प्रमुख शिखर सम्मेलनों में से एक में पीएम मोदी ने दो दर्जन नेताओं के साथ भाग लिया था। 2020 के शिखर सम्मेलन का ध्यान, जो ज्यादातर वस्तुतः कोरोनावायरस महामारी था।

5.प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली में सांसदों के लिए बहुमंजिला फ्लैटों का उद्घाटन करते हैं:- 23 नवंबर, 2020 को पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए डॉ। बीडी मार्ग पर संसद सदस्य के लिए बहुमंजिला फ्लैटों का उद्घाटन किया। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला भी इस अवसर पर उपस्थित थे। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, आठ पुराने बंगले, जो 80 वर्ष से अधिक पुराने थे, को 76 फ्लैटों के निर्माण के लिए अधिकारियों द्वारा पुनर्विकास किया गया है। इन फ्लैट्स का निर्माण स्वीकृत लागत से लगभग 14 प्रतिशत की बचत के साथ और बिना किसी समय के COVID -19 के प्रभावों के कारण हुआ। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि लंबे समय से लंबित मुद्दों का समाधान खोजकर निकाला जाता है। उन्होंने कहा कि न केवल सांसदों का निवास है बल्कि कुछ अन्य परियोजनाएँ भी हैं जो वर्षों से लंबित थीं।

6.भारत को ऑक्सफोर्ड COVID वैक्सीन शॉट्स जनवरी-फरवरी तक मिलने की संभावना है, ऑक्सफोर्ड वैक्सीन 70.4% प्रभावी है:- जनवरी के अंत या फरवरी की शुरुआत तक भारत को ऑक्सफोर्ड COVID-19 वैक्सीन शॉट्स का पहला हिस्सा मिलने की संभावना है  यह तब हो सकता है जब भारत यूनाइटेड किंगडम में इसी तरह की मंजूरी मिलते ही ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन उम्मीदवार के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण अनुमोदन देने की योजना बना रहा है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने हाल ही में कहा था कि ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राज़ेनेका वैक्सीन का पहला बैच फरवरी 2021 तक स्वास्थ्यकर्मियों और कमजोर और बुजुर्ग लोगों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।उन्होंने यह भी पुष्टि की थी कि सीरम इंस्टीट्यूट भारत में एक आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण के लिए आवेदन करेगा जब यूके के अधिकारी और यूरोपीय मेडिसिन इवैल्यूएशन एजेंसी (ईएमईए) एक आगे बढ़ते हैं। आपातकालीन उपयोग, हालांकि, सीमावर्ती श्रमिकों, स्वास्थ्य सेवा श्रमिकों, डॉक्टरों, नर्सों, नगरपालिका कर्मचारियों और 65 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों तक सीमित होगा।

7.International Emmy Awards 2020: दिल्ली क्राइम को मिला बेस्ट ड्रामा सीरीज अवॉर्ड, ये वेब शो भी हुए नॉमिनेट:- 48वें अंतरराष्ट्रीय एमी अवॉर्ड्स की घोषणा हो गई है और इस बार भारत के सिनेमा का भी प्रदर्शन काफी अच्छा रहा। नेटफ्लिक्स की वेबसीरीज दिल्ली क्राइम ने इन अवॉर्ड्स में अपना परचम लहराया और सीरीज ने बेस्ट ड्रामा सीरीज का अवॉर्ड जीता है। रिची मेहता की ओर से निर्देशित वेबसीरीज में शेफाली शाह एक पुलिस ऑफिसर की भूमिका में नज़र आती हैं, जो 2012 में हुए निर्भया केस की जांच करती है। निर्भया केस पर आधारित इस वेब सीरीज को काफी पसंद किया गया था और कहा गया था कि सीरीज ने लोगों को दिलों के छुआ है। दिल्ली क्राइम अंतर्राष्ट्रीय एमी पुरस्कार जीतने वाली भारत की पहली वेब-सीरीज़ है। रिपोर्ट्स के अनुसार, अवॉर्ड लेते हुए वेबसीरीज की डायरेक्टर रिची ने कहा कि वो इस अवॉर्ड के जरिए निर्भया और उसके परिवालों को भी श्रद्धांजलि देना चाहती हैं। अगर अन्य भारतीय फिल्मों या वेबसीरीज की बात करें तो अभिनेता अर्जुन माथुर को सीरीज मेड इन हेवन के लिए बेस्ट एक्टर कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया था।